IhsAdke.com

कैसे कुशलता से संवाद करने के लिए

आपकी उम्र, आपके भूतकाल या आपके अनुभव की कोई बात नहीं, आप प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए सीख सकते हैं। थोड़ा आत्मविश्वास और बुनियादी ज्ञान के साथ, आप चारों ओर घूमने में सक्षम होंगे।

चरणों

विधि 1
संचार के लिए सही वातावरण बनाना

चित्र शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 1
1
सही समय चुनें क्लिच के अनुसार, सब कुछ के लिए समय और जगह होती है और संचार अलग नहीं है
  • शाम को वित्त या साप्ताहिक योजनाओं जैसे भारी-भिन्न विषय-वस्तुएं छोड़ने से बचें। कुछ लोग इस तरह के विषय का सामना करने के लिए उत्साहित होंगे जब वे पूरी तरह से थक गए हों इसके बजाय, सुबह और दोपहर के लिए भारी मामलों को छोड़ दें जब लोग सतर्क, उपलब्ध होते हैं, और स्पष्टता के साथ जवाब देने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • 2
    एक अंतरंग बातचीत के लिए सही जगह चुनें यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को बताते हैं जो अच्छी तरह से प्राप्त होने वाला नहीं है (जैसे कि मौत की खबर की तरह या किसी रिश्ते को समाप्त करना), यह सार्वजनिक रूप से, सहयोगियों या अन्य लोगों के करीब नहीं है व्यक्ति को जानकारी प्राप्त करने और किसी निजी स्थान पर व्यक्ति से बात करने के सम्मानित और विचारशील रहें। यह आपको संचार के लिए एक खुली जगह देने का अवसर भी देगा, जो यह सुनिश्चित करने में सहायता करता है कि प्रक्रिया दोनों तरफ से बह रही है।
    • यदि आप लोगों के समूह के लिए एक प्रस्तुति दे रहे हैं, तो पहले के स्थान के ध्वनिकी की जांच करें और अपनी आवाज को स्पष्ट रूप से पेश करने का अभ्यास करें। श्रोता आपकी बात सुनना सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होने पर माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें
  • तस्वीर शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 3 चरण
    3
    यदि सेल फोन की घंटी बजती है, पहली बार हंसते हैं, तुरंत लटकाएं और बात करते रहें। विकर्षण निकालें बातचीत के दौरान खेल सकते हैं सभी इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें बाहरी एकाग्रता को दूर करने के समर्थन के रूप में कार्य करने के लिए बाहरी विक्रय को अनुमति न दें। वे आपको और श्रोता को विचलित करते हैं और निश्चित रूप से संचार को खराब करेंगे।
  • विधि 2
    आपका संचार व्यवस्थित करना

    चित्र प्रभावी ढंग से संवाद 4 चरण प्रभावी शीर्षक
    1
    अपने मन में विचारों को व्यवस्थित और स्पष्ट करें इन विचारों को संवाद करने का प्रयास करने से पहले यह किया जाना चाहिए। यदि आप किसी विषय के बारे में भावुक हैं, तो आप को शाप दिया जा सकता है यदि आपने अभी तक कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में सोचा नहीं है, जब इसके बारे में बात करते रहें।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम तीन मुख्य बिंदु चुनना और उनमें से एक पर अपना संचार केंद्रित करना है। इस तरह, यदि विषय रास्ते से निकल जाता है, तो आप घबराए बिना इन तीन प्रमुख बिंदुओं में से एक या अधिक वापस जा सकते हैं। इन बिंदुओं को नोट करें (यदि उपयुक्त हो) भी मदद कर सकता है
  • 2
    स्पष्ट हो जाओ उस संदेश को स्पष्ट करें जिसे आप पास करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य अन्य लोगों को सूचित करना, जानकारी प्राप्त करना या कार्रवाई आरंभ करना हो सकता है लोगों को पहले जानने की जरूरत है कि उनके संचार से क्या अपेक्षा की जानी चाहिए।
  • 3
    विषय पर चिपकाएं जब आप तीन मुख्य बिंदुओं से निपटने के लिए शुरू करते हैं, तो आप जिस चीज़ से निपटते हैं वह मुख्य विषय को जोड़ना चाहिए। यदि आप पहले से ही विषय और उन विचारों का सार के बारे में सोचा हैं जिन्हें आप पारित करना चाहते हैं, तो संभव है कि कुछ महत्वपूर्ण वाक्यांश आपके सिर में होंगे। अपने अंक को मजबूत करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से डरो मत। यहां तक ​​कि भरोसेमंद और प्रसिद्ध वक्ताओं एक बेहतर प्रभाव के लिए प्रभाव वाक्यांशों को और अधिक उपयोग करते हैं।
  • 4
    अपने श्रोताओं को धन्यवाद उस व्यक्ति या समूह को जिस समय उन्होंने सुना और उत्तर दिया उसके लिए धन्यवाद। अपने भाषण या चर्चा की प्रतिक्रिया नकारात्मक है, भले ही आप संवाद करने के अपने प्रयास से कितना कमाते हों, यह विनम्रतापूर्वक समाप्त करने और हर किसी की तत्परता और समय के संबंध में दयामय है
  • विधि 3
    भाषण द्वारा संचार

    1. 1
      श्रोताओं को शांत करने दें बातचीत या प्रस्तुति शुरू करने से पहले आप ऐसा करना चाहते हैं अगर आप मजाक के साथ शुरू करते हैं तो शायद यह मदद मिलती है ऐसा करने से श्रोता आपकी पहचान करता है
    2. 2
      स्पष्ट रहें स्पष्ट रूप से बात करना महत्वपूर्ण है ताकि संदेश ऐसे तरीके से आता है जिससे कोई भी श्रोता समझ सके। आपके शब्दों को याद किया जाता है क्योंकि लोग तुरंत समझते हैं कि आप क्या कह रहे हैं। इसका अर्थ है कि शब्दों को सही ढंग से उच्चारण करना, सरल शब्दों को पसंद करना, और आवाज के स्तर पर बोलना, जिसे सुना जा सकता है, लेकिन बहुत कठोर या अनाड़ी नहीं लगता
    3. पटकथा शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 10
      3
      बड़बड़ाना से बचें यदि आप संचार के डर के कारण रक्षा तंत्र के रूप में हड़पने की आदत विकसित कर चुके हैं, तो अपने संदेश को आईने में सामने रखें। चर्चा करें कि आप उन लोगों के साथ संवाद करना चाहते हैं जिनके साथ आप अपने सिर में इस विचार को विकसित करने के लिए सबसे पहले सहज महसूस करते हैं। दोनों अभ्यास और संदेश के लिए शब्दों के विकास से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।
    4. 4
      ध्यान से सुनो और अपने चेहरे में रुचि दर्शाएं। सक्रिय रूप से सुनो संचार एक दो-तरफा सड़क है याद रखें कि जब आप बात कर रहे हैं, तो आप सीख नहीं रहे हैं। जब आप सुनते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके श्रोताओं द्वारा आपके संदेश का कितना प्राप्त किया जा रहा है और यह सही तरीके से प्राप्त किया जा रहा है या नहीं। यदि आप श्रोताओं से अपने स्वयं के वाक्यों में जो कुछ भी कहा है, यह समझने के लिए कहें तो वे मदद कर सकते हैं यदि वे भ्रमित या गलत समझें पेश करते हैं।



    5. चित्र शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 12
      5
      मुखर रूप से दिलचस्प बनें एक नीरस टोन सुनना सुखद नहीं है। संचार में सुधार के लिए एक अच्छा संचारक "मुखर रंग" का उपयोग करेगा नॉर्म माइकल जब आप एक विषय या बिंदु से दूसरी भाषा में स्विच करते हैं, और वॉयस कम करते हैं और धीरे-धीरे बोलते हैं तो जब आप विशेष बिंदु या सारांश के बारे में बात कर रहे हों वह भी सख्ती से बात करने की सलाह देते हैं, लेकिन जब उन्हें ध्यान देने की जरूरत होती है, तब खोजशब्दों पर जोर देने के लिए ब्रेक लेते हैं

    विधि 4
    शारीरिक भाषा के साथ संचार

    1. 1
      लोगों को स्वीकार करें बेशक आपको यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि आपके दर्शकों के लोग या आपके समूह में नए मित्र कौन हैं, लेकिन वे आपका अनुसरण कर रहे हैं और वे आपको जानते हैं। इसका अर्थ है कि वे आपसे जुड़ चुके हैं। फिर उन्हें अपनी मान्यता के साथ इनाम।
    2. 2
      अर्थ की स्पष्टता भी आपके शरीर की भाषा के साथ व्यक्त की जा सकती है जागरूकता के साथ चेहरे का भाव का प्रयोग करें जुनून को चमकने और श्रोता की सहानुभूति को प्रकाश, कोमल और जागरूक चेहरे के भावों का उपयोग करने का उद्देश्य। नकारात्मक अभिव्यक्तियों से बचें जैसे कि भौहें या भड़काव क्या नकारात्मक है या नहीं, संदर्भ पर निर्भर करता है, सांस्कृतिक संदर्भ भी शामिल है, इसलिए स्थिति से अवगत रहें।
      • ऐसे व्यवहारों के लिए सावधान रहें जो सुझाव देते हैं कि आप सांस्कृतिक झटके का अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि एक मुट्ठी, एक तनावपूर्ण आसन या मौन भी। यदि आप संस्कृति को नहीं जानते हैं, तो अपने सांस्कृतिक संदर्भ में लोगों से बात करने से पहले आप किसी भी संचार चुनौतियों के बारे में पूछें।
    3. पटकथा का प्रभावी ढंग से संचार करें चरण 15
      3
      आमने-सामने बातचीत करें दृश्य संपर्क कनेक्शन स्थापित करता है, लोगों को समझाने में मदद करता है कि आप भरोसेमंद हैं और रुचि को दर्शाते हैं किसी वार्तालाप या प्रस्तुति के दौरान, किसी अन्य व्यक्ति को देखने और एक उचित समय के लिए संपर्क में रखना महत्वपूर्ण है (लेकिन इसे ज़्यादा मत करना - स्वाभाविक रूप से, एक समय में 2-4 सेकंड की तरह)।
      • अपने पूरे दर्शक को ध्यान में रखना याद रखें यदि आप बोर्ड रूम में बोल रहे हैं, तो प्रत्येक सदस्य को आंखों में देखें। एक व्यक्ति को चुनने से आसानी से अपराध की निशानी माना जा सकता है और आप अपना व्यवसाय खो सकते हैं, अपना प्रवेश, आपकी सफलता या जो भी आप प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं
      • यदि आप किसी विशेष दर्शक को संबोधित कर रहे हैं, तो अपने भाषण के साथ जारी रखने और पालन करने से पहले 2 सेकंड के लिए दर्शक के सदस्य के साथ आंखों का संपर्क करें और रोकें। यह दर्शकों के व्यक्तिगत सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से मूल्यवान बनाने में मदद करता है।
      • ध्यान रखें कि नेत्र संपर्क सांस्कृतिक रूप से वातानुकूलित है। कुछ संस्कृतियों में इसे शर्मनाक या अनुचित माना जाता है पूछो या पहले शोध करें
    4. 4
      लाभ लेने के लिए अपनी सांस और विराम का उपयोग करें विराम में शक्ति है साइमन रेनॉल्ड्स का कहना है कि ब्रेक ऑडियंस को देखता है और सुनता है इससे आपको अंक पर जोर देने में मदद मिलती है और श्रोता को डेंगने में डर लगता है कि क्या कहा गया था। यह आपके संचार को और अधिक रोचक और आसान बनाने में मदद करता है, ताकि आपके श्रोता को सुनने में मदद मिल सके।
      • संचार शुरू करने से पहले अपने आप को स्थिर करने के लिए एक गहरी साँस लें।
      • वार्तालाप के दौरान एक नियमित और ठोस साँस लेने की आदत रखें और इससे आपको एक स्थिर, शांत आवाज में मदद मिलेगी। इससे आपको अधिक आराम मिलेगा
      • अपने भाषण के बीच साँस लेने के लिए विरामों का उपयोग करें
    5. 5
      इशारों के बारे में क्या? अपने हाथों से जेस्चर बनाने पर सावधान रहें आप जानते हैं कि आपके हाथ क्या कहते हैं, इसके बारे में जानें। आपके अंक (व्यापक इशारों) को उजागर करने में कुछ इशारों बहुत प्रभावी हो सकती हैं, जबकि अन्य कुछ श्रोताओं को विचलित कर सकते हैं या उन्हें अपमान भी कर सकते हैं आपको उन इशारों का भी पालन करना चाहिए जिन्हें अन्य लोगों ने अपने हाथों से यह देखना है कि वे आपके प्रति प्रतिक्रिया क्यों कर रहे हैं।
    6. 6
      शरीर की भाषा के अन्य लक्षणों पर नजर रखें भटकने वाली आंखों की तलाश करें, कपड़े में हाथों को झुकाते हुए और लगातार छींकने। आपके संदेश की प्रभावशीलता को खराब करने के लिए ये छोटे इशारों विक्षेपण और वारंटी हैं

    विधि 5
    संघर्ष में कुशल संचार

    पटकथा का प्रभावी ढंग से संचार करें चरण 15
    1
    अपने आप को उसी स्तर पर रखें। अन्य कर्मचारियों को ओवरराइड न करें यह एक विवाद पैदा करता है और दूसरे स्तर पर संघर्ष की ओर जाता है। यदि व्यक्ति बैठे है, तो आपको उसके साथ बैठना चाहिए।
  • 2
    दूसरे भाग को सुनें उसे बताएं कि वह कैसा महसूस करती है जब तक बात करना शुरू करने से पहले यह खत्म हो जाए, तब तक रुको।
  • 3
    शांत आवाज में बोलो अन्य पार्टी को चिल्लाओ या दोष न दें। उसे पता चले कि आपने उसके दृष्टिकोण की बात सुनी है और आप उसकी तरफ समझते हैं।
  • 4
    हर कीमत पर चर्चा समाप्त करने की कोशिश मत करो। अगर व्यक्ति कमरे को छोड़ता है, तो बाद में मत जाओ उसे जाने और वापस आने के लिए जब आप शांत हो और बात करने के लिए तैयार हो।
  • 5
    "I" के साथ संदेशों का उपयोग करें जब आप अपनी चिंताओं को व्यक्त करते हैं, तो "मैं ..." के साथ वाक्यों को शुरू करने का प्रयास करें। इससे आपकी शिकायत के लिए अन्य व्यक्ति अधिक ग्रहणशील बना देगा। उदाहरण के लिए, "आप आराम कर रहे हैं और मुझे पागल कर देते हैं," कहने की कोशिश करने के बजाय, "मुझे लगता है कि गंदगी हमारे संबंधों में एक समस्या है।"
  • युक्तियाँ

    • शिकायत न करें या लड़ाई न करें इन तरीकों से न तो श्रोता के सम्मान या हित को आकर्षित करेगा। यदि आप बहुत परेशान हैं, तो छुट्टी के लिए पूछें और बाद में चर्चा में वापस आएं।
    • रोल न करें यह आपके संदेश को समझ नहीं पाएगा या गंभीर रूप से लिया जाएगा
    • हास्य के साथ सावधान रहें हालांकि आपके भाषण में कुछ हद तक हास्य जोड़ने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है, इसे ज़्यादा मत करो और मुश्किल विषयों को कवर करने के लिए इसका समर्थन न करें। यदि आप मजाक और मजाक बनाते हैं, तो आपके संचार को गंभीरता से नहीं लिया जाएगा
    • कार्रवाई में महान वक्ताओं के उदाहरण के लिए इंटरनेट पर खोजें अनुसरण करने के लिए कई टेम्पलेट हैं, ऑनलाइन वीडियो द्वारा आसानी से सुलभ हैं। उन्हें अपने "निजी संचार कोच" के रूप में प्रयोग करें!
    • अगर आप किसी समूह या दर्शकों के लिए एक प्रस्तुति दे रहे हैं, तो मुश्किल समस्याओं के लिए तैयार रहें ताकि आप हार न जाए और परेशान न हों। एक कुशल संचार स्थिति में रहने के लिए, माइकल ब्राउन एक समूह या दर्शकों के बीच मुश्किल मुद्दों से निपटने के लिए सुनहरे नियम की सिफारिश करता है। उन्होंने सुझाव दिया है कि आप सभी को सुने, सवाल पूछने और प्रश्न दोहराते सहित। हर किसी के साथ उत्तर साझा करें, जिसका अर्थ है कि प्रश्नकर्ता से अपनी आंखें लेना और हर किसी के आसपास घूमना ताकि पूरे समूह "प्रतिक्रिया में भाग लेता है।" दिशा जारी रखने और बदलने के लिए इस साझा प्रतिक्रिया का लाभ उठाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com