IhsAdke.com

गाउट का निदान करने के लिए एक परीक्षा कैसे लें

अगर आपको चोटों या ज्ञात चिकित्सा स्थितियों के बिना भी एक संयुक्त में तीव्र दर्द और तीव्र सूजन होती है, जो इस तरह की असुविधा का कारण बन सकती है, तो एक गाउट परीक्षा होना आवश्यक हो सकता है। गाउट तब होता है जब संयुक्त के चारों ओर यूरिक एसिड के कई क्रिस्टल होते हैं जिससे दर्द और असुविधा होती है। अधिकांश गाउट रोगियों को शुरू में बड़ी पैर की अंगुली जोड़ों में दर्द का अनुभव होता है, लेकिन किसी भी संयुक्त प्रभाव से प्रभावित हो सकता है। गाउट का पता लगाने के लिए, चिकित्सक शायद एक संयुक्त आकांक्षा परीक्षण (आर्थथेंसिस्टिस) या रक्त या मूत्र परीक्षण करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति की तैयारी

गाउट चरण 1 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
1
अपने चिकित्सा इतिहास के बारे में बात करें मधुमेह, उच्च रक्तचाप (यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है) और हृदय या गुर्दे की समस्याओं जैसी चिकित्सा शर्तों से आपको गठिया के लिए अधिक संवेदक हो सकता है।
  • इसी तरह, कुछ कैंसर (जैसे ल्यूकेमिया और लिंफोमा) के उपचार से गाउट का कारण बन सकता है।
  • इसके अलावा, किसी भी गंभीर बीमारी, संक्रमण या आपदाओं को कभी भी लिखिए, खासकर यदि उन्हें हाल ही में हुआ है।
  • गाउट चरण 2 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके परिवार में गठिया का इतिहास है। यदि हां, तो आप आनुवंशिक रूप से इस बीमारी से अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। अपने माता-पिता से पूछें कि क्या उन्हें पता है कि परिवार में किसी को गाउट है
  • गाउट चरण 3 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवाओं की एक सूची तैयार करें किसी भी परामर्श के साथ, डॉक्टर पूछेंगे कि आप क्या उपचार ले रहे हैं। कभी-कभी दवाओं के दुष्प्रभावों का कारण हो सकता है कि आप अपने दम पर मेडिकल स्थिति को कल्पना भी नहीं कर सकते या न ही ट्रिगर भी कर सकते हैं। वे भी समस्या पैदा कर सकते हैं जिससे क्वेरी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, डॉक्टर को यह जानना आवश्यक है कि क्या निर्धारित दवाएं रोगी द्वारा उपयोग में किसी दूसरे पदार्थ के साथ बातचीत कर सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, कम मात्रा में लूप या थियाज़ाईड मूत्रवर्धक और एस्पिरिन गठिया के जोखिम में योगदान कर सकते हैं।
  • गाउट चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    4
    लक्षणों की एक सूची बनाओ जब आपको दर्द हो रहा है, तब लिखें, जैसे दिन में दो बार या केवल रात में। इसके अलावा, स्थान पर ध्यान दें, जैसे घुटनों पर या बड़ी पैर की अंगुली पर। ध्यान दें कि आपके पास अन्य लक्षण हैं, जैसे कि लाली, सूजन और कुछ जोड़ों में आंदोलनों की सीमा या कोमलता।
  • गाउट चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    5
    भोजन पत्रिका बनाएँ एक भोजन डायरी खाद्य पदार्थों की एक सूची और एक दिन में खपत की गई राशि है। उदाहरण के लिए, आप यह लिख सकते हैं कि आप एक 170 ग्राम स्टेक, आधा कप ब्रोकोली और आधा चम्मच मक्खन वाले आलू के आलू के साथ रात के खाने में मक्खन खाइये।
    • गठिया के निदान में भोजन की डायरी महत्वपूर्ण हो सकती है, क्योंकि यदि आप बड़ी मात्रा में मांस, शराब, या फ्राकटोज़ में उच्च मात्रा का उपभोग करते हैं, तो इस स्थिति को विकसित करने के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
  • गाउट चरण 6 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    6
    कोई भी प्रश्न डालें जो आप डॉक्टर से पूछना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप जानना चाह सकते हैं कि क्या दर्द एक और प्रकार के गठिया के कारण हो सकता है इसी तरह, आपके पास एक दवा के बारे में एक सवाल हो सकता है जो जोड़ों के दर्द का कारण बनता है। इन सवालों को लिखें ताकि आप डॉक्टर से बात करते समय उन्हें भूल न जाएं।
  • भाग 2
    गाउट का निदान करने के लिए एक परीक्षण लेना

    गाउट चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रश्नों के लिए तैयार रहें गाउट के निदान के मुख्य तरीकों में से एक एक प्रश्नावली है डॉक्टर के सवालों के जवाब देने के लिए लक्षणों से बने नोटों का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, गाउट एक अधिक संभावना निदान है यदि आपके पास प्रारंभ में बड़े पैर की अंगूठियां और अन्य जोड़ों पर लक्षण हैं, तो चिकित्सक कह सकता है कि दर्द कहाँ है।
  • गाउट चरण 8 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक संयुक्त आकांक्षा परीक्षण के लिए तैयार रहें। यह सबसे सामान्य प्रकार का परीक्षण है इसमें, चिकित्सक संयुक्त से श्लेष्म से द्रव को निकालने के लिए सुई का उपयोग करता है। फिर विशेषज्ञ सूक्ष्मदर्शी के क्रिस्टल की जांच के लिए एक माइक्रोस्कोप के नीचे तरल को देखता है - एक ड्रॉप सिग्नल।
  • गाउट चरण 9 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र



    3
    रक्त के नमूने देने के लिए तैयार रहें। गठिया का निदान करने के लिए रक्त परीक्षण एक और आम तरीका है। रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को निर्धारित करने के लिए नमूना का परीक्षण किया जाएगा। हालांकि, इस परीक्षण में कुछ कमियां हैं, क्योंकि आपके पास गठिया विकसित किए बिना यूरिक एसिड के उच्च स्तर हो सकते हैं। आपको यूरिक एसिड के उच्च स्तर के बिना गठिया भी हो सकता है
    • वास्तव में, कभी-कभी डॉक्टर संदिग्ध गाउट हमले के बारे में एक महीने तक खून का परीक्षण नहीं करेंगे, क्योंकि सीरम यूरिक एसिड स्तर उस बिंदु तक अधिक नहीं हो सकता है।
    • कभी-कभी मूत्र परीक्षण उसी उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है। मूलतः, आपको प्रयोगशाला में एक साफ ग्लास में पेशाब करना होगा। एक तकनीशियन मूत्र में यूरिक एसिड स्तर निर्धारित करेगा।
  • गाउट चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    4
    समझें कि डॉक्टर अल्ट्रासाउंड का आदेश क्यों दे सकते हैं यह परीक्षण जोड़ों और त्वचा में मूत्र क्रिस्टल का पता लगाएगा। एक अल्ट्रासाउंड का उपयोग तब किया जा सकता है जब आप आंतरायिक तीव्र दर्द का अनुभव कर रहे हैं और अगर एक या अधिक जोड़ प्रभावित होते हैं यदि आपको सुई के साथ समस्याएं हैं, तो आप संयुक्त आकांक्षा परीक्षण के बजाय अल्ट्रासाउंड भी पसंद कर सकते हैं।
  • गाउट चरण 11 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने चिकित्सक से अन्य कारणों की जांच करने के लिए कहें यदि आपको लगता है कि जोड़ों के दर्द को गाउट के कारण नहीं है, तो आप डॉक्टर से दूसरे कारणों की जांच कर सकते हैं। वह शायद एक्सरे या एमआरआई का उपयोग करने के लिए देखेंगे कि क्या जोड़ों में सूजन है, जो एक और समस्या का संकेत है।
  • भाग 3
    गाउट का इलाज

    गाउट के चरण 12 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    1
    दर्द की दवाएं लें आपका डॉक्टर शायद दर्द निवारण दवाओं, जैसे ओवर-द-काउंटर की गोलियाँ लिख सकता है, कि आपके पास पहले से ही घर पर हो और उस प्रयोजनों के लिए दवाओं का सेवन किया हो।
    • अधिक गंभीर गाउट के मामलों के लिए, आपका चिकित्सक कली-चकत्ते का सुझाव दे सकता है
    • गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज को सामान्यतः गठिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि सेलेकॉक्सिब (प्रिस्क्रिप्शन के तहत बिक्री के लिए) और इबुप्रोफेन (ओवर-द-काउंटर)।
    • आपका डॉक्टर भी दर्द से राहत के लिए कोलेसिसीन लिख सकता है, हालांकि कुछ लोगों के लिए दुष्प्रभाव इतने गंभीर हैं कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।
  • गाउट चरण 13 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स के बारे में पूछें ये स्टेरॉयड दवाएं गाउट के लिए राहत प्रदान कर सकती हैं, खासकर यदि आप गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं को नहीं ले सकते हैं। यदि दर्द अधिक सामान्यीकृत है तो दवा को संयुक्त या अंतःक्षेपण में इंजेक्ट किया जा सकता है।
  • गाउट चरण 14 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक निवारक दवा के लिए तैयार हो जाओ। यदि आप लगातार हमलों कर रहे हैं, तो आपके चिकित्सक को एक गाउट दवाई लिखनी चाहिए। ये दवाएं दो श्रेणियों में आती हैं: जो कि यूरिक एसिड के उत्पादन को अवरुद्ध करते हैं और जो कि आपके शरीर से अधिक एसिड को निकालने में मदद करते हैं, आपके शरीर अपने आप में करने में सक्षम है। इस प्रयोजन के लिए कुछ दवाओं में एलोपिरिनोल, फ़ेबक्सोस्टेट और प्रोएनेसिड शामिल हैं।
  • गाउट चरण 15 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    4
    मादक पेय और फलों के रस का सेवन कम करें अल्कोहल और फ्रुक्टोज़ ड्रिंक्स गौग को बदतर बना सकते हैं पानी के साथ इन पेय को जितनी जल्दी हो सके बदलने की कोशिश करें।
  • गाउट चरण 16 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    5
    मांस और कुछ समुद्री खाने की खपत कम करें कुछ मांस शरीर में यूरिक एसिड स्तर बढ़ा सकते हैं एसिड बनाया जाता है जब शरीर रासायनिक प्यूरीन प्रक्रिया करता है, और कुछ मांस और समुद्री भोजन प्योरिनों में समृद्ध होते हैं।
    • मांस, सूअर का मांस और भेड़ के बच्चे को विशेष रूप से बचने की कोशिश करें आपको समुद्री खाने से बचने चाहिए जैसे एंचविच, हेरिंग, चिंराट और समुद्री भोजन। जिगर, हृदय और गुर्दे जैसे वसारा से मांस, प्यूरिनों में भी समृद्ध है।
  • गाउट चरण 17 के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करें शारीरिक गतिविधियां शरीर के वजन में कमी और समग्र रूप से आपको स्वस्थ रखने में सहायता कर सकती हैं। जैसे मोटापा गठिया के लिए एक जोखिम कारक है, शरीर के वजन को कम करने से जोखिम भी कम हो जाएगा।
    • एक कम प्रभाव व्यायाम चुनें क्योंकि गाउट शारीरिक गतिविधि को दर्दनाक बना सकता है तैराकी या पैदल चलने की कोशिश करें सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • 7
    एक अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी के लिए ऑप्ट Tophi मूत्र क्रिस्टल की बड़ी जमावट है जो शरीर के विभिन्न भागों में होते हैं, त्वचा के नीचे नोड्यूलस बनाते हैं। वे आमतौर पर जोड़ों और हड्डियों के आसपास पाए जाते हैं। यदि गाउट को उपचार न किया गया है, तो आप इसे हटाने के लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता के लिए काफी बड़ा tophi विकसित कर सकते हैं, क्योंकि वे जोड़ों की गति की सीमा को प्रतिबंधित कर सकते हैं। गुर्दा की पथरी एक और जटिलता है, क्योंकि वे एक मूत्र को अवरुद्ध कर सकते हैं और हाइड्रोनफ्रोसिस पैदा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com