IhsAdke.com

कैसे शारीरिक भाषा के साथ संवाद करने के लिए

यह अक्सर कहा जाता है कि आमने-सामने संचार और हाथापाई में, जो शब्द हम बोलते हैं, वास्तव में हमारे द्वारा व्यक्त किए गए संदेश का 10% से कम प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि शरीर की भाषा आधे से ज्यादा संदेश के लिए होती है। यहां बताया गया है कि अपने दैनिक संचार और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग कैसे करें।

चरणों

विधि 1
अपनी शारीरिक भाषा को समझें

  1. 1
    प्राकृतिक रहें यहां तक ​​कि अगर आप पुस्तकों में सिखाई गई अपनी शारीरिक भाषा को नियंत्रित करने में सफल हुए हैं, तो यह झूठा साबित होगा। जबकि शरीर भाषा के कुछ पहलुओं को एक अधिक प्रभावी संदेश बनाने में सुधार किया जा सकता है, फिर भी आपको अपने जैसा कार्य करने की आवश्यकता है, रोबोट के रूप में नहीं।
  2. शारीरिक भाषा चरण 2 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    2
    क्या वह हाय, अलविदा कह रहा है या रोक रहा है? अपने शरीर की भाषा के पैटर्न की पहचान करें अपने शरीर को विभिन्न लोगों के साथ अलग-अलग बातचीत में क्या कर रहा है, इसके बारे में सोचने के लिए एक सचेत प्रयास करें। एक दर्पण चेहरे का भाव और आसन का विश्लेषण करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन आपको मुख्य रूप से ध्यान देना चाहिए कि आपका शरीर नाराज, नर्वस या खुश क्यों होता है।
  3. चित्र के साथ शारीरिक भाषा चरण 3 के साथ संवाद शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि क्या आपके शरीर की भाषा आपके संदेश के साथ सिंक में है आपके शरीर की भाषा प्रभावी होती है जब वह उस संदेश को पास करती है जिसे आप पास करना चाहते हैं क्या आपकी आस्था आत्मविश्वास व्यक्त करती है या आपको अपने बारे में अनिश्चित दिखाई देती है, भले ही आपके शब्दों का आत्मविश्वास स्पष्ट हो? यदि आपके गैर-मौखिक सिग्नल आपके शब्दों से मेल खाते हैं, तो आप केवल अधिक स्पष्ट रूप से संवाद नहीं करेंगे, लेकिन आपको एक अधिक करिश्माई व्यक्ति के रूप में भी देखा जाएगा।
    • सामान्य संदर्भ को नोटिस करें आपके पास सभी बारीकियों "सही" होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपके संदेश के साथ संपूर्ण प्रभाव सिंक में है।

विधि 2
इशारों

शारीरिक भाषा चरण 4 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
1
एक बिंदु पर जोर दें एक संकेत से अधिक है इससे आपको अपना संदेश प्राप्त करने में मदद मिलेगी। जब विचार के बारे में जोर से बात कर आप यकीन है कि यह गलत तरीके से समझा नहीं जा सका हो जाएगा बनाने के लिए, दोनों इशारों दोहराने चाहते हैं। श्रोता एक इशारे में कब्जा नहीं कर रहा है तो यह संभव है एक दूसरे के साथ परिचित हो जाएगा। आप शरीर (या दो) भाषा प्रत्येक शब्द के लिए के एक इशारे का उपयोग करने की जरूरत नहीं है, लेकिन यह एक अच्छा विचार है इशारों है कि आप बहुत ही महत्वपूर्ण अवधारणाओं को मजबूत करने के लिए उपयोग कर सकते का एक संग्रह है, लेकिन आसानी से गलत व्याख्या की।
  • शारीरिक भाषा चरण 5 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    2
    श्रोता को सबसे सकारात्मक इशारों को सीधे निर्देशित करें। यह आपको अधिक स्पष्ट रूप से इंगित करने की अनुमति देता है कि आप श्रोता के लिए अनुकूल परिणाम प्रदान कर रहे हैं। सबसे नकारात्मक इशारों को खुद से और श्रोता से दूर रखें। इस तरह, आप स्पष्ट रूप से संकेत देते हैं कि आप अपने इच्छित संदेश के रास्ते में आने के लिए कोई बाधा नहीं चाहते हैं
  • शारीरिक भाषा चरण 6 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    3
    हाथ इशारों को ध्यानपूर्वक उपयोग करें आप जानते हैं कि आपके हाथ "कह" कह रहे हैं। कुछ इशारों, कुछ बिंदुओं (खुला इशारों) पर जोर देना बहुत प्रभावी हो सकता है, जबकि दूसरों कुछ श्रोताओं के लिए ध्यान भंग या यहां तक ​​कि ध्वनि आपत्तिजनक हो सकते हैं और बातचीत नेतृत्व कर सकते हैं समाप्त किया जा करने के लिए (बंद इशारों)। यह इशारों का पालन करने में भी मदद करता है कि दूसरों ने अपने हाथों से यह देखने में सहायता की है कि वे आपके लिए कैसा बोलते हैं।
  • शारीरिक भाषा चरण 7 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    4
    शरीर की भाषा के अन्य लक्षणों की जांच करना जारी रखें घूमते आँखें, घूमते हुए हाथ और लगातार सूँघने देखें ये छोटे इशारे एक-दूसरे को जोड़ते हैं और आपके संदेश की प्रभावशीलता कम करते हैं।
  • विधि 3
    अपने दर्शकों से अवगत रहें




    शारीरिक भाषा के साथ संवाद शीर्षक चित्र 8
    1
    लोगों को स्वीकार करें बेशक, आप आवश्यक रूप से अपने दर्शकों में सभी लोगों को या दोस्तों के अपने समूह में है कि नए दोस्त पता करने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर वे जानबूझकर हिला कर रहे हैं और आप देख, इसका मतलब है कि वे आप के साथ जुड़ रहे हैं। फिर उन्हें अपनी मान्यता के साथ इनाम।
  • शारीरिक भाषा चरण 9 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    2
    चेहरे के भाव का उपयोग जानबूझकर करें श्रृंगार को नरम, सौम्य, और जागरूक चेहरे के भावों का उपयोग करके जुनून को प्रतिबिंबित करने और सहानुभूति का लक्ष्य। नकारात्मक चेहरे के भाव से बचें जैसे कि भौंक या उठाए हुए भौहें सांस्कृतिक संदर्भ सहित संदर्भ पर नकारात्मक क्या है या नहीं, इस संदर्भ पर निर्भर करता है, इसलिए स्थिति द्वारा निर्देशित रहें।
    • कुछ अप्रत्याशित व्यवहार के लिए सावधान रहें जो बताता है कि आप कुछ सांस्कृतिक अवधारणा के खिलाफ जा रहे हैं, जैसे कि एक मुट्ठी मुट्ठी, ढंका मुद्रा या मौन भी। यदि आप संस्कृति को नहीं जानते हैं, तो अपने सांस्कृतिक संदर्भ में लोगों से बात करने से पहले क्षेत्रीय संचार के बारे में पूछें।
  • 3
    नेत्र से आंख का उपयोग करके संवाद करें नेत्र संपर्क एक कनेक्शन स्थापित करता है, आपको समझाने में मदद करता है कि आप भरोसेमंद हैं और रुचि दिखाते हैं। किसी वार्तालाप या प्रस्तुति के दौरान, यदि संभव हो तो दूसरे व्यक्ति की आंखों पर गौर करें और उचित समय के लिए संपर्क बनाए रखें (लेकिन इसे जितना ज्यादा स्वाभाविक लगता है उतना ज़्यादा मत करो, लगभग 2-4 सेकंड एक समय में)।
    • हर किसी को जनता में देखना याद रखें यदि आप एक बोर्डरूम चला रहे हैं, तो आंखों के सभी बोर्ड के सदस्यों को देखें किसी को भी आसानी से अपराध की निशानी के रूप में लिया जा सकता है, और आप व्यवसाय खो सकते हैं, एक प्रवेश, सफलता या जो भी आप प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहे हैं
    • अगर आप एक दर्शक से बात कर रहे हैं, तो अपनी बात शुरू करने से पहले 2 सेकंड तक दर्शक को रोकें और दर्शकों से संपर्क करें। यह व्यक्तिगत रूप से मूल्यवान व्यक्तियों के व्यक्तिगत सदस्यों को महसूस करने में मदद करता है।
    • ध्यान रखें कि नेत्र संपर्क सांस्कृतिक रूप से आदेश दिया गया है। कुछ संस्कृतियों में, इसे परेशान या अनुचित माना जाता है। पूछो या अग्रिम में अनुसंधान
  • विधि 4
    प्रभावी संचार के लिए सामान्य युक्तियां

    शारीरिक भाषा चरण 11 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    1
    चेहरे को स्पर्श करना चिंता का एक संकेत है मुद्रा में सुधार करें यदि आप लगातार अपने चेहरे को मज़बूत कर देते हैं या स्पर्श करते हैं, तो आप कभी भी आत्मविश्वास से कभी नहीं पहुंचेंगे, आसानी से, या आसानी से। आसन को सुधारना और घबराहट को खत्म करने के लिए काम करना मुश्किल हो सकता है और समय लगेगा, लेकिन आप अपने समग्र गैर-संवादात्मक संचार में तेजी से सुधार करेंगे।
  • चित्र के साथ शारीरिक भाषा चरण 12 के साथ संवाद शीर्षक
    2
    आमतौर पर अर्जेटीना में उपयोग किए गए हाथों के साथ एक संकेत है जो "आप क्या सोच रहे हैं?"। सांस्कृतिक मानदंडों शरीर की भाषा (के बारे में सांस्कृतिक मानदंडों की पहचान करें। आप हाल ही में एक नई संस्कृति के बीच में डाला है, तो आप अपने शरीर की भाषा समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। यानी कितनी दूर तुम किसी से होना चाहिए, कितना संपर्क दृश्य आपको क्या करना चाहिए और जो इशारों वर्जित माना जाता हैं) पर अलग-अलग काफी है, और यदि आप एक ही शरीर की भाषा है कि स्थानीय लोगों, तुम गलत समझा जा रहा है के जोखिम को चलाने में बात नहीं करते। यह और भी कभी कभी बहुत गंभीर असर उत्पन्न हो सकता है।
  • चित्र के साथ शारीरिक भाषा चरण 13 के साथ संवाद शीर्षक
    3
    मुश्किल परिस्थितियों पर ध्यान दें यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर की भाषा उन लोगों के साथ बातचीत में स्पष्ट होती है जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। इन स्थितियों (उदाहरण के लिए पहले मुठभेड़ों या नौकरी के इंटरव्यू) कुछ विशेष ध्यान के योग्य हो सकते हैं एक दर्पण के मोर्चे पर जाएं और ये बातचीत करें। ज़ोर से बोलो, जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे, और ध्यान से देखें कि आपका शरीर क्या कर रहा है आप अपने आप को कुछ मिनट के लिए भी शूट कर सकते हैं और फिर यह पहचानने के लिए वीडियो देख सकते हैं कि आप अपने आप को बेहतर कैसे पेश कर सकते हैं
  • शारीरिक भाषा चरण 14 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    4
    कहो कि तुम क्या मतलब है अधिकांश लोगों के लिए, शरीर की भाषा जो प्रभावी ढंग से स्पीकर के इरादे को मजबूत करती है, स्वाभाविक रूप से जब वे कहते हैं कि वे वास्तव में क्या मतलब है। समस्या, ज़ाहिर है, हम यह हमेशा नहीं कहते हैं कि हम क्या कहते हैं। यदि आप झूठ बोलने की कोशिश कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको संदेह पैदा करने से बचने के लिए संभवत: आपको अपनी शारीरिक भाषा बदलनी होगी। यह कहना आसान है कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं।
  • 5
    अपना स्वयं का भाव देखें आपको समझने में सहायता के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप किसी चीज़ या किसी के बारे में कैसा महसूस करते हैं, तो ध्यान दें कि आपका शरीर क्या कह रहा है। अन्य लोग आपके शरीर की भाषा को पढ़ने में सक्षम हो सकते हैं ताकि आप क्या महसूस कर सकें, ताकि आप अपने शरीर की भाषा किसी और से बेहतर पढ़ सकें। व्यवहार में शरीर की भाषा का प्रयोग करने का अर्थ है न केवल दूसरों के साथ संचार करना, बल्कि अपने बारे में और भी सीखना।
  • युक्तियाँ

    • अपने सिस्टम को विकसित करने पर काम करने का एक तरीका साइन भाषा का अध्ययन करना है और कभी-कभी बोलने पर समान प्रतीकों का उपयोग करना है
    • कभी-कभी शरीर की भाषा को देखने में मददगार होता है जो कि किसी विशिष्ट संदर्भ के लिए उपयुक्त है या कुछ लोगों के बीच में है और फिर उनके चारों ओर के उन लोगों के साथ उनके इशारों को जोड़ते हैं। यदि आप संस्कृति से परिचित नहीं हैं या जिन लोगों से आप बात कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपका संदेश मिलना या शर्मनाक परेशानी से बचने का एकमात्र तरीका हो।
    • वार्तालाप की शुरुआत और अंत में सबसे सकारात्मक (या, यदि उचित, नकारात्मक) इशारों और चेहरे का भाव का प्रयोग करें। हालांकि यह सच है कि लोग पहले 5 से 10 सेकंड में हमारे सबसे यादगार इंप्रेशन करते हैं, हमने पिछले 5 से 10 सेकंड में मौलिक प्रभाव भी बनाया है। समय-समय पर, आपके इच्छित अर्थ के विपरीत भाव का उपयोग करें। यह श्रोता को भ्रमित करने नहीं है, बल्कि यह देखने के लिए कि वह अपने इशारों पर कितना ध्यान दे रहा है।
    • यदि आप जानते हैं कि आप आसानी से गलत तरीके से व्याख्या किए जा रहे सिग्नल का उपयोग कर रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे बदल दें और इच्छित अर्थ तुरंत सूचित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हाथों को गर्म करने के लिए गुना, तो आप शायद कहना चाहें, "मैं ठंडा हूँ, क्या तुम?" इस तरह, व्यक्ति यह नहीं सोचेगा कि आप ग्रहणशील नहीं हैं।
    • ईमानदारी से रहें भाषण और इशारों सह अभिव्यक्ति कर रहे हैं। यदि आप कहते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं, तो शरीर की भाषा आपके पीछे आ जाएगी।
    • किसी अजनबी की शरीर की भाषा को बहुत ज्यादा पढ़ने की कोशिश न करें। इससे व्यक्ति को असुविधा महसूस होती है और आप जिस छाप पर निर्णय ले रहे हैं उसे दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक ही अर्थ को व्यक्त करने के लिए हर कोई एक ही इशारों का उपयोग नहीं करता है उदाहरण के लिए, यू.एस. में, अपने पैरों को सामान्य रूप से दूर रखने से वह संदेश दिया जाता है कि आप अपनी जमीन पर हैं जापान में, अपने पैरों को एक साथ, शरीर के किनारे पर सीधे अपने हाथों से रखकर, यह अर्थ बताता है।
    • शरीर की भाषा का लोकप्रिय उपयोग समय के साथ (और अक्सर बदल सकता है) बदल सकता है।
    • समझें कि लोग आपके शरीर की भाषा का गलत अर्थ समझने की संभावना रखते हैं। हमेशा स्पष्ट होने की कोशिश करें और आप को वास्तव में क्या मतलब है, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें।
    • मान लें कि आपने जांच के बिना किसी अन्य व्यक्ति की शारीरिक भाषा के अर्थ को सही ढंग से पहचान लिया है। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग मानते हैं कि यदि किसी व्यक्ति के हथियार पार हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि अलगाव। हो सकता है कि वह व्यक्ति बस ठंडा हो!
    • कुछ व्यक्त करने के लिए एक इशारा या चेहरे की फीचर को झूठ बोलना एक जैसा है और इस तरह से व्याख्या की जा सकती है। जब लोग कहते हैं कि कोई झूठ बोलता है, तो वे आम तौर पर अभिव्यक्ति या बोलने के तरीके की बात करते हैं जो खुद झूठी लगती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com