IhsAdke.com

यदि आपको अस्थमा है तो पता कैसे करें

अस्थमा एक नियंत्रणीय बीमारी है जो एलर्जी की प्रतिक्रिया के समान है, जिसमें पर्यावरणीय कारकों की वजह से वायुमार्ग सूख जाता है - जब तक इसका उपचार नहीं किया जाता है और सूजन समाप्त हो जाती है तब तक श्वास तंग आती है। यह बहुत आम है, दुनिया में 334 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है, उनमें से, ब्राजील में 10 मिलियन। जब सही समय पर संकट का इलाज नहीं होता है, तो इससे मृत्यु हो सकती है और यह अनुमान लगाया जाता है कि ब्राजील में हर दिन अस्थमा से सात लोग मर जाते हैं, जो ऐसा नहीं होना चाहिए। अपने लक्षणों, जोखिम वाले कारकों पर नज़र रखें और जांच के लिए नैदानिक ​​परीक्षण करें कि क्या ऐसा मामला है।

चरणों

भाग 1
जोखिम कारकों के बारे में अपने आप को बताएं

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थामा चरण 1 है
1
अपनी उम्र और लिंग पर विचार करें बचपन के दौरान, अस्थमा लड़कियों से अधिक लड़कों को प्रभावित करता है, लेकिन 20 वर्ष की आयु के बाद यह अनुपात उलट हो जाता है। 35 साल बाद, अस्थमा होने वाली महिलाओं की संभावना भी अधिक होती है। हालांकि, रजोनिवृत्ति के बाद यह असमानता कम हो जाती है, लेकिन महिलाओं में प्रसार बढ़ रहा है। लिंग और आयु के रुझान के बारे में विशेषज्ञों द्वारा संरक्षित कुछ सिद्धांत हैं:
  • किशोरावस्था के लड़कों में एपोटी (एलर्जी प्रतिक्रियाओं की प्रबलता) बढ़ जाती है।
  • किशोर लड़के लड़कियों की तुलना में छोटे हवाई मार्ग हैं।
  • मासिक धर्म के दौरान और रजोनिवृत्ति के बाद पूर्व-मासिक धर्म में हार्मोनल परिवर्तन।
  • अध्ययनों से पता चला है कि हार्मोन थेरेपी पर महिलाओं को अस्थमा के विकास के लिए प्राथमिकता दी जाती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 2 है
    2
    अपने परिवार के इतिहास के बारे में सोचो शोधकर्ताओं ने अस्थमा और अन्य एलर्जी से जुड़े 100 से अधिक जीनों की खोज की है। पारिवारिक नाभिक (विशेष रूप से जुड़वा बच्चों के साथ) के शोध के परिणाम बताते हैं कि अस्थमा वंशानुगत है यह 2009 में पाया गया कि आनुवांशिक गड़बड़ी सबसे बड़ा संकेतक है कि कोई व्यक्ति रोग विकसित कर सकता है। सामान्य, मध्यम और उच्च पूर्वभाव वाले परिवारों के बीच एक विश्लेषण में यह पाया गया कि औसत प्राप्त करने के औसत 2.8 जोखिम हैं, जबकि उच्च प्रबलता वाले परिवारों की संभावना 4.8 हो जाती है।
    • अपने माता-पिता या अन्य रिश्तेदारों से पूछें अगर किसी व्यक्ति का अस्थमा है या उसका इतिहास है
    • यदि अपनाया जाता है, तो उनके जैविक माता पिता ने यह जानकारी दत्तक ग्रहण करने के लिए दी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 3 है
    3
    अपनी एलर्जी के बारे में सोचें इम्युनोग्लोब्युलिन ई (आईजीजी) अस्थमा के विकास से जुड़ी एक एंटीबॉडी है। जिन लोगों के रक्त में आईजीजी का उच्च स्तर होता है, उन्हें एलर्जी होने की अधिक संभावना होती है। रक्त में इम्युनोग्लोब्युलिन ई की उच्च एकाग्रता से शरीर को एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, जो वायुमार्गों के संकुचन को ट्रिगर करती है, खुजली, छींकने और फाड़ जाती है।
    • जब आपको एलर्जी हो तो देखें। बहुत से लोगों के लिए कारक हैं, जैसे कि कुछ खाद्य पदार्थ, कांटा कण जैसे तिलचट्टे, पशु बाल, पराग, धूल और कीड़े
    • एलर्जी होने के नाते अस्थमा की प्रवृत्ति उत्पन्न होती है।
    • यदि आपको एलर्जी के गंभीर एलर्जी आती है और उन्हें पहचानने में असमर्थ हैं, तो एलर्जी के लिए जाएं। यह परिवर्तनों का पता लगाने के लिए एलर्जी के संपर्क में आपकी त्वचा के छोटे टुकड़े रखेगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 4 है
    4
    किसी भी कीमत पर सिगरेट से बचें किसी भी प्रकार के कण को ​​प्रेरित करने से इसे खारिज करने के लिए खांसी पलटा उत्पन्न होता है। खाँसी के अलावा, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को एक भड़काऊ प्रतिक्रिया और अस्थमा के लक्षण शुरू करने के लिए पैदा कर सकता है। जितना अधिक आप धूम्रपान करते हैं, उतने ही रोग के विकास की अधिक संभावना। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें, यह आपकी मदद कर सकता है बंद करने के लिए ऐसी दवाएं जैसे कि चैंपिक्स या ज़ीबियन, साथ ही निकोटीन गम और स्टिकर इन उपायों को एक रणनीति के साथ मिलाएं, जैसे कि धीरे-धीरे रोकना, सिगरेट की जगह चबाने वाली गम के साथ। यदि आप रोक नहीं सकते हैं, तो दूसरों के सामने धूम्रपान से बचें टेबल धूम्रपान गैर धूम्रपान करने वाले अस्थमाओं के जोखिम को बढ़ाता है
    • गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से सांस में घरघराहट, भोजन की एलर्जी होने की स्थिति में वृद्धि हुई है और खून में सूजन करने वाले प्रोटीनों का उत्पादन तेज हो जाता है - अगर बच्चे को जन्म के बाद धुएं का सामना करना पड़ता है, तो इन प्रभावों को बढ़ा दिया जाता है। धूम्रपान रोकने के लिए किसी भी दवा लेने से पहले प्रसूति-संबंधी से बात करें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थामा चरण 5 है
    5
    अपने तनाव को कम करें. हार्मोन से अधिक तनाव अस्थमा की सुविधा, एलर्जी की संवेदनशीलता और फुफ्फुसीय कसना बढ़ाना पहचानने की कोशिश करो जो आपको अपने जीवन में परेशान करता है और इन्हें खत्म करने का प्रयास करता है कारकों.
    • विश्राम जैसी तकनीकों का अभ्यास करें योग, गहराई से साँस लेने के लिए और ध्यान.
    • अभ्यास शारीरिक गतिविधियों हमेशा, क्योंकि वे एंडोर्फिन को छोड़ देते हैं जो दर्द को शांत करते हैं और राहत देते हैं।
    • अपनी गुणवत्ता में सुधार नींद. जब आप थके हुए हों, बिस्तर पर चले जाएं, टीवी पर न सोएं, रात में कैफीन से बचें और हर समय सो जाने के लिए सही समय हो।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 6 है
    6
    अपने घर में प्रदूषण से छुटकारा पाएं बचपन में अस्थमा, इमारतों, कारों, कारखानों और उद्योगों से हवा में विषाक्त पदार्थों के संपर्क से निकटता से जुड़ा हुआ है। वे सिगरेट के धुएं के समान काम करते हैं, फेफड़ों को परेशान करते हैं और एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे श्वसन क्षमता में कमी आ जाती है। प्रदूषण से पूरी तरह से छुटकारा पाना असंभव है क्योंकि यह हर जगह है हालांकि, यह कम करने के लिए कुछ युक्तियां हैं।
    • जब भी संभव हो, शहर के प्रमुख अवसरों के आसपास ड्राइविंग से बचें, जो कारों के सबसे बड़े प्रवाह के साथ हैं
    • इस तरह के स्थानों से जहां तक ​​संभव हो सके खेलने के लिए बच्चों को लें।
    • यदि बदलना एक संभावना है, चेक विभिन्न शहरों की हवा की गुणवत्ता और कम प्रदूषित करने के लिए जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थामा चरण 7 है
    7
    आप जो दवाइयां लेते हैं उसके बारे में सोचें कुछ दवाइयां अस्थमा के लक्षणों को तेज कर सकती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके उपचार शुरू करने के बाद उनमें से एक है - उस स्थिति में, किसी भी कार्रवाई करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि वह खुराक को कम करने या इलाज बंद करने का सबसे अच्छा तरीका जानता है।
    • एस्पिरिन और इबुप्रोफेन उनसे संवेदनशील होने वाले अस्थमा के रोगियों में श्वसन कसना को चालू कर सकते हैं।
    • एसीई इनहिबिटर, जो रक्तचाप को बनाए रखने में इस्तेमाल होता है, अस्थमा का कारण नहीं होता है, लेकिन शुष्क खांसी का कारण है, जो अस्थमा के साथ भ्रमित हो सकता है। इसके अलावा, खाँसी फेफड़ों को परेशान कर सकती हैं और एक जब्ती का कारण बन सकती हैं। इन उपायों के उदाहरणों में रामिप्रिल और पेरिन्दुप्रिल हैं।
    • बीटा ब्लॉकर्स का उपयोग हृदय की समस्याएं, उच्च रक्तचाप और माइग्रेन के इलाज के लिए किया जाता है और श्वास लेने से प्रतिबंधित भी होता है। हालांकि, कुछ डॉक्टर इसे अस्थमा के रोगियों के लिए उसी तरह लिखते हैं - लक्षणों पर नज़र रखें, खासकर यदि आप मेटोपोलोल और प्रोपोनोलॉल के साथ इलाज करते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको अस्थमा चरण 8 है
    8
    अपने आदर्श वजन के अंदर रहें कई अध्ययनों में अस्थमा के वजन और प्रारम्भ के बीच का संबंध पाया गया है। अतिरिक्त भार श्वास और रक्त परिसंचरण को मुश्किल बनाता है, साथ ही साथ सूजन प्रोटीन (साइकोकाइंस कहा जाता है) का उत्पादन बढ़ रहा है, जो श्वसन सूजन और कसना पैदा करता है।
  • भाग 2
    हल्के और मध्यम लक्षणों को पहचानें

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 9 है
    1
    सबसे छोटा लक्षण पहले से ही डॉक्टर के पास जाने का कारण है। यद्यपि आरंभिक लक्षण दिनचर्या को बाधित करने के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं होते हैं, हालाँकि स्थिति में बिगड़ती दिन-प्रतिदिन गतिविधियों में दखल आ सकती है। प्रारंभिक और मध्यम लक्षण समान होते हैं, लेकिन अधिक तीव्रता के साथ।
    • जब अस्थमा के शुरुआती लक्षणों की अनदेखी की जाती है, तो वे तेजी से अधिक गंभीर हो जाते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 10 है
    2
    गंभीर खांसी की जांच अस्थमा के हमले के दौरान वायुमार्ग सामान्य सूजन से भरा हुआ हो जाता है और शरीर इसे खाँसी के माध्यम से हल करने का प्रयास करेगा। बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण खांसी के विपरीत, अस्थमा शुष्क है या थोड़ा बलगम प्रस्तुत करता है।
    • यह एक अच्छा संकेत है कि यह अस्थमा खांसी है रात में या जागने के समय में खराब है।
    • सबसे चरम मामलों में, यह पूरे दिन रहता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 11 है
    3
    ध्यान दें कि जब घर उड़ाते समय यह घरघराहट होता है जब आप हवा को छोड़ते हैं तो तीव्र ध्वनि की तलाश करें, क्योंकि यह वायुमार्ग के कसना के कारण होता है नोटिस यदि शोर समाप्ति के अंत में होता है - इसका मतलब है कि संकट शुरू हो रहा है। यह खराब हो जाएगा और आप सभी सांसों में घरघराहट सुनेंगे।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको अस्थमा चरण 12 है
    4
    हवा की कमी पर नजर रखें अभ्यास और अन्य थकाऊ गतिविधियों का अभ्यास करने से "अस्थमा का व्यायाम" हो सकता है, जिससे सांस और थकान हो सकती है - जब ऐसा होता है, तुरंत बंद करो ध्यान दें कि आप सामान्य रूप से कितनी देर तक व्यायाम कर सकते हैं और उन दिनों के साथ तुलना करें जब आपको अधिक थका हुआ और सांस से बाहर आना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 13 है
    5
    मॉनिटर श्वसन त्वरण जब वायुमार्ग समझौता हो जाता है, तो शरीर फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन लाने के लिए साँस लेने की दर बढ़ता है। अपनी छाती पर अपना हाथ रखो और गणना करें कि एक मिनट में यह कितनी बार भर जाता है और खाली हो जाता है, आदर्श रूप में आपको उस अवधि में 12 से 20 गुना साँस लेना चाहिए। सटीक रूप से गणना करने के लिए टाइमर का उपयोग करें
    • यदि लक्षण मध्यम होते हैं, तो ये संख्या 20 से 30 साँस प्रति मिनट बढ़ जाती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 14 है
    6
    फ्लू या सर्दी के लक्षणों की अनदेखी न करें वायरस और बैक्टीरिया अस्थमा ट्रिगर कर सकते हैं देखें कि आपके पास संक्रमण के संकेत जैसे कि छींकने, बहने हुए नाक, गले में खराश और भरी हुई नाक यदि आपके पास खांसी है, तो यह दमा से खांसी से अलग होगी और बलगम का उत्पादन होगा - ध्यान दें कि क्या यह गहरा, हरा या सफेद है यह देखने के लिए कि क्या यह एक जीवाणु संक्रमण है। वायरल संक्रमण में, बलगम हल्का या सफेद होता है
    • इन लक्षणों के संयोजन और साँस लेने के लिए शोर यह संकेत हैं कि आप संक्रमण के कारण अस्थमा का दौरा कर रहे हैं।
    • क्या करने के लिए पता करने के लिए तुरंत डॉक्टर पर जाएं
  • भाग 3
    गंभीर लक्षणों को पहचानना

    चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपको अस्थमा चरण 15 है
    1



    यदि आप साँस नहीं ले सकते या फिर भी खड़े नहीं कर सकते, तो चिकित्सा सहायता लें। अस्थमा का अभ्यास आराम की अवधि के बाद गुजरता है। गंभीर बरामदगी कारण रोगी को साँस लेने में विफल रहता है, या जब वह सूजन प्रक्रिया के परिणामस्वरूप बंद कर देता है - यदि मामला वास्तव में गंभीर है, तो आपको गंभीर श्वास लेने की कठिनाइयों हो सकती हैं।
    • इसके अलावा, आपको लगता है कि आप अपने फेफड़ों से सभी हवा को नहीं छोड़ सकते हैं। शरीर जल्दी से अधिक ऑक्सीजन को अवशोषित करने के लिए समाप्ति घट जाती है।
    • एक संकेत है कि ऐसा हो रहा है, वाक्यों को पूरा करने और सांस की तकलीफ के कारण कम शब्दों और वाक्यों का उपयोग नहीं कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 16 है
    2
    श्वसन दर की जांच करें हल्के और मध्यम अस्थमा के हमलों से श्वसन की दर में वृद्धि होती है, लेकिन गंभीर मामलों में यह बढ़ जाता है। वायुमार्ग के कसना शरीर में प्रवेश करने से ताजा हवा को रोकता है। त्वरित श्वास एक बुरा प्रयास होता है, इससे पहले शरीर में अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने का प्रयास होता है।
    • अपनी छाती पर अपना हाथ रखो और टाइमर के साथ, यह गिनो कि यह कितनी बार भरता है और प्रति मिनट खाली करता है।
    • गंभीर मामलों में, लय 30 साँस प्रति मिनट से अधिक हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 17 है
    3
    अपने हृदय गति की निगरानी करें संकट के दौरान, आप बिना कोशिश किए दिल रेसिंग महसूस कर सकते हैं शरीर ऑक्सीजन से शरीर के विभिन्न हिस्सों में फेफड़ों में रहता है - गंभीर मामलों में, हर व्यक्ति के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होता है और हृदय को अधिक अंगों और ऊतकों तक पहुंचने के लिए रक्त को पंप करने की आवश्यकता होती है।
    • अपने हथेली के साथ अपना हाथ बढ़ाएं।
    • बड़ी पैर की अंगुली के नीचे, कलाई के बाहर टिप और दूसरे हाथ की मध्य उंगलियां रखें।
    • आप रेडियल धमनी में तेज़ पल्स महसूस करेंगे
    • एक मिनट में कितनी बार आपका दिल धड़कता है यह 100 गुना से कम हिट करने के लिए सामान्य है, लेकिन संकट के दौरान यह संख्या 120 से अधिक हो सकती है।
    • कुछ फोन दिल दर मॉनिटर के साथ आते हैं इसका प्रयोग करें, यदि कोई हो
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अस्थमा चरण 18 है
    4
    ध्यान दें कि आपकी त्वचा नीली दिखती है सामान्य रक्त का रंग लाल होता है, लेकिन तभी ऑक्सीजन का आरोप लगाया जाता है- अन्यथा, यह बहुत गहरा हो जाता है। हम इसे ऑक्सीजन से भरे हुए देखने के आदी हैं, इसलिए हम ऐसा होने की कल्पना भी नहीं करते हैं। गंभीर अस्थमा के हमलों में, इस अंधेरे, ऑक्सीजन मुक्त रक्त के संचलन में सियान का कारण बनता है। त्वचा नीली या भूरा है, खासकर होंठ, नाखून, उंगलियां, मसूड़ों और आंखों के आसपास।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 1 है
    5
    गर्दन और छाती की मांसपेशियों में कठोरता को पहचानें गौण मांसपेशियों (जो कि वे सीधे साँस लेने में शामिल नहीं हैं) के लिए मुश्किल बलों को साँस लेना। साँस लेने के दौरान, हम उन मांसपेशियों का उपयोग करते हैं जो गले के किनारों पर होते हैं, जिन्हें स्टेरोनोकलेयडोमास्टीड और स्केलेन कहा जाता है। अगर आपके श्वास को रोक दिया गया है तो तंगी के लक्षणों को देखें। इंटरकोस्टल की मांसपेशियों को वापस ले लिया जाता है - जब हम श्वास लेते हैं और, गंभीर स्थितियों में, यह विच्छेदन दिखाई देता है
    • देखने के लिए दर्पण में देखें कि क्या गर्दन की मांसपेशियां तंग हैं और अगर छाती की मांसपेशियों को पसलियों के बीच वापस ले लिया गया हो।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 20 है
    6
    छाती के दबाव या दर्द की पहचान करें जब साँस लेने में वास्तव में मुश्किल होता है, तो इस प्रक्रिया में काम करने वाली मांसपेशियां अतिरंजित होती हैं और मांसपेशियों की थकान को छाती में दर्द और तंग पैदा होता है। दर्द तीव्र, निरंतर, या प्रतीत होता है कांटेदार हो सकता है और छाती के बीच (उरोस्थि में), या थोड़ी तरफ (पारसैनल हड्डी में) महसूस किया जा सकता है। इस समय, संकट का इलाज करने और दिल की समस्याओं को दूर करने के लिए तुरंत चिकित्सा सुविधा तलाशना अनिवार्य है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 21 है
    7
    जब आप साँस लेते हैं तो घरघराहट पर ध्यान दें। जैसा कि पहले कहा गया है, हल्के और मध्यम बरामदगी में, घरघराहट समाप्ति पर होती है। पहले से ही गंभीर मामलों में, यह प्रेरणा और समाप्ति में दोनों में सुना है। जब कारण पहले होता है, तो इस शोर को कुंडली कहा जाता है और गले की मांसपेशियों, ऊपरी श्वास पथ के हिस्से के संकुचन से होता है - जब कारण समाप्त हो जाता है, तो आवाज श्वसन तंत्र के निचले हिस्से से संकुचित होती है।
    • प्रेरणा के दौरान शोर एक अस्थमा के हमले या गंभीर एलर्जी का संकेत दे सकता है। सही इलाज करने के लिए अंतर जानने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • एलर्जी संकट के अन्य लक्षणों में लाल त्वचा, खुजली और होंठ या जीभ का सूजन शामिल है।
  • चित्र नाम से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 22 है
    8
    जितनी जल्दी हो सके अपने अस्थमा के लक्षणों का ध्यान रखें। जब आपके पास एक बड़ा संकट होता है जो वास्तव में सांस लेना मुश्किल बनाता है, तो निकटतम आपातकालीन कक्ष पर जाएं। यदि आप अस्थमा का निदान करते हैं और एक बम है, तो इसका इस्तेमाल करें - कई रोगियों को पता नहीं है और बचाव दवा नहीं है
    • दिन में चार बार Albuterol बमों का उपयोग किया जाना चाहिए, लेकिन संकट के दिनों में इसे दो घंटे के लिए हर 20 घंटे में एक बार उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
    • धीरे धीरे साँसें, प्रेरणा और उच्छेदन के दौरान तीन की गिनती इससे तनाव और श्वसन दर को कम करने में मदद मिलेगी।
    • क्या संकट से उबरने से छुटकारा पाएं, अगर आप जानते हैं कि यह क्या है।
    • आपके अस्थमा को सुधारने के लिए, आपका डॉक्टर स्टेरॉयड दवाइयां बताएगा, जो कि घूंट के साथ साँस ले सकते हैं या गोलियों में खा सकते हैं। एक करें कश कद्दू का या पानी के साथ एक गोली लेते हैं - वे प्रभावी होने में कुछ घंटे लग सकते हैं, लेकिन वे अस्थमा को नियंत्रित करने में प्रभावी हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 23 है
    9
    जब आपको गंभीर अस्थमा के लक्षण आते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। वे एक तीव्र संकट का संकेत देते हैं और आपका शरीर ऑक्सीजन की ज़रूरत के लिए संघर्ष कर रहा है। यह एक वास्तविक आपातकालीन स्थिति है, जो मृत्यु को जन्म दे सकती है यदि यह समय पर नियंत्रित नहीं है।
  • भाग 4
    निदान करना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 24 है
    1
    अपने चिकित्सक के बारे में अपने चिकित्सकीय इतिहास को बताएं सही जानकारी दें ताकि डॉक्टर पूरी तरह से आपके चित्र का मूल्यांकन कर सकें। परामर्श से पहले निम्नलिखित जानकारी तैयार करें, इसलिए आपको आखिरी मिनट याद रखने की आवश्यकता नहीं है:
    • अस्थमा का कोई लक्षण, जैसे खांसी, शॉर्ट सांस, श्वास में शोर आदि।
    • चिकित्सा का इतिहास जैसे एलर्जी
    • पारिवारिक इतिहास, जैसे कि रिश्तेदारों, जिन में फेफड़े के रोग और एलर्जी थी
    • सामाजिक इतिहास, कैसे धूम्रपान करें, अपना आहार, व्यायाम और पर्यावरण जिसमें आप रहते हैं
    • एस्पिरिन और विटामिन पूरक जैसे नियमित उपयोग दवाएं
  • चित्र जानने के लिए आपको अस्थमा चरण 25 है
    2
    शारीरिक परीक्षा लें डॉक्टर आपके कानों, नाक, गले, त्वचा, छाती की जांच करेंगे और अपने फुफ्फुसों को अपने स्टेथोस्कोप के साथ शोर या अनुपस्थिति का पता लगाने के लिए सुनेगा।
    • वह coryza, लाल आँखें और त्वचा परख जैसे लक्षणों के लिए भी दिखेगा, क्योंकि अस्थमा एलर्जी से संबंधित है।
    • अंत में, वह गले की सुर्खियों और ध्वनियों की तलाश करेगा जो वायुमार्ग की संकुचन का संकेत देते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 26 है
    3
    एक स्पिरोमेट्री लें इसमें एक स्प्रैरमीटर नामक एक उपकरण में श्वास होता है, जो आपके फेफड़े की क्षमता को मापता है, आप कितना श्वास और श्वास छोड़ सकते हैं। एक गहरी साँस लें और जब तक आप कर सकें तब तक हवा बाहर निकल जाएं। सकारात्मक परिणाम का अर्थ है कि आपके पास अस्थमा और आपके पास नकारात्मक नहीं है।
  • चित्र नाम से पता चलता है कि आपको अस्थामा चरण 27 है
    4
    चोटी के श्वसन प्रवाह को लें। विशेषज्ञ आपको निदान की पुष्टि करने के लिए सुझाएंगे। यह स्पिरोमेट्री के समान है और हवा की मात्रा को आप बाहर सांस ले सकते हैं। इसे खरोंच से शुरू करने के लिए क्रमादेशित किया जाएगा और आप उद्घाटन के माध्यम से उड़ाएंगे - खड़े हो जाओ, गहराई से श्वास करें, और जल्दी और कठिन झटका। इस प्रक्रिया को एक से अधिक बार किया जाना चाहिए ताकि चिकित्सक के अनुरूप परिणाम मिलें। आपके द्वारा हासिल की जाने वाली उच्चतम संख्या आपके शिखर श्वसन प्रवाह का प्रतिनिधित्व करेगी। जब अस्थमा संकट के साथ आता है, परीक्षा फिर से ले लीजिए और इसे अपने सर्वोत्तम परिणाम के साथ तुलना करें
    • यदि इसका मान 80% से अधिक है, तो आप अभी भी ठीक हैं
    • यदि यह 50% से 80% तक चलता है, तो इसका मतलब है कि आपका अस्थमा नियंत्रण में नहीं है और आपका डॉक्टर कुछ दवा का सुझाव देगा क्योंकि आपको अस्थमा का दौरा होने का अधिक जोखिम है।
    • अगर मान 50% से नीचे आता है, इसका मतलब है कि आपके फेफड़ों के फ़ंक्शंस से समझौता किया गया है और आप इसे तुरंत ध्यान रखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 28 है
    5
    ब्रोंको-चैलेंज से गुजरना नियुक्ति के दौरान अगर आपके पास कोई लक्षण नहीं हैं और एक ब्रोन्कपोविज़ान परीक्षण आवश्यक हो सकता है तो एक सटीक निदान करना मुश्किल है। आप माथेकॉलिन नामक एक पदार्थ को श्वास लेंगे, जिससे वायुमार्ग के कसना हो सकता है यदि आपके पास अस्थमा है, लक्षणों को ट्रिगर किया जा रहा है इस प्रकार, सर्पोरियम और चोटी के श्वसन प्रवाह की जांच से स्पष्ट परिणाम उत्पन्न होंगे।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 29 है
    6
    अस्थमा उपचार के प्रति अपनी प्रतिक्रिया का परीक्षण करें। डॉक्टर आसानी से यह देख सकते हैं कि क्या कोई सुधार है - यदि ऐसा है, तो आपको शायद दमा है। लक्षणों की गंभीरता डॉक्टर को एक उपाय पर निर्णय लेने में मदद कर सकती है, लेकिन उनका परिवार और भौतिक इतिहास भी इस फैसले को प्रभावित करते हैं।
    • एक बहुत ही सामान्य दवा अल्बुटेरॉल या सब्बुटामोल है। मुंह के चारों ओर अपने होंठ रखो और जब आप धातु के टैंक को दबाते हैं तो साँस लें।
    • ब्रोन्कोडायलेटर्स वायुमार्ग को फैलाने, हवा को पार करने में मदद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह पता लगाने के लिए एलर्जी के लिए जाएं कि कौन से पदार्थ एलर्जी हो। अस्थमा के हमलों को रोकने में यह जानकारी बहुत सहायक होगी

    चेतावनी

    • जब आप इन लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com