IhsAdke.com

जॉब इंटरव्यू में सही शारीरिक भाषा का प्रयोग कैसे करें

नौकरी की साक्षात्कार के दौरान, अपने शरीर की भाषा के लिए बने रहें - यह आपको कैसे देखा जाता है, यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! गैर-मौखिक संचार 90% से अधिक संदेशों के लिए जिम्मेदार है जो आप साक्षात्कारकर्ता को संचारित करते हैं।

चरणों

सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
ठीक से बैठो साक्षात्कारकर्ता की तरफ 10-15 डिग्री के कोण पर आगे झुकाव, एक सीधे लेकिन शांत मुद्रा बनाए रखें। यह संदेश भेजेगा कि आप एक इच्छुक उम्मीदवार हैं।
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने हाथों पर ध्यान दें अपने हाथों से करने के लिए सबसे अच्छी बात उन्हें आराम से अपनी गोद में या मेज पर एक अगर वहाँ है intertwined आराम करना है बालों, चेहरे या गर्दन में दबाकर चिंता और अनिश्चितता का संदेश भेजता है शारीरिक भाषा विशेषज्ञ मानते हैं कि नाक, होंठ या कान को छूने से संकेत मिलता है कि उम्मीदवार झूठ बोल रहा है।
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 3 का उपयोग शीर्षक चित्र
    3
    अपनी बाहों को पार मत करो अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार करने से रक्षात्मक रुख का पता चलता है, संदेश भेजकर उम्मीदवार को खतरा है और असुविधाजनक लग रहा है। यह आसन संदेश भी भेज सकता है कि उम्मीदवार भरोसा नहीं करता है या भर्ती से क्या कह रहा है से असहमत है।
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 4 का उपयोग शीर्षक चित्र



    4
    मंजिल पर दोनों पैर रखो टखनों पर अपने पैरों को पार करना या जमीन पर दोनों चरणों का समर्थन करना आत्मविश्वास और व्यावसायिकता का संदेश भेजता है। अपने पैरों को झुकाव या बढ़ते हुए एक परेशान व्याकुलता पैदा होती है और यह घबराहट को इंगित करता है। विपरीत पैर की घुटने पर टखने को आराम से एक अभिमानी और बहुत ही आरामदायक छवि गुजरती है, और पैरों को पार करने से रक्षात्मक दृष्टिकोण का अर्थ होता है।
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 5 का उपयोग शीर्षक चित्र
    5
    आँख से संपर्क रखें साक्षात्कारकर्ता के साथ सीधे आंख के संपर्क को बनाए रखना ब्याज और ध्यान को दर्शाता है। बग़ल में देखिए बेईमानी की धारणा है। इसके अलावा, नीचे देखकर कम आत्मसम्मान दिखाता है।
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 6 का उपयोग शीर्षक चित्र
    6
    अपने मुंह के आंदोलनों से अवगत रहें अपने होंठों को फैलाने या घुमावने से पता चलता है कि आप जो सुन रहे हैं उसे स्वीकृति नहीं देते। अपने होंठ काटकर घबराहट का पता चलता है अपने होंठों को आराम करने की कोशिश करें
  • सही साक्षात्कार शारीरिक भाषा चरण 7 का उपयोग शीर्षक चित्र
    7
    अपना सिर रखो अपने सिर को सीधा रखते हुए आत्मविश्वास और अधिकार की एक छवि गुजरती है, यह दर्शाते हुए कि आपको गंभीरता से लिया जाना चाहिए अधिक अनुकूल और आराम से देखने के लिए, अपने सिर को थोड़ा सा झुकाव दें। अपने सिर को समय-समय पर हिलाएं कि आप आशय से सुन रहे हों
  • युक्तियाँ

    • आँख से संपर्क में इसे ज़्यादा मत करो निर्बाध नेत्र संपर्क दूसरे व्यक्ति को बेहद असहज महसूस कर सकता है और यह सुझाव दे सकता है कि आपके पास दमदार व्यक्तित्व है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com