IhsAdke.com

प्रगतिशील अपासिया का निदान कैसे करें

प्रगतिशील aphasia एक विकार है जिसमें व्यक्ति संचार की कठिनाइयों (लिखित और बोलने वाली दोनों) का अनुभव करता है, जो शब्द संगठन और संचार की क्रमिक गिरावट में प्रकट होता है, दोनों तरीकों से अपने विचार व्यक्त करने की क्षमता को प्रभावित करता है और "खोजना "शब्द। प्रगतिशील aphasia का निदान करने के लिए, चिकित्सक अन्य स्थितियों से बाहर निकलने के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों की एक श्रृंखला का आयोजन करेगा, जो समान रूप से उत्पन्न हो सकता है, संचार की गिरावट की प्रकार और गंभीरता का आकलन करने के अलावा। प्रगतिशील aphasia आम तौर पर "प्राथमिक प्रगतिशील aphasia" (एपीपी) या "उन्माद की अनुपस्थिति के साथ प्रगतिशील aphasia" के रूप में जाना जाता है।

चरणों

भाग 1
संकेतों और लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 1
1
समय के साथ खराब होने वाली भाषण समस्याओं के लिए देखें प्रगतिशील aphasia अवधि के साथ संचार और भाषा के साथ जुड़े योग्यता के नुकसान की विशेषता है, लेकिन अधिक स्पष्ट रूप से उम्र के प्राकृतिक गिरावट की तुलना में। यदि आप अभी भी अपने संचार कौशल में परिवर्तन के बारे में पता नहीं है, तो निम्न लक्षणों से अवगत रहें:
  • समय के साथ अधिक से अधिक बिगड़ती है,
  • लिखित भाषा के साथ समस्या, बोली-
  • "खोज" शब्दों में कठिनाई (शब्दावली सटीकता की हानि) या भूलने के कारण गलत शब्दों का प्रतिस्थापन। चीजों के नाम को भूलकर (लोगों को पहचानने पर भी) और वास्तव में इसके नाम का प्रयोग करने में सक्षम होने के बिना एक शब्द "वर्णन" करना अन्य संकेत हैं-
  • हकलाना और कठिनाई शब्दों को उच्चारण करना (या उन्हें गलत तरीके से उच्चारण करना) -
  • शब्दों और वाक्यांशों (जो शब्द को समझने की समस्या के कारण होता है, कुछ सुनवाई संबंधी विकार नहीं होती है) को समझने में सक्षम नहीं है, जो आपको भ्रमित कर सकता है या हमेशा अन्य व्यक्ति को यह स्पष्ट करने के लिए कह सकता है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं-
  • धीमी भाषण, अधूरे वाक्य, गलत शब्द क्रम, व्याकरणिक गलत वाक्य, और संचार के एक रूप के रूप में भाषा का कम उपयोग;
  • लिखित भाषा में कठिनाई (गलत तरीके से लेखन, पढ़ने की समस्याएं और समझने वाली जानकारी) -
  • मूक बनें (यह एक बहुत ही देर का संकेत है) -
  • हालांकि, पता है कि लक्षण और अभिव्यक्तियाँ उस मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होती हैं जो प्रभावित होती हैं, जो प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार बदलती हैं और फैल जाती हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 2
    2
    प्राथमिक प्रगतिशील aphasia के "गैर-धाराप्रवाह / agrammatic" उपप्रकार के लक्षण पहचानें इस रिपोर्ट में विकार प्रकट होता है विशेष रूप से में Speak- वाक्य व्याकरण की ग़लती है, में कुछ शब्द अधूरी रहेगी, शब्द की कमी होगी और रोगी नहीं "लगता है" कर सकते हैं (या याद) सही शब्दों बातों का उल्लेख करने के। आम तौर पर, एपीपी के इस उपप्रकार में, अन्य लोगों के बारे में समझने की समझ बरकरार है, क्योंकि यह मुख्य रूप से एक शब्द-उत्पादन विकार है।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 3
    3
    प्राथमिक प्रगतिशील aphasia के लोपोपैनीक उपप्रकार के लक्षणों के बारे में जानें। यहां, समस्या को प्रभावित करता है, सामान्य रूप से, भाषण के बिना हस्तक्षेप किए शब्द "खोज" करने की क्षमता बड़ी चुनौती ऑब्जेक्ट्स के नाम को याद रखना और अतीत में उपयोग किए जाने वाले शब्दावली की सटीकता को खोना नहीं है।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 4
    4
    एपीपी अर्थ के संस्करण के लक्षणों के लिए सचेत रहें। इस उपप्रकार में, मुख्य समस्या शब्दों की समझ की हानि है उदाहरण के लिए, रोगी उस पदों के अर्थ को पहचान या समझ नहीं सकता है जिसे वह पहले से जानता था वह हमेशा यह समझने की कोशिश कर रहा है कि दूसरे लोग किस बारे में बात कर रहे हैं, स्पष्ट करने के लिए अर्थ या उलझन में हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 5
    5
    प्राथमिक प्रगतिशील aphasia से सबसे अधिक प्रभावित आबादी सीमा पर विचार करें आमतौर पर, विकार 40 से 80 वर्ष के बीच के व्यक्तियों को प्रभावित करता है, 60 वर्ष की आयु के आसपास एक उच्च घटना के साथ, और महिलाओं के रूप में पुरुषों में दोगुनी आम है। यह माना जाता है एक आनुवंशिक घटक है कि, प्रगतिशील वाचाघात का कारण बनता है के बाद से यह संज्ञानात्मक गिरावट (जब परिवार के अन्य सदस्यों के लिए अतीत में पागलपन या वाचाघात के साथ का निदान किया गया है) के इतिहास के साथ व्यक्तियों में आम है नहीं है।
    • यह समझते हैं कि प्रगतिशील वाचाघात शुरू में लक्षण है कि भाषा और संचार (जैसे स्मृति हानि के रूप में आमतौर पर पागलपन के साथ जुड़े अन्य अभिव्यक्तियों, बिना) को प्रभावित के साथ उपस्थित होने के बावजूद, यह विकसित कर सकते हैं और संज्ञानात्मक क्षमताओं में व्यापक हानि के साथ एक सिंड्रोम बनने के लिए महत्वपूर्ण है -
    • हालांकि, एपीपी का निदान पहले वर्षों के संकेतों से जुड़ा हुआ है, केवल भाषा और संचार कौशल में कमजोरी।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील अपासिया चरण 6
    6
    कृपया याद रखें कि समस्या कैसे शुरू हुई प्रगतिशील aphasia संचार और भाषा कौशल में एक क्रमिक गिरावट के साथ शुरू होता है और किसी भी "ट्रिगर घटना" या "शुरुआती बिंदु" से जुड़ा नहीं है। इसके बजाय, अधिकांश लोग किसी भी अन्य संकेत या मानसिक गिरावट के संकेत के बिना संचार करने में छोटी कठिनाइयों की सूचना देते हैं।
    • अगर ऐसी घटना का इतिहास है जो स्थिति (स्ट्रोक या मस्तिष्क की चोट) को ट्रिगर करता है, तो समस्या में समस्या सबसे ज्यादा प्रगतिशील नहीं होती है aphasia
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 7
    7
    समय के साथ लक्षण कैसे बदल रहे हैं (या बिगड़ती) की एक डायरी बनाएं एपीपी की विशेषताओं में से एक यह है कि यह समय के साथ विकसित हो रहा है। यह अचानक सुधार नहीं दिखाता है और इसमें अस्थायी कोर्स नहीं है (अवधि, जिसमें रोगी बिगड़ता है, सुधार के क्षणों के बाद)।
    • लक्षणों और उनके विकास का अनुसरण करने (और याद रखना) का सबसे अच्छा तरीका है दैनिक-
    • एक लिखित रिकॉर्ड होने पर स्मृति पर निर्भर होने से हमेशा अधिक विश्वसनीय होते हैं - डॉक्टरों को इस स्थिति का निदान अधिक आसानी से करने में सहायक होगा।
  • भाग 2
    एक डॉक्टर का निदान करना




    चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 8
    1
    एक विस्तृत नैदानिक ​​परीक्षा करें जब एक चिकित्सक से परामर्श करते हैं, तो पहला कदम पूरी तरह से नैदानिक ​​परीक्षा आयोजित करना है। पेशेवर मरीज़ की भाषा को पढ़ने और समझने की क्षमता का मूल्यांकन करेगा, साथ ही साथ बोलने और विचारों को स्पष्ट करने के लिए।
    • संचार और भाषा कौशल का विश्लेषण करने के अलावा, वह मस्तिष्क या संज्ञानात्मक से संबंधित संभावित असामान्यताओं को खोजने के लिए भी पूर्ण मानसिक और तंत्रिका संबंधी परीक्षाएं करेंगे-
    • डॉक्टर अपने रोजमर्रा के जीवन के बारे में पूछेंगे और इस स्थिति से जीवन के कौन से क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित होंगे।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 9
    2
    ऐसी अन्य समस्याओं को त्यागें जो समान रूप से प्रकट हो सकती हैं। डॉक्टर कई सवाल पूछेंगे और रोगियों को अन्य विकारों को बाहर करने के लिए बहुत विस्तृत तरीके से जांचेंगे। जब जीवन के अन्य क्षेत्र प्रभावित होते हैं, मानसिक हानि के लक्षणों के साथ, व्यक्ति अल्जाइमर रोग हो सकता है, एक बीमारी जो व्यापक लक्षण है, संचार और भाषा से ज्यादा प्रभावित करती है
    • अल्जाइमर रोग सबसे अधिक प्रगतिशील प्राथमिक aphasia- के साथ भ्रमित है
    • उन दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि अल्जाइमर जो इस प्रकार की स्मृति, संचार के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में नकारात्मक रोगी के जीवन को प्रभावित करता है व्यापक मनोभ्रंश का एक रूप है, है, वाक्यांशों स्पष्ट करने की क्षमता, उचित सामाजिक व्यवहार और कैसे की धारणा प्रदर्शन करने के लिए दिन कार्य दिन
    • प्रगतिशील वाचाघात, दूसरे हाथ पर, लगता है जैसे एक विशुद्ध रूप से मिलनसार गिरावट और भाषा (केवल मस्तिष्क में इस तरह के कार्यों के लिए उत्तरदायी के क्षेत्र मनोभ्रंश का गहरा तरह इसकी भी क्षतिग्रस्त हो गया है)। इस तरह, फ़ंक्शन में गिरावट, सभी वाक्यों को अभिव्यक्त करने और स्मृति विकारों की उपस्थिति या समान के बिना संचार करने में समस्याओं से संबंधित होगी।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 10
    3
    रोगी को सीटी स्कैन या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग से गुजरना पड़ सकता है। नैदानिक ​​प्रक्रिया के भाग के रूप में सिर या एमआरआई का एक सीटी स्कैन आवश्यक होगा, साथ ही अन्य मानसिक विकारों को त्यागने के बाद, डॉक्टर स्ट्रोक या दर्दनाक मस्तिष्क की चोट के लक्षणों के लिए दिखेगा। इसके लिए, न्यूरोलॉजिकल और इमेजिंग टेस्ट (टोमोग्राफी या अनुनाद) सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं
    • परीक्षणों में से एक प्रगतिशील वाचाघात, नैदानिक ​​परीक्षा द्वारा समर्थित की संभावना तो यह बताएं (मानसिक हानि के संकेत केवल भाषा और संचार, नहीं उदाहरण के लिए अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करने, के साथ जुड़े), निदान चिकित्सा द्वारा किया जाएगा
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि एपीपी रोगी की शव परीक्षा के बाद तक का "आधिकारिक तौर पर" निदान नहीं हो सकता है, यानी मृत्यु के बाद ही, मस्तिष्क के किस क्षेत्रों में चोट लग गई है इसका आकलन करना संभव होगा।
    • इसी तरह, अन्य प्रकार की मनोभ्रंश, जैसे अल्जाइमर, का शव परीक्षण के दौरान रोगी की मौत से पहले का निदान नहीं किया जा सकता। वे सभी "नैदानिक ​​निदान" हैं - चिकित्सक नैदानिक ​​लक्षणों और लक्षणों से जुड़े इमेजिंग परिणाम (टोमोग्राफी या एमआरआई) का मूल्यांकन करता है, जो सबसे अच्छा संभव निदान का निर्धारण करते हैं और पाए गए सभी साक्ष्यों को शामिल करते हैं।
    • इस वजह से, हमेशा यह देखने के लिए नियमित रूप से परामर्श करना महत्वपूर्ण है कि क्या कोई लक्षण बदलते हैं उदाहरण के लिए: यदि व्यक्ति को शुरू में केवल भाषा और संचार में कमी थी, लेकिन बाद में महत्वपूर्ण स्मृति हानि और संज्ञानात्मक विकारों का अनुभव करना शुरू किया, नए अभिव्यक्तियों के कारण निदान को बदला जा सकता है।
  • भाग 3
    प्रगतिशील एफ़ासिया का इलाज करना

    चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 11
    1
    एक भाषण चिकित्सक देखें प्रत्येक व्यक्ति (घायल मस्तिष्क क्षेत्र के आधार पर) के अनुसार भाषा और संचार के अलग-अलग प्रभाव के कारण, इस पेशेवर के दृष्टिकोण से रोगी की स्थिति के अनुसार भिन्न होता है। यह यथासंभव अधिक संचार क्षमता को बनाए रखने के दौरान सामाजिक स्थितियों में बेहतर स्थिति को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
    • इस विकार के लिए कोई इलाज नहीं है, अभिव्यक्तियों को धीमा करने और नियंत्रित करने के कुछ ही तरीके-
    • पैथोफिज़ियोलॉजी (मस्तिष्क क्षति) प्रतिवर्ती नहीं है और रोग के कारण समय के साथ खराब हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 12
    2
    नई संचार रणनीतियों को जानें जैसा कि प्रगतिशील aphasia के pathophysiology प्रतिवर्ती नहीं है और केवल समय के साथ प्रगति होगी, यह रोग से निपटने के लिए संचार के वैकल्पिक मोड तलाशना महत्वपूर्ण है। वाक् पैथोलॉजिस्ट, संवाद के लिए गैर-मौखिक रणनीतियों का सुझाव दे सकता है, इशारों और इंगित करने वाली उंगलियों का उपयोग कर, जो रोगियों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है जब उनकी स्थिति खराब हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील Aphasia चरण 13
    3
    एक समुदाय aphasia समूह में शामिल हों वाक्यरोध संबंधी के लिए, नियंत्रण और रोग की समझ में सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, क्योंकि यह बिगड़ जाती है, यह लोग हैं, जो हालत को समझते हैं और भावनात्मक और सामाजिक समर्थन के एक नेटवर्क के हिस्से के रूप मौजूद हो सकता है के एक समुदाय मिल रहा है। जो दूसरों एपीपी से पीड़ित के साथ एक सहायता समूह का हिस्सा होने के रूप में यह उजागर किया जाएगा, रणनीतियों जानने के लिए और आप के आसपास हर किसी के साथ अंतर्दृष्टि बेहतर विकार से निपटने के लिए और साथ ही अनुकूलन संचार और बातचीत प्राप्त करने के लिए रोगी का कारण हो सकता ऐसे व्यक्तियों के लिए जिन्होंने दैनिक आधार पर ऐसी ही समस्याओं का सामना किया है। के बारे में अधिक जानें अफैसिया हाउस, नेटवर्क अफसिया ब्राज़ील और Aphasia का पोर्टल संभावनाओं को जानने के लिए
  • चित्र शीर्षक निदान प्रगतिशील अपासिया चरण 14
    4
    निदान के बारे में जानकारी रखें बिगड़ती जब हालत की प्रगति तेज पीड़ित करने के लिए, कुछ वाक्यरोध संबंधी प्रमुख भूमिकाओं या दस्तावेजों है कि रोग के निदान की पहचान करने और अधिक आसानी से लोगों को आप रोजमर्रा की जिंदगी में पूरा करने के लिए इस समस्या की रिपोर्ट कर सकते हैं। इस प्रकार, संचार की कठिनाई रोका जाता है, और किसी भी जटिलताओं के मामले में, यह है कि सक्षम भर के लोगों वाक्यरोध संबंधी के साथ और अधिक आसानी से बातचीत करने के लिए संभव है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com