IhsAdke.com

कार डिजाइनर कैसे बनें

एक कार डिज़ाइनर वह व्यक्ति है जो अभिनव मॉडल बनाने के लिए ज़िम्मेदार है जो कारों की कार्यक्षमता और उपस्थिति में सुधार करते हैं। उनमें से ज्यादातर अन्य डिजाइनरों और इंजीनियरों के साथ टीमों में काम करते हैं। डिजाइनर एक कम्प्यूटर सहायता प्राप्त ड्रॉइंग प्रोग्राम की सहायता से कारों के मूल स्केच बना देता है और फिर अधिक विस्तृत 3 डी छवियां पैदा करता है। कार डिजाइनर अच्छा वेतन कमा सकते हैं, और रचनात्मकता और नवीनता के साथ तकनीकी कौशल को जोड़ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आवश्यक पाठ्यक्रम लेना

एक कार डिजाइनर चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
कारों के साथ काम करने पर हाथ-ऑन अनुभव प्राप्त करें एक पेशेवर कार डिजाइनर बनने के लिए एक कोर्स करने से पहले, आपको इस विषय के लिए वास्तविक रूचि और जुनून रखने की आवश्यकता है। यदि संभव हो तो, कार की दुकान में समय व्यतीत करें या अपना हाथ आटा में डाल दें और कार को देखने के लिए देखें कि यह कैसे माउंट किया गया है और यांत्रिक भाग कैसे काम करता है।
  • आपको कार के मॉडल के नवीनतम रुझानों के बारे में कुछ ज्ञान भी विकसित करना चाहिए और मोटर वाहन डिजाइन के क्षेत्र में नवाचारों के बारे में अधिक जानने में रुचि लेनी चाहिए।
  • सुसंगत ड्राइंग और मूर्तिकला कौशल होने से भी सफल कार डिजाइनर बनने की कुंजी है। अधिकांश नियोक्ता किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं, जो पूर्णकालिक पेशेवर होने के लिए कारों में रचनात्मकता और यांत्रिक कुशलताएं हैं।
  • एक कार डिजाइनर चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    उत्पाद डिजाइन में स्नातक किसी मान्यता प्राप्त पेशेवर बनना चाहता है, जो किसी के लिए डिज़ाइन की डिग्री कम से कम आवश्यक है कुछ पाठ्यक्रमों में कार निर्माताओं के साथ निकट संपर्क है और यह भी अच्छे विकल्प हैं।
    • हालांकि कार डिज़ाइन के लिए कोई विशिष्ट संकाय नहीं है, वहां निशुल्क और स्नातक पाठ्यक्रम हैं जो आपके फिर से शुरू में वृद्धि कर सकते हैं।
    • नियोक्ता अक्सर प्रशिक्षु डिजाइन स्नातकों की भर्ती करते हैं ताकि वे अपनी कंपनियों में काम कर सकें या इंटर्नशिप कर सकें। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप पाठ्यक्रम को सावधानीपूर्वक चुनते हैं। एक सस्ती कॉलेज के लिए देखो जो सम्मान किया गया है और कई आवश्यक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आप स्तर पर ग्राफिक और उत्पाद क्षेत्र के अधिक सामान्य विषयों होगा, लेकिन फिर आप एक विशेषज्ञता के विचार पर विचार कर सकते हैं।
    • अधिकांश मुफ्त पाठ्यक्रम कारों और अन्य वाहनों के डिजाइन, साथ ही वाहन के यांत्रिक कार्यों और गतिशीलता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप उद्योग के लिए तैयार रहने में मदद करने के लिए गणित कक्षाएं, कंप्यूटर-एडेड डिजाइन और टेम्प्लेट भी ले सकते हैं।
  • एक कार डिजाइनर चरण 3 बनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अगर आप उच्च वेतन अर्जित करना चाहते हैं तो मास्टरिंग के बारे में सोचें कुछ डिजाइनर उच्च वेतन पाने का मौका पाने के लिए अपनी पढ़ाई जारी रखने का निर्णय लेते हैं। एक भी अपने ज्ञान और कौशल का विस्तार करने के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री लेने के बारे में सोच सकता है। हालांकि, स्वामी की डिग्री एक मोटर वाहन डिजाइनर स्पॉट के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
    • औद्योगिक डिजाइन या इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री भी एक अच्छा विकल्प है।
  • एक कार डिजाइनर चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    डिजाइन फर्मों में इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें मोटर वाहन डिजाइन की प्रतियोगी दुनिया में सिर-टू-सिर होने के बजाय, कॉलेज के अपने वरिष्ठ वर्ष में एक डिजाइन फर्म में प्रशिक्षु की डिग्री के लिए आवेदन करें। इंटर्नशिप अनुभवी पेशेवरों के साथ काम करने और एक सुंदर पोर्टफोलियो बनाने का अवसर प्रदान कर सकती है।
    • पता है कि अधिकांश इंटर्नशिप अवैतनिक हैं। हालांकि, उनमें से कई कंपनियां जो आप इंटर्निंग कर रहे हैं, उस स्थिति में दरवाजे खोल सकते हैं, या यदि आप कंपनी में एक खुली नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आप प्रतियोगिता से एक कदम आगे बढ़ सकते हैं जो पहले से ही आपके काम के आदी है।
  • भाग 2
    एक पोर्टफोलियो और संपर्कों का निर्माण

    एक कार डिजाइनर चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    विभिन्न कंपनियों के लिए स्केचेस बनाएं आपके पोर्टफोलियो को रचनात्मकता और नवीनता दिखाने चाहिए। हालांकि, यह भी यह दिखाना चाहिए कि आप सबसे बड़े मोटर वाहन उद्योगों द्वारा उपयोग की जाने वाली वर्तमान डिजाइन शैलियों और शैलियों के भीतर हैं। एक पेशेवर डिजाइनर को "व्यावसायिक दृष्टि" या कंपनी पोर्टफोलियो में फिट होने वाली परियोजनाएं बनाने की उम्मीद है। फोर्ड, टोयोटा या वोक्सवैगन जैसे प्रमुख मोटर वाहन ब्रांडों का चयन करें और मौजूदा कंपनी मॉडल के आधार पर डिज़ाइन बनाएं।
    • उदाहरण के लिए, फोर्ड काइनेटिक डिजाइन के रूप में जाना जाता विषय का उपयोग करता है इस डिजाइन का केंद्रीय विचार एक गतिशील वस्तु को गति की छाप देना है। इस विषय में सभी फोर्ड कारों के डिजाइन, फोकस एसटी जैसे अधिक स्पोर्टी मॉडल से, परिवारों के मॉडल के लिए, 4x4 की तरह, को प्रभावित करते हैं। डिजाइनर की भूमिका में, आपको इस विषय के भीतर काम करने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह भी बनाने और नवाचार की आपकी क्षमता प्रदर्शित करता है।
    • आपके पोर्टफोलियो को आपके कौशल का एक शोकेस भी होना चाहिए जिसमें कंप्यूटर कार्यक्रम के साथ टेम्प्लेट डिजाइन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और मिट्टी से बने ढालना के साथ ही आपको नियोक्ताओं की क्षमता का एहसास होना चाहिए।
  • एक कार डिजाइनर चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक



    2
    इंटर्नशिप के दौरान संपर्क करें इंटर्नशिप के दौरान एक अच्छा प्रभाव बनाने पर ध्यान दें, अपने प्रशिक्षकों और अन्य पेशेवरों के लिए सलाह और मार्गदर्शन के लिए पूछिए। अपने समूह के साथ एक व्यावसायिक संबंध बनाएं और मालिकों पर अच्छी छाप दें, हमेशा अपने कार्यों को पूरा करें और इस स्तर के दौरान अपनी क्षमता का प्रदर्शन करें।
    • इंटर्नशिप के अंत में, अपने सभी वरिष्ठ या सहयोगियों के साथ कार्ड स्विच करें जिनके साथ आप पेशेवर स्तर पर जुड़े हैं। भविष्य में संभावित नौकरी के अवसरों के बारे में अपने मालिक से बात करें और आप कंपनी में किसी पद के लिए एक अच्छे उम्मीदवार बनने के लिए प्रतिभा कैसे विकसित कर सकते हैं।
  • एक कार डिजाइनर चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    एक पेशेवर कार डिजाइनर संगठन में शामिल हों कई डिजाइनर जो अभी शुरुआत कर रहे हैं, इन उद्योगों में से एक में शामिल हो रहे हैं ताकि उद्योग में प्रवेश करना आसान हो सके। इस प्रकार का संगठन आपको क्षेत्र के अन्य पेशेवरों को ढूंढने, मोटर वाहन डिजाइन में मौजूदा नवाचारों पर चर्चा करने और अधिक अनुभवी डिजाइनरों के साथ नेटवर्क बनाने में मदद कर सकता है।
    • यदि वे एक क्षेत्र ट्रेड यूनियन का हिस्सा हैं या इंटर्नशिप पर सहपाठियों से पूछें तो इंटरनेट पर ऑटो डिज़ाइन पेशेवरों के मिलन के लिए देखें
  • एक कार डिजाइनर चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    व्यापार शो और कार डिजाइन सम्मेलनों में संपर्कों का नेटवर्क बनाएं उद्योग में शीर्ष डिजाइनर को जानने के लिए, बाजार पर नवीनतम जानने के लिए, और संभावित नियोक्ताओं के साथ नेटवर्किंग के लिए ये दो महत्वपूर्ण अवसर हैं। कई व्यापार संघों ने अपने वार्षिक सम्मेलन आयोजित किए हैं और बड़े मेलों और सम्मेलनों के लिए कनेक्शन प्रदान कर सकते हैं।
    • संपर्कों के अपने नेटवर्क को विस्तारित करने के लिए इन व्यवसायों और घटनाओं के लिए अपना व्यवसाय कार्ड लें। जब आप संभावित संपर्क पाते हैं, तो दयालु और रुचि रखने का प्रयास करें
  • भाग 3
    रिक्तियों के लिए आवेदन

    एक कार डिजाइनर चरण 9 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    बड़े बहुराष्ट्रीय कंपनियों में रिक्तियों की तलाश करें कई डिजाइनर प्रसिद्ध मोटर्स, फोर्ड, क्रिसलर या होंडा जैसी प्रसिद्ध कंपनियों में पदों की तलाश करते हैं। बड़ी कंपनी के लिए काम करने का लाभ यह है कि आप अनुभवी डिजाइनरों की टीम का हिस्सा बन सकते हैं, उनमें से सीख सकते हैं, और एक विशेष ब्रांड या थीम से परिचित हो सकते हैं और इस प्रकार एक स्थिर वेतन प्राप्त कर सकते हैं। ब्राजील में, एक शुरुआती चरण की कार डिजाइनर करीब 3,000 डॉलर से 5,000 डॉलर कमा सकते हैं
  • एक कार डिजाइनर चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    एक नई कंपनी में स्थिति के लिए आवेदन करने के विचार पर विचार करें एक डिजाइनर के रूप में आप वैकल्पिक ईंधन वाहनों के लिए एक छोटी कंपनी में एक अच्छी फिट हो सकती है। यद्यपि आपको एक ही स्थान पर बड़ी कंपनी से प्राप्त होने वाली छोटी वेतन मिलती है, आप वैकल्पिक ईंधन कुशल कारों के लिए अलग-अलग मॉडलों और अभिनव दृष्टिकोणों के साथ काम करेंगे।
  • एक कार डिजाइनर चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    काम की वजह से जाने के लिए तैयार रहें। आम तौर पर, स्नातक होने के बाद, आपको जाने के लिए तैयार रहना होगा जहां आप एक स्थान प्राप्त कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको विदेश जाने या यहां तक ​​कि देश को पार करना होगा यदि कोई रिक्ति उत्पन्न होती है जो आपके लिए दिलचस्प है।
    • यूरोप में कार डिजाइनर का औसत वेतन प्रति वर्ष $ 300,000.00 के मुकाबले एक मूल्य के आसपास घूमता है। यूरोपीय ऑटो उद्योग ने सबसे बुनियादी मॉडल के स्थान पर खेल कारों और प्रतिष्ठा में एक आला बाजार विकसित किया है, जिसका अर्थ है कि आप देश के बाहर एक उच्च वेतन अर्जित करने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार बन सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com