IhsAdke.com

ब्राइट रोग को समझना

उज्ज्वल रोग मूत्र में प्रोटीन की वजह से एक गुर्दा विकार को संदर्भित करता है। इसका नाम रिचर्ड ब्राइट के नाम पर रखा गया था, जो गुर्दे की विफलता अनुसंधान में अग्रणी था, जिन्होंने 1827 में पहली बार अपनी खोज प्रकाशित की थी, लेकिन इसे "नेफ्रैटिस" शब्द से बदल दिया गया था। इस रोग को कवि एमिली डिकिन्सन, लेखक एच.पी. लुक्राफ्ट, उत्तरी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति चेस्टर ए। आर्थर और अभिनेता सिडनी ग्रीनस्ट्रीट की मौत का कारण माना जाता था। "ब्राइट की बीमारी" शब्द आजकल उन लोगों द्वारा पाया जाता है जो अपनी वंशावली की खोज करते हैं - नीचे दिए गए चरणों में वर्णित अनुसार ब्राइट रोग क्या है, यह समझने में उनकी सहायता कर सकते हैं कि क्या उनका गुर्दा की विफलता का पारिवारिक इतिहास है या नहीं।

चरणों

इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
1
=== ब्राइट रोग का निदान ===
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    2
    ऊतकों में सूजन के लिए देखो ब्राइट रोग, या नेफ्रैटिस के लिए वर्णित लक्षणों में से एक, टखने की अचानक सूजन थी, जो रोगी के जूते से ऊपर था। पैर की उंगलियों खुद पैर की तरह, बस पैर की उंगलियों के ऊपर, सूजन हो सकता है। आँखों के नीचे का क्षेत्र भी सूज हो सकता है, और कभी-कभी पूरे शरीर में सूजन हो जाती है या पीली हो जाती है
    • सूजन आ सकती है और बीमारी के दौरान जा सकती है, और रोगी जो उनके पक्ष में सोते हैं, तकिया के खिलाफ चेहरे के किनारे सूजन से जाग जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    3
    किसी भी शारीरिक परेशानी का निरीक्षण करें उज्ज्वल बीमारियों के रोगियों को पीठ दर्द और मतली से ग्रस्त हैं अधिक गंभीर लक्षणों में सिरदर्द, विशेष रूप से पेशाब, बुखार, उल्टी, दौरे और अंत में कोमा में कठिनाई के साथ संयोजन में शामिल हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    4
    पेशाब में कठिनाई के बारे में जागरूक रहें उज्ज्वल रोग से ग्रस्त लोगों को गुर्दे की अक्षमता की वजह से पेशाब करने में कठिनाई हो सकती है ताकि रक्त से तरल अपशिष्ट को निकाला जा सके। मरीजों ने मूत्र के प्रवाह को अवरुद्ध करने और रक्तचाप बढ़ाने के लिए गुर्दे की पथरी को कटा हुआ हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    5
    रक्त के लक्षणों के लिए मूत्र की जांच करें ब्राइट रोग से पीड़ित लोगों के मूत्र में पाया जाने वाला प्रोटीन, एल्बुमिन है, रक्त में पाया जाने वाला प्रोटीन। इस वजह से, इन लोगों के मूत्र में खून होने की संभावना है, जो उन्हें उज्ज्वल लाल रंग के बच्चों में भूरा, भूरे, लाल या गहरे लाल रंग में देख सकते हैं (इसलिए ब्राइट रोग से पीड़ित लोगों को आमतौर पर अशक्त )।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    6



    किडनी में खुद को शारीरिक परिवर्तन की तलाश करें जैसा कि बीमारियों से मरने वाले लोगों की ऑटप्सिस से निर्धारित है, रोगियों के गुर्दे चॉकलेट ब्राउन हो जाते हैं, सतह पर सफेद धब्बे होते हैं गुर्दा को भी बड़ा और नरम किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    7
    === कैसे तेज रोग का इलाज किया गया ===
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    8
    शरीर गर्म स्नान में डूबा होना चाहिए ब्राइट रोग के निदान के बच्चों को निदान के पहले कुछ दिनों के लिए हर 3 घंटे गर्म स्नान प्राप्त हुआ, और उस गर्म स्नान के बाद दिन में 3 बार और अंततः सोने में एक दिन केवल एक बार।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    9
    रोगी को बिस्तर पर रखा जाना चाहिए आम तौर पर, पैरों को कृत्रिम तरीके से गरम रखा जाता था जैसे कि एक हीटिंग पैड या कंबल में लपेटा हुआ लोहे।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    10
    उपवास। ब्राइट रोग रोगी रोगी पहले 48 घंटों के लिए भोजन से बाहर निकलते थे, हालांकि वे चाहते थे जितना पानी पीते थे, जब तक कि उन्हें कब्ज नहीं होती थी। जैसे-जैसे रोगियों में सुधार हुआ, उन्हें एक सप्ताह के लिए मट्ठा मिला। बच्चों को नाश्ते के लिए एक नारंगी और रात के खाने के लिए एक अंगूर खाने पड़ते थे, जबकि गर्मियों के महीनों के दौरान वयस्कों को यह भोजन 3 भोजन और खरबूजे में खा सकता था।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक तेज है` class=
    11
    रोगी को कम से कम हर दो दिन में शौच करना चाहिए। यदि वह इतनी बार खाली नहीं निकलता है, तो आंत्र को साफ करने के लिए हर दिन उसे एक छोटा एनीमा प्राप्त होता है।
  • चेतावनी

    • ब्राइट रोग के लिए ऊपर वर्णित उपचार, इसका प्रतिनिधित्व करने के लिए नहीं हैं कि डॉक्टर आज किडनी की विफलता का इलाज कैसे करते हैं। वे परिवार के इतिहास की खोज करने वाले लोगों के लिए चिकित्सा उपचार की कहानियों को जोड़ने के लिए शामिल किए गए हैं जो उनके पूर्वजों की संभावना के अधीन हो सकते हैं कि वे गुर्दे की विफलता से पीड़ित हैं और यह कि वे इस रोग को भी विकसित कर सकते हैं।
    • यद्यपि शब्द "ब्राइट रोग" अब उपयोग नहीं किया जाता है, गुर्दे की विफलता के लक्षण अभी भी वास्तविक हैं। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com