IhsAdke.com

कैसे अपने बेटे को बताने के लिए कि आप अलग हो रहे हैं

जुदाई के माध्यम से जाना पहले से भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण है और जब भी इसमें शामिल बच्चे हैं तो प्रक्रिया भी अधिक जटिल हो सकती है। माता-पिता के रूप में, आपको इस बारे में प्रश्न हो सकते हैं कि कैसे अपने बच्चे को इस नए परिवार की स्थिति के बारे में बताएं। इस अनुच्छेद में, आपको अपने बच्चे के साथ इस बारे में बात करने के लिए कुछ सरल तरीके से प्रस्तुत किया जाएगा, जिससे कि इस संक्रमण में बच्चे की मदद करने के लिए, एक सरल और उद्देश्यपूर्ण तरीके से अलग होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
बातचीत के लिए तैयारी

अपने बच्चे को बताएं शीर्षक से चित्र आप चरण 1 से अलग हो रहे हैं
1
सबसे पहले, अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना यदि आपके पति या पत्नी ने हाल ही में अलग होने का अनुरोध किया है या आप अभी भी तलाक की प्रक्रिया पर निर्णय ले रहे हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपके बच्चे को नहीं बताया जाए। पर्याप्त भावनात्मक समर्थन प्रदान करने के लिए, आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी ताकि बच्चे को कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया न दें।
  • अपने बच्चे को खबर बताए जाने से पहले पति से पूछें कहो कि खबर के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करने के लिए आपको कुछ दिनों की ज़रूरत है
  • इस बीच, मित्रों और परिवार के समर्थन पर भरोसा करें और अपने आप के साथ धैर्य रखें जुदाई के साथ सौदों.
  • अपने बच्चे को बताएं शीर्षक से चित्र आप चरण 2 से अलग हो रहे हैं
    2
    अपने पति या पत्नी के साथ रहें बच्चे से बात करते समय दोनों माता-पिता के पास एक ही भाषण होना चाहिए, इसलिए यह आवश्यक है कि वे उनके बच्चे से बात करने से पहले चर्चा के विवरण और विषय को जोड़ते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आपका पिता और मैं अलग हो जा रहा हूं" और आपके पति कहते रह सकते हैं, "हम पहले के साथ-साथ नहीं मिल रहे हैं।" हमेशा यह याद रखें कि आप दोनों बच्चे से बहुत प्यार करते हैं और यह तलाक आपके लिए यह महसूस नहीं करेगा कि आपके पास क्या है।
  • आपका बच्चा बताओ कि आप चरण 3 से अलग हैं
    3
    अपने पति या पत्नी के साथ अपने बच्चे से बात करें उसके लिए यह भ्रामक होगा कि यदि प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग बोलता है और इस विषय पर एक अलग तरीके से बोलता है। आदर्श रूप से, आपके बच्चे को माता-पिता के रूप में मिलकर काम करना चाहिए, यह दिखाते हुए कि उनकी रचना में आपकी भूमिका नहीं बदली है। एक साथ बात करने के लिए अग्रिम समय और स्थान की योजना बनाएं।
    • एक समय चुनें जब आप स्वतंत्र और अपेक्षाकृत आराम से हों अन्य नियुक्तियों को अनचेक करें ताकि आप बच्चे से बिना किसी न किसी तरह से बात कर सकें, उन्हें उन सभी सहायता को प्रदान कर सकें जिनकी उन्हें ज़रूरत है।
    • इसके अलावा, अगर तलाक अभी भी लंबा है, आप इस बातचीत को स्थगित करने के अपने बेटे को, जो पा सकते हैं कि माता-पिता ने अपना इरादा बदल के रूप में वे अभी भी एक साथ रह रहे थे या अक्सर बातें भ्रमित करने के लिए नहीं चुन सकते हैं।
    • यदि कोई अभिभावक, बातचीत में शामिल नहीं हो सकता है या नहीं करेगा, तो संभव के रूप में तटस्थ रहने की कोशिश करें। पति या पत्नी की आलोचना या निराश मत करो, बस बताएं कि बच्चे के लिए सही तरीके से क्या हुआ है।
  • भाग 2
    स्थिति को समझाते हुए

    अपने बच्चे को बताएं शीर्षक से चित्र आप चरण 4 से अलग हो रहे हैं
    1
    प्रत्यक्ष और संक्षिप्त रहें जुदाई के बारे में बात करना आसान नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है, और इस विषय पर जितना अधिक उद्देश्य आप बेहतर हैं। ऐसा कुछ कहो, "माँ और पिताजी पहले ही नहीं मिल रहे हैं, इसलिए हमने प्रत्येक घर को घर में रहने का फैसला किया।"
    • अपने बच्चे से बात करते समय एक शांत, भावनात्मक आवाज का प्रयोग करें और तलाक के लिए अपने पति को दोष न दें।
  • अपने बच्चे को बताएँ शीर्षक से चित्र आप चरण 5 से अलग हो रहे हैं
    2
    सभी विवरण न बताएं। यद्यपि विवाह में एक स्पष्ट तनाव था, बच्चे को द्विपक्षीय चर्चाओं के सभी विवरणों को जानने की जरूरत नहीं है। केवल वही कहें जो आवश्यक है और अपने बच्चे पर ध्यान केंद्रित करें, न कि आप।
    • उदाहरण के लिए, यह किसी बच्चे के लिए विश्वासघात, दुर्व्यवहार या वित्तीय संकट का उल्लेख करने के लिए पूरी तरह अनुचित है। यह केवल इसे अधिक भ्रमित करेगा
    • बस और कहें, "माँ और पिताजी अलग-अलग घरों में खुश रहेंगे।"
  • अपने बच्चे को बताएं शीर्षक से चित्र आप चरण 6 से अलग हो रहे हैं
    3
    अपने बच्चे को आश्वस्त करें प्रत्येक बच्चे एक अलग तरीके से तलाक के समाचारों के प्रति प्रतिक्रिया करता है। आपको अपने बच्चे को फिर से पुष्टि करने से आश्वस्त करना चाहिए कि हालाँकि घर में चीजें बदल रही हैं, उनकी माता-पिता की भूमिका एक समान है। दोनों माता-पिता को बताना चाहिए कि वे बच्चे से कितना प्यार करते हैं और वे हमेशा उसके पक्ष में होंगे
    • आप की तरह कुछ कह सकते हैं: "इसका कारण यह है अपने पिता हो रहा है और मैं नहीं मिल रहा है के साथ आप गलत हम तुमसे प्यार करता हूँ और हमेशा प्यार करेंगे उसे साथ रहते हैं करने के लिए नहीं जा रहे हैं कुछ नहीं किया है, लेकिन हम दोनों देखभाल जारी रखेंगे ... आप का "



  • अपने बच्चे को बताएं शीर्षक से चित्र आप चरण 7 से अलग हो रहे हैं
    4
    वर्णन करें कि तलाक आपके बच्चे के दैनिक जीवन को कैसे बदल देगा। ज्यादातर बच्चे इस बात की चिंता करते हैं कि जुदाई अपने दैनिक जीवन को कैसे बदल जाएगी, चाहे वे हर दिन एक-दूसरे को देखते हों या उनमें से एक बहुत दूर हो जाए। अपने बच्चे के साथ ईमानदारी और स्पष्ट होने के लिए आवश्यक है ताकि वह चिंतित न हो।
    • उदाहरण के लिए, समझाओ कि पिताजी अपने साथ रहते रहेंगे, जबकि आप किसी अन्य घर में जाते हैं जहां वह सप्ताहांत बिताएंगे।
  • अपने बच्चे को बताएं शीर्षक से चित्र आप चरण 8 से अलग हो रहे हैं
    5
    अपने बच्चे के सवालों का ईमानदारी से उत्तर दें, लेकिन उसकी उम्र के अनुसार वह पूछ सकता है कि कुछ विशिष्ट कारणों से जुदाई हो सकती है, और उस पर विश्वास करने के लिए आप ईमानदार होना जरूरी है। समझाएं कि उनके द्वारा छिद्रित कुछ कारणों में वास्तव में तलाक के लिए आधार थे, लेकिन विस्तार में जाने के बिना।
    • उदाहरण के लिए, प्रीस्कूलर सोच सकते हैं कि घर छोड़ने वाले माता-पिता परिवार को छोड़ रहे हैं, और केवल दूसरे माता-पिता उनके साथ रहेंगे। इन गलत धारणाओं को स्पष्ट करें और अपने बच्चे को आश्वस्त करें कि जुदाई उनकी गलती नहीं है।
    • बड़े बच्चे अपने माता-पिता के साथ मिलाने का सपना देख सकते हैं। आप कह सकते हैं कि ऐसी संभावना हो सकती है, लेकिन आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि क्या होगा।
    • आपका बच्चा यह कहकर चर्चा में खड़ा हो सकता है कि वह किसके साथ जीना पसंद करता है हालांकि, उन्हें यह समझा जाना आवश्यक होगा कि इस निर्णय में शामिल अन्य कारक हैं और माता-पिता संयुक्त रूप से अगले चरणों को परिभाषित करेंगे।
  • भाग 3
    नई वास्तविकता के अनुकूल होने में आपकी मदद करना

    आपका बच्चा बताओ कि आप चरण 9 से अलग हैं
    1
    अपने बच्चे को उनकी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें पूछें कि वह क्या सोच रहा है और समाचार के बारे में कैसा महसूस करता है। ध्यान रखें कि यह एक बंद वार्तालाप नहीं होगा, लेकिन एक चल रही चर्चा।
    • आप कह सकते हैं, "आप पिछले कुछ दिनों से बहुत चुप हैं। मैं यह सब बहुत भ्रमित करने की कल्पना कर सकता हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप यह जान सकें कि जब भी आप चाहते हैं तब आप मुझसे बात कर सकते हैं।"
  • अपने बच्चे को बताएं शीर्षक से चित्र आप चरण 10 से अलग हो रहे हैं
    2
    उसे वैवाहिक विवादों से बाहर रखें। यद्यपि आप शुरुआत में एक अधिक नियंत्रित तरीके से अलग होने के विषय में संपर्क कर सकते हैं, तो नियंत्रण खोना और संघर्ष में बच्चे को शामिल करना आसान है। अपने पति या पत्नी के साथ स्पष्ट सीमाओं को सेट करके यह कहें, कि आप बच्चे से चर्चा करते हैं या उस पर चर्चा नहीं करते हैं।
    • बच्चे की हिरासत के दिनों में प्रत्येक की अच्छी भूमिकाएं निर्धारित करें। अपने बच्चे के लिए पूर्व में कामों को न भेजें और टेक्स्ट मैसेज या ई-मेल के जरिए आप और अधिक गोपनीय तरीके से संचार करें।
  • अपने बच्चे को बताएँ शीर्षक से चित्र आप चरण 11 से अलग हैं
    3
    अपने बच्चे के शेड्यूल को रखें जुदाई से आने वाले बदलाव पहले से बहुत मुश्किल से निपटने के लिए मुश्किल हैं, तो अपने दिनचर्या और अपने बच्चे की दैनिक आदतों को यथासंभव कम परिवर्तित करें। उदाहरण के लिए, घर के नियमों को अपने होमवर्क और नींद के लिए उसी घंटों में कटौती करते रहें।
  • अपने बच्चे को बताएं शीर्षक से चित्र आप चरण 12 से अलग हो रहे हैं
    4
    पारिवारिक चिकित्सा करने पर विचार करें. जुदाई से निपटना हर किसी के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए उस समय प्रणालीगत या परिवार के उपचार पर विचार करें। मनोवैज्ञानिक माता-पिता और बच्चों को भावनात्मक सहायता प्रदान करने में सक्षम है, साथ ही साथ इस नए वास्तविकता से निपटने के लिए मार्गदर्शन।
    • किसी भी संदेह को स्पष्ट करें जो आप पेशेवर के साथ हो सकते हैं और परामर्श की गोपनीयता पर भरोसा कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com