IhsAdke.com

अस्थमा को कैसे पहचानें

अस्थमा सामान्य श्वसन विकार है, जो आमतौर पर बच्चों और किशोरों में निदान किया जाता है। यह फेफड़ों की नसों के कसना द्वारा विशेषता है, जो ऑक्सीजन को अवशोषित करता है। अस्थमा हानिकारक हो सकता है यदि उपचार न किया जाए, और इसका इलाज डॉक्टर के साथ किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
बुनियादी लक्षण सीखना

अस्थमा चरण 1 को पहचानें चित्र
1
खाँसी। खांसी अस्थमा का सबसे बुनियादी लक्षण है, और यह एक निश्चित आवृत्ति के साथ होता है। यदि आपकी खांसी कफ या बलगम है, तो आप शायद ठंडा हो या संक्रमण हो। अस्थमा की खांसी सूखी होती है और इन्हेलर का उपयोग करने के तुरंत बाद जवाब देती है।
  • यदि खांसी सूखी और लगातार होती है लेकिन इनहेलर का जवाब नहीं देते हैं, तो आपको अब भी दमा हो सकता है। हालांकि, आपके पास अस्थमा का दौरा पड़ सकता है और आपको सहायता के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करनी चाहिए।
  • अस्थमा चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    कठिनाई श्वास। खांसी के अलावा, अस्थमा के लोगों को साँस लेने में मुश्किल लगता है। आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक पुआल के माध्यम से साँस ले रहे हैं, या यदि आप पर्याप्त हवा में श्वास या श्वास नहीं उठा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अस्थमा चरण 3 को पहचानें
    3
    सांस लेने की सांस जोर से शोर बनाने के अलावा, यह सांस लेने के लिए श्रमसाध्य है। यदि एक जोर से आवाज़, जैसे कि यह एक इमारत के नलिकाओं के माध्यम से हवा सुनाई देती है, जब आप साँस लेते हैं, तो यह शायद अस्थमा का एक लक्षण है।
  • चित्र शीर्षक अस्थमा चरण 4 को पहचानें
    4
    छाती में दर्द अस्थमा से ग्रस्त मरीजों के लिए छाती के दर्द के साथ एक लक्षण के रूप में छाती के दर्द की शिकायत करना आम बात है। महसूस करना आपकी छाती पर रखी एक महान वजन की है, या यदि आप अपने डायाफ्राम या छाती की मांसपेशियों को पूरी तरह विस्तार नहीं कर सके आप भी एक जलन या उत्तेजना महसूस कर सकते हैं
  • भाग 2
    अस्थमा अटैक को पहचानना

    चित्र शीर्षक अस्थमा चरण 5 को पहचानें



    1
    खांसी का पीछा किया यदि आप खाँसी कर रहे हैं और एक मिनट से अधिक समय लेते हैं, तो आपको ऐसा लगता है कि खांसी कभी भी बंद नहीं होगी।
  • अस्थमा चरण 6 को पहचानें चित्र
    2
    बात करने में कठिनाई। हालांकि यह एक मिनट या अधिक खाँसी खर्च करने के बाद एक परिणाम है, अस्थमा का दौरा होने के दौरान आपको यह बात करना मुश्किल हो सकता है। ऐसा लगता है कि आपके पास बात करने के लिए पर्याप्त हवा नहीं है, या जब आप बात करने की कोशिश करते हैं तो आपको हवा खींचने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक अस्थमा चरण 7 को पहचानें
    3
    छाती में दर्द कभी-कभी "retractions" कहा जाता है, आप तेज दर्द संवेदनाओं के अलावा, अपनी छाती और गर्दन के तनाव की मांसपेशियों को महसूस कर सकते हैं। आपके छाती के दर्द को छाती के वजन के रूप में भी व्यक्त किया जा सकता है, जैसे कि उस पर एक बड़ा पत्थर था।
  • चित्र शीर्षक अस्थमा चरण 8 को पहचानें
    4
    श्वास बहुत शोर है नियमित अस्थमा के हमलों में निराला शोर और कम श्वास होता है। अस्थमा के हमले के दौरान, हालांकि, आप श्वास लेने के दौरान इन शोरों को महसूस करेंगे और सुनेंगे, खासकर अगर आप हवा खींच रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक अस्थमा चरण 9 को पहचानें
    5
    चिंता। साँस लेने में कठिनाई और सीने में दर्द होने के परिणामस्वरूप, घबराहट का डर लगना या डर लगना सामान्य है। आम तौर पर चिंता सामान्य श्वास के बाद अपने दम पर जाती है, और जब अस्थमा का दौरा खत्म हो जाता है
  • युक्तियाँ

    • यदि स्थिति मत करो अस्थमा के रूप में निर्धारित किया गया था, लेकिन ठंड के आगमन से आपको बेकाबू खाँसी का कारण बनता है, एक स्कार्फ डाल दिया जाता है और एक ऊतक को खोजने का प्रयास करें जो आपको एलर्जी का कारण नहीं देता है, ताकि त्वचा खरोंच न करे। एक अन्य पर एलर्जी एक है जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए दमनकारी है
    • सुनिश्चित करें कि बच्चों को पता है कि इनहेलर का उपयोग कैसे करें इनहेलर की खुराक को अधिक करना बहुत मुश्किल है अस्थमा के दौरे के दौरान, लक्षणों को दूर करने के लिए 9 से ज्यादा खुराक लगाने के लिए व्यक्ति।
    • यदि आपको थोड़ी सी भी संदेह है कि आपको या आपके बच्चे को अस्थमा है, तो डॉक्टर को तुरंत देखें अस्थमा संभावित रूप से घातक है, और शारीरिक श्रम से शुरू हो सकता है, और बच्चों को अतिसंवेदनशील हैं।
    • पुष्टि के लिए डॉक्टर से सलाह लें कि यह दमा है डॉक्टर अक्सर अस्थमा का इलाज करते हैं, और दवा की प्रतीक्षा किए बिना आपको इलाज कर सकते हैं
    • अस्थमा के लिए उपचार आमतौर पर साँस ले जाने के लिए स्टेरॉयड होते हैं। वे ऐसे जार में आते हैं जैसे आकार का एल, इनहेलर्स के रूप में जाना जाता है, आमतौर पर अस्थमा के साथ जुड़ा हुआ है उन्हें नुस्खे प्रस्तुति पर ही उपलब्ध कराया जाता है, इसलिए यह जानने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं कि क्या वह आपके लिए एक लिख देगा।

    चेतावनी

    • उपर्युक्त जानकारी उचित अस्थमा के निदान के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए, लेकिन किसी प्रशिक्षित चिकित्सक के निदान की तुलना नहीं की जा सकती। यदि आपको लगता है कि आपको अस्थमा है, तो अपने चिकित्सक के साथ एक निदान करें ताकि आप निदान और सही उपचार प्राप्त कर सकें।
    • यदि आपका अस्थमा का दौरा इनहेलर के उपयोग से दूर नहीं जाता है, तो आपको डॉक्टर जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com