IhsAdke.com

कैसे एक घुटने क्रैकिंग का इलाज करने के लिए

हमारे घुटने तीन हड्डियों से बना होते हैं: फीमर, टिबिआ, और पेटी (या घुटने का पट्टा) उनमें से, यह कार्टिलेज नामक एक नरम ऊतक को समायोजित करता है, जो एक सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करता है। चरमराहट दरार या सूखी जो अक्सर दर्द के साथ है - जैसे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में कुछ रोगों के उत्पादन, उपास्थि झिल्ली की गिरावट है, जो हड्डियों के बीच घर्षण बढ़ जाती है, sputtering उत्पादन है। इस विकार को रोकने और उसका इलाज करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं।

चरणों

भाग 1
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की वजह से क्रैकिंग का इलाज करना

चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 2 को पहचानें चित्र
1
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण जानें "सामान्य" दर्द रहित स्नैप के विपरीत, जो घुटने के पैर को खींच कर देता है, गठिया का टूटना काफी दर्दनाक हो सकता है। सौभाग्य से, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का पता लगाने के कई तरीके हैं:
  • लक्षणों का निरीक्षण - घूमने पर घूमने में दर्द, लालिमा, सूजन और कठोरता गठिया से निकलती तीखी आवाज का सबसे आम उत्पत्ति घुटने के अंदरूनी हिस्से में होती है।
  • फिसलने और पैर को खींचते हुए अपने घुटने पर अपना हाथ रखकर क्रैकिंग की जांच करें यदि तिलकन होता है, तो आप त्वचा के नीचे संयुक्त खरोंच और कंपन महसूस करेंगे।
  • अतिसार से पसीना पटाव शीर्षक चित्र
    2
    स्थानीय सूजन को कम करें यदि तीखी आवाज दर्द और सूजन के लक्षणों के साथ होती है, तो इस क्षेत्र में एक तौलिया में लिपटे बर्फ पैक रखें। सूजन सूजन की वजह से सूजन घट जाती है और इसके परिणामस्वरूप दर्द कम हो जाता है
    • तेजी से दर्द से राहत के लिए, आप इस तरह के एडविल (इबुप्रोफेन) और Naxotec (नेपरोक्सन) के रूप में गैर-काउंटर स्टेरॉयड विरोधी भड़काऊ दवाओं ले जा सकते हैं (यानी कि एक पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है)। हालांकि, दीर्घकालिक उपचार के लिए इन दवाओं पर भरोसा नहीं करते क्योंकि वे गुर्दे और जठरांत्र संबंधी मार्ग को नुकसान पहुंचाते हैं।
    • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के लाभ यह है कि, दर्द से लड़ने के अलावा, वे भी सूजन को कम करते हैं।
    • ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, जैसे कि टायलीनोल (पेरासिटामोल) के साथ उपरोक्त दवाओं को मिलाएं। दर्दनाशक दवाओं में सूजन कम नहीं होती, लेकिन दर्द से राहत को बढ़ावा देते हैं संयुक्त, दो उपाय (एनाल्जेसिक और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ) हर रोज़ कार्य पूरी तरह से दर्द-मुक्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक सिरोसिस स्टेप 26 को पहचानें
    3
    एक प्रतिबंधित-उपयोग विरोधी भड़काऊ के लिए एक पर्ची प्रदान करें उनमें से इंडोमेथेसिन, ऑक्साप्रोज़िन, नबूमेटोन और अन्य दवाएं हैं। ये एंटी-इन्फ्लमाटरीज अधिक से अधिक-काउंटर से अधिक शक्तिशाली होते हैं और इसलिए घुटने में कर्कश से जुड़े दर्द और सूजन से मुकाबला करने में अधिक प्रभावी होते हैं। हालांकि, नुस्खे केवल डॉक्टर के साथ प्राप्त की जा सकती है, जिसका मतलब है कि यह आपके घुटने की जांच करेगा और आपकी स्थिति के अनुसार दवा लिखूंगा।
    • दवाओं की प्रतिबंधित उपयोग दुष्प्रभाव हो सकते हैं - इनमें से सबसे आम पेट में जलन है, लेकिन अधिक गंभीर मामलों में (विशेष रूप से ओवरडोज में), रोगी पेट के अल्सर के विकास और गुर्दे की क्षति हो सकती है। अपने चिकित्सक के निर्देशों के मुताबिक दवा लें - और सिफारिश की तुलना में अधिक कभी नहीं।
  • पुरूषों में प्रजनन क्षमता बढ़ने वाले चित्र चरण 15
    4
    एक कॉर्टिसोन शॉट ले लो तनाव के जवाब में स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा निर्मित एक स्टेरॉयड, कोर्टिसोन प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाता है, जो सूजन में बहुत कम हो जाती है। ऐसे मामलों में जहां क्रैकिंग बहुत दर्दनाक है, डॉक्टर दर्द और सूजन को दूर करने के लिए सीधे कॉर्टिसोन को प्रभावित संयुक्त में जोड़ सकता है। नोट: यह पदार्थ स्टेरॉयड के लिए असंबंधित है - और अक्सर दुर्व्यवहार - एथलीट्स और बॉडीबिल्डर द्वारा।
    • कोर्टिसोन इंजेक्शन "क्रॉसिंग" को कर्कश करने के खिलाफ प्रभावी साबित होते हैं। लेकिन संयुक्त में लगातार इंजेक्शन उपास्थि की गिरावट को तेज कर सकती है, लक्षणों में वृद्धि कर सकता है। यह इस कारण से है कि कोर्टिसोन इंजेक्शन लंबी अवधि के उपचार का एक व्यवहार्य तरीका नहीं है।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि कोर्टिसोन इंजेक्शन हर तीन महीने में एक बार से अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन वहाँ है कि जीवन भर में इस्तेमाल किया जा सकता है समय की संख्या के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है। कई रोगियों ने उन्हें कई सालों तक इस्तेमाल किया है
  • संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक 7 चित्र
    5
    एक उपचार को विस्कोसअपमेंटमेंट के रूप में जाना जाता है घुटने के अंदर साइलोवायल द्रव, स्नेहन और स्थिर आंदोलन को स्थिर करने के लिए जिम्मेदार है। पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले रोगियों में, यह द्रव पतला हो जाता है - यह कम चिपचिपा होता है - जो घर्षण को बढ़ाता है और आंदोलन को बाधित करता है। इन मामलों में से कई लोगों के लिए यह viscosupplementation की सिफारिश की है: एक प्रक्रिया है, जिसमें एक नया द्रव घुटने के जोड़ में घुसपैठ की है संयुक्त स्नेहन के लिए बल और संभावित बहाल करने,।
    • आमतौर पर, उपचार में कई हफ्तों तक लागू होने वाले तीन से पांच इंजेक्शन शामिल होते हैं।
    • यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि विस्कोसूप्लीमेंटेशन से गुजरने वाले लगभग आधे रोगी लक्षणों से राहत प्राप्त करते हैं।
  • एक एमसीएल मस्तिष्क चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    एक घुटने पैड का उपयोग करें अनुशंसित कुछ गठिया रोगियों, विशेष रूप से संपीड़न घुटने ब्रेसिज़ एक संविधान है जो बेहतर वितरित करता है वजन घुटने, जहां sputtering ज्यादा आम है के अंदर पर ध्यान केंद्रित किया है। घुटने के पैड भी घुटने को स्थिर और समर्थन करते हैं, जोड़ों को फ्लेक्स से ठीक करने की अनुमति देते हैं, लक्षणों को बदतर होने से रोकना
    • यद्यपि ओवर-द-काउंटर घुटने के पैड सस्ते होते हैं, विशेष आर्थोपेडिक घुटने के ब्रेस को दर्जी बना दिया जाता है और इसलिए इसे और अधिक महंगी हो जाता है। यदि आप इस उपकरण का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ कीमतों पर चर्चा करें



  • चित्रित किया गया वृक्ष एक बड़ा दिल कदम 12
    7
    सर्जरी की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें गठिया से संबंधित क्रिकिंग के गंभीर मामलों में, सर्जरी एक वैकल्पिक है। यदि आपकी घुटने के दर्द और अन्य कम आक्रामक उपचार के कारण जीवन की गुणवत्ता कम हो गई है, तो सर्जरी की आवश्यकता होने पर अपने चिकित्सक से पूछें।
    • कई प्रकार की सर्जरी है जो डॉक्टर चुन सकते हैं। घुटने का पूर्ण या आंशिक कृत्रिम अंग, उपास्थि मरम्मत, आर्थ्रोस्कोपी और ओस्टियोटामी सबसे आम उपचार विकल्प हैं।
    • ध्यान रखें कि एक ऐसी शल्य चिकित्सा जो एक मरीज के लिए अच्छी तरह से काम करती है, दूसरे के लिए काम नहीं कर सकती है। गठिया का इलाज करने के लिए एक कठिन बीमारी है निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ अच्छी तरह चर्चा करें
  • भाग 2
    बर्फ़ीली बिगड़ती रोकथाम

    फेंट सफ़ीली चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि निदान सही है। घुटने के दर्द ऑस्टियोआर्थराइटिस सहित विभिन्न कारणों, हो सकता है, गठिया (स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों से उत्पन्न), संक्रामक गठिया, घुटने की चोट, रोग पटेलर (सबसे आम कारण पिछले कुछ वर्षों में घुटने के जोड़ की पहनते है) और अन्य शामिल हैं। डॉक्टर के पास जाना और सही निदान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक प्रभावी उपचार केवल परिभाषित किया जा सकता है क्योंकि आपको पता है कि आपके घुटने के अंदर क्या होता है
    • आप पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के निदान, उदाहरण के लिए मिला है, लेकिन उपचार वे गुजरी के साथ किसी भी सुधार नोटिस नहीं किया था, तो अपने चिकित्सक sputtering की संभावना अन्य बीमारियों से संबंधित हो के साथ चर्चा की।
  • चित्र शीर्षक डील विद स्लीप ऐपिया चरण 8
    2
    वजन का ख्याल रखना प्रत्येक 450 ग्राम वजन 2.7 किलो बढ़ जाता है जिसके लिए घुटनों का दबाव होता है। इस प्रकार, अधिक वजन वाले लोगों को सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में गठिया विकसित करने की अधिक प्रवृत्ति होती है। मुख्य रूप से आहार के माध्यम से, के बाद से घुटने समस्याओं व्यायाम प्रतिबंधित - घुटनों में दर्द (और अन्य लक्षणों से छुटकारा, अगर वे पहले से मौजूद) रोकने के लिए, एक स्वस्थ वजन सीमा बनाए रखने के लिए प्रयास करें।
    • जो सभी के सूजन की बिगड़ती, या परोक्ष रूप से वजन बढ़ाने के माध्यम से के माध्यम से सीधे बीमारी और खराब हो, - यह गठिया से बचने के तले हुए खाद्य पदार्थ, शक्कर, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, नमक, संरक्षक और मकई के तेल के साथ लोगों के लिए सिफारिश की है।
  • गर्भावस्था के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक के शीर्षक चित्र 4
    3
    व्यायाम करें। आघात अवशोषक, समर्थन और दोनों महान प्रयास शामिल स्थितियों में घुटनों को स्थिर (खेल और शारीरिक गतिविधियों उदाहरण के लिए,) के रूप में संयुक्त कार्य के आसपास है और रोजमर्रा की गतिविधियों में मांसपेशियों। मजबूत मांसपेशियों, अधिक प्रभाव वे अवशोषित कर सकते हैं। कोचिंग को रोकने के लिए (या इसे कम करने के लिए, यदि आपके पास पहले से ही है), व्यायाम करें जो धीरे-धीरे घुटनों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करता है
    • घुटने की रक्षा करने के लिए जांघों को कसने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है, क्रैंकिंग को रोकना। अपने पैर के साथ सीधे, अपने घुटने के चारों ओर लपेटे हुए एक तौलिया डालें और अपनी जांघ जकड़ें। पांच सेकंड के लिए इस तरह रहें और अपनी मांसपेशियों को आराम करो। दस दोहराव करो
    • इस तरह विस्तारित पैर को उठाना के रूप में सममितीय व्यायाम, क्वाड्रिसेप्स और दीवार के खिलाफ स्क्वाट के संकुचन की मांसपेशियों को मजबूत करते हुए प्रयास है, जो दर्द और सूजन को खराब होने से बचाता है के घुटनों की बचत कर सकते हैं।
    • कम प्रभाव कार्डियो (जैसे साइकिल चलाना और तैराकी के रूप में है, जो एक सप्ताह में कम से कम तीन बार किया जाना चाहिए) जांघों और बछड़ों को मजबूत बनाने, और वजन घटाने, जो भी sputtering की वजह से दर्द से राहत के लिए योगदान की सुविधा।
  • चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 3 के साथ शीर्षक
    4
    गर्म और ठंडा संप्रेषण बनाने की कोशिश करें वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि दोनों दर्दनाक से जुड़े दर्द को दूर करते हैं। गर्म, ठंडा संपीड़ित या दोनों के संयोजन बनाएं और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है।
  • फाइट सफ़ाई चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    सावधानी के साथ, आहार की खुराक का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। कुछ पोषक तत्व पूरक, जैसे ग्लुकोसमाइन सल्फेट और चॉन्ड्रोइटीन सल्फेट, कुछ रोगियों में क्रैकिंग का इलाज करते हैं या रोकते हैं। हालांकि, इन पदार्थों को स्वच्छता निगरानी एजेंसी द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है और ये वैज्ञानिक रूप से प्रभावी नहीं साबित होते हैं। क्या इसके अलावा, बहुत कम साइड इफेक्ट्स के बारे में जाना जाता है, जो वे लंबे समय तक चल सकते हैं। आपके चिकित्सा उपयोग की व्यवहार्यता पर कुछ अध्ययन आयोजित किए जा रहे हैं, लेकिन जब तक कोई निर्णायक परिणाम नहीं हैं, तब तक अपने चिकित्सक या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जिसने इन खुराकों का उपयोग करने से पहले इनका प्रयोग शुरू किया है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com