IhsAdke.com

सेरेब्रल पाल्सी के साथ एक बच्चे की देखभाल कैसे करें

माता-पिता के रूप में, आप मस्तिष्क पक्षाघात (सीपी) वाले किसी बच्चे की देखभाल करेंगे क्योंकि आप किसी अन्य बच्चे को यह निर्धारित करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है कि नवजात शिशु की समस्या क्या है। यह एक विनाशकारी तंत्रिका संबंधी विकार है जो स्वयं को प्रकट करता है, आंदोलनों का समन्वय करने की क्षमता को स्थायी रूप से प्रभावित कर रहा है रोग जन्म से पहले उपस्थित हो सकता है - यह श्रम की जटिलताओं, आनुवंशिक असामान्यताओं, गर्भ के दौरान रूबेला, सिर के आघात या मस्तिष्क के संक्रमण, इन्सेफलाइटिस या बैक्टीरिया मेनिन्जाइटिस के कारण हो सकता है।

चरणों

विधि 1
मस्तिष्क पक्षाघात के लक्षणों के लिए अपने बच्चे की जांच करें

सेरेब्रल पाल्सी चरण 1 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक
1
मस्तिष्क पक्षाघात के आम लक्षणों के लिए देखें वे आमतौर पर तीन महीने की उम्र के आसपास दिखाई देते हैं। प्रत्येक बच्चे के अनुसार लक्षण और उनकी तीव्रता भिन्न होती है
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 2 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मस्तिष्क पक्षाघात के शुरुआती लक्षणों को जानिए, जिसमें दौरे, झटके, चिड़चिड़ापन, भोजन में समस्या, अत्यधिक लार, श्वसन समस्याओं और सुस्ती शामिल है। गंभीर मामलों में, बच्चा एक कोमा में भी जा सकता है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 3 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक से चित्र
    3
    अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें कि आपके बच्चे को अल्ट्रासाउंड या एमआरआई के लिए 28 दिन का समय है। यह मस्तिष्क क्षति का पता लगा सकता है, जो मस्तिष्क पक्षाघात के लिए जोखिम कारक निर्धारित करने में डॉक्टर की मदद कर सकता है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 4 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक से चित्र
    4
    यह देखने के लिए जागरूक रहें कि क्या बच्चा बाधाओं का सामना करता है यदि उसे रोलिंग, मुस्कुराहट, बैठने या रेंगने में कठिनाई हो रही है, तो उसके बच्चों का चिकित्सक से बात करें
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 5 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    असामान्य पेशी टोन की सूचना दें बच्चे का शरीर समय पर बहुत कठोर हो सकता है, या अत्यधिक आराम से और लंगड़ा हो सकता है।
  • विधि 2
    मस्तिष्क पक्षाघात के साथ एक बच्चे की देखभाल करें

    सेरेब्रल पाल्सी चरण 6 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बाल रोग विशेषज्ञ खोजें, जो मस्तिष्क पक्षाघात में माहिर हैं या सीपी के साथ बच्चों के साथ काम करने का अनुभव है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 7 के साथ शिशु की देखभाल करें शीर्षक
    2
    जैसा कि आप किसी भी अन्य बच्चे को अपने बच्चे को बनाएँ
    • अपने बच्चे के लिए गले लगाओ और देखभाल करें जब वह उत्तेजित हो जाता है तो आप उसे शांत करने के लिए सब कुछ कर सकते हैं। पीसी के साथ कुछ बच्चे इस समय स्विंग या पालना पर बेहतर महसूस करते हैं
    • अपने बच्चे के साथ बात करो, गाओ और खेलो मस्तिष्क पक्षाघात की संभावना के बावजूद, ये गतिविधियां विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 8 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक
    3
    हर हफ्ते वजन करें मस्तिष्क पक्षाघात वाले बच्चों के लिए खिला समस्याओं को लेकर आम बात है, इसलिए वज़न हासिल करें
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 9 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक से चित्र
    4
    स्नान के समय अपने बच्चे को सुरक्षित रखें यदि वह अपना सिर नहीं रख सकता या बैठ सकता है, तो थोड़ी झुकाव के साथ एक शिशु सीट का उपयोग करें। एक को चुनें जो स्नान के दौरान सिर और पीछे का समर्थन करता है



  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ एक शिशु की देखभाल का शीर्षक चरण 10
    5
    अपने बच्चे के लिए पर्यवेक्षण और एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करें
    • मस्तिष्क पक्षाघात के साथ हमेशा आपके बच्चे का जोखिम होता है जिसे जब्ती होती है सुनिश्चित करें कि वह सुरक्षित है और चोट नहीं पहुँचा सकते। जब तक यह खत्म नहीं हो, तब तक इसे रखें। बच्चे की देखभाल करने के लिए दौरे को संभालने का तरीका जानना महत्वपूर्ण है
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 11 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक से चित्र
    6
    अपने बच्चे को यह सुनिश्चित करने के लिए देखें कि जब वह खाती है, तब वह दम नहीं लगती है ठोस पदार्थ खाने से शुरू होने पर, उसे निगलने में कठिनाई हो सकती है, जिससे घुटन की चिंता बढ़ जाती है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 12 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक से चित्र
    7
    अपने बच्चे को पर्याप्त पोषण सहायता दें विशेष विटामिन पूरक सर्दी और अन्य श्वसन संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। सेरेब्रल पाल्सी वाला बच्चा संक्रमण के प्रति अधिक होता है और एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है।
  • विधि 3
    डॉक्टर को पीसी का पता लगाने के तुरंत बाद अपने बच्चे को चिकित्सा में डालें

    सेरेब्रल पाल्सी चरण 13 के साथ शिशु की देखभाल करें
    1
    अपने बच्चे के लिए एक शैक्षिक कार्यक्रम उपयुक्त बनाएं वह शारीरिक और सीखने की कठिनाइयों पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें। जितनी जल्दी यह शुरू होता है, बेहतर होगा
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 14 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक
    2
    इसे अपनी आयु के लिए चिकित्सीय कार्यक्रमों में रखें और उनका विकास करना जारी रखें।
    • जितनी जल्दी हो सके शारीरिक उपचार शुरू करें। उपचार, व्यायाम और उपकरण के साथ, आपके बच्चे की गतिशीलता को प्राप्त करने और सुधारने में आपकी सहायता करेगा।
    • अपने बच्चे को व्यावसायिक चिकित्सा में रखें यह कलाई, हाथ और उंगलियों की मांसपेशियों के साथ-साथ चेहरे के भाव, जीभ नियंत्रण और निगलने में मदद करने के साथ-साथ काम करता है।
    • भाषण चिकित्सा में आपके बच्चे की भाषण की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए मौखिक मोटर कौशल को सुधारने के लिए व्यायाम और रूटीन होते हैं।
    • मनोचिकित्सा व्यवहार समस्याओं को सुधारने या खत्म करने के लिए कार्य करता है। यह समर्थन, प्रोत्साहन और आत्मसम्मान प्रदान करता है, और यह सकारात्मक कार्यों को मजबूत करता है
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 15 के साथ एक शिशु की देखभाल का शीर्षक
    3
    मदद लें मस्तिष्क पक्षाघात वाले बच्चों के माता-पिता के लिए एक सहायता समूह को इकट्ठा करें उपचार, चिकित्सा और कुछ ऐसे चुनौतियों पर चर्चा करने में बहुत मददगार होगा जो आपके समान स्थिति से गुजर रहे हैं।
  • विधि 4
    करने के लिए अन्य चीजें

    सेरेब्रल पाल्सी चरण 16 के साथ शिशु की देखभाल करें शीर्षक
    1
    अपने बच्चे से एक पैर, नाटक, या अन्य गतिविधियों पर कूदने के लिए कहें। वे अजीब अजीब कार्य हैं, लेकिन यदि प्रशिक्षित किया गया है, तो वे चिकित्सा के साथ मिलकर काम कर सकते हैं, और ये आपके बच्चे हैं जो करना चाहते हैं और आपको मांसपेशियों की कार्यक्षमता प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक चरण 17
    2
    जब आपका बच्चा काफी पुराना है, तो उसे एक पियानो पाठ्यक्रम में दाखिला करें। यह ठीक मोटर कौशल की आवश्यकता होती है और मस्तिष्क का भी अभ्यास करती है। यह आपके आत्म-सम्मान को बढ़ाता है जब आपका बच्चा एक नया गीत खेलता है और उसके लिए साइन अप न करने का कोई कारण नहीं है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 18 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक
    3
    पियानो और खेल के अतिरिक्त, आपको जिमनास्टिक्स या कराटे करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करें। ये गतिविधियां संतुलन, मोटर कौशल, आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में सुधार करती हैं। व्यवहारिक समस्याओं के साथ शिक्षक भी मदद कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com