IhsAdke.com

व्यावसायिक पोर्टफोलियो कैसे बनाएं

आप एक नौकरी की तलाश में एक और व्यक्ति हैं, लेकिन आप बस नहीं बनना चाहते हैं एक और

और क्या आप अन्य उम्मीदवारों से खुद को अलग करना चाहते हैं? क्या आपके पास ठेकेदार की पेशकश करने के लिए कई कौशल हैं, लेकिन उन्हें एक या दो पेज में कैसे डाल दिया जाए, यह नहीं पता? इस समस्या का उत्तर पुराने पाठ्यक्रम के विकास में है। आपकी योग्यताओं को प्रदर्शित करने के लिए आपके लिए यह नया उपकरण कहा जाता है पेशेवर पोर्टफोलियो और अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है एक पेशेवर पोर्टफोलियो आपको अपनी क्षमताओं को उजागर करने के लिए और अधिक कमरे देता है और ग्राहक आपकी सेवाओं से क्या उम्मीद कर सकता है। हालांकि फ्रीलांसरों और अन्य व्यवसायों, जैसे फोटोग्राफरों और आर्किटेक्ट्स के साथ लोकप्रिय, ब्राजील के श्रम बाजार धीरे-धीरे नवीनता को शामिल कर रहा है आपके व्यावसायिक पोर्टफोलियो को कैसे तैयार किया जाए, इसके बारे में जानने के लिए आपके लिए विशिष्ट पाठ्यक्रम दिए गए हैं, लेकिन इस लेख के साथ आपको उस सपने को नौकरी में लाने और प्राप्त करने के लिए पर्याप्त ज्ञान होगा।

चरणों

  1. 1
    प्रारूप पर निर्णय लें आपके कैरियर / रोजगार की संभावनाओं के आधार पर, आपके पेशेवर पोर्टफोलियो का एक अलग लेआउट होगा
    • आप अपने पोर्टफोलियो का उपयोग कैसे करेंगे? क्या आप इसे साक्षात्कार में दिखाने के लिए लेने का इरादा रखते हैं? क्या आप इसे नौकरी के लिए अपने फिर से शुरू या आवेदन पत्र के साथ भेजेंगे?
  2. 2
    यह निर्धारित करने में कुछ समय व्यतीत करें कि क्या आप अपने व्यावसायिक पोर्टफोलियो की प्रस्तुति के लिए उपयुक्त बाइंडर या बाइंडर का उपयोग करना चाहते हैं या नहीं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, हालांकि आपने पहले से ही सुना है, प्रस्तुति सब कुछ है
  3. 3
    अपने कौशल का विश्लेषण करें आपने क्या काम किया है? क्या आप इन कार्यों के कुछ स्क्रीनशॉट्स प्राप्त कर सकते हैं? अपनी पिछली नौकरियों से शुरू करें, नौकरियों के साथ जो कि आप अपने कौशल का एक उदाहरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। ऐसी नौकरियों के लिए सबसे प्रासंगिक चित्रों का चयन करें और उन्हें एक दस्तावेज़ में सहेजें। फिर उन सभी चित्रों का एक रंगीन प्रिंटआउट बनाएं जो आप उपयोग करेंगे और उन्हें बांधने वाली फ़ोल्डर या फ़ोल्डर में रखें।
  4. 4
    अपने आप को उसी तरीके से देखें, जिससे नियोक्ता आपको देखेगा। आपको अपने संभावित नियोक्ता को विश्वास करना चाहिए कि आप नौकरी की चुनौतियों का समाधान करने के लिए उत्तर हैं। एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए ज़रूरी विस्तार पर ध्यान देने से पता चलता है कि आप पहल करते हैं और पेशेवर बनना जानते हैं।
  5. 5



    ऐसे आइटम चुनें, जो आपके कौशल और गुणों को सरल और बढ़ाएं। वे आपके काम का सबसे अच्छा उदाहरण होने चाहिए।
  6. 6
    आप जिस नौकरी की तलाश कर रहे हैं उसके लिए प्रासंगिक सेवा के उदाहरण चुनें। यदि आप कई क्षेत्रों में देख रहे हैं, तो यह कई पोर्टफोलियो के लिए आदर्श होगा
  7. 7
    समय पहले सोचो कि आपके नियोक्ता को प्रत्येक आइटम की समीक्षा करने के लिए कितना समय लगेगा किसी संभावित नियोक्ता को अपनी परियोजना पर 14-पृष्ठ रिपोर्ट पढ़ने में समय बिताने की अपेक्षा न करें, भले ही आपने एक अच्छा काम किया हो। महत्वपूर्ण बात यह है की कोशिश करना है संक्षिप्त परियोजना की चुनौतियां क्या थीं और आपने उन्हें कैसे हल किया
    • उपलब्ध होने पर आपके काम के दृश्य उदाहरणों को प्राथमिकता दें। आरेखण, चित्र, आरेख, आदि आपके साथ ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे। यदि यह संभव है, तो, यदि आप एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो सबमिट कर रहे हैं, तो अपनी एक परियोजना के सबसे महत्वपूर्ण स्क्रीन के साथ एक वीडियो प्रस्तुति बनाने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए, आप सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि कैमस्टाडियो, जो कंप्यूटर स्क्रीन पर वीडियोटेप करता है इस प्रकार की प्रस्तुति का उपयोग करने के लिए, आपको एक प्रमुख प्रोजेक्ट चुनना होगा जो आपको प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • बड़ी परियोजनाओं के छोटे उदाहरणों का उपयोग करें यदि उन्हें कम समय में समझाया जा सकता है। यदि आपका नियोक्ता वास्तव में अधिक जानकारी जानने या अधिक विवरण देने में रुचि दिखाता है, तो आप बाद में अन्य उदाहरण भेज सकते हैं। एक छोटा सा उदाहरण एक साक्षात्कार में चर्चा करने के लिए एक महान बिंदु हो सकता है यदि यह आपके गुणों का एक अच्छा उदाहरण है आपको पोर्टफोलियो का उपयोग करने का अवसर दिखाने के लिए एक अवसर के रूप में उपयोग करना होगा जो कंपनी के लिए आपके कौशल और ज्ञान का उपयोगी हो सकता है, इसलिए आपको संक्षिप्त रूप से उदाहरणों को सूचीबद्ध करना चाहिए ताकि साक्षात्कारकर्ता यह समझ सके कि आपके कौशल क्या हैं।
    • यदि लेखन आपके कौशल का उदाहरण देने का सबसे अच्छा तरीका है, तो आप साक्षात्कार के कुछ समय पहले, उस काम को या उसके हिस्से को भेज सकते हैं। इस तरह, नियोक्ता को आपकी परियोजना को पढ़ने के लिए अग्रिम नोटिस दिया जाएगा। वैकल्पिक रूप से, यह आपके साथ ले लो और इसका वर्णन करें, काम के मुख्य बिंदुओं को सारांशित करें और ऐसा क्यों एक महत्वपूर्ण, चुनौतीपूर्ण और मूल्यवान कार्य था।
  8. 8
    जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पोर्टफोलियो को कस्टमाइज़ करें। समीक्षा करें कि कंपनी क्या देख रही है और विज्ञापन के आधार पर आपके काम के नमूनों का चयन करती है यह महत्वपूर्ण है कि आप कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखें नौकरी पाने के लिए आपको सिर्फ एक और मानक दस्तावेज नहीं बल्कि अलग-अलग तरीके से अपने पेशेवर पोर्टफोलियो का उपयोग करना होगा। कंपनियां हमेशा कई और कई शुरूआतें प्राप्त करती हैं, जो सभी बहुत समान हैं, इसलिए पोर्टफोलियो प्रदर्शन करने के लिए एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है कि कौन से कौशल यह एक विभेदित उम्मीदवार बनाते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको अपने पिछले काम से सिर्फ एक ब्रीफकेस में अपना काम नहीं करना चाहिए और साक्षात्कार में आगे बढ़ना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक रियल एस्टेट कंपनी के लिए एक फोटोग्राफर के रूप में पोजीशन के लिए आवेदन करने का इरादा रखते हैं, तो आप नई प्रौद्योगिकियों के बारे में रिपोर्ट करते हैं और छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों पर उनके प्रभाव को आपके पोर्टफोलियो में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। आपको उन गुणों के साथ अपने गुणों को मिसाल रखना होगा जो फोटोग्राफर के रूप में आपके गुणों को बढ़ाते हैं।

युक्तियाँ

  • वाशिंगटन विश्वविद्यालय के अनुसार, एक पेशेवर पोर्टफोलियो आपको निम्न में मदद कर सकता है:
    • साक्षात्कार के लिए तैयार करने में मदद करता है-
    • यह साबित करने में मदद करता है कि आप क्या कहने में सक्षम हैं-
    • स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए, आपको पोर्टफोलियो के उपयोग के माध्यम से साक्षात्कार के दौरान ध्यान केंद्रित करने की इजाजत दी जाती है-
    • अपने काम के परिणामों का प्रदर्शन (स्क्रीनशॉट और आपके काम के उदाहरण) -
    • जब आप के लिए अपने काम का दस्तावेजीकरण करने की आदत पैदा करते हैं ज़रूरत है काम की तलाश करें, या शायद संगठन के भीतर उस उच्चतम स्तर को प्राप्त करने का प्रयास करें या यह साबित करने के लिए भी कि आप टीम का मूल्यवान सदस्य हैं-
    • यह आपको फिर से शुरू करने के साथ-साथ अपने पोर्टफोलियो-
    • यह आपको एक पेशेवर के रूप में अपना करियर और अपने कौशल के विकास में अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है।
  • आप अपने पोर्टफोलियो प्रस्तुति को अनुकूलित कर सकते हैं कई तरीके हैं। आप अपनी परियोजनाओं के साथ एक फ़ोल्डर बना सकते हैं, जैसा कि कई आर्किटेक्ट्स, इंजीनियरों और पेशेवरों को उनके काम का उदाहरण देने के लिए बहुत सारे दृश्य नमूने चाहिए।
    • बाइंडर। आप एक हार्डकवर बाइंडर बना सकते हैं और उन प्रोजेक्ट को डाल सकते हैं जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं। एक पोर्टफोलियो के साथ, आपके पास प्रत्येक नौकरी के लिए आसानी से अपने पोर्टफोलियो को अनुकूलित करने में सक्षम होने का लाभ होता है जिसे आप आवेदन कर रहे हैं। मान लीजिए कि आप एक फोटोग्राफर हैं - अगर आप घटनाओं को शूट करने के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप अपने आगे की घटनाओं के क्षेत्र में अपनी सबसे महत्वपूर्ण और हाल की नौकरी कर सकते हैं। यदि आप परिदृश्य की तस्वीरें लेने के लिए साइन अप कर रहे हैं, तो आप रिक्ति की विशेषताओं के अनुरूप आसानी से अपना पोर्टफोलियो बदल सकते हैं।
    • ऑनलाइन। आप एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो भी बना सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि बहुत बड़ी फ़ाइल बनाने के लिए नहीं। कुछ कंपनियों को बहुत बड़ी अनुलग्नक नहीं मिलेगा, इसलिए आपको अपने व्यावसायिक पोर्टफोलियो को सबसे अच्छा भेजने का विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए विज्ञापन अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।
  • यदि आपके पास अपने पोर्टफोलियो को जोड़ने के लिए अख़बारों के लेख हैं, तो लेख पेज के साथ एक पीडीएफ़ ढूंढने का प्रयास करें और एडोब फोटोशॉप या किसी अन्य प्रोग्राम का उपयोग करके उस पृष्ठ के सभी हिस्सों में छायांकित करें, जिसमें लेख या कुछ महत्वपूर्ण शामिल न हों इसके अलावा लेख की एक विस्तृत और पठनीय छवि जोड़ने याद रखें ताकि नियोक्ता सामग्री को पढ़ सके।

चेतावनी

  • यदि आप अपने पिछले परियोजनाओं का हिस्सा हैं, तो अपने काम के उदाहरणों का उपयोग कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप उन गोपनीय सूचनाओं को उचित नहीं बना रहे हैं, जिनके साथ आप काम कर रहे हैं। आप ऐसी जानकारी चुन सकते हैं जो परियोजना का एक केंद्रीय हिस्सा नहीं है या वह कंपनी के लिए गोपनीय नहीं है (जैसे कि कंपनी की मार्केटिंग टीम द्वारा उपयोग किए गए एक अवलोकन या ब्रोशर दिखा रहा है जो पहले ही प्रकाशित हो चुका है)। आप एक नमूना के रूप में काम का उपयोग करने या अपने खाली समय में उदाहरण बनाने की अनुमति का अनुरोध भी कर सकते हैं, जो गोपनीय जानकारी नहीं होगी और आज़ादी से उपयोग किया जा सकता है। अपने उदाहरण चुनने पर आपको बहुत सावधान रहना होगा, क्योंकि अगर आप गोपनीय जानकारी का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने पूर्व ठेकेदार के साथ समस्याएं हो सकती हैं, और आपका नियोक्ता यह पा सकता है कि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति नहीं हैं जब भी आप उदाहरण के रूप में कुछ उपयोग करते हैं, तो अनुमति पूछें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com