IhsAdke.com

बच्चों में अस्थमा को नियंत्रित करने के लिए

जब एक बच्चा अस्थमा का निदान करता है, तो यह माता-पिता और बच्चे दोनों के लिए बहुत ही डरावना समय हो सकता है यह मुश्किल है कि माता-पिता अपने बच्चे को बीमार या पीड़ा में देख सकें और यह कई असहाय महसूस कर सकता है। जब स्थिति को समझने की बात आती है, तो कई माता-पिता को अपने बच्चे के शरीर में होने वाली घटनाओं के बारे में निराशा और असुरक्षा की भावना मिलती है। कभी-कभी अस्थमा के हमलों अचानक हो सकते हैं, और ऐसा तब होता है जब माता-पिता यह जानना हमेशा आसान नहीं होते कि इन हमलों के दौरान उनके बच्चों की सहायता के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। माता-पिता को यह समझने की जरूरत है कि अस्थमा को नियंत्रित करने के तरीके हैं। अधिकतर मामलों में, इसे नियंत्रित किया जा सकता है और ऐसे कुछ सरल कदम हैं जिनके माता-पिता का पालन हो सकता है, साथ ही बाल रोग विशेषज्ञ की सहायता से, अपने बच्चे के अस्थमा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पता करें कि अस्थमा क्या हो और उनसे बचें

अपने बच्चे के अस्थमा को ट्रिगर करने वाले कारकों से परिचित होकर उसे नियंत्रित करने में मदद करने में पहला कदम हो सकता है। अलग-अलग बच्चों के लिए अलग-अलग ट्रिगर्स हैं और व्यक्तिगत ट्रिगर्स मौसम के साथ बदल सकते हैं। माता-पिता को यह पता होना चाहिए कि ये विशिष्ट ट्रिगर्स क्या हैं

चित्र शीर्षकः बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 1
1
अपना पर्यावरण एलर्जी मुक्त रखो
  • कालीन पर धूल बच्चों के लिए बड़ी समस्या हो सकती है जिन्हें अस्थमा है। इस समस्या को हल करने में मदद करने के लिए अपने कालीन को साफ या दृढ़ लकड़ी फर्श स्थापित करना सुनिश्चित करें। दृढ़ लकड़ी का फर्श एक अतिरिक्त लागत हो सकता है, हालांकि यह लागत लंबे समय तक इसके लायक होगी।
    चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 1 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 1 बुलेट 2
    2
    एक और आम एलर्जीन जो आपके बच्चे के लिए समस्या बन सकता है पराग इस कारक से बचने के लिए मुश्किल है, लेकिन आप गंभीर पराग काल के दौरान बाहर बिताए समय को सीमित करके अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं। जब पराग की मात्रा अधिक होती है तो खिड़कियां बंद रखें।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 1 बुलेट 3
    3
    हवा फिल्टर को अक्सर बदलना सुनिश्चित करें अस्थमा के ट्रिगर के बावजूद, ताजी हवा को घर के अंदर रखने से हवा में एलर्जी को कम करने के सबसे प्रभावी तरीके हैं। हेपा फ़िल्टर खरीदने पर विचार करें जो हवा को शुद्ध करने और घर के वातावरण में सबसे अच्छी हवा की गुणवत्ता को बनाए रखने में सहायता करता है। हीटिंग और एयर कंडीशनिंग वेंटिलेशन के लिए रेडिएटर नलिकाओं को हमेशा अच्छी तरह से साफ और हवादार रखना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों के नियंत्रण अस्थमा चरण 2
    4
    उत्तेजित पदार्थों से बचें जैसे कि सिगरेट के धुएं, हवा का डोडोराइज़र और इत्र।
    • अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो घर के अंदर या आपके बच्चे के पास धूम्रपान न करें। सिगरेट का धुएं अस्थमा के हमले के सबसे खराब ट्रिगर में से एक है। यहां तक ​​कि अगर बच्चे को अस्थमा नहीं है, तो माता-पिता को धूम्रपान से बचना चाहिए, क्योंकि निष्क्रिय धूम्रपान एक ज्ञात कैसरजन है। दूसरे हाथ के धुएं के संपर्क में आने वाले बच्चे को अस्थमा बाद में विकसित होने की संभावना है।
      चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 2 बुलेट 1
    • अधिकांश माता-पिता जानते हैं कि बच्चे के फेफड़ों के लिए धूम्रपान का खतरा खतरनाक होता है, हालांकि, कई लोग अनजान हैं कि सामान्य घरेलू सामान और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का भी एक ही हानिकारक प्रभाव हो सकता है। इन आम वस्तुओं को सुगंधित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायनों विशेष रूप से बच्चों में फेफड़े, जलन पैदा कर सकती हैं।

  • चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 3
    5
    समय में परिवर्तन से आपके बच्चे को अस्थमा के हमलों की आवृत्ति और गंभीरता में वृद्धि हो सकती है। हालांकि, आप समय पर नज़र रखने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, यह जानते हुए कि हमलों को ट्रिगर करने वाले वर्ष का कौन सा समय नियंत्रण में बेहतर स्थिति बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आपके बच्चे को ठंडी हवा की वजह से सर्दी के दौरान और अधिक समस्याएं आती हैं, तो ठंडे सर्दियों के महीनों के दौरान वह बाहर समय बिताते हैं। वही अन्य स्टेशनों के लिए जाता है
  • विधि 2
    एक कार्य योजना विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ कार्य करें

    प्रत्येक बच्चे अद्वितीय है, इसलिए अपने बच्चे की व्यक्तिगत जरूरतों के लिए एक विशिष्ट योजना विकसित करने के लिए अपने बच्चों के चिकित्सक के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।

    चित्र बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक चरण 4
    1
    ध्यान से अपने बच्चे के अस्थमा के लक्षणों का पालन करें
    • क्षणों का पालन करें जब बच्चा छाती में सांस या खाँसी और घरघराहट की अत्यधिक कमी का अनुभव करता है।
    • इन लक्षणों को ठीक से देखते रहें और जब तक आप अपने बच्चे की दैनिक गतिविधियों जैसे दोस्तों के साथ खेलना, स्कूल जाना या सो रहे हों, में हस्तक्षेप करते हैं।
    • लक्षणों को दूर करने के लिए आपके बच्चे को एक दिन में कितनी बार इनहेलर का उपयोग करने की आवश्यकता है, इसका ध्यान रखें।



  • चित्र में बच्चों का नियंत्रण अस्थमा शीर्षक चरण 5
    2
    लक्षणों की गंभीरता की पहचान करने में मदद के लिए लक्षण बनाएं कभी-कभी 1 से 10 या एक रंग प्रणाली के पैमाने बनाने से आपके बच्चे लक्षणों की गंभीरता के बारे में अधिक आसानी से संवाद कर सकते हैं।
    • किसी हमले के दौरान, अपने बच्चे ने 1 से 10 के पैमाने पर अपने लक्षणों का मूल्यांकन किया है, 10 में से सबसे खराब है, इस समय के लक्षणों के बारे में कितना गंभीर है।
      चित्र में बच्चों का नियंत्रण अस्थमा शीर्षक 5 बुलेट 1
    • आप एक ट्रैफिक लाइट के समान एक रंग आरेख भी बना सकते हैं जिससे कि आपके बच्चे को यह बता सकें कि उनके लक्षण कितने गंभीर हैं, लाल रंग के साथ सबसे गंभीर है
  • चित्र में बच्चों का नियंत्रण अस्थमा शीर्षक चरण 6
    3
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने बच्चे की दवाओं को समायोजित करने का तरीका जानें। अक्सर, अस्थमा को नियंत्रित करने और हमलों की घटनाओं को कम करने में मदद के लिए, लंबी अवधि में दवाओं का उपयोग करने के लिए निर्धारित किया जाएगा। हमले के मामले में अस्थमा के लक्षणों से तुरंत राहत देने के लिए डिजाइन किए गए दवाएं भी हैं। अपने आप को विभिन्न प्रकार की दवाइयों के उपयोग से परिचित कराएं और जानें कि उनका उपयोग कब करना है।
  • चित्र शीर्षकः बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 7
    4
    यदि आवश्यक हो तो अपने बच्चे की आपातकालीन देखभाल करें यदि आप अपनी योजना की सही योजना का उपयोग करते हैं, तो आपको आसानी से अस्थमा के हमलों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए, जो कि माता-पिता अपने घर में प्रबंधित नहीं कर सकते।
    • यदि आपके बच्चे को बोलने में कठिनाई हो रही है या यदि आपके नाक श्वसन के दौरान फैलता है, तो यह समय हो सकता है कि आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें
    • यदि आप संदेह में हैं, तो कभी भी संदिग्ध द्वारा सही नहीं बदलेगा। अवरुद्ध वायुमार्ग वाले बच्चे को जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3
    प्राकृतिक उपचार से परिचित रहें

    कुछ युक्तियां हैं जो माता-पिता रोज-दिन आधार पर अपने अस्थमा को स्वाभाविक रूप से नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं।

    चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 8
    1
    आपके बच्चा क्या खा रहा है और पीने की बारीकी से निगरानी करें यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ संवेदनशील व्यक्तियों में अस्थमा के हमलों को ट्रिगर कर सकते हैं।
    • अपने बच्चे को अधिक कार्बनिक सब्जियों और फलों को दे दो क्योंकि उनमें हानिकारक रसायन नहीं होते हैं।
      चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 8 बुलेट 1
    • आप इसे अधिक पौधे प्रोटीन का उपभोग करने का प्रयास करना चाहिए
    • दूध के अलावा कैल्शियम के अन्य स्रोतों को उपलब्ध कराएं ताकि दूध संवेदी बच्चों में एलर्जी पैदा कर सके।
      चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 8 बुलेट 3
    • उसे शक्कर पेय के बजाय पीने के लिए पर्याप्त पानी दें
      चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 8 बुलेट 4
    • माता-पिता के लिए संभावित खाद्य पदार्थों की पहचान करने का एक प्रभावी तरीका जो एक हमले को ट्रिगर कर सकता है, एक समय में संदिग्ध खाद्य पदार्थ को समाप्त करना है। देखने के लिए गेहूं या चीनी को खत्म करने की कोशिश करें कि क्या आपके बच्चे की हालत में सुधार होता है। अगर आप कुछ भोजन को खत्म करते हैं और हालत में सुधार होता है, तो आप जानते हैं कि आपको अपने बच्चे को ऐसे भोजन देने से बचना होगा, क्योंकि यह एक संभावित ट्रिगर है
      चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 8 बुलेट 5
  • चित्र शीर्षकः बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 9
    2
    जिस तरह से आपका बच्चा व्यायाम करता है उसे नियंत्रित करें। यदि आप व्यायाम या खेलने के दौरान अस्थमा के लक्षणों को महसूस करते हैं, तो अपनी गतिविधि-प्रेरित लक्षणों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के कुछ प्रभावी तरीके जानें।
    • खेलने से पहले इसे धीरे से गर्म कर दें। यह खेल के दौरान एक ब्रेक लेने के लिए भी एक अच्छा विचार हो सकता है अपने बच्चे को कुछ मिनट के लिए आराम करने के लिए एक त्वरित ब्रेक दें और एक गिलास पानी प्रदान करना सुनिश्चित करें
    • अपने बच्चे को शारीरिक गतिविधियों में मदद करें जो लक्षणों को कम करते हैं। कुछ खेल जैसे तैराकी फुटबॉल की तरह तीव्र गतिविधियों की तुलना में आपके बच्चे के लिए बेहतर हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्रवाई के बीच आराम की अवधि है, जिसे अस्थमा से बच्चों को उनकी सांस पकड़ने की अनुमति देने की आवश्यकता हो सकती है। बस याद रखें कि यदि आप भाग लेना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे के लिए नियमित खेल कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे वह हर किसी से अलग महसूस कर सकता है। अगर वह फुटबॉल खेलना पसंद करता है, उसे खेलने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन वह खेल रहा है, अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करने का एक तरीका खोजने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के लिए प्रभावी अस्थमा योजना के बारे में सोचते समय अपने चिकित्सक से सलाह लें। प्रत्येक बच्चे अद्वितीय है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने बच्चों की विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं पर अस्थमा के प्रबंधन को आधार मानते हैं। एक बच्चे के लिए अच्छा क्या हो सकता है कि वह दूसरे के लिए अच्छा न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com