IhsAdke.com

कैसे एक बड़े वयस्क के साथ संवाद करने के लिए

यदि आप अपने दादा दादी में से किसी एक से मुलाकात कर रहे हैं या एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो समय-समय पर बड़े वयस्कों के साथ काम करता है, तो उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं प्रभावी संचार के लिए एक बाधा पेश कर सकती हैं। मनोभ्रंश और सुनवाई हानि, साथ ही दवाइयों के प्रभाव जैसे गंभीर शर्तों, बातचीत और समझ को जटिल बना सकते हैं। कम स्पष्टता की अवधि के दौरान, बातचीत एक निराशाजनक और प्रतीत होता है नपुंसक अनुभव पैदा कर सकती है। हालांकि, ऐसी तकनीकें हैं जो आप वरिष्ठ नागरिकों के संचार-प्रवण माहौल बनाने के लिए इंटरैक्शन को सुविधाजनक बनाने में सहायता के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

पुराने वयस्कों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 1
1
किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानें वृद्ध वयस्कों में समस्याएं हो सकती हैं जो भाषण और समझने में बाधा डालती हैं। संचार का प्रयास करने से पहले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर विचार करना याद रखें। उदाहरण के लिए, उसे सुनवाई, भाषण और स्मृति हानि के साथ समस्याएं हो सकती हैं ये कारक संचार को मुश्किल करते हैं और याद रखना, कालानुक्रमिक आयु हमेशा किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य का वास्तविक सूचक नहीं होता है (घोषणाएं देखें)
  • पुराने वयस्कों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    पर्यावरण के बारे में जागरूक रहें जिसमें आप संचार कर रहे हैं उस वातावरण का मूल्यांकन करें जिसमें आप संचार कर रहे हैं, जो आपकी सुनवाई और भाषण को प्रभावित कर सकते हैं क्या कोई परेशान पृष्ठभूमि शोर है? बहुत से लोग एक ही माहौल में बात कर रहे हैं? वहाँ परेशान संगीत है? क्या आपके विक्रय को प्रभावित कर सकते हैं? बुजुर्गों से पूछें कि पर्यावरण उनके लिए सहज है। अगर आपको असहज महसूस होता है, तो एक शांत, शांत स्थान पर जाने की कोशिश करें
  • पुराने वयस्कों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 3
    3
    स्पष्ट रूप से और सुस्पष्ट रूप से बोलें, और आँख से संपर्क करें। वृद्ध वयस्कों को सुनने की समस्याएं हो सकती हैं आपके शब्दों को स्पष्ट करना और स्पष्ट रूप से बोलना महत्वपूर्ण है व्यक्ति के लिए प्रत्यक्ष भाषण, पक्षों से नहीं शब्दों को न खाएं: अपना मुंह ले जाएं और प्रत्येक शब्द को सावधानीपूर्वक और सही ढंग से उच्चारण करें। जब आपकी जीभ भाषण के दौरान आपके मुंह में नृत्य करती है, तो आप अधिक स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट करते हैं यदि आपकी जीभ "नींद" और एक निष्क्रिय भूमिका निभाती है, तो संभवत: आप इसे उतना ही स्पष्ट नहीं कर सकते हैं जितना भी हो सके।
  • पुराने वयस्कों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 4
    4



    अपने वॉल्यूम को तदनुसार समायोजित करें उत्साही और जोर से बोलने के बीच अंतर है। व्यक्ति की जरूरतों के लिए अपनी आवाज को अनुकूलित करने के बारे में जानें। पर्यावरण का मूल्यांकन करें और यह एक व्यक्ति की श्रवण क्षमता से संबंधित है। इस तथ्य पर चिल्लाओ मत करो कि वह व्यक्ति बड़ी है दोनों के लिए उपयुक्त है कि एक आरामदायक मात्रा में articulating और बोलने के द्वारा सम्मान के साथ बुजुर्गों का इलाज।
  • पुराने वयस्कों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 5
    5
    स्पष्ट, सटीक प्रश्नों और वाक्यांशों का उपयोग करें। अपने वाक्यों को दोहराने या पुन: लिखने में संकोच न करें और प्रश्न पूछें यदि आपको लगता है कि कोई समझ नहीं थी। जटिल प्रश्न और वाक्यांश, वरिष्ठ लोगों को भ्रमित कर सकते हैं जिनकी कम स्मृति या सुनवाई हानि है। साफ और सटीक निर्माण समझना आसान है।
    • प्रत्यक्ष प्रश्नों का प्रयोग करें: "क्या आपके पास सूप है?" "क्या आपके पास सलाद है?" इसके बजाय "आप ने दोपहर के भोजन के लिए क्या किया?" यह आपकी भाषा में अधिक सटीक है, बुजुर्गों को कम कठिनाई को समझना होगा।
    • अपने वाक्यांशों और सवालों के "शोर" को कम करें अपनी वाक्यों और प्रश्नों को अधिकतम 20 शब्दों तक सीमित करें कठबोली शब्द या "भरने" शब्द ("प्रकार," "ठीक है," और "ज्ञात" कुछ उदाहरण हैं) का प्रयोग न करें। अपनी वाक्यों को सरल और सीधा रखें।
    • मिश्रित विचारों और सवालों के भ्रम से बचें अपने विचारों और मुद्दों को तार्किक रूप से परिभाषित करने का प्रयास करें यदि आप विचारों को मिलाते हैं, तो यह शायद वरिष्ठ की समझ के लिए भ्रमित हो जाएगा। एक समय में एक विचार और संदेश को व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, "आपके भाई को जॉन को बुलाने का एक अच्छा विचार है। बाद में हम आपकी बहन सुसन को फोन कर सकते हैं।" एक और अधिक जटिल निर्माण होगा: "मुझे लगता है कि हमें अपने भाई, जॉन, सबसे पहले कॉल करना चाहिए और बाद में हम आपकी बहन सुसन को फोन कर सकते हैं।"
  • पुराने वयस्कों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 6
    6
    यदि संभव हो तो दृश्य एड्स का उपयोग करें यदि एक बुजुर्ग व्यक्ति की सुनवाई या स्मृति समस्या है, तो रचनात्मक होना महत्वपूर्ण है विज़ुअल्स मदद करते हैं किसी चीज़ से संबंधित कुछ व्यक्ति या किसी के बारे में बात कर रहे व्यक्ति को दिखाएं। उदाहरण के लिए, यह कहना बेहतर होगा, "क्या आपको पीठ दर्द है (अपनी पीठ पर इशारा करते हुए)?" "क्या आपके पेट खराब हैं (आपके पेट की ओर इशारा करते हैं)?" बस पूछने के बजाय उसे कोई दर्द या बेचैनी महसूस हो रही है
  • पुराने वयस्कों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 7
    7
    धीमा हो, धीरज और मुस्कुराओ। एक गंभीर मुस्कान दर्शाता है कि आप समझ रहे हैं। यह संचार के लिए अनुकूल माहौल बनाता है वाक्यांशों और प्रश्नों के बीच विराम को याद रखें व्यक्ति को जानकारी और प्रश्नों को समझने और डायजेस्ट करने का अवसर दो। यह एक विशेष रूप से मूल्यवान तकनीक है अगर किसी व्यक्ति को स्मृति हानि की समस्या है जब आप रोकते हैं, तो सम्मान और धैर्य दिखाएँ
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि छूने, हाथ पकड़े हुए, और शारीरिक संपर्क आमतौर पर शब्दों से अधिक बोलते हैं
    • संस्कृति और परंपराओं को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, कुछ संस्कृतियों में युवाओं के लिए पुराने लोगों के साथ नज़र रखने के लिए यह अपमानजनक है। इस संदर्भ में एक छोटा व्यक्ति व्यक्ति के बगल में बैठना चाहिए, उसी दिशा में उसके जैसा दिखना चाहिए सबसे ऊपर, उसके द्वारा दिखाए गए व्यवहार का पालन करें
    • याद रखें कि प्रेम और सम्मान के कुछ शब्द उनके लिए बहुत हैं क्योंकि इस युग में उनकी जरूरत है प्यार, देखभाल और सम्मान।
    • यदि वरिष्ठ अनुमोदन करता है, तो आप एक भाषण भाषा रोगविज्ञानी और / या एक ऑडियोलॉजिस्ट की मदद से परामर्श कर सकते हैं। वे पेशेवर हैं जो संचार समस्याओं के विशेषज्ञ हैं और मदद कर सकते हैं। वे स्पष्ट भाषण पर ध्यान देते हैं और कितनी अच्छी तरह व्यक्ति सुनता है, बुजुर्गों की सुनवाई को समझने पर नहीं।

    चेतावनी

    • कभी ऐसा कार्य न करें जितना आप के साथ हों, पुराना है (भले ही वह हो) या अप्रचलित हो। बूढ़े लोगों को भी भावनाएं होती हैं, और वे इंसान हैं जैसे हर किसी के लिए। उन्हें सम्मान और दया के साथ व्यवहार करें
    • सभी वयस्कों के पास इन सभी समस्याएं नहीं हैं! लगभग सिद्ध मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य वाले कई बुजुर्ग लोग हैं केवल इन चरणों का उपयोग करें यदि आपको लगता है कि संचार करने में कठिनाई है, अन्यथा आप उसे अपमान कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com