IhsAdke.com

अपने बच्चों के निर्माण की योजना कैसे करें

अलग-अलग माता-पिता के लिए एक सह-अभिभावक योजना बनाना जरूरी है ये योजनाओं को माता-पिता में स्थिरता सुनिश्चित करने और संघर्ष से बचने में मदद करते हैं। यदि आप अपने बच्चे के दूसरे माता-पिता के साथ एक पैतृक योजना बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

एक पेपरिंग प्लान बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे की पेरेंटिंग योजना पर चर्चा करने के लिए अपने पूर्व-पति या पत्नी से मिलें। नोटपैड और कलम लें, जो कि किए गए फैसले को नोट करने के लिए। जब भी जरूरी हो, तब विशिष्ट रहें, इस योजना के दौरान कोई झगड़े न हो। सुनिश्चित करें कि दोनों दलों के निर्णय से संतुष्ट हैं, लेकिन यह भी समझ में वहाँ नई चिंताओं हो सकता है कि जब योजना व्यवहार में आते हैं और दोनों दलों के यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन का अनुरोध करने का अधिकार है।
  • एक पेपरिंग प्लान बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    बच्चे की हिरासत निर्धारित करें
    • निर्णय लें कि आपके बच्चे की कानूनी हिरासत कौन होगा आम तौर पर, दोनों माता-पिता कानूनी हिरासत साझा करते हैं और बच्चे के जीवन में शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में निर्णय ले सकते हैं।
    • बच्चे की शारीरिक हिरासत पर सहमति दें कुछ मामलों में, एक माता-पिता बच्चे की हिरासत दूसरे सप्ताह की तुलना में अधिक दिनों के लिए, या वर्ष में अधिक महीनों के लिए, यदि वे बहुत दूर रहती हैं एक अन्य विकल्प, यदि माता-पिता एक ही क्षेत्र में रहते हैं, तो शारीरिक हिरासत साझा करना है। इस मामले में, माता-पिता सप्ताह में विभाजित करते हैं या हर दूसरे सप्ताह बच्चे के साथ रहते हैं। एक शारीरिक हिरासत समझौते का चयन करें जो बच्चे के लिए काम करता है, खासकर जब यह स्कूल की ज़िंदगी की बात आती है, और तब योजना का ब्योरा देना एक कैलेंडर बनाते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक पेरेन्टिंग प्लान बनाएं चरण 3
    3
    छुट्टियों और स्कूल की छुट्टियों के लिए व्यवस्था करें। निर्धारित करें कि आप छुट्टियों को कैसे व्यवस्थित करेंगे, विशेष रूप से क्रिसमस, ईस्टर, और अन्य महत्वपूर्ण परिवार की छुट्टियों पर। कुछ माता-पिता वर्ष की छुट्टियों को साझा करते हैं, जबकि कुछ दूसरे बच्चों को छुट्टियों के साथ हर दूसरे वर्ष खर्च करते हैं। अपना निर्णय कैलेंडर पर रखें
  • एक पेपरिंग प्लान बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    वित्तीय जिम्मेदारियों के विवरण निर्दिष्ट करें यदि माता-पिता की शारीरिक हिरासत है तो बच्चा भत्ता स्थापित करें निर्धारित करें कि अन्य व्यय कैसे व्यवहार किए जाएंगे, जैसे कपड़े, चिकित्सा व्यय और मनोरंजन पर खर्च करना यह भी तय करें कि कौन-से आयकर रिटर्न पर निर्भर व्यक्ति को बच्चे को रखा जाएगा। आम तौर पर, माता-पिता को हिरासत नहीं होता सभी खर्चों की एक सूची बनाओ, जो पेंशन द्वारा कवर नहीं किए गए हैं और तय करें कि कौन से भुगतान करेगा
  • एक पेपरिंग प्लान बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने बच्चे की शिक्षा का निर्णय लें आप दोनों को यह तय करना होगा कि आपको सार्वजनिक या निजी स्कूल में ले जाना है या नहीं, चाहे जो भी फैसला हो, आप अपने बच्चे के लिए जिस प्रकार की विद्या चाहते हैं, उस पर सहमत हों।
    • यह भी परिभाषित करें कि आप अभिभावक-शिक्षक सम्मेलनों को कैसे संभाल लेंगे आप बदल सकते हैं या एक साथ आ सकते हैं। एक अन्य विकल्प शिक्षक के साथ एक समझौता करना है ताकि दोनों बैठकों में भाग ले सकें, लेकिन अलग-अलग समय पर।
    • ध्यान दें कि आप सूचना और स्कूल नोट कैसे प्राप्त करेंगे फिर, आप एक माता पिता को सभी दस्तावेजों को प्राप्त कर सकते हैं और दूसरे के लिए प्रतियां बना सकते हैं, या माता-पिता से माता-पिता को दोनों जानकारी भेजने के लिए कह सकते हैं।
    • स्कूल की घटनाओं को ध्यान में रखें तय करें कि इन घटनाओं में कौन शामिल होगा आप एक रिले के लिए विकल्प चुन सकते हैं या एक माता-पिता को उन सभी को अक्सर रखने के लिए। एक निर्णय करें जो माता-पिता को खुश कर देगा



  • एक पेपरिंग प्लान बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 6
    6
    चिकित्सा देखभाल के लिए निर्देश शामिल करें तय करें कि आपातकाल के मामले में बच्चे के साथ परामर्श और किन प्रोटोकॉल का पालन करें। यदि आप दो काम करते हैं, तो आपको मोड़ लेना पड़ सकता है एक अन्य विकल्प माता-पिता को जिम्मेदारी सौंपना है, इस पर निर्भर करता है कि उस समय बच्चे की हिरासत कौन है।
  • एक पेपरिंग प्लान बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    सांस्कृतिक और धार्मिक विरासतों के बारे में कैसे जानने के लिए सहमत यदि आपके दोनों में अलग-अलग धर्मों और संस्कृतियां हैं, तो आपको यह तय करना चाहिए कि क्या आप दोनों को अपने बच्चे को पढ़ाना है। यदि एक माता पिता दूसरे से ज्यादा अपने धर्म का अभ्यास करता है, तो आप अपने बच्चे को इस धर्म के बारे में सिखाने का फैसला कर सकते हैं। निर्णय करें कि आप दोनों सहमत हो।
  • एक पेपरिंग प्लान बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    नर्सरी और बेबीसिटर्स में शामिल हो जाओ निर्धारित करें कि यदि दोनों माता-पिता उसी नानी का उपयोग करेंगे इसके अलावा, एक नियम बनाओ जिसमें अन्य माता-पिता को नानी के सामने, बच्चे की देखभाल करने के लिए सबसे पहले विकल्प होना चाहिए।
  • एक पेपरिंग प्लान बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    हर रोज़ स्थितियों और माता-पिता के सहयोग के बारे में फैसले को अंतिम रूप दें अनुशासन तकनीकों पर सहमत, के रूप में एक माता पिता कम, उम्मीदों, दिनचर्या और बच्चे कार्यों के सामने अन्य व्यवहार करना चाहिए, उनके जीवन में माता-पिता की भागीदारी, परिवार के संबंधों के विकास और की गतिविधियों में माता-पिता की आवृत्ति बेटा। आप और अन्य माता-पिता इन सभी क्षेत्रों में संगत होने के लिए सहमत होंगे।
  • एक पेपरिंग प्लान बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    योजना दर्ज करें आप दो इसे पढ़ना चाहिए एक गवाह या नोटरी के सामने योजना पर हस्ताक्षर करें।
  • युक्तियाँ

    • छह महीने में दूसरे माता-पिता के साथ योजना की समीक्षा करें। अपने पूर्व-साथी या पति के साथ मिलने के लिए इस समय का समय लें और सुनिश्चित करें कि योजना काम कर रही है और दोनों माता-पिता संतुष्ट हैं। यदि कोई चिंता है, इसके बारे में बात करें और यह निर्धारित करें कि दोनों माता-पिता को खुश करने के लिए एक बदलाव कैसे किया जा सकता है
    • दूसरे माता-पिता के साथ नाबालिग संपर्क की पुष्टि करने के लिए मत भूलना। निर्धारित करें कि बच्चा दूसरे माता-पिता को कह सकता है, और कब। तय करें कि गैर-हिरासत माता पिता बच्चे को पाठ संदेश भेज या भेज सकते हैं, और जब वे ऐसा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • परिवार-केंद्रित पैतृक योजना का उपयोग करना आपके बच्चे की गतिविधियों का निर्धारण करते समय और दिन देखभाल और स्कूल वैगन जैसे सेवाओं को काम पर रखने के दौरान अधिक काम और सिरदर्द का कारण बन सकता है। यह एक मुश्किल प्रक्रिया हो सकती है, जब तक कि आपके पूर्व के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध न हो, और आप दोनों एक साथ काम कर सकते हैं और एक दूसरे के लिए समय निकाल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक एकीकृत डिजाइन योजना से लाभ उठा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com