IhsAdke.com

श्रम के दौरान मरने वाले बच्चे की मौत के साथ कैसे व्यवहार करें

यदि आपका बच्चा बच्चे के जन्म के दौरान मर जाता है, तो इस अचानक नुकसान से निपटने के लिए बेहद मुश्किल हो सकता है। इशारों जैसे शोक के सभी चरणों में रहना, सहायता मांगने और एक चिकित्सक से बात करने से आप इस समय से सामना कर सकते हैं और अंत में जीवन आगे बढ़ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शोक में रहना

श्रम और डिलिवरी के दौरान मरने वाले बच्चे की मौत के साथ कोप नामित चित्र चरण 1
1
बच्चे को आग लगाओ यदि बच्चा जन्मजात जन्म होता है या बच्चे के जन्म के दौरान मर जाता है, यह एक विनाशकारी भावनात्मक सदमे पैदा कर सकता है। कई माता-पिता अपने बच्चों को उसी क्षण पकड़ना चाहते हैं, यादों को बनाने का प्रयास करते हैं और एक चक्र को बंद करने की भावना रखते हैं।
  • शिशु के लिए नाम देखने, पकड़े या चुनना जैसे इशारों के मामलों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जिसमें बच्चे के जन्म के दौरान मृत्यु हो जाती है। अभी भी ऐसे लोग हैं जो स्मृति चिन्हों से रखने के लिए तस्वीरें लेना चाहते हैं।
  • कुछ बच्चे बाल के झुंड के साथ पैदा होते हैं इन मामलों में, आपके माता-पिता एक स्मारिका के रूप में रखने के लिए कुछ तार कट कर सकते हैं यदि आपको यह दिलचस्प लगता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। आप कागज या कपड़े पर हाथों और पैरों के निशान भी खोद सकते हैं या कंबल या चादरें रख सकते हैं जहां यह लोड किया गया था।
  • यदि आपके पास अन्य बच्चे हैं, तो आप उन्हें बच्चे को देखने नहीं दे सकते हैं - ये आपकी पसंद है बहुत से लोग सोचते हैं कि यदि बच्चे अपने छोटे भाई से संपर्क करते हैं तो बच्चे स्थिति को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, जबकि दूसरों को लगता है कि यह दर्दनाक हो सकता है। जो भी हो, छोटे लोगों को बताएं कि जो कुछ हुआ है उसके बारे में क्या हुआ है और उन्हें यह भी बताएं कि उन्हें क्या लगता है।
  • लेप एंड डिलिवरी के दौरान मर चुके एक बच्चा की मौत के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    मित्रों और परिवार से सहायता प्राप्त करें आपको प्रसव के दौरान बच्चे को खोने के विनाशकारी अनुभव के माध्यम से जाने के लिए सभी भावनात्मक मदद की आवश्यकता होगी।
    • कई माता-पिता परिवार और दोस्तों को बता रहे हैं कि बच्चा बीत चुका है। यदि आप चाहें, तो किसी को बताएं कि क्या हुआ है।
    • याद रखें कि आपके मित्रों और परिवार को भी नुकसान हुआ। बच्चा उनके लिए ज़रूरी था, भले ही उनका कोई संबंध न हो, भतीजे, पोते, गॉडसन आदि। ये लोग चित्र, हाथ और पैर के निशान और बच्चे की अन्य यादें देखना चाह सकते हैं।
    • लोग पूरी तरह से आपके दर्द को समझ नहीं सकते हैं और इस तरह अनुचित तरीकों में सहायता प्रदान करते हैं। यदि आप कोई अप्रिय टिप्पणी सुनते हैं, तो आप कुछ की तरह "" मेरी मदद करने की इच्छा के लिए धन्यवाद के साथ अच्छी प्रतिक्रिया दे सकते हैं, लेकिन यह सुनना बहुत दर्दनाक है। "
  • लेप एंड डिलिवरी के दौरान मरने वाले एक बच्चा की मौत के साथ कोप नामित चित्र चरण 3
    3
    एक चिकित्सक से सलाह लें बच्चे के जन्म के दौरान एक बच्चा खोने से शोक की एक विस्तारित अवधि शुरू होती है। उस स्थिति में, आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोज सकते हैं जो आपकी भावनाओं को समझने और सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है और इस प्रकार त्रासदी को स्वीकार कर सकता है।
    • दु: ख अवधि कई भावनाओं को जन्म देती है: बच्चे की मौत के कारण आपको डॉक्टर, नर्सों और यहां तक ​​कि भगवान (अपने धर्म के आधार पर) से नाराज हो सकते हैं - आप दिन भर में थके हुए और रोने लग सकते हैं- हो सकता है दोषी महसूस करें, जैसे कि आप त्रासदी से बचने के लिए कुछ अलग कर सकते हैं। इन सभी भावनाएं स्वाभाविक हैं और चिकित्सा में इलाज किया जा सकता है - यह माता पिता को स्वस्थ तरीके से स्थिति से सामना करने में भी मदद करता है।
    • चिकित्सक से सलाह (दुःख विशेषज्ञ या नहीं) डॉक्टर या आपके स्वास्थ्य योजना प्रदाता को पूछिए इस पेशेवर के साथ, आपके पास नुकसान के बारे में बात करने और आप क्या महसूस करते हैं उस पर कार्रवाई करने के लिए एक सुरक्षित और गैर-अनुमानित स्थान होगा।
    • आप किसी चिकित्सक से किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं, भले ही आघात से महीनों या वर्षों हो।
  • लेप एंड डिलिवरी के दौरान मरने वाले एक बच्चे की मौत के साथ कोप नामित चित्र चरण 4
    4
    ऐसे लोगों से बात करें जिन्होंने इस तरह के बच्चों को खो दिया है। प्रसूति, दाई, नर्स आदि वे किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आपके जैसी स्थिति से गुजर रहा है उम्मीद है, अस्पताल में या आपके क्षेत्र में सहायता समूह हो सकते हैं। उत्तरार्द्ध मामले में, ऑनलाइन चर्चा मंचों या आभासी पृष्ठों का उपयोग करें जो इस मुद्दे को संबोधित करते हैं (जन्म के समय मौत, मरे हुए जन्म आदि)।
  • लेप एंड डिलिवरी के दौरान मरने वाले एक बच्चा की मौत के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    फैसला लें कि क्या आप धार्मिक समारोहों या जागना करना चाहते हैं यदि बच्चा जन्म के पहले या उसके बाद मर गया है, तो आपको कुछ निर्णय लेने होंगे कि आधिकारिक तौर पर उसे अलविदा कहने के लिए क्या करना चाहिए।
    • अगर आप धार्मिक हैं, तो आप बपतिस्मा लेने का विकल्प चुन सकते हैं। अस्पताल की नीति के आधार पर, आप समारोह के लिए एक पुजारी को बुला सकते हैं। यदि आपका धर्म अन्य अधिकारों और अनुष्ठानों का पालन करता है, तो आप उन्हें निष्पादित करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
    • चुनें कि आप बच्चा को अंतिम संस्कार या दफन करना चाहते हैं या नहीं। कुछ परिवार कुछ अधिक विचारशील, अनौपचारिक रूप से पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को एक पूर्ण जगा जो कुछ भी आपको लगता है वह सही है, जब तक कि आप निर्णय के साथ सहज होते हैं अगर अस्पताल आपको वहां कुछ तैयार करने में मदद करता है, तो हो सकता है कि वह फीस को कवर न करें।
  • भाग 2
    चिकित्सा और कानूनी मुद्दों का समाधान करना

    श्रम और डिलिवरी के दौरान मरने वाले बच्चे की मौत के साथ कोप नामित चित्र चरण 6



    1
    उचित कानूनी प्रोटोकॉल का पालन करें। यदि बच्चे को प्रसव के दौरान मार दिया जाता है, तो आपको कुछ रूपों पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप इसे तुरंत से निपट नहीं सकते हैं, तो मदद के लिए किसी से पूछिए।
    • आपको जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करना पड़ सकता है, जो बुनियादी जानकारी प्रदान करते हैं जैसे पूर्ण नाम और जन्म स्थान। इसके अलावा, कुछ मामलों में, आपको दस्तावेज़ को नोटरी के कार्यालय में लाने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप बहुत परेशान हैं और दस्तावेजों को भरने या कानूनी मुद्दों का समाधान नहीं कर सकते, तो मदद के लिए दोस्तों या परिवार से पूछें।
  • लेप एंड डिलिवरी के दौरान मरने वाले एक बच्चे की मृत्यु के साथ कोप नामित चित्र चरण 7
    2
    तय करें कि क्या आप बच्चे पर एक ऑटोप्सी परीक्षा चाहते हैं बहुत से पिता और मां जानना चाहते हैं कि बच्चे के जन्म के दौरान बच्चे की मृत्यु के कारण क्या हुआ। अगर आपको अधिक निर्णायक जवाब चाहिए, तो अस्पताल से शव परीक्षा आयोजित करने के लिए कहें।
    • संक्रमण जैसे कि संक्रमण, जन्म के समय जटिलताओं, अनसक्षित स्वास्थ्य समस्याओं आदि। मौत का कारण हो सकता है इन मामलों में, शव परीक्षा बहुत मददगार हो सकती है, यहां तक ​​कि त्रासदी के बाद कुछ माता-पिता आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।
    • आपको शव परीक्षा लेने के लिए प्रसूति की अनुमति की आवश्यकता हो सकती है। कई माता-पिता इसे छोड़ देते हैं - यहां तक ​​कि जब आगे की जांच होती है, तो मृत्यु का कारण हमेशा खोज नहीं होता है निर्णय लेने से पहले, समझें कि प्रक्रिया आपके द्वारा अपेक्षित उत्तर नहीं दे सकती है।
  • लेप एंड डिलिवरी के दौरान मरने वाले एक बच्चा की मौत के साथ कोप नामित चित्र चरण 8
    3
    अपने शरीर को ठीक करने के लिए समय दें शरीर को प्रसव के बाद आराम की आवश्यकता होगी, बस किसी भी सामान्य गर्भावस्था की तरह। पहले कुछ हफ्तों में पट्टी को मजबूर न करें और आराम करें और पर्याप्त नींद लें। आपके स्तन शायद दूध से भरा होगा, जो कुछ दिनों के लिए मांसपेशियों में दर्द और कोमलता पैदा कर सकता है (समय के साथ, दूध सूखना शुरू हो जाएगा) पहले कुछ हफ्तों में, आप कुछ रक्तस्राव के माध्यम से जा सकते हैं या दाग की उपस्थिति को नोटिस कर सकते हैं। बेचैनी से मुकाबला करने के लिए गर्म स्नान और ओवर-द-काउंटर दर्दनिवारक लें
  • भाग 3
    जीवन आगे बढ़ाना

    लेप एंड डिलिवरी के दौरान मरने वाले बच्चे की मौत के साथ कोप नामित चित्र 9
    1
    खाली घर वापस आने की वास्तविकता के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करें। जब आपको अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है, तो आप बच्चे के बिना घर जाते हैं।
    • छोटे कमरे और बच्चे की वस्तुओं के साथ क्या करने का निर्णय आप पर निर्भर है कई माता-पिता घर के अलग-अलग हिस्सों, जैसे बक्से या गैरेज में इन सामानों को स्टोर करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य इसे दान करने या सभी को दूर करने के लिए चुनते हैं। यदि आप चाहें, तो अपने मित्रों या परिवार के सदस्यों को वापस आने से पहले कमरे को खत्म कर दें।
    • कई महिलाएं पहले कुछ महीनों में अपने बच्चे को रोने की सुनवाई करती हैं। यह सामान्य है - लेकिन अगर यह परेशान है, तो एक प्रसूति या चिकित्सक से बात करें
  • लेप एंड डिलिवरी के दौरान मरने वाले एक बच्चे की मौत के साथ कोप नामित चित्र चरण 10
    2
    प्रसव के बाद लगातार परीक्षाएं करें बच्चे की मृत्यु के बाद, आपको यह पता लगाने के लिए कि आपका शरीर शारीरिक रूप से ठीक हो रहा है, आपको छह या आठ सप्ताह में प्रसूति-विशेषज्ञ से परामर्श करना होगा। उस अवसर पर, किसी भी संदेह को हटा दें
  • लेप और डिलिवरी के दौरान मरने वाले एक बच्चा की मौत के साथ कोप नामित चित्र चरण 11
    3
    यदि आप फिर से गर्भवती होने का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं तो निवारक उपायों को लें कई महिलाएं एक बच्चे को खोने के बाद उसी प्रक्रिया को नहीं लेना चुनती हैं हालांकि, यदि आप फिर से कोशिश करना चाहते हैं, तो अंतिम निर्णय लेने से पहले, आपत्तिजनक, साथी, मित्रों या परिवार से बात करें।
    • कुछ पूर्व-विद्यमान समस्याएं, जैसे कि उच्च रक्तचाप, मोटापे, मधुमेह, आदि, बच्चे के जन्म के दौरान जटिलताओं की संभावना को बढ़ा सकते हैं (अधिक बच्चे मर रहे हैं)। फिर से इस तरह से कुछ के माध्यम से जाने की संभावना को कम करने के लिए अग्रिम में इन फ्रेमों का मुकाबला करें और नियंत्रित करें उन स्थितियों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो आपके स्वास्थ्य (या आपके बच्चे की भलाई) को नुकसान पहुंचा सकते हैं और पता करें कि आप फिर से गर्भवती होने से पहले क्या करें
    • विचार करें कि क्या आप एक और बच्चे के लिए भावनात्मक रूप से तैयार हैं पहले दर्दनाक जन्म के बाद गर्भधारण अधिक तनावपूर्ण हो सकता है, और मां यह महसूस कर सकती है कि वह उसी समस्या से गुज़रेंगी। आगे की अवधि के लिए पर्याप्त स्थिर है या नहीं, यह देखने के लिए अपना निर्णय करने से पहले एक चिकित्सक से बात करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com