IhsAdke.com

ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते कैसे चुनें

पुराने ऑस्टियोआर्थ्राइटिस तब होता है जब जोड़ रोजमर्रा की गतिविधियों के कारण पहनने और आंसू को पुनर्स्थापित करने में असमर्थ होते हैं। जोड़ों में गले, तनाव और सूजन हो जाती है, जिससे गतिविधियों को अभ्यास करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप घुटनों, पैर या टखनों में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित होते हैं, तो ऐसे जूते चुनना संभव होता है जो लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में तनाव कम करता है।

चरणों

भाग 1
आरामदायक जूते चुनने के लिए सामान्य दिशानिर्देश

चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 1
1
कई विकल्पों का प्रयास करें यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि एक दुकान में दिखना शुरू हो जाए जिसमें कई प्रकार की जूते हों विकल्पों की संख्या जितनी अधिक होगी, उतना ही अधिक संभावना आपको आरामदायक जूते मिलना चाहिए जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को दूर करेगा। यह भी एक दुकान में दुकान की सलाह दी जाती है जहां कर्मचारियों को उपयुक्त आकार के जूते चुनने के साथ पर्याप्त अनुभव है।
  • ध्यान रखें कि हमेशा बॉक्स पर लिखा "आरामदायक" शब्द के साथ एक जूता आपके लिए सही नहीं होगा। जब ऑस्टियोआर्थराइटिस की बात आती है, तो एक विशेष जूता नहीं है जो सभी के लिए एकदम सही है, इसलिए कई विकल्पों का प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
  • यह महंगा महंगे जूते का निवेश हो सकता है जो दर्द से छुटकारा दिलाएगा, लेकिन बाजार पर कम खर्चीले विकल्प भी हैं जो बहुत मदद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 2
    2
    जिस तरह से आप चलते हैं उस पर ध्यान दें आदर्श जूते का चयन करते समय आप जिस तरह से चलते हैं उसे ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण कारक है। जूते की एक जोड़ी के एकमात्र को देखो जो आपने काफी समय तक पहना है। यदि आप देखते हैं कि एकमात्र पर पहनना समान नहीं है, तो यह हो सकता है कि आपका चलना असामान्य है और सुधार की आवश्यकता है।
    • यदि बाह्य छोर अधिक पहना जाता है, तो आपके पास फ्लैट पैरों हो सकते हैं - इस मामले में, पैरों के ढेर के बहुत सारे समर्थन के साथ जूते पहनना फायदेमंद हो सकता है अगर एकमात्र आतंरिक अंतराल अधिक पहना जाता है, तो आपके पैरों के मेहराब शायद अधिक होते हैं और उन जूते चुनने की सलाह दी जाती है जिनके पास बहुत मोटी तलवों नहीं हैं।
    • एक पोडियाटिस्टिस्ट आपकी चाल में समस्याओं की पहचान करने में मदद कर सकता है जो ओस्टियोआर्थराइटिस के दर्द से संबंधित हो सकता है। अधिकांश खेल के जूते स्टोर किसी को अपनी चाल का विश्लेषण करने के लिए योग्य हैं और उपयुक्त जूते सुझाते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 3
    3
    उच्च ऊँची एड़ी के जूते से बचें वे पैर, टखनों, घुटनों और कूल्हे में तनाव का कारण बिना अनावश्यक रूप से करते हैं सामान्यतया, उच्च एड़ी के जूते जोड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन वे पुराने ऑस्टियोआर्थ्राइटिस पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हैं
    • उच्च ऊँची एड़ी के जूते के साथ जूते जिनकी एड़ी 5 सेमी से अधिक है हालांकि, छोटे ऊँची एड़ी के जूते के जूते भी पुराने ऑस्टियोआर्थ्राइटिस के दर्द को खराब कर सकते हैं, लेकिन उच्च ऊँची एड़ी के जूते अक्सर अधिक समस्याएं पैदा करते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 4
    4
    जूते की कोशिश करो जूते की विभिन्न जोड़ी पर कोशिश करने के लिए समय ले लो। अगर आप दुकान में उनके साथ चलने के बाद उन्हें बहुत आरामदायक पाते हैं, तो जूते खरीद लें।
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 5
    5
    Insoles जोड़ें अगर आपके पसंदीदा जूते की जोड़ी परेशानी पैदा कर रही है, तो उन्हें अस्थिरिक विकारों के साथ पहने हुए प्रयास करें आर्थोपेडिक insoles पैर को अतिरिक्त समर्थन की पेशकश, शरीर के वजन की पुनर्वितरण और चलने में सुधार करके दर्द को कम कर सकते हैं
    • आपके पोडियास्ट्रिस्ट कस्टम आर्थोपेडिक इन्सोल प्रदान कर सकते हैं जो लगभग पांच साल तक रहे।
    • आप दुकानों में इंसोल भी खरीद सकते हैं, लेकिन वे उसी राहत प्रदान नहीं कर सकते हैं क्योंकि वे आपके पैर के लिए अनुकूलित नहीं होंगे। यदि आप इस विकल्प को पसंद करते हैं, तो सहायता प्रदान करने वाले insoles चुनें। जेल insoles पैर में और भी दर्द पैदा करने के लिए जाते हैं।
  • भाग 2
    घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जूते चुनना

    चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 6
    1
    जूते को देखो जो प्रभाव को अवशोषित करता है। जोड़ों पर प्रभाव कम करने के लिए एक गद्देदार सतह के साथ जूते चुनें।
  • शीर्षक वाले चित्र ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए शूज़ चुनें चरण 7
    2
    भारी तलवों से बचें हालांकि वे अन्य जोड़ों में दर्द वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकते हैं, लकड़ी या एथलेटिक तलवों जैसे भारी तलवों वाले जूते घुटने के दर्द से खराब हो सकते हैं। घूमने पर अधिक दबाव डालने से ये चलने में होने वाले बदलाव के कारण हो सकता है।



  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 8
    3
    लचीला चलने के जूते की कोशिश करो लंबी पैदल यात्रा के जूते, जो एकमात्र एक छोटे झुकने वाले हैं, घुटनों में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों के लिए आदर्श हैं। भारी तलवों के साथ जूते के विपरीत, इस प्रकार का जूता घुटनों पर अनावश्यक तनाव का कारण नहीं होगा।
    • सुनिश्चित करें कि एकमात्र बहुत लचीला नहीं है, ताकि यह आसानी से जूते से बाहर निकल सकें। पैर के मेहराब के लिए समर्थन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह प्रभाव को अवशोषित करता है।
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए शूज़ चुनें चरण 9
    4
    कम समर्थन वाले जूते की कोशिश करें हालांकि यह विचार उल्टा हो सकता है, कम समर्थन वाले जूते जैसे चप्पल घुटने के दर्द वाले लोगों के लिए अधिक आरामदायक हो सकते हैं। लकड़ी के तलवों वाले उन लोगों के साथ बहुत सारे समर्थन के साथ जूते जो घुटने के जोड़ों पर अधिक तनाव पैदा करते हैं।
    • कुछ मामलों में यह नंगे पैर चलने के लिए बेहतर है, जब तक सतह सुरक्षित नहीं होती है
  • भाग 3
    पैर और टखनों के लिए पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जूते चुनना

    चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें 10
    1
    समर्थन के साथ जूते पहनें यदि आपके टखनों में दर्द है, तो बूट आवश्यक समर्थन प्रदान कर सकते हैं। सामान्य जूते और पर्वतारोहण जूते, जो टखने से ऊपर बैरल है और टखने दोलन को रोकने के लिए समर्थन की पेशकश के लिए देखो। यदि टखने अच्छी तरह से समर्थित है, जोड़ों का आंदोलन सीमित होगा, जिससे दर्द कम हो जाएगा
    • ऐसे जूते चुनें जो टखने पर बहुत तंग हैं ताकि आप सामान्य रूप से चलने में सक्षम न हों।
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 11
    2
    पीठ पर खुले जूते से बचें पीठ के साथ जूते का उपयोग करते समय, उंगलियों को एकमात्र आराम करना पड़ेगा, जिससे पैरों में दर्द और असुविधा हो सकती है। यदि आप लकड़ी के तलवों या सैंडल के साथ जूते पहनना चाहते हैं, तो आपको उन विकल्पों को पसंद करना चाहिए जो पीछे की ओर बंद हो जाते हैं या जिनकी एड़ी को पकड़ने के लिए एक पट्टा है।
    • चप्पल एक विशेष रूप से खराब विकल्प हैं क्योंकि वे बहुत कम स्थिरता प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें 12 चरण
    3
    चौड़े जूते खोजें पुराने ऑस्टियोआर्थ्राइटिस पैर के अंगूठे के आधार पर गोलाकार के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और बढ़ावा दे सकते हैं। आमतौर पर पैरों में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों के लिए अधिक आरामदायक होते हैं क्योंकि वे इन संवेदनशील क्षेत्रों को नहीं रगड़ते हैं।
    • स्क्वायर सामाजिक जूते आमतौर पर नुकीले जूते से ज्यादा आरामदायक होते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें 13
    4
    शेलमेंट की स्थिति जांचें पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कई लोग पैरों के शीर्ष पर चकराते हैं। शील की वजह से दर्द बहुत तेज हो सकता है अगर शूलेस उसी क्षेत्र में हो। प्रेरक के पास के क्षेत्रों में लेस या बक्ल्स के साथ जूते से बचें
    • समायोज्य शूलेस और बक्से के साथ जूते फिक्स्ड बक्से वाले लोगों की तुलना में बेहतर होते हैं क्योंकि वे दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। बस टखने को स्थिर करने के लिए उन्हें पर्याप्त कसने के लिए याद रखना
  • चित्र शीर्षक ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए जूते चुनें चरण 14
    5
    सुनिश्चित करें कि जूते बहुत तंग नहीं हैं जूते को पैर निचोड़ या असामान्य तरीके से मुड़ना नहीं छोड़ना चाहिए। सबसे लंबी उंगली और जूता के सामने के बीच कम से कम एक सेंटीमीटर की दूरी के लिए जांचें जूता के पास पर्याप्त जगह भी होनी चाहिए, यदि आपके पैर थोड़े से बढ़ते हैं, तो आपके पैरों को चुटाने के लिए नहीं।
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक से पूछिए कि आपके लिए किस प्रकार के जूते सही हैं?
    • सबसे अच्छा प्रकार के हिप ओस्टियोआर्थ्राइटिस फुटवियर को निर्धारित करने के लिए पर्याप्त शोध अभी तक नहीं किया गया है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com