IhsAdke.com

कैसे एक कॉस्टयूम डिजाइनर बनें

क्या आपको कभी अपनी खुद की पोशाक बनाने में दिलचस्पी है? यदि आपके पास पहले से कुछ विचार है कि कैसे एक नाटक, हास्य या यहां तक ​​कि एक फिल्म के लिए वेशभूषा कैसे सीखें, लेकिन यह पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो यहां आपकी मदद करने के कुछ चरण दिए गए हैं

चरणों

एक कॉस्टयूम डिजाइनर चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
रंग और पैटर्न के बारे में अध्ययन वेशभूषा बनाने शुरू करने के लिए सीखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि रंग एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं रंगीन चक्र और आसन्न रंगों के गुणों का अध्ययन करके शुरू करें, फिर रंगों के अर्थों पर आगे बढ़ें।
  • उदाहरण के लिए, परंपरागत रूप से, नीले दर्शकों को गंभीरता और उदासी का प्रसार करती है, पहले से ही बैंगनी रॉयल्टी से संबंधित है।
  • एक कॉस्टयूम डिजाइनर चरण 2 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    2
    निर्णय लें कि क्या आप एक पारंपरिक प्रशिक्षण चाहते हैं कुछ फ़ैशन स्कूलों ने कॉस्ट्यूम उत्पादन में पाठ्यक्रम पेश किए हैं, लेकिन मूल बातें जानने के लिए आप मुफ्त ऑनलाइन संसाधनों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कॉस्टयूम डिजाइनर चरण 3 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    3
    दूसरों को क्या करना है और वे जो सबसे अच्छा करते हैं उसे अवशोषित करते हैं। नाटकों पर जाएं और देखें कि क्या इस्तेमाल किया जा रहा है। बेशक, अगर आप अपनी खुद की पोशाक तैयार करने की सोच रहे हैं, तो दूसरों के विचार की प्रतिलिपि नहीं करें, लेकिन उनके प्रस्तुतियों में वे क्या उपयोग करते हैं, इसके नोट ले लें क्या कुछ वर्ण समान रंग पहनते हैं? क्या कोई चरित्र आपकी अलमारी में गहने को शामिल करता है? क्या कोई विषय है?
    • एक पारंपरिक उदाहरण "रोमियो और जूलियट" में भाग लेने के लिए है: कॉटेज डिजाइनर मोंटेकियोस से कैप्यूलेट्स को अलग करने के लिए हमेशा अपनी शैली चुन लेगा।
    • उत्पादन में देखने के लिए विशिष्ट विशेषताओं रंग, गहने और सहायक उपकरण हैं: एक अमीर महिला में शायद उसके कपड़े में अधिक गहने या त्वचा के सामान होंगे, जबकि एक कसाई शायद केवल एक रंग और एक एप्रन पहनेंगे
  • एक कॉस्टयूम डिजाइनर चरण 4 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    4
    विचारों की पुस्तक को एक साथ जोड़ना शुरू करें किसी भी चीज के उदाहरणों को इकट्ठा करें जो आपको प्रेरणा देते हैं, यह कुछ परिदृश्य या एक विशिष्ट आभूषण की तस्वीर है। यह जरूरी नहीं कि कपड़े से संबंधित कुछ होना चाहिए लेकिन अगर, उदाहरण के लिए, आप एक पत्रिका के माध्यम से फ्लिप कर रहे हैं और आपको नीले रंग की छाया देखते हैं, इसे काटें और इसे बचाएं! लेकिन फैशन विषय से संबंधित कुछ भी नहीं होना चाहिए, यह आपको सहज बनाने और विचारों को इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल करना है।
  • एक कॉस्टयूम डिजाइनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    एक बार आरामदायक, एक टुकड़ा या कहानी आप पर काम करना चाहते हैं और इसे पढ़ने शुरू करना चाहते हैं। यदि यह आपकी पहली बार एक शौक के लिए ऐसा कर रहा है, तो आप जिस तरह से शुरू करना चाहते हैं, उसका चयन करें। उन टुकड़ों की सूची बनाओ जो टुकड़ा / कहानी में दिखाई देते हैं, क्योंकि आपको उन सभी के लिए कपड़े तैयार करना होगा। पढ़ना और पूरे काम से परिचित होना सुनिश्चित करें अगर यह एक संगीत है, तो सुनने के लिए साउंडट्रैक खरीदें और इसलिए अधिक प्रेरणा प्राप्त करें।



  • एक कॉस्टयूम डिजाइनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    जब आपके पास एक टुकड़ा या कहानी है, तो एक थीम चुनें और उसके लिए खोज करें। क्या एक संगठन दिलचस्प बनाता है कि वेशभूषा डिजाइनर खेल के पाठ और वर्णों की व्याख्या करता है और उन्हें अपनी दुनिया में रखता है। तय करें कि क्या आप एक पारंपरिक विषय चाहते हैं या पूरी तरह से मूल है क्या आपकी कहानी किसी विशिष्ट समय अवधि में होती है? यदि यह अठारहवीं शताब्दी में होता है, तो फैशन में विभिन्न पहलू होते हैं, खासकर देशों के बीच। यदि आप परंपरागत अवधि का उपयोग करने के लिए सृजनात्मकता का उपयोग नहीं करना चाहते हैं: "ऐलिस इन वंडरलैंड" से प्रेरित जापानी संस्कृति के बारे में कैसे? यदि आपका विचार अच्छा लगता है, तो आगे बढ़ें और अपना शोध करें। इस विशिष्ट कहानी के लिए एक अन्य विचार पुस्तक को इकट्ठा करें, थीम से प्रासंगिक क्या की तस्वीरें सहेजें
  • एक कॉस्टयूम डिजाइनर बनें चित्र 7
    7
    अब जब आपके पास अपनी कहानी और अपनी व्याख्या की पसंद है, तो प्रत्येक वर्ण के लिए विचारों को बनाना शुरू करें वर्णों के लिए समूहों में संग्रहीत विचारों और आंकड़ों को व्यवस्थित करके प्रारंभ करें जाहिर है, अगर आपको लगता है कि आपको अभी भी अधिक शोध करने की आवश्यकता है, तो आगे बढ़ो और इसे करें।
    • नाबालिग वर्णों की उपेक्षा मत करो! कभी-कभी कहानी में माध्यमिक पात्रों का उत्पादन करने के लिए सबसे अधिक रचनात्मक और मजेदार वस्त्र हो सकते हैं।
  • एक कॉस्टयूम डिजाइनर चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    8
    अपनी पहली पोशाक के साथ शुरू करें अपने पसंदीदा चरित्र या किसी एक को चुनें जो आपको एक विशेष तरीके से प्रेरित करता है और इस एक के साथ शुरू होता है यदि आप अपने चित्र कौशल के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप कोलाज बनाने के लिए चित्रों को काट और पेस्ट कर सकते हैं। वास्तविक कपड़ों की छवियों के साथ आकार देने का लाभ यह है कि आप पहले से ही यह विचार कर सकते हैं कि उन्हें कैसे बनायें और किन कपड़ों की ज़रूरत होगी। यदि आप डिजाइन के बारे में अनिश्चित हैं, तो इसे देखने के लिए अपने संदर्भ में वापस जाएं।
    • कभी-कभी एक ही चरित्र के लिए एक से अधिक उत्पादन करने से मदद मिल सकती है।
    • यदि आप इसे वास्तविक उत्पादन के लिए कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कलाकारों / वर्णों के आंकड़े हमेशा हाथ में होते हैं यह भविष्यवाणी कर सकता है कि उनके लिए क्या सही है, और न कि डिजाइन में क्या अच्छा लग रहा है।
  • एक कॉस्टयूम डिजाइनर बनें चित्र 9
    9
    कड़ी मेहनत के बाद, आपके पास वेशभूषा का पहला संग्रह एक साथ रखा जाएगा। अब यह आपके विवेक पर है कि इसका उपयोग कैसे करना है इसे बचाने के लिए सुनिश्चित करें कि आपको भावी प्रोडक्शन के लिए इन संदर्भों की आवश्यकता है। यदि आप चाहें, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और इस संग्रह का उत्पादन कर सकते हैं या इसे अपने पोर्टफोलियो में बचा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बहुत कुछ खोजें जितना अधिक आप जानते हैं उतना अधिक विचार आपके पास होंगे। अनुसंधान कभी भी बहुत ज्यादा नहीं है
    • कुछ कपड़े के स्टोर में सस्ते या नि: शुल्क कपड़े के नमूने हैं प्रेरणा पाने और वस्त्रों और कपड़ों के बारे में अधिक जानने के लिए उनका उपयोग करें
    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आकर्षित करने की क्षमता की कमी आपको डरा देने का कोई कारण नहीं है। कोलाज बनाओ!

    चेतावनी

    • यदि आप अपने आप से वेशभूषा तैयार कर रहे हैं, तो लागत के बारे में अवगत रहें। यह बेहद महंगा हो सकता है और आपको हतोत्साहित कर सकता है।
    • पोशाक उत्पादन में विशेषज्ञता लेने पर विचार करें सबसे पेशेवर पोशाक डिजाइनरों के पास एक पारंपरिक पृष्ठभूमि है, कम से कम अच्छे ग्रेड या अवधारणाओं में निवेश करें।

    आवश्यक सामग्री

    • कागज, पेंसिल और सिलाई सामग्री
    • पत्रिकाएं और आंकड़े
    • कंप्यूटर खोजें
    • पोर्टफोलियो में अपने विचारों को एक साथ रखने का एक तरीका
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com