IhsAdke.com

मूत्र में प्रोटीन कैसे कम करें

मूत्र में प्रोटीन एक सामान्य बात नहीं है (जब स्तर प्रति दिन 150 मिलीग्राम से ऊपर होता है, तब ही जब चिकित्सक आपको बताएंगे कि आपके पास असामान्य स्तर हैं)। ऐसे समय होते हैं जब आप केवल एक निश्चित अवधि के लिए उच्च प्रोटीन प्राप्त करते हैं और आप इसे स्वयं पर कर सकते हैं - लेकिन यदि समस्या लगातार या विशेष रूप से गंभीर है, तो आपको चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी मूत्र में प्रोटीन अक्सर अंतर्निहित किडनी रोग या अन्य चिकित्सा समस्याओं का संकेत है यदि यह कुछ दिनों से अधिक समय तक चलता रहता है।

चरणों

भाग 1
जीवन शैली में परिवर्तन और चिकित्सा उपचार का अनुभव

मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 1
1
रक्तचाप को कम करने के लिए उपाय करें उच्च रक्तचाप गुर्दे पर तनाव का एक बहुत डालता है, और लगातार प्रोटीनमेह (मूत्र उच्च में प्रोटीन) के बाद से लगभग हमेशा गुर्दे से जुड़ा हुआ एक समस्या है, दबाव को कम काफी समस्या कर सकते हैं। रक्तचाप को कम करने में जीवनशैली में बदलाव शामिल हैं:
  • भोजन में नमक कम करें ऐसा करने के लिए, घर पर तैयार खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त टेबल नमक से बचें। शायद अधिक महत्वपूर्ण यह भी अक्सर बाहर खाने से बचने, या बहुत से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचा है, क्योंकि वे सोडियम में उच्च (वे घरेलू-तैयार खाद्य पदार्थों की तुलना में औसत पर काफी अधिक हैं) के लिए जाना जाता है।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करें कोलेस्ट्रॉल का संचय धमनियों में वसा वाले सजीले टुकड़े बनाने में मदद करता है, जिससे उच्च रक्तचाप होता है। अपने कोलेस्ट्रॉल और वसा के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। तो आपको पता चल जाएगा कि क्या यह आपके भोजन का एक क्षेत्र है जिसे सुधार किया जा सकता है।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 2
    2
    रक्तचाप के लिए एक दवा चुनें आम तौर पर, जो भी गुर्दे की बीमारी या वृक्क रोग (जो मूत्र में उच्च प्रोटीन के लिए मुख्य कारण हैं) का एक स्तर के साथ का निदान कर रहे हैं एक रक्तचाप दवा चिकित्सक प्राप्त करने के लिए। विशेष रूप से, चिकित्सकों ने आमतौर पर "एसीई अवरोधक" (एक एंजियोटेंसिन एंजाइम अवरोधक परिवर्तित) लिखता है। उदाहरणों में रामिप्रिल, कैप्टोपिल और लिसिनोप्रिल शामिल हैं। इस विशेष श्रेणी के रक्तचाप की दवा का लाभ यह है कि इसकी गुर्दे पर "सुरक्षात्मक प्रभाव" है।
    • यदि आप पहले से ही इसे नहीं ले रहे हैं, तो इस दवा के लिए डॉक्टर के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें
    • आपको गुर्दा रोग के अधिक गंभीर मामलों में दबाव के लिए एक से अधिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक से अन्य चिकित्सा उपचार के बारे में पूछें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक अंतर्निहित ऑटोइम्यून बीमारी है जो कि मूत्र समस्याएं पैदा करती है (और इसलिए मूत्र में प्रोटीन), तो आपको प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने के लिए दवाओं की आवश्यकता हो सकती है यदि आपकी गुर्दा की समस्याएं (और प्रोटीन्यूरिया) मधुमेह की जटिलताओं के कारण हैं, तो आपको रक्त शर्करा के स्तरों को बेहतर नियंत्रण पाने के लिए मेटफ़ॉर्मिन या इंसुलिन जैसी दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। कई संभावित निदान हैं जो किडनी की समस्याएं और प्रोटीनटीरिया को जन्म दे सकते हैं, इसलिए अपने विशिष्ट मामले में सर्वोत्तम उपचार पाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 2
    कारण का मूल्यांकन

    मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 4
    1
    कारण का निदान करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि मूत्र में प्रोटीन को कम करने (या इलाज) करने का एकमात्र तरीका है अंतर्निहित कारणों का निदान करना। यह इसलिए है क्योंकि मूत्र में प्रोटीन अपने आप में निदान नहीं है। इसके बजाय, यह एक लक्षण है जो इंगित करता है कि कुछ हो रहा है। यह केवल इस "दूसरी बात" के निदान और उपचार में है कि उच्च प्रोटीन स्तर का बेहतर इलाज किया जा सकता है
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 5
    2



    निर्धारित करें कि "प्रोटीन्यूरिया" (मूत्र में उच्च प्रोटीन) आप किस प्रकार अनुभव कर रहे हैं।प्रोटीनूरिया के तीन प्रकार होते हैं, और अच्छी खबर यह है कि तीन में से दो को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और आमतौर पर समय के साथ स्वयं को हल करते हैं। अंतर्निहित कारणों का निर्धारण करने के लिए तीसरे प्रकार को अधिक विस्तृत चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता होती है। तीन प्रकार हैं:
    • क्षणिक प्रोटीनुरिया. यह तब होता है जब एक मूत्र प्रोटीन परीक्षण उच्च एक पढ़ने का पता चलता है, लेकिन स्तर अपने आप ही कम हो और इस तरह के एक रोग पैदा करने बुखार के रूप में क्षणिक प्रोटीनमेह रीडिंग posteriores.A आम तौर पर तीव्र तनाव से संबंधित है, साथ सामान्य करने के लिए देता है या की तुलना में अधिक व्यायाम (जैसे मैराथन के लिए प्रशिक्षण) जब तनाव से गुजरता है, या आपके शरीर के लिए इसका अनुकूलन होता है, तो प्रोटीन के स्तर को सामान्य रूप में वापस करना चाहिए।
    • ऑर्थोस्टैटिक प्रोटीनूरिया ऐसा तब होता है जब प्रोटीन के असामान्य स्तर में मुताबिक परिवर्तन (खड़े बनाम बनाम बनाम बैठे हुए) से संबंधित होते हैं। यह असामान्य है और किशोरावस्था में होने की अधिक संभावना है। अगर वर्तमान में, वयस्कता तक पहुंचने पर उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और लगभग हमेशा हल होता है।
    • लगातार प्रोटीनूरिया ऐसा तब होता है जब पेशाब में प्रोटीन का स्तर कई परीक्षणों में उच्च रहता है। यह एक अंतर्निहित समस्या का संकेत है, जैसे कि किडनी की बीमारी, मधुमेह, ऑटोइम्यून बीमारी या अन्य चिकित्सा स्थिति। इसके लिए परीक्षण की एक श्रृंखला की आवश्यकता होगी जो कि निदान, साथ ही साथ चिकित्सा उपचार भी किया जाएगा।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 6
    3
    मूल्यांकन करें कि आप कुछ तनाव का अनुभव कर रहे हैं या नहीं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यदि आप वर्तमान में बीमार हैं और सामान्य से अधिक व्यायाम कर रहे हैं या बुखार के साथ हैं, या जीवन में अन्य तीव्र तनाव से पीड़ित हैं, तो परिणामस्वरूप पेशाब के प्रोटीन के स्तर को तुरन्त बढ़ाया जा सकता है। यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि मूत्र परीक्षण (और माप दोहराएं) दोबारा दोबारा डॉक्टर से फिर से परामर्श करें। उस समय, प्रदाता यह पुष्टि करने में सक्षम हो जाएगा कि प्रोटीन का स्तर घट गया है या शायद सामान्य में वापस आ गया है। यदि आप "क्षणिक प्रोटीनूरिया" अनुभव कर रहे हैं, तो अच्छी खबर यह है कि आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, और कुछ दिनों या हफ्तों के भीतर आपके स्तर सामान्य पर वापस आ जाएंगे।
    • अगर आप "तीव्र तनाव" (जैसे कि बुखार, व्यायाम या कुछ और) का अनुभव कर रहे हैं तो देखें आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अभी भी अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि मूत्र परीक्षण को दोहराने के लिए कुछ भी गंभीर नहीं हो रहा है।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 7 में चित्रित करें
    4
    दोहराना मूत्र परीक्षणों के लिए पूछें इन परीक्षणों को दोहराना महत्वपूर्ण है परीक्षण मूत्र में प्रोटीन की माप की एक श्रृंखला प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और यह कि यह कैसे प्रगति कर रहा है और यह अपने आप में सुधार कर रहा है या नहीं। चिकित्सक क्लिनिक के अपने बाथरूम में बनाने के लिए मूत्र परीक्षण की पेशकश कर सकता है, या वह आपको टेस्ट होम लेने के लिए कह सकता है और नमूना लेने के बाद इसे प्रयोगशाला में ले सकता है। समझे कि यदि आप घर पर मूत्र की दुकान करते हैं, तब तक इसे रेफ्रिजरेटर में ताजा रखने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आप इसे विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में नहीं दे सकते।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 8
    5
    खून का परीक्षण करें अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षण जो डॉक्टर कर सकते हैं इसमें रक्त परीक्षण शामिल हैं, खासकर यदि उन्हें संदेह है कि आपकी एक अंतर्निहित किडनी रोग या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं अगर डॉक्टर रक्त परीक्षणों के लिए पूछता है, तो वह शायद बुन (रक्त यूरिया नाइट्रोजन) और क्रिएटिनिन को मापने वाला होगा। दोनों गुर्दा कार्य परीक्षण होते हैं, जो डॉक्टर को किडनी स्वास्थ्य के बारे में बहुमूल्य जानकारी देंगे।
    • डॉक्टर भी, अन्य रक्त ऐसे एचबीए 1 सी के रूप में (एक मधुमेह परीक्षण) स्व-प्रतिरक्षित एंटीबॉडी परीक्षण या अनुरोध कर सकते हैं अगर यह एक अंतर्निहित autoimmune रोग को संदेह है।
    • यह सब आपके चिकित्सा इतिहास और चिकित्सा स्थितियों पर निर्भर करता है, जो स्वास्थ्य पेशेवर का मानना ​​है कि आप सबसे अधिक जोखिम वाले हैं।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 9
    6
    एक गुर्दा बायोप्सी है कुछ मामलों में, मूत्र में प्रोटीन के कारण को निर्धारित करने के लिए एक अधिक गहन जांच के रूप में एक गुर्दा बायोप्सी भी आवश्यक है। यह अधिक दुर्लभ है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो चिकित्सक कारण का निर्धारण नहीं कर सकता है।
  • मूत्र में प्रोटीन को कम करें चरण 10
    7
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान मूत्र में प्रोटीन एक अन्य समस्या है। यदि आप गर्भवती हैं और उच्च प्रोटीन स्तर हैं, तो यह पूर्व-एक्लम्पसिया नामक शर्त के कारण हो सकता है। यहां क्लिक करें प्री-एक्लम्पसिया और गर्भावस्था के दौरान मूत्र में प्रोटीन के उच्च स्तर पर अधिक जानकारी के लिए
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com