IhsAdke.com

नौकरी साक्षात्कार में आयु समस्याओं के साथ कैसे निपटें

सिद्धांत रूप में, आयु के भेदभाव को नौकरी की साक्षात्कार में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए: यदि कोई कंपनी कानून से पहले पेशेवर और ईमानदार है, तो साक्षात्कार पूरी तरह से एक योग्यता होना चाहिए। दुर्भाग्य से, हालांकि, कभी-कभी उम्र भेदभाव होता है। चाहे आप बहुत बूढ़े या बहुत छोटे के रूप में माना जाता है, वहीं उम्र-संबंधी बाधाओं को दूर करने के लिए हमेशा तरीके होते हैं अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
आयु संबंधी समस्याओं की पहचान करना

  1. 1
    समझें कि नियोक्ता उम्र के आधार पर भेदभाव क्यों कर सकता है। जब एक नियोक्ता के पास खुले स्थान हैं, तो उनके लिए आदर्श उम्मीदवार के लिए कुछ मानदंड उनके मन में सामान्य हैं। अधिकांश भाग के लिए, वह आमतौर पर उपयुक्त अनुभव और कौशल (भौतिक, जहां प्रासंगिक सहित) के साथ उम्मीदवारों को खोजने के लिए चिंतित होंगे। कभी-कभी, इन योग्यताओं के साथ मिलते-जुलते, नियोक्ता आदर्श उम्मीदवार की "दृष्टि" विकसित करेगा जो एक निश्चित आयु सीमा में आ जाएगा। उदाहरण के लिए, एक नई तकनीक और नवाचार कंपनी नए इंजीनियरों की तलाश में हो सकती है, और यह सोचती है कि इसके सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार 22 से 32 वर्ष पुराना होंगे। यदि आप इस आयु सीमा से बाहर आते हैं, तो कंपनी को आपकी पात्रता के बारे में चिंता हो सकती है
  2. 2
    उन विधियों को पहचानें जिनमें आयु आपकी पात्रता को प्रभावित कर सकता है यदि आप किसी नौकरी के लिए कल्पना की गई आदर्श श्रेणी से बड़े हो, तो एक नियोक्ता सोच सकता है कि आपके पास सबसे उन्नत या तकनीकी कौशल उपलब्ध नहीं होंगे इसके अलावा, आपको कम अभिनव व्यक्ति के रूप में माना जा सकता है नियोक्ता के स्वास्थ्य या सेवानिवृत्ति के मुद्दों के बारे में चिंता हो सकती है।
  3. 3
    उन तरीकों पर विचार करें, जिनमें आपकी उम्र कम हो सकती है, आपकी पात्रता। अगर आप किसी नौकरी के लिए कल्पना की गई आदर्श श्रेणी से छोटी हैं, तो एक नियोक्ता को शक है कि आपके पास पर्याप्त कौशल, ज्ञान और परिपक्वता है। इसके अतिरिक्त, वह सोच सकता है कि आपको पर्यवेक्षी भूमिका के लिए आवश्यक सम्मान और अधिकार हासिल करने की क्षमता नहीं होगी।
  4. 4
    अपनी उम्र से संबंधित समस्याओं की पहचान करें समझें कि नियोक्ता सीधे आपकी आयु से नहीं पूछ सकते हैं, लेकिन आप इसका अनुमान लगाने के लिए अन्य प्रश्न पूछ सकते हैं। इससे संभावित अवैध भेदभाव की पहचान करना मुश्किल हो जाता है इनमें से कुछ शामिल हैं:
    • आपने हाईस्कूल (या विश्वविद्यालय) से स्नातक कब किया?
    • क्या तुम शादीशुदा हो?
    • क्या आपके पास बच्चे हैं?
    • आपके बच्चे कितने बड़े हैं?
    • आपके दीर्घकालीन कैरियर लक्ष्यों क्या हैं?
  5. 5
    अपने अधिकारों को जानें संघीय संविधान के अनुच्छेद 7, अनुभाग XXX में वेतन, अंतर का कार्य और सेक्स, उम्र, रंग या वैवाहिक स्थिति के कारण प्रवेश के मानदंड में अंतर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस संवैधानिक खंड में, समानता का सिद्धांत लागू होता है, जिसे अवश्य देखा जाना चाहिए, चाहे श्रमिक संबंध में या पूर्व-संविदात्मक काल में।

भाग 2
उम्र से संबंधित बाधाओं पर काबू पाने




  1. 1
    जानें कि जब आप कोई प्रतिक्रिया अस्वीकार कर सकते हैं कानूनी काम करने वाले कानून के उत्तर में (या अनुशंसित नहीं) प्रश्नों का उत्तर देने की आवश्यकता नहीं है। दुर्भाग्यवश, आपको एक उचित और आकर्षक उम्मीदवार के रूप में माना जाने की इच्छा के खिलाफ अपना अधिकार निर्धारित करना होगा। उसने कहा, आप जवाब देने से इंकार कर सकते हैं:
    • तुम कितने साल हो?
    • आप किस वर्ष पैदा हुए थे?
    • क्या आप सेवानिवृत्ति की उम्र है?
    • आप कब सेवानिवृत्ति की योजना बना रहे हैं?
  2. 2
    अपने पेशेवर और विनम्र उम्र के बारे में सवालों के जवाब दें। चाहे प्रश्न पूछे गए थे अवैध थे या नहीं, आपको उनसे कठोर जवाब नहीं देना चाहिए। सबसे अच्छा विकल्प आमतौर पर सवाल की समस्याग्रस्त प्रकृति को पहचानने, उसे हटा देना और संबंधित योग्यता के लिए साक्षात्कारकर्ता का ध्यान पुनर्निर्देशित करना है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको पूछा गया कि क्या आप सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंच गए हैं। आप यह मान सकते हैं कि यह सवाल कठोर या अव्यावहारिक बिना अनुचित है और संबंधित योग्यता के लिए साक्षात्कारकर्ता का ध्यान ले सकता है। उदाहरण के लिए, आप "मुझे यकीन नहीं है कि सेवानिवृत्ति की आयु इस स्थिति में सफलता से संबंधित है, लेकिन मैं अगले पांच सालों से अपने करियर के लक्ष्यों और मेरी योजना को स्पष्ट करने में खुशी होगी"।
  3. 3
    ईमानदारी से उत्तर दें चाहे यह मुद्दा कानूनी है या नहीं, आप झूठ नहीं बोलना चाहिए। प्रश्न का उत्तर देना उचित है और साथ ही यह अवैध रूप से कुछ जवाब देने से इंकार कर रहा है, लेकिन झूठ बोलना कभी उपयुक्त नहीं है। याद रखें कि किसी भी झूठ की खोज की जा सकती है, आखिरकार
  4. 4
    ठोस उदाहरणों के साथ अपनी योग्यताओं को मजबूत करने की तलाश करें कोई भी बात नहीं जो आपके साक्षात्कारकर्ता आपको पूछता है, अपनी योग्यता पर वापस जाने, अपने कौशल को दोहराते हुए और उस विशेष नौकरी में सफल होने की आपकी क्षमता को याद रखना। ठोस योग्यताएं प्रदान करना जो इन योग्यताओं को दर्शाती हैं, वे संभावित उम्र के भेदभाव को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। समझाओ, उदाहरण के लिए, कि आप अभिनव प्रक्रिया विकसित करने के बाद दक्षता बढ़ाने में सक्षम थे।
  5. 5
    यदि आप युवा पक्ष में हैं तो अपनी परिपक्वता को प्रदर्शित करने के लिए लड़ो यदि आप सोचते हैं कि नियोक्ता आपको बहुत छोटा विचार करेंगे, तो परिपक्वता, व्यावसायिकता, विश्वास और सौजन्य के बारे में पता करने के लिए साक्षात्कार का उपयोग करें। अपने अनुभव पर ध्यान दें, पिछली सफलताओं पर बल दें अगर पर्यवेक्षी स्थिति के लिए आपकी साक्षात्कार की जा रही है, तो दूसरों की ओर से आदर और सम्मान प्राप्त करने की आपकी क्षमता के उदाहरण प्रस्तुत करें ये रणनीति साक्षात्कारकर्ता को आपको नौकरी संभालने के लिए तैयार किसी व्यक्ति के रूप में देखने की अनुमति देगा।
  6. 6
    साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि यदि आप बड़े पैमाने पर युवा पक्ष में हैं तो आप डेट पर हैं। यदि आप सोचते हैं कि नियोक्ता आपको बहुत पुराना विचार करेगा, तो साक्षात्कार का उपयोग करने के लिए यह दिखाएं कि आप विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र के संबंध में कितने समय तक मौजूद हैं। अपने तकनीकी कौशल पर बल दें, यदि प्रासंगिक हो दिखाएँ कि आप मानसिक और शारीरिक रूप से कार्य को सफलतापूर्वक करने में सक्षम हैं, और हाल के अनुभवों के उदाहरण प्रस्तुत करते हैं जो प्रश्न में नौकरी के लिए प्रासंगिक हैं। ये रणनीति साक्षात्कारकर्ता को आपको कंपनी के लिए किसी आदर्श के रूप में देखने की अनुमति देगा।

युक्तियाँ

  • अपने साक्षात्कार को बर्बाद करने के लिए संभावित उम्र के भेदभाव की अनुमति न दें यह दर्शाते हुए कि आप कौशल, अनुभव, और अन्य योग्यताओं पर बल देते हुए सबसे अच्छा नौकरी उम्मीदवार हैं, पर ध्यान दें।
  • स्वचालित रूप से यह मत मानें कि हर बार जब आपको कोई विशेष नौकरी नहीं मिलती है, तब उस उम्र के भेदभाव का एक कारक है। यदि आपको बताया गया था कि स्थिति बेहतर किसी व्यक्ति द्वारा भरी गई थी, यह वास्तव में मामला हो सकता है।
  • समझे कि यद्यपि आपके पास अपील करने के लिए कानूनी अपील है, एक मुकदमा जीतने की संभावना शायद छोटी है यदि आपको लगता है कि आप उम्र के भेदभाव का शिकार हैं, तो आप एक वकील से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें संपर्क कर सकते हैं हालांकि, पता है कि आपको यह साबित करना होगा कि उस उम्र के कारण आप को काम पर रखा नहीं गया था - जो दिखाना मुश्किल है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com