IhsAdke.com

एक अच्छा अध्यक्ष कैसे बनें

किसी भी रिश्ते में, सबसे महत्वपूर्ण भूमिका यह है कि लोग एक-दूसरे को कैसे जवाब देते हैं और संवाद करते हैं आमने-सामने संचार के दो बुनियादी तरीके हैं: शरीर की भाषा और मौखिक संचार दोनों एक दूसरे से जुड़े होते हैं और एक दूसरे पर निर्भर होते हैं, लेकिन मौखिक अभिव्यक्ति हमेशा शरीर की भाषा के द्वारा समर्थित होती हैं। यदि आपकी शब्दावली, उद्देश्य और बोलने की शैली अच्छी है, तो आप जीवन के सभी पहलुओं में सफल व्यक्ति बन सकते हैं। अच्छे संचार के जरिए सफल होने के कुछ चरण यहां दिए गए हैं।

चरणों

बेक अ गुड टॉकर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पर्याप्त शरीर प्रस्तुति का विकास करना: यह एक अच्छा वक्ता के लिए महत्वपूर्ण है अगर आप किसी को समझाना चाहते हैं, तो आपके शब्द एक सुखद मुस्कान के साथ अधिक प्रभावी हो जाएंगे इस समय कोई भी बुरा संकेत नहीं है और कोई कमजोर तर्क नहीं है। अगर आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक मुस्कान नहीं है, तो लगता है कि आप एक विशेष प्रकार की फिल्म या नाटक में भूमिका निभा रहे हैं। स्थिति के मुताबिक आपको एक अभिनेता या एक पेशेवर अभिनेत्री के रूप में कार्य करना चाहिए, चेहरे और शरीर को सही इशारों को ले कर। एक उदासीन उपस्थिति के साथ पत्थर का चेहरा, नीरस, निराशाजनक और हारवादी है।
  • बेक अ गुड टॉकर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अच्छी तरह से चुने हुए शब्द का प्रयोग करें, एक अच्छी सजा बनाने के लिए, सही जगह पर और सटीक समय में ले जाता है - अच्छी तरह से समीक्षित उत्तर इसे काम करते हैं यह केवल तभी संभव है जब स्थिति तुरन्त decoded है, अपने स्वत: इंद्रियों का उपयोग कर - एक autopilot, या एक रोबोट के रूप में, लेकिन प्राकृतिक और सुविधाजनक होने के नाते उस उद्देश्य के लिए, स्थिति को पढ़ने के लिए, आपको एक अच्छा पर्यवेक्षक होना चाहिए, या एक अच्छा पर्यवेक्षक / श्रोता बने रहना चाहिए और एक उचित प्रकार और स्तर की प्रतिक्रिया दिखाने के लिए एक विशेष प्रयास करना चाहिए।
  • बेक अ गुड टॉकर चरण 3
    3
    अपने वाक्यों में थोड़े समय का ब्रेक लें क्षणिक रूप से रोकें जहां यह स्वाभाविक लगता है इसका मतलब है कि आपको अपनी सजा के शब्दों को अवशोषित करने के लिए दूसरे को थोड़ा समय देना चाहिए। प्रश्नों, आपत्तियों और टिप्पणियों की अनुमति दें यहां फिर से, आसपास के वातावरण और उस व्यक्ति के हितों के बारे में एक मजबूत अवलोकन किया जाता है जिसके साथ आप बोल रहे हैं। यदि आपको लगता है कि वह उनकी बातचीत में कम रुचि है, तो एक संयोजक तरीके को विषय को बंद या अन्य पदार्थ के साथ मिश्रण और मोड़ करने के लिए अपने संभावना प्रयास करें।
  • बेक अ गुड टॉकर चरण 4 नामक चित्र
    4
    किसी को सीधे अपने शब्दों के माध्यम से सीधे अनावश्यक रूप से सामना न करें यदि वह गलत है या आपको लगता है कि वह गलत है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप नकारात्मक भावनाओं को प्रेरित करके अपने वाक्यों के मूल्य को खो सकते हैं एक दूसरे के लिए अच्छा होना
  • बेक अ गुड टॉकर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5



    विषय और आस-पास के वातावरण को ध्यान में रखकर हमेशा बेहतरीन प्रकार के शारीरिक संपर्क का चयन करें। अगर आप किसी कार्यालय या व्यापार में व्यापारिक सौदे पर विचार कर रहे हैं, तो अपनी आवाज़ पर सिर्फ एक आश्वस्त स्पर्श और आपके मुस्कुराहट आपके शब्दों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त है, और फिर एक फर्म हैंडशेक उचित है- यदि उपयुक्त हो, तो ग्रीटिंग और विदाई का स्वागत किया जा सकता है और भव्य हो सकता है हालांकि, अगर आप किसी बगीचे में किसी के साथ चलते हैं, तो यह हाथ में हाथ जाना अच्छा होगा, यदि वह इसमें शामिल लोगों के लिए उपयुक्त है
  • बेक अ गुड टॉकर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक अच्छा और प्रभावशाली वक्ता बनने के लिए, बिना किसी अनुरोध के प्रत्येक विवरण का विवरण देना, जैसे "यह बताएं कि तुम्हारा क्या मतलब है!"या एक प्रश्न जैसे" तुम्हारा क्या मतलब है? " अपने भाषण को ओवरलोड करने से श्रोता बोर हो सकता है या उसका अपमान कर सकता है, उसका ध्यान उसकी ओर से हटा सकता है और उस विषय के मूल्य और महत्व पर चर्चा की जा सकती है
  • बेक अ गुड टॉकर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक अच्छा वक्ता के लिए दूसरे धैर्य के साथ दूसरे व्यक्ति को सुनना एक और महत्वपूर्ण बिंदु है। यदि आप इसे सुनना नहीं चाहते हैं, तो मान लें कि आप एक रेडियो उद्घोषक सुन रहे हैं, जिसे जानना चाहिए कि कैसे एक पुरस्कार जीतना है या बहुत महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें। अन्य व्यक्ति को सुन है, यह सक्रिय रूप से शरीर की भाषा (आमतौर पर एक मुस्कान या समझौते में एक इशारा) का जवाब और इस तरह के रूप भाषण भर से स्थान दिया गया संक्षिप्त भाव, का उपयोग करें "हाँ," "मैं इस बात से सहमत आवश्यक है," "आप कर रहे हैं सही "आदि यह कदम अन्य व्यक्ति है कि आप पूरी तरह से सुनने में रुचि रखते हैं करने के लिए सुनिश्चित करता है, बात कर या बातचीत के अंत में चर्चा और स्पष्ट रूप से यह (उदाहरण के लिए अपनी योजना को स्वीकार करने या अपने उत्पाद को खरीदने,) आपको पुरस्कृत करेगा।
  • बिग अ गुड टॉकर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    हमेशा वाक्यांश के अर्थ के अनुसार स्वर रखें। आपको एक विनम्र स्वर में एक आक्रामक वाक्यांश नहीं कहना चाहिए, या इसके विपरीत। यह व्यंग्यात्मक या "विरोधाभासी प्रतीत होता है।" ऐसा करने से दूसरे व्यक्ति के साथ आपके संबंध में अच्छे परिणाम की संभावनाओं को बहुत कम हो जाएगा।
  • बेक अ गुड टॉकर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपनी आवाज के लिए एक अच्छी-अनुकूल मात्रा का उपयोग करें। यह बहुत ज़ोरदार नहीं होना चाहिए ताकि जो कोई आपके पास से गुजरता हो वह आसानी से आप जो कहें वह आसानी से समझ सकें, इतना कम नहीं है जिससे कि यह अन्य व्यक्ति को सुनने के लिए मुश्किल हो सके। दोनों मामलों में, वह क्या कहा जा रहा है के बारे में अपमान या असहज महसूस होगा।
  • बेक अ गुड टॉकर चरण 10 नामक चित्र
    10
    यदि आपको लगता है कि कोई अन्य व्यक्ति आपको किसी कारण से समझ नहीं रहा है, या आप स्वयं से सहमत नहीं होना चाहते हैं, तो विषय पर बने रहने के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन यह विषय भी अचानक या एक बार में बदलने के लिए एक बुरा विचार है। इसलिए, अगले वाक्यों में एक और विषय के साथ जुड़ें ताकि उद्देश्य से आगे बढ़ने के लिए और सफलतापूर्वक संवाद करने के लिए रिश्ते की आत्मा को तोड़ने के बिना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com