IhsAdke.com

गर्भधारण दिल असफलता के लक्षणों को कैसे पहचानें

दिल की विफलता तब होती है जब हृदय वाल्व अब ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। यह रक्त को शरीर के माध्यम से पंप होने से रोकता है और महत्वपूर्ण अंगों को दिया जाता है। यदि आपको हृदय की विफलता का सामना करना पड़ रहा है, तो यह आवश्यक है कि आप तत्काल एक डॉक्टर देखते हैं - इसलिए जितनी जल्दी हो सके एसएचएफ के लक्षण और लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
एसएचएफ़ के लक्षणों को स्वीकार करना

चित्रित शीर्षक चित्रित हृदय हृदय विफलता के लक्षण चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या आपके पास सांस की कमी है सांस की कमजोरता हृदय की विफलता (विशेष रूप से बाएं दिल की विफलता) के लक्षण लक्षणों में से एक है। श्वास की यह कमी शारीरिक गतिविधि के दौरान, आराम पर या नींद के दौरान हो सकती है।
  • श्वास की तकलीफ फेफड़ों में तरल पदार्थ के कारण हो सकती है, या हृदय की अक्षमता से शारीरिक गतिविधियों के दौरान पर्याप्त मात्रा में रक्त पंप कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक कर्णावधि दिल असफलताओं के लक्षणों को पहचानें चरण 2
    2
    खांसी और पलकें के लिए देखें सांस की तकलीफ के अलावा, आप नीचे झूठ बोलते समय फेफड़े में खांसी और खाँसी या अस्थमा की उत्तेजनाओं का सामना कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक कर्नाइट हार्ट विफलता लक्षण पहचानें चरण 3
    3
    देखें कि क्या आपके कंधे का नस distends है। सीएफ़एफ़ का एक दृश्य लक्षण तब होता है जब जब आप एक अर्द्ध-अनुबंधित स्थिति में होते हैं, तब कबीर शिरा का निर्माण होता है। हृदय की धड़कन के रूप में शिरा धड़कता है।
  • चित्र शीर्षक कर्नाइट हार्ट विफलता लक्षण पहचानें चरण 4
    4
    देखें कि क्या आपके पास टखनों, पैर या पैरों में सूजन है खराब परिसंचरण के परिणामस्वरूप पैरों, टखनों और पैरों में सूजन हो सकती है, जिससे निम्न हाथों में द्रव जमा हो जाता है। यह परिधीय एडिमा के रूप में जाना जाता है
    • एक संकेत है कि आपके टखने और पैर सूज रहे हैं, आपके जूते और मोज़े आपके पैरों को फैलाएंगे।
  • चित्र शीर्षक कर्नाइट हार्ट विफलता लक्षण पहचानें चरण 5
    5
    यकृत के बढ़ने के किसी भी लक्षण की पहचान करें। हेपटेमेगाली (तरल पदार्थ के संचय के कारण बढ़े हुए यकृत) अक्सर एसएचएफ का एक लक्षण होता है। जिगर की वृद्धि के लक्षणों में पेट की सूजन और मतली शामिल है
  • चित्र का शीर्षक कर्णावधि हृदय विफलता के लक्षणों को पहचानें चरण 6
    6
    जांच लें कि पेट सुज गया है या नहीं। यकृत की तरह, सीएफ़एफ़ के परिणामस्वरूप द्रव पेट में जमा हो सकता है। इसे जलोदर के रूप में जाना जाता है एस्काइट्स पेट के फैलाव (या सूजन) की ओर जाता है और सूजन और मतली की भावना।



  • चित्रित शीर्षक चित्रित हृदय हृदय विफलता के लक्षणों को पहचानें चरण 7
    7
    प्रतिबिंबित अगर आप आमतौर पर बहुत गर्म महसूस करते हैं गर्मी की अत्यधिक अनुभूति (भले ही दूसरों को अच्छा लगता है) सीएचएफ़ का एक लक्षण हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गरीब परिसंचरण शरीर से गर्मी की रिहाई को रोकता है।
    • हालांकि, भले ही आप बहुत गर्म महसूस कर रहे हों, आपके हाथों और पैरों पर त्वचा पीली और ठंड लग सकती है, क्योंकि शरीर के इन हिस्सों में पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है।
  • चित्रित शीर्षक चित्रित हृदय हृदय विफलता के लक्षणों को पहचानें चरण 8
    8
    कमजोरी या चक्कर आना की भावनाओं पर ध्यान दें एसएचएफ के अन्य लक्षण शारीरिक गतिविधि के बाद थकान और चक्कर आना, जो आपको बैठने या झूठ बोलने के लिए मजबूर कर सकते हैं फिर, ये लक्षण खराब रक्त परिसंचरण के परिणामस्वरूप होते हैं।
  • चित्र का शीर्षक कर्णावधि हृदय विफलता के लक्षणों को पहचानें चरण 9
    9
    किसी भी मानसिक भ्रम का ध्यान रखें एसएचएफ का एक और संभावित लक्षण मस्तिष्क को खून के अपर्याप्त संचलन द्वारा लाया जाने वाला मानसिक भ्रम है। इस भ्रम को चिंता, चिड़चिड़ापन, अवसाद और / या चीजों को ध्यान में रखते हुए या याद रखने में कठिनाई के माध्यम से प्रकट हो सकता है।
  • भाग 2
    आईसीसी को समझना

    पेन्सिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 10
    1
    समझें कि हृदय की विफलता क्या है। सीएचएफ़ को समझने की कुंजी शब्द भीड़ है दांत विकसित होता है जब दिल रक्त के रूप में तेज़ी से पंप करने में असमर्थ हो जाता है यह हो सकता है क्योंकि मांसपेशी कमजोर हो गई है या क्योंकि पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण और तंग है, जिससे दिल की मांसपेशियों को बाहर निकाल दिया जाता है।
    • दिल के वाल्वों का खराबी खून के कारण खपत को फैला सकता है, जो जम जाता है, म्यूकार्डियम को कम कर देता है, पंपिंग क्षमता को कम करता है और कार्यभार बढ़ता है। आम तौर पर, दिल के निचले हिस्से के अनुबंध (जबकि एट्रिया आराम) प्रत्येक कक्ष को भरने और रिक्त करने की अनुमति देता है। अगर बाएं निलय दीवार की मांसपेशियों को ठीक से अनुबंध नहीं किया जाता है, तो कुछ खून वेंट्रिकल्स में छोड़ दिए जाते हैं।
    • खून तब फुफ्फुसीय वाहिकाओं, वाहिनियों के अंदर दबाव और फेफड़े के ऊतकों में ये तरल लीक के लिए वापस जाता है, भीड़ और फुफ्फुसीय एडिमा उत्पन्न करता है, और अंत में (सूजन)। अगर यह सही नहीं है, तो रक्त के तरल पदार्थों के रिसाव जल्द ही दिल के दायीं तरफ खामियों का कारण होगा। इस स्थिति को कंजेस्टिव दिल विफलता कहा जाता है
  • पेन्सिव हार्ट विफलता लक्षण पहचानें चित्र 11
    2
    समझें कि हृदय रोग की विफलताओं का कारण बनता है हृदय की विफलता वास्तव में अन्य हृदय संबंधी शर्तों की जटिलता है, न कि एक बीमारी है यह अक्सर मायोकार्डियल संकुचन में एक दोष के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप मायोकार्डियल विफलता होती है। हालांकि, सीएफ़एफ़ भी एक तीव्र उच्च रक्तचापग्रस्त संकट, एक टूटने वाली महाधमनी वाल्व सीमा या एक बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता से प्रेरित हो सकता है।
  • चित्र का शीर्षक कंगोरे हृदय विफलता के लक्षणों को पहचानें चरण 12
    3
    एसएचएफ़ के लिए इलाज से परिचित रहें कई चीजें हैं जो एसएचएफ़ के इलाज के लिए किया जा सकता है - ये आम तौर पर दिल की विफलता के निहित कारण, जैसे कि उच्च रक्तचाप या अतालता
    • कम सोडियम आहार का कड़ाई से पालन करें और बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से बचें।
    • बहुत सारे आराम से शुरू करो और धीरे-धीरे कम तनावपूर्ण गतिविधियों को पुन: उत्पन्न करें।
    • भावुक तनाव से बचें
    • एसएचएफ के उपचार के लिए निर्धारित दवाएं लें, जैसे मूत्रवर्धक, वासोडाइलेटर्स, डूबाटामाइन और एसीई (एंजियोटेंसिन एंजाइम परिवर्तित) अवरोधकों।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com