IhsAdke.com

बेकर की पुतला को कैसे ठीक करें

बेकर की पुटी (जिसे पॉप्लिटेबल पुटी भी कहा जाता है) घुटने के पीछे पैदा होने वाला एक छोटा, द्रव से भरा थैली होता है, जिससे घुटने में तनाव, दर्द और कठोरता उत्पन्न होती है, जो पैर को हिलते समय या शारीरिक गतिविधियों को प्रदर्शित करते समय बिगड़ जाती है। शुक्राणु द्रव (जो घुटने के जोड़ को चिकनाई करता है) का एक संचय सूजन का कारण बनता है और दबाव में होता है जब घुटने के पीछे एक गांठ बन जाता है। बेकर की पुटी के इलाज में सबसे महत्वपूर्ण कदम प्रभावित पैर को आराम कर रहे हैं और किसी भी गुप्त कारण जैसे गठिया के इलाज के लिए।

चरणों

विधि 1
घर में पुटी का इलाज करना

चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
1
एक पुटी और कुछ और अधिक गंभीर के बीच अंतर को पता लगाएं। यद्यपि घर में गले का इलाज करना संभव है, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि यह एक समस्या है, कुछ और अधिक गंभीर नहीं है और तत्काल चिकित्सा परामर्श (जैसे शिरा घनास्त्रता या धमनी अवरोध) की आवश्यकता होती है। यदि साइट उंगलियों और पैर की उंगलियों पर सूजन और चोट लगी है, तो तुरंत एक डॉक्टर को देखें
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    2
    गले से प्रभावित पैर आराम करें जब तक दर्द का समर्थन और गले के साथ पैर पर बल लगाने के बाद नहीं दिखाई देता है, तब तक इसे आराम से छोड़ने के लिए विवेकपूर्ण होता है। ध्यान दें किसी भी दर्द को अपने घुटने के चारों ओर या उसके पीछे लग रहा है, जब भी आप कर सकते हैं, एक या दो दिन के लिए अपना पैर आराम कर दें।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    3
    बर्फ को घुटने तक और पुटी के आसपास रखें जब गांठ पर लागू किया जाता है, बर्फ सूजन और सूजन को कम करने में मदद करता है, साथ ही कुछ दर्द को राहत देता है। आइस को सबसे अधिक 15 से 20 मिनट तक खड़ा करने दें, जिससे बर्फ को आवेदन करने से पहले कमरे में तापमान (15 से 20 मिनट) तक पहुंचने की अनुमति मिलती है। यह प्रारंभिक चोट के बाद पहले दो दिनों में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है - उस अवधि के बाद, जब भी आप चाहें तब बर्फ लागू करें
    • एक थैले में बर्फ रखें (या उदाहरण के लिए जमे हुए मटर के पैकेट का उपयोग करें) और उसे आवेदन से पहले एक तौलिया में लपेटो ताकि त्वचा के साथ बर्फ का सीधा संपर्क न हो।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    4
    संक्षिप्त करें का उपयोग करें प्रभावित साइट पर सूजन को कम करने में मदद करता है, साथ ही साथ घुटने को स्थिर करने में मदद करता है। एक लोचदार पट्टी, चिकित्सीय टेप, एक स्पिंट या गले में घूमने के आसपास कपड़ों का एक टुकड़ा संलग्न करें।
    • इसे मजबूत करने के लिए घुटने को स्थिर करने के लिए काफी मजबूत है, लेकिन रक्त परिसंचरण में हस्तक्षेप न करने के लिए इसे ज़्यादा नहीं किया।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    5
    अपना पैर बढ़ाएं पैर बढ़ाने से भी सूजन को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही दिल को ज्यादा रक्त मिल रहा है। नीचे झुकना और अपने दिल के स्तर के ऊपर या आप बिना दर्द के उच्च के रूप में अपने पैर उठा सकते हैं। यदि आप इसे उठा नहीं सकते हैं, तो इसे जमीन के समानांतर रखने की कोशिश करें।
    • एक और विकल्प है कि उन्हें ऊंचा रखने के द्वारा अपने पैरों के नीचे एक तकिया को सोने के समय में रखा जाए।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    6
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर प्राप्त करें इबोप्रोफेन, एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन और नैरोरोक्सन जैसी गैर-स्टेरायडियल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडी) से दर्द दूर होता है और सूजन कम हो जाती है। पैकेज डालने में सुझाई गई खुराक का पालन करें और अनुशंसित दैनिक खुराक से अधिक न हो। भोजन और पानी से दवाओं को निगलने के लिए
    • 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों के लिए एस्पिरिन की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि रीय सिंड्रोम (मस्तिष्क और जिगर क्षति) को विकसित करने की संभावना है, खासकर अगर यह फ्लू या चिकन पॉक्स से प्रभावित हो। किशोरों और बच्चों को एस्पिरिन देने से पहले , एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए आवश्यक है
    • मेडिकल पेशेवरों का सुझाव है कि यकृत, किडनी या पेट में विकार वाले लोग एनएसएआईडीएस लेने से पहले एक परामर्श से गुजरते हैं।
  • विधि 2
    डॉक्टर के पास जा रहे हैं

    चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    1
    चिकित्सक से चोट का मूल्यांकन करने के लिए कहें उसे गुदा घुटने, संधिशोथ संधिशोथ, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस या टंडन या उपास्थि को चोट के रूप में, साथ ही साथ कई दूसरों के रूप में विकसित गुर्दे का कारण बनता है कि जादू कारण की जांच और इलाज करना चाहिए।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    2
    यदि पुटी टूट जाती है तो अस्पताल में तुरंत जाएं। डॉक्टर से परामर्श करने और उपचार योजना तैयार करने के बाद भी, आपातकालीन कक्ष में जाएं यदि पुटी फट या यदि अन्य जटिलताएं उत्पन्न होती हैं बेकर की पुटी टूटना उस बछड़े क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए उस द्रव को समाहित करता है, जिसके कारण हो सकता है:
    • बछड़ा क्षेत्र के माध्यम से गुजरने वाले पानी की सनसनी।
    • लालसा और सूजन
    • तरल पदार्थ और बाद में सूजन के "रिसाव" के कारण तीव्र दर्द, जिससे रक्त के थक्के बन सकते हैं
    • जैसा कि उपरोक्त लक्षण रक्त के थक्कों के समान होते हैं, अगर समस्या एक होती है तो डॉक्टर को तुरंत देखना महत्वपूर्ण है। विस्थापित रक्त के थक्कों में रोगी के जीवन को जोखिम में डाल सकते हैं। यदि चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि छाती टूटना के कारण जटिलताओं का कोई खतरा नहीं है, तो पैर एक से चार सप्ताह की अवधि के दौरान द्रव को फिर से संवरित कर देगा। एक एनाल्जेसिक भी निर्धारित किया जा सकता है।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें एक नैदानिक ​​अध्ययन ने निर्धारित किया है कि बेकर के अल्सर की वजह से पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों में सीधे कॉम्पोनिटेक्टिव इंजेक्शन के बाद दर्द, सूजन और रेंज की सीमाएं हमेशा सुधारित होती हैं। डॉक्टर कॉर्टिकॉस्टिरिओड्स युक्त एक सुई को सीधे सिस्ट गुहा में लाएंगे, सूजन और स्थानीय सूजन को कम करेगा।
    • डॉक्टर पुट को कल्पना करने और सुई को सही ढंग से निर्देशित करने के लिए अल्ट्रासाउंड डिवाइस का उपयोग भी कर सकता है।



  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    4
    अपने चिकित्सक से गले की निकासी के बारे में पूछिए कुछ मामलों में नियोजित एक अन्य तकनीक यह है कि फुफ्फुस के भीतर द्रव को हटाने। यदि आपके पास द्वितीयक अल्सर (घुटने के सामने और पीछे द्रव का संचय) है, तो चिकित्सक आगे या घुटने के किनारों पर तरल पदार्थ हटाने को भी कर सकता है। बहुत दर्द और सूजन को कम करने के अलावा, रोगी को पैर पर अधिक नियंत्रण और आंदोलन होगा। तरल को चूसने के लिए सवार को दबाने के द्वारा सुई के जरिये अल्ट्रासाउंड डिवाइस का उपयोग गुर्दे को छिद्रित करने के लिए किया जाएगा।
    • चिकित्सक एक मोटी सुई का इस्तेमाल करेगा क्योंकि पुटी द्रव बहुत मोटी है।
    • इसके अतिरिक्त, एक से अधिक स्थान पर तरल पदार्थ की मात्रा के आधार पर या एक से अधिक स्थान पर इसे जमा करने के कारण, प्रक्रिया एक से अधिक बार करनी पड़ सकती है।
    • चिकित्सक के लिए एक स्टेरॉयड इंजेक्शन के बाद एक पंचर (जल निकासी) करना सामान्य है। कई अध्ययनों से पहले ही दोनों लक्षणों के लक्षणों को कम करने और घुटने के कार्य में सुधार करने के लिए पहले से ही सिद्ध हो चुके हैं।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    5
    चर्चा करें कि क्या पुटी की शल्य चिकित्सा की छानबीन की संभावना है यदि लक्षण बने रहते हैं, तो अन्य उपचार काम नहीं करते हैं या पुटी बहुत बड़ी होती है, यह अंतिम उपाय है। संज्ञाहरण के तहत रोगी के साथ, सर्जन गुर्दे के आसपास छोटे चीरों (3 से 4 मिमी) बनायेगा, ताकि आंतरिक द्रव को निकाला जा सके। डॉक्टर पूरे गांठ को नहीं हटा सकते हैं, क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह अपने आप पर गायब हो जाता है। सर्जन प्रक्रिया के बाद चीरों को सिलाई करेगा।
    • पंचर लगभग एक घंटे तक रहता है (कम से कम, पुटी के आकार के आधार पर) यदि यह बड़ा है, तो प्रक्रिया एक घंटे से थोड़ा अधिक समय लगेगी, क्योंकि सूजन से तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं को शामिल करने के कारण हो सकता है।
    • यदि आवश्यक हो तो चिकित्सक एंटी-इन्फ्लैमेटरीज या दर्दनाशक दवाओं का सुझाव देगा
    • घर लौटने पर, चिकित्सा के डीजीसीई विधि का पालन करें (बाकी, बर्फ, संपीड़न और ऊँचाई)।
    • सर्जन यह सुझाव दे सकता है कि व्यक्ति क्रैच का उपयोग करने के लिए शक्ति लागू करने और कुछ दिनों के लिए घुटने समर्थन धारण करने से बचने के लिए।
  • विधि 3
    गठिया से प्रभावित मजबूत जोड़ों और मांसपेशियों को ध्यान में रखते हुए

    चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    1
    फिजियोथेरेपी क्या करें बेकर की पुटी के कारण सूजन मांसपेशियों और जोड़ों को कड़ा कर सकती है सशक्त और लचीलेपन व्यायाम (जो दर्द का कारण नहीं है) साइट के पुनर्वास में सहायता करने के लिए, उन्हें सक्रिय रखने के लिए किया जाना चाहिए। यह मांसपेशियों और जोड़ों को कमजोर होने या लचीलेपन को कम करने से रोक देगा।
    • क्वाड्रिसिप, बछड़ा, कूल्हे और मांसपेशियों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    2
    होक कण्डरा का विस्तार बढ़ाएं लगभग 50 सेमी की ऊंचाई वाली स्टूल या किसी ऑब्जेक्ट को लें उस पैर को रखें जिसे स्टूल पर पुटी नहीं है, जिससे घुटने थोड़ा मोटा होता है। आगे और नीचे झुकाएं - अपनी पीठ को सीधा रखते हुए - जब तक आपको लगता है कि जांघ की मांसपेशी बढ़ायी नहीं है। 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहें
    • दूसरे अभ्यास से पहले और बाद में दो बार दोहराव करो।
    • यदि आप अपनी मांसपेशियों को कसने नहीं महसूस करते हैं, तो थोड़ी आगे झुकाव और पैर के किनारे की ओर बढ़ने की कोशिश करें।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    3
    बढ़ाकर खींचने का प्रयास करें अपनी पीठ पर लेटाओ और पैर की घुटने मोड़ो जिसे लम्बी होना चाहिए एक हाथ जांघ के पीछे और दूसरे को बछड़ा के पीछे रखें। अपने हाथों का उपयोग करके आप की ओर पैर खींचो, घुटने के बारे में 20 डिग्री के एक कोण पर तुला रखते हुए जांघ के पीछे आपको मांसपेशियों को बढ़ाया जाना चाहिए। 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहें
    • दिन में दो बार दो बार दोहराव करो, साथ ही कसरत से पहले और बाद में।
    • यदि आप तक पहुंच नहीं सकते हैं और अपने पैर को करीब ले जा सकते हैं, तो अपने पैर के चारों ओर एक तौलिया लगाने की कोशिश करें। खींचने के बजाय तौलिया खींचकर एक ही प्रकार का खींच लिया जाएगा।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    4
    बैठ जाओ और हॉक कण्डरा खिंचाव इस अभ्यास को करने के लिए एक कुर्सी के किनारे पर बैठें सामान्य रूप से बैठा होने पर दर्द रहित पैर को जोड़ दिया जाना चाहिए, जबकि दूसरे को आपके सामने होना चाहिए, आपके घुटने की थोड़ी सी झुकाव के साथ। इस स्थिति से आगे झुकाएं (अपनी पीठ को सीधे और सिर ऊपर रखकर) जब तक आपको लगता है कि जांघ की पीठ पर कण्डरा बढ़ा नहीं है। 30 सेकंड के लिए पकड़ो
    • एक दिन में दो या दो बार दोहराव और व्यायाम करने से पहले और बाद में।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    5
    चक्कर बनाओ बैठे हुए, वैकल्पिक रूप से खींचने और बैठने की स्थिति में उतना जितना भी हो सकता है जितना कि घुटने के दर्द को प्रदर्शित किए बिना। यह व्यायाम व्यक्ति को सामान्य आंदोलन को बनाए रखने में मदद करता है।
    • यदि आप दर्द महसूस नहीं करते हैं तो बीस पुनरावृत्तियों के साथ दिन में एक बार यह गतिविधि करें।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` class=
    6
    स्थिर कूल्हे का संकुचन करें एक तौलिया लपेटें और इसे घुटने के नीचे रखें, जिससे पैर फैला हुआ हो। तौलिया के खिलाफ घुटने को पुश करने के लिए जांघ (चतुर्थक) मांसपेशियों को अनुबंध दें संकुचन के दौरान मांसपेशियों को सख्त होने के लिए क्वाड्रीसप्स पर अपनी उंगलियों को रखें।
    • प्रत्येक पुनरावृत्ति (दस प्रति सेट) पाँच सेकंड के लिए बनाए रखा जाना चाहिए, दर्द का उत्पादन किए बिना काफी थोड़ा करार।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मोटापे हैं, तो पुटी के उपचार के बाद वजन कम करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि अधिक वजन आपके घुटने को बहुत अधिक मजबूती दे सकती है और अधिक नुकसान पहुंचा सकती है।

    चेतावनी

    • बेकर की सिस्ट के साथ घुटने को मजबूर करने और समर्थन करने की कोशिश न करें
    • इस लेख में दी गई जानकारी एक चिकित्सा परामर्श को प्रतिस्थापित नहीं करती है पेशेवर को बेकर के सिस्ट का निदान करना चाहिए, इसके अलावा, उपचार का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के अलावा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com