IhsAdke.com

मिर्गी का निदान कैसे करें

अनुमान है कि विश्व में मिर्गी लगभग 5 करोड़ लोगों को प्रभावित करता है। संयुक्त राज्य में, 2 मिलियन से अधिक लोग इस बीमारी के साथ रहते हैं, और ब्राजील में, यह संख्या 3 मिलियन से ज्यादा है। यदि आपको लगता है कि आप इस रोग को लेकर हो सकते हैं, तो नीचे दिया गया लेख आपको इसका निदान करने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
बीमारी को समझना

चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 1
1
पता है मिर्गी क्या है मिर्गी एक तंत्रिका संबंधी रोग है जो दौरे का कारण बनती है और मुख्य रूप से तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है।
  • यह बचपन के दौरान अक्सर शुरू होता है, हालांकि यह बाद के जीवन में प्रकट हो सकता है। कभी-कभी यह आनुवंशिक कारणों के कारण होता है अन्य मामलों में, यह मस्तिष्क के आघात के कारण उत्पन्न होता है।
  • चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 2
    2
    पता है कि क्या होता है मिर्गी में, न्यूरॉन्स विद्युत संकेतों को ठीक से नहीं फेंकते हैं।
    • न्यूरॉन्स विद्युत संकेतों के प्रसारण के माध्यम से संचार करते हैं जब इन संकेतों को नियमित रूप से प्रसारित नहीं किया जाता है, तो विषाणु अराजकता मस्तिष्क में होती है, जो दौरे का कारण बनता है
  • चित्र शीर्षक निदान एपिलेप्सी चरण 3
    3
    लक्षणों के लिए देखें बरामदगी लक्षणों में से एक है, लेकिन ऐसे अन्य व्यवहार हैं जो रोग का संकेत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मिर्गी अजीब व्यवहार का कारण बनती है, जैसे पूरे शरीर में कोई स्पष्ट कारण या अजीब संवेदना नहीं।
    • सिर्फ इसलिए कि आपके दौरे का मतलब यह नहीं है कि आपके पास मिर्गी है भले ही वे एक जैसे दिखते हैं, गैर-मिर्गीय बरामदगी न्यूरॉन की विफलता के कारण नहीं होती है, लेकिन आम तौर पर तनाव से होता है शराब या नशीली दवाओं जैसे पदार्थों के दुरुपयोग के कारण हो सकता है, लेकिन शरीर की अन्य समस्याओं जैसे रक्त शर्करा, अत्यधिक आघात या बहुत तेज बुखार होने के कारण भी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 4
    4
    एक जब्ती के संकेत पता बरामदगी अनुपस्थिति के दौरे से हो सकती है, जिसे आंशिक या फोकल (छोटी बुराई) भी कहा जाता है, सामान्यीकृत या टॉनिक-क्लोनिक (महान बुराई) बरामदगी
    • सामान्यीकृत बरामदगी पूरे शरीर की गड़बड़ी का कारण है, जो दोहराव और हिंसक आंदोलनों से गुजरती है। रोगी को जब्ती के दौरान अजीब आवाज पैदा करने, थोड़ी देर के लिए श्वास बंद करना और मूत्राशय या आंत का नियंत्रण खोना संभव है। जब्ती के अंत के साथ, व्यक्ति भ्रम महसूस करता है और कुछ समय के लिए उस स्थिति में रहता है। इस तरह के जब्ती पूरे मस्तिष्क पर मारे गए।
    • आंशिक या फोकल बरामदगी मस्तिष्क के केवल एक हिस्से को प्रभावित करती है, जिसके परिणामस्वरूप दोहराए जाने वाले गतिएं होती हैं, लेकिन शरीर के केवल एक या दो क्षेत्रों में। वे भ्रम पैदा कर सकते हैं, हालांकि हमेशा नहीं। इसके अलावा, वे अजीब भावनाएं भी उत्पन्न कर सकते हैं, जैसे कि "पूर्ण" होने की अचानक भावना।
    • अनुपस्थिति या फोकल बरामदगी के दौरे बहुत छोटी घटनाएं हैं, जो कुछ समय के लिए खोए हुए व्यक्ति को छोड़कर या ज़्यादा निमिष लग रहा है।
  • चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 5
    5
    मिर्गी की श्रेणियों को समझें मिर्गी के चार श्रेणियां हैं: सामान्यीकृत इडियोपैथिक मिर्गी, आंशिक इडियोपैथिक मिर्गी, सामान्यकृत लक्षण मिर्गी और आंशिक लक्षण मिर्गी
    • सामान्यीकृत अज्ञातहित मिर्गी अक्सर आनुवंशिक होता है, और आमतौर पर लक्षण बचपन या युवाओं में शुरू होते हैं। इस प्रकार की मिर्गी का मस्तिष्क की असामान्यता का कोई संबंध नहीं है, लेकिन कई प्रकार के बरामदगी पैदा कर सकता है।
    • आंशिक इडियोपैथिक मिर्गी भी आनुवंशिक हो सकता है, और सामान्यीकृत इडियोपैथिक मिर्गी से पहले शुरू हो सकता है। इस प्रकार की मिर्गी दूसरों के रूप में गंभीर नहीं हैं, जिससे केवल नींद के दौरान ही दौरे पड़ते हैं, और बच्चे आमतौर पर बड़े होकर इसे दूर कर सकते हैं।
    • सामान्यकृत रोगसूचक मिर्गी मस्तिष्क के आघात से संबंधित है, आमतौर पर जन्म के कारण होता है। वास्तव में, "रोगसूचक" का अर्थ है कि मिर्गी का एक ज्ञात कारण है कभी-कभी इस श्रेणी में बीमारी के प्रकार "क्रिप्टोजेनिक" कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि मिर्गी शायद एक कारण है, लेकिन चिकित्सक अभी भी यह नहीं समझ सकते कि यह कैसा है। यह अक्सर अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के साथ होता है, जैसे कि सेरेब्रल पाल्सी, और विभिन्न प्रकार के बरामदगी पैदा कर सकता है।
    • आंशिक रोगसूचक मिर्गी वयस्कता में होने वाली सबसे आम प्रकार है, हालांकि यह पहले भी प्रकट हो सकता है। यह कुछ प्रकार के मस्तिष्क के आघात के कारण भी होता है, जिससे संक्रमण, ट्यूमर या स्ट्रोक जैसी असामान्यताएं हो सकती हैं। इस प्रकार की मिर्गी को मस्तिष्क सर्जरी के माध्यम से इलाज किया जा सकता है, जहां मस्तिष्क का समस्याग्रस्त हिस्सा हटा दिया जाता है।
    • मिर्गी के सबसे ज्ञात प्रकार इन श्रेणियों में से एक हैं। उदाहरण के लिए, लेनोक्स-गैस्टॉट सिंड्रोम को सामान्यीकृत रोगसूचक मिर्गी के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • भाग 2
    चिकित्सक से परामर्श करें

    चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 6
    1
    पता है कि आप जोखिम में हैं। अगर आपको क्षति, ट्यूमर या मस्तिष्क के संक्रमण, स्ट्रोक, या मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली कोई भी आनुवंशिक स्थिति हो, तो आपको जोखिम में पड़ सकता है। हालांकि, मिर्गी के ज्यादातर मामलों में कोई ज्ञात कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 7
    2
    अगर आपके पास किसी प्रकार का जब्ती है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें वह उस व्यक्ति के लिए जब्ती के प्रकार का निदान करने वाला व्यक्ति है जो उसे मारता है



  • चित्र शीर्षक निदान एपिलेप्सी चरण 8
    3
    अन्य संभावित कारणों की रिपोर्ट करें यदि आपके दौरे पड़ते हैं, तो आपके चिकित्सक को यह जानना होगा कि क्या मिर्गी से परे कुछ भी है जो कि कारण हो सकता है, जैसे दवा या शराब का दुरुपयोग याद रखें कि तनाव और नींद की कमी दौरे का कारण बन सकती है, साथ ही कुछ दवाओं की खुराक लेने में विफल हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक निदान एपिलेप्सी चरण 9
    4
    तैयार रहें अपने चिकित्सक से पूछें कि यदि आप जो टेस्ट कर रहे हैं, विशेष तैयारी की आवश्यकता होती है, जैसे उपवास
  • चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 10
    5
    न्यूरोलॉजिकल परीक्षाओं की प्रतीक्षा करें किसी भी परीक्षण से पहले, चिकित्सक यह देखने के लिए आपकी जांच कर सकता है कि आपकी गतिविधियों, व्यवहार और मानसिक क्षमताओं से समझौता नहीं किया गया है या नहीं।
  • भाग 3
    यह जानना कि कौन से परीक्षण किए जाएंगे

    चित्र शीर्षक निदान एपिलेप्सी चरण 11
    1
    एक इलेक्ट्रोएन्साफ़लोग्राम (ईईजी) करें एक ईईजी चिकित्सक की पहचान में मदद करता है कि विद्युत संकेतों को कैसे प्रसारित किया जा रहा है।
    • परीक्षण के दौरान, आपके सिर पर रिकार्ड मस्तिष्क की गतिविधि दर्ज की जाएगी सेंसर। ज्यादातर समय, आप आराम से शुरू करेंगे, लेकिन डॉक्टर कुछ गतिविधियों का अनुरोध कर सकते हैं, जैसे कि गहरी साँस लेने में। असल में, डॉक्टर यह जानना चाहता है कि क्या न्यूरॉन्स विद्युत संकेतों को सही ढंग से प्रेषित कर रहे हैं या यदि ट्रांसमिशन बिगड़ा हुआ है, जिससे बरामदगी हो सकती है
  • चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 12
    2
    रक्त परीक्षण करें वे किसी भी अन्य स्थिति की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, जो संक्रमण के कारण, जैसे संक्रमणों को पैदा कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक निदान मिर्गी चरण 13
    3
    पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) स्कैन करें यह परीक्षण मस्तिष्क के उस हिस्से को इंगित कर सकता है जो विफल हो रहा है और दौरे का कारण बनता है।
    • परीक्षा के लिए, डॉक्टर रेडियोधर्मी सामग्री के इंजेक्शन के साथ शुरू होगा इंजेक्शन के पॉटट्रान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ प्रतिक्रिया करेगा। यह परीक्षण यह भी निर्धारित कर सकता है कि मिर्गी के बजाय एक और समस्या है या नहीं
    • आपका डॉक्टर सीटी स्कैन या एमआरआई का आदेश भी दे सकता है, जिसमें से दोनों मस्तिष्क की असामान्यताएं पहचानने में आपकी मदद करेंगे। ईईजी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग किसी भी मस्तिष्क की समस्या का संकेत नहीं करता है तो एकल फोटान उत्सर्जन कंपॉमेटेड टोमोग्राफी (एसपीईसीटी) का उपयोग किया जा सकता है। पॉज़िट्रॉन उत्सर्जन गणित टोमोग्राफी के समान, परीक्षा एक विकिरण इंजेक्शन के साथ शुरू हो जाएगी, और फिर मस्तिष्क को और उसके बाद के रक्त परिसंचरण का विश्लेषण किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक निदान एपिलेप्सी चरण 14
    4
    एक काठ पंचर के लिए पूछें मस्तिष्कमेरु तरल पदार्थ के विश्लेषण के माध्यम से, यह परीक्षण चिकित्सक को मिर्गी के अस्तित्व का निर्धारण करने में मदद कर सकता है।
    • काठ पंचर के दौरान, आप स्थानीय संज्ञाहरण प्राप्त करेंगे और एक निश्चित स्थिति में रहना चाहिए, जैसे कि भ्रूण की स्थिति। आपके रीढ़ से तरल पदार्थ वापस ले लिया जाएगा और अधिक जानकारी के लिए विश्लेषण किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • दूसरी राय पाने से डरो मत, खासकर यदि आपके चिकित्सक ने अत्यधिक उपचार की सिफारिश की है, जैसे कि मस्तिष्क शल्यक्रिया

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com