IhsAdke.com

गठिया के लक्षणों को कैसे पहचानें

गठिया सभी ग्रह पर एक बहुत ही सामान्य बीमारी है, विशेषकर 50 वर्षों में लोगों में। इस रोग में दर्द, सूजन, विकारों और शरीर के किसी भी जोड़ में विकृति के विभिन्न तीव्रताओं में मौजूद है, हालांकि हाथ, कमर, घुटनों और रीढ़ की हड्डी स्थानों अधिक बार प्रभावित कर रहे हैं। गठिया के 100 से अधिक रूप हैं, सबसे आम प्रकार पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीइड गठिया और psoriatic गठिया हैं। उचित उपचार पाने के लिए लक्षणों को पहचानना और स्थायी रूप से समझौता किए जाने वाले कार्यों की संभावना कम करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक लक्षणों की पहचान करना

गठिया के लक्षण चरण 1 को पहचानें चित्र
1
किसी भी संयुक्त दर्द की सूचना दें संयुक्त दर्द सभी प्रकार की गठिया में सबसे अधिक लक्षण लक्षण है। आप दर्द महसूस कर सकते हैं व्यायाम के बाद या जोड़ों, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के मामले है अति प्रयोग के बाद, या जागने के बाद और उपयोग के बिना अवधि, गठिया का सबसे विशिष्ट लक्षण के बाद।
  • गठिया के दर्द को अक्सर निरंतर, दर्दनाक और धड़कते हुए कहा जाता है। गठिया का सबसे विनाशकारी प्रकार भी तीव्र दर्द पैदा कर सकता है, सदमे की लहरों के साथ।
  • यह आम तौर पर हल्का शुरू होता है और बहुत कम हो जाता है पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द के स्तर धीरे-धीरे खराब हो जाते हैं, जबकि भड़काऊ प्रकार के गठिया (जैसे गाउट हमलों) अचानक बहुत दर्दनाक हो जाता है
  • गठिया के लक्षण चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    सूजन या लाल जोड़ों की तलाश करें हालांकि गठिया शब्द का शाब्दिक अर्थ है कि जोड़ों में सूजन होती है, कुछ प्रकार की अन्य की तुलना में अधिक सूजन होती है। सामान्य तौर पर, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस पहनने से ज्यादा सूजन और लाली नहीं होती है। रुमेटीइड गठिया में बहुत सूजन और लाली होती है, क्योंकि प्रतिरक्षा तंत्र संयुक्त कैप्सूल (साइलोवायल झिल्ली) की परत पर हमला करता है। जोड़ के कैप्सूल के अंदर यूरिक एसिड क्रिस्टल के बयान के कारण ग्वेट भी बहुत सूजन पैदा करता है, खासकर बड़े पैर की अंगुली।
    • Psoriatic गठिया में, प्रतिरक्षा प्रणाली भी जोड़ों पर हमला करता है और यही कारण है कि इसे एक ऑटोइम्यून बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसलिए, सूजन और लालिमा अधिक स्पष्ट हैं
    • रुमेटीइट गठिया, प्रभावित संयुक्त (आमतौर पर हाथ और कलाई) में गंभीर सूजन पैदा करने के अलावा, पूरे शरीर में कम सूजन पैदा होती है।
    • रिंग को हटाने में विफलता हाथों के जोड़ों में सूजन का संकेत है।
  • चित्र नामित गठिया के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    कठोर जोड़ों के लिए देखें कठोरता लगभग सभी प्रकार की गठिया का एक और शुरुआती संकेत है। कठोरता दर्द, सूजन या कुछ डिग्री पहनने के कारण जोड़ों के माध्यम से आसानी से स्थानांतरित करने में असमर्थता है कठोरता के अलावा, आप भी डाउनटाइम के बाद अपने संयुक्त कदम के रूप में क्रोक महसूस कर सकते हैं या सुन सकते हैं, विशेष रूप से ओस्टियोर्थ्राइटिस के मामले में
    • सबसे पहले, कठोरता हमेशा आंदोलनों की लंबाई कम नहीं करता है, लेकिन यह एक संकेत है कि एक संयुक्त समस्या है जो खराब होने की संभावना है।
    • कठोरता और अन्य लक्षण आमतौर पर, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और गठिया के मामले में शरीर के केवल एक तरफ में होते हैं रुमेटी गठिया और प्सोरिअटिक गठिया के रूप में autoimmune रोग के रूपों, अक्सर दोनों पक्षों को प्रभावित करते हैं।
    • सुबह में संधिशोथ और सोरियाटिक गठिया में कठिनाई बदतर होती है, लेकिन पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में दिन के अंत में यह बहुत बुरा है।
  • गठिया के लक्षण चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    असामान्य थकान के लिए सतर्क रहें थकावट (अत्यधिक थकान) कुछ प्रकार के गठिया का एक अन्य प्राथमिक लक्षण हो सकता है, लेकिन सभी नहीं। स्वत: प्रतिरक्षा प्रकार (रुमेटीयड गठिया और psoriatic गठिया) अक्सर शरीर में सूजन और अन्य समस्याओं का कारण बनता है और एक संयुक्त में नहीं। इस प्रकार, शरीर थका हुआ और सभी सूजन का मुकाबला करने की कोशिश कर रहा है। गंभीर थकान भावनाओं, मनोदशा, कामेच्छा, ध्यान, रचनात्मकता और उत्पादकता को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकती है।
    • रुमेटीड और सोरियाटिक गठिया की वजह से थकान भी भूख और वजन घटाने के नुकसान से जुड़ी हो सकती है।
    • अन्य प्रकार, जैसे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, अगर तीव्र दर्द इतनी बड़ी है कि यह नींद और खाने की आदतों को प्रभावित करता है तो क्रोनिक थकान को ट्रिगर कर सकता है
  • भाग 2
    उन्नत लक्षणों को पहचानना

    गठिया के लक्षण चरण 5 को पहचानें चित्र
    1
    आंदोलन के नुकसान के लिए देखें जोड़ों को दर्द, सूजन, कठोरता या क्षति की प्रगति के साथ सामान्य रूप से स्थानांतरित करने की क्षमता खोना शुरू करना एक पल से दूसरे में संभव है। इस प्रकार, आंदोलन की सीमा एक आम संकेत है कि रोग बढ़ रहा है और कार्य का नुकसान होने का एक प्रमुख कारण है। हो सकता है कि आप जितना लचीला हो उतना कम न हो सके या उतना ही लचीला न हो।
    • के रूप में उपास्थि पहनने ग्रस्त है और हड्डियों को एक दूसरे के साथ संपर्क में रहने के अंत, हड्डी के गठन spurs या osteophytes गति के कम रेंज धीरे-धीरे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस है।
    • संधिशोथ और psoriatic गठिया में, आंदोलन की मात्रा बढ़ जाती है और घट जाती है जो संयुक्त सूजन के स्तर पर काफी निर्भर करती है। समय के साथ, हालांकि, दोनों कार्टिलेज को नष्ट कर देते हैं और नाटकीय रूप से सीमा आंदोलन को सीमित करते हैं।
    • सेप्टिक गठिया जोड़ों में संक्रमण के कारण होता है और यह अचानक और गंभीर दर्द और प्रभावित संयुक्त का उपयोग करने की कठिनाई के कारण होता है। इस तरह के संक्रमण संयुक्त जल्दी नष्ट कर सकते हैं - सप्ताह के भीतर
  • गठिया के लक्षणों को पहचानें चित्र 6
    2
    अचानक कमजोरी की सूचना दें संयुक्त की प्रगतिशील दर्द और कम गतिशीलता के साथ, एक कमजोर पड़ने वाला है। दर्द से बचने या संयुक्त की अखंडता को नुकसान के कारण कमजोरी उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा, व्यायाम की कमी (गठिया से पीड़ित लोगों में आम) मांसपेशियों के ऊतकों की हानि का कारण बनता है, जिससे ताकत कम हो जाती है। आप देख सकते हैं कि आप उतना वजन नहीं उठा सकते हैं जितना आप करते थे। वस्तुओं को पकड़ने और हाथों को पकड़ने की क्षमता फ़र्म के रूप में नहीं हो सकती।
    • मांसपेशियों के शोष (शक्ति में कमी और ताकत) सामान्य रूप से प्रभावित संयुक्त चारों ओर की मांसपेशियों में है।
    • संयुक्त और कमजोर मांसपेशियों को अस्थिर, अस्थिर या थोड़ा संविदा हो जाती है, जब उन्हें अधिक भार का सामना करने की आवश्यकता होती है।
    • चपलता, निपुणता और समन्वय का नुकसान प्रगतिशील कमजोरी के साथ जुड़ा हुआ है। यदि आपके हाथों में गठिया है, तो आप अनाड़ी महसूस कर सकते हैं और ऑब्जेक्ट को अक्सर छोड़ सकते हैं।



  • गठिया के लक्षणों को पहचानें चित्र 7
    3
    जोड़ों में विकृति की तलाश करें गठिया के सभी रूप कुछ बिंदु पर विकृत या विकृत जोड़ों को छोड़ देते हैं। हालांकि, समस्या कुछ प्रकारों में अधिक तेज़ी से और ज़ाहिर हो सकती है। रुमेटीयड गठिया हाथ और पैर में गंभीर विकृति का कारण बनता है क्योंकि सूजन कारतूस और हड्डियों के रूप में अच्छी तरह से अस्थिभंग में ढिलाई का कारण बनती है। दीर्घकालिक में, रूमेटीइड गठिया सभी अन्य रूपों से अधिक विनाशकारी होता है और यह एक है जो रोगियों में अधिक गतिहीनता का कारण बनता है।
    • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस भी संयुक्त विकृति (आमतौर पर नोडोसा के रूप में वर्णित) उत्पन्न करता है, लेकिन उन्हें रुमेटीय गठिया की विशेषता विकृतियों के रूप में तंग नहीं होता है।
    • जब आप जोड़ों के पास एक नाड़ी (बड़े और निविदा lumps) देखते हैं, यह संभवतः रुमेटी संधिशोथ का संकेत है। ये नोड्यूल 20% से 30% मामलों में होते हैं, आमतौर पर हाथ, पैर, कोहनी और घुटनों में।
  • गठिया के लक्षण चरण 8 को पहचानें चित्र
    4
    त्वचा में परिवर्तन देखें उन्नत बीमारी का एक और संकेत त्वचा में परिवर्तन है। संभावित पिंडों के अतिरिक्त, संधिशोथ और स्रावीय संधिशोथ अक्सर दर्दनाक संयुक्त और शरीर के विभिन्न स्थानों में रंग के रंग और बनावट में परिवर्तन का कारण बनता है। रुमेटीयड गठिया त्वचा को अधिक लाल रंग में बना देता है, मुख्य रूप से त्वचा के नीचे छोटे रक्त वाहिकाओं की सूजन के कारण (वास्कुलिटिस के रूप में जाना जाता है)।
    • दूसरी तरफ, स्टेरिएटिक गठिया में त्वचा पर छालरोग शामिल होता है, जिसमें प्रुरिटस और मोटी, सफेद घर्षण वाले लाल सजीले टुकड़े के गठन की विशेषता होती है।
    • गठिया का दौरा आम तौर पर प्रभावित संयुक्त के पास त्वचा के छिलकों के गठन से जुड़ा होता है।
    • सूजन और सूजन से जुड़े सभी प्रकार के गठिया त्वचा के नीचे तापमान बढ़ाते हैं और इसे चमड़े की उपस्थिति और बनावट दे सकते हैं।
  • भाग 3
    गठिया के प्रमुख प्रकारों को विभेदित करना

    गठिया के लक्षणों को पहचानें चित्र 9
    1
    पता करें कि ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया का सबसे सामान्य प्रकार है और अति प्रयोग, मोटापे या चोट से जोड़ों के क्रमिक पहनने के कारण होता है पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस सूजन का एक बहुत जरूरत नहीं है और गतिविधियों / अभ्यास है कि जोड़ों और बिजली (कम चीनी और संरक्षक है, और अधिक पानी और ताजा उत्पादों) के परिवर्तन के लिए हल्की होती हैं शामिल, वजन घटाने के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।
    • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस आमतौर पर वजन-असर वाले जोड़ों को प्रभावित करते हैं, जैसे घुटनों, कूल्हों और रीढ़ की हड्डी, हालांकि यह हाथों में भी सामान्य है।
    • उनका शारीरिक परीक्षण और एक्स-रे के माध्यम से इसका निदान किया जाता है कार्टिलेज के पहनने और छोटे तोते चोंच का विकास रेडियोग्राफ़ पर दिखाई देने वाले पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के संकेत हैं।
    • उपचार में जीवनशैली और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) जैसे कि इबुप्रोफेन या दर्दनाशक दवाओं जैसे पेरासिटामोल में बदलाव शामिल है।
  • गठिया के लक्षणों को पहचानें चित्र 10
    2
    जानें कि रुमेटी संधिशोथ क्या है रुमेटीयड गठिया पुरानी ऑस्टियोआर्थराइटिस के समान नहीं है, लेकिन दशकों की तुलना में अधिक प्रचलित प्रतीत होता है। क्या कारण अभी भी एक रहस्य है, लेकिन यह माना जाता है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भ्रमित हो जाता है और गलती से जोड़ों के ऊतकों और शरीर के अन्य भागों पर हमला करता है - जो भी एक अत्यधिक प्रतिरक्षा प्रणाली गतिविधि के रूप में वर्णन किया गया है। रुमेटीय संधिशोथ बहुत सूजन और दर्द से होती है जो आ सकती है और जा सकती है (बुलाया गया दौरा)।
    • एक ही समय में शरीर के दोनों किनारों पर एक ही संयुक्त - गठिया आमतौर पर शरीर के दोनों किनारों को प्रभावित करता है।
    • इसकी एक आनुवांशिक कारक है, इसलिए आपके रोग के करीबी रिश्तेदार होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इसे विकसित करने की अधिक संभावना है
    • OA के विपरीत, बच्चों रुमेटी गठिया से प्रभावित हो सकते, किशोर अज्ञातहेतुक गठिया के रूप में जाना जाता है।
    • गठिया शारीरिक परीक्षा, एक्स-रे और रक्त परीक्षण से पता चला है। सूक्ष्मता और विकृति एक्स-रे पर दिखाई देने वाली विशेषताएं हैं लोग हैं, जो बीमारी है की बीच 70% से 80% तक एक नैदानिक ​​मार्कर रक्त परीक्षण में रुमेटी कारक कहा जाता है।
    • उपचार nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा, साथ ही पाठ्यक्रम को संशोधित दवाओं (DMARDs) और immunobiological चिकित्सा या जैविक प्रतिक्रिया संशोधक (बी आर एम) के माध्यम से होता है।
  • चित्र नामित गठिया के लक्षणों को पहचानें चरण 11
    3
    पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस या रुमेटीयड गठिया के साथ गाउट को भ्रमित न करें गठिया रक्त में यूरिक एसिड के उच्च स्तर की वजह से होता है क्योंकि प्यूरीन में समृद्ध आहार होता है। रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर तीव्र क्रिस्टल होते हैं जो जोड़ों के आसपास स्थित होते हैं। ये क्रिस्टल जल्दी से ज्यादा सूजन और गंभीर दर्द, सबसे अधिक बार बड़े पैर की अंगुली में, लेकिन यह भी पैर, हाथ और अंगों के अन्य जोड़ों में उत्पन्न करते हैं। गठिया का दौरा आमतौर पर लंबे समय तक नहीं रहता (केवल कुछ दिन), लेकिन वे नियमित आधार पर वापस आ सकते हैं।
    • यूरिक एसिड क्रिस्टल जोड़ों कि गठिया की नकल कर सकते हैं चारों ओर नोड्स के क्रिस्टल के साथ गांठ या crusts बना सकते हैं।
    • कुछ खाद्य पदार्थ प्यूरीन में अमीर आंत (जिगर, गुर्दे), बेकन, शंख, सार्डिन, anchovies, चिकन और शोरबा कर रहे हैं। बहुत अधिक बीयर और रेड वाइन गाउट दौरे को भी ट्रिगर कर सकते हैं।
    • गाउट का शारीरिक परीक्षण, खाद्य इतिहास विश्लेषण, एक्स-रे और रक्त परीक्षण का पता चला है। गाउट वाले लोग रक्त में उच्च स्तर के यूरिक एसिड (हाइपरिरिसीमिया) होते हैं।
    • उपचार में गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं या अल्पकालिक कॉरटेकोस्टेरोइड के साथ-साथ कोलेचिइन्स भी शामिल है। दीर्घकालिक रोकथाम आहार परिवर्तन पर आधारित है।
  • युक्तियाँ

    • समय-समय पर तरल पदार्थों के संचय के कारण सूजन जोड़ों को गर्म हो जाता है।
    • एक ही समय में गठिया के एक से अधिक प्रकार से ग्रस्त होना संभव है।
    • यह दिखाया गया है कि भार गाउट और ओस्टियोआर्थराइटिस के विकास के जोखिम को कम करता है
    • चोट या बार-बार उपयोग से जोड़ों की रक्षा पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा कम हो सकता है।

    चेतावनी

    • जब आप गठिया से सावधान रहें, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखें। शीघ्र निदान और दवाओं को संशोधित करने गठिया (जैसे रुमेटी के रूप में) के कुछ प्रकार के विकास को नियंत्रित कर सकते स्ट्रोक रोग के उपयोग।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com