IhsAdke.com

कराटे ट्रैक्स की पहचान कैसे करें

आधुनिक कराटे चिकित्सक स्नातक स्तर को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न रंगीन बैंड (या ओबी) की एक प्रणाली का उपयोग करते हैं। जैसे ही वे प्रशिक्षण में आगे बढ़ते हैं, वे प्रगति को इंगित करने के लिए पिछले ट्रैक को एक नए रंग में बदलते हैं। प्रत्येक कराटे शैली की अपनी स्नातक प्रणाली है, उनमें से संगठनों के अनुसार भिन्नताएं और यहां तक ​​कि एक विशिष्ट डोजो भी है हालांकि, प्रत्येक कराटे ट्रैक के अर्थ का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए कुछ सामान्य नियमों को सीखना संभव है।

चरणों

भाग 1
मूल बातें जानने के लिए

कराटे बेल्ट स्टेप 1 पहचानें चित्र
1
कराटे स्नातक प्रणाली को समझने की कोशिश करें "क्यू" नामक दस मूलभूत प्रशिक्षण स्तर हैं, इसके बाद "दान" नामक उन्नत रैंक हैं। क्यू का सबसे निम्न स्तर दसवां है और पहला सबसे ऊंचा है। कुछ स्कूलों में क्यू को अधिक वर्गों में विभाजित किया जाता है और कई अन्य क्यू के प्रत्येक स्तर के लिए अलग-अलग रंगीन बैंड लगाते हैं। क्यू के बाद, चिकित्सक लगातार डैन या डिग्री प्राप्त करते हैं तो, इसके विपरीत, क्यू के लिए, दूसरे दान वाले किसी व्यक्ति को पहले दान में किसी की तुलना में अधिक उन्नत प्रशिक्षण चरण में है। ग्रेजुएशन के बीच प्रगति के लिए, चिकित्सकों को आम तौर पर औपचारिक परीक्षा से गुजरने से पहले उस स्तर पर कुछ समय बिताना चाहिए।
  • चित्र कराटे बेल्ट्स चरण 2 की पहचान करें
    2
    सार्वभौमिक रंगों को जानिए एक सफेद पट्टी का मतलब हमेशा एक शुरुआत है जो आमतौर पर दसवीं या नौवें क्यू में होता है। एक ब्लैक बेल्ट वाला एक व्यवसायी, जिसने पहली या सबसे बड़ी डेन को मारा है। कई विद्यालय रंग की एक सामान्य योजना का पालन करते हैं, जहां कम क्यू हल्का रंग होते हैं, जो गहरा रंगों की प्रगति होती है, क्योंकि छात्र पहले दान में प्रगति करता है। इसके अलावा, क्यू स्तर लोकप्रिय रूप से "रंगीन बैंड" के रूप में जाना जाता है
  • कराटे बेल्ट्स स्टेप 3 पहचानें
    3
    रंगीन आदेश जानने की कोशिश करें कि स्कूल के चिकित्सकों का पालन करें। व्यवसायी के डोजो को जानने के लिए अपने पटरियों के अर्थ को समझने की कुंजी है। इसके अलावा, यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक विद्यालय की अपनी आवश्यकताएं और स्नातक की प्रगति के लिए मानदंड हैं- एक विशिष्ट डोजो में सातवें क्यू के छात्र वास्तव में एक अलग डोजो में पांचवें क्यू में किसी की तुलना में उच्च स्तर पर हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए डोजो में सिखाने वाले प्रशिक्षकों से बात करें (जिन्हें सेन्सि भी कहा जाता है) कई स्कूल और संगठन अपनी वेबसाइट पर ग्रेजुएशन टेम्पलेट और बैंड रंगों की व्याख्या करते हैं।
  • कराटे बेल्ट्स चरण 4 को पहचानें चित्र
    4



    पट्टी पर किसी भी पट्टी को नोट करें कुछ स्कूल ठोस रंगों के अलावा धारीदार पट्टियों का उपयोग करते हैं इन धारियों का आम तौर पर मतलब होता है कि एक छात्र दूसरे की तुलना में प्रशिक्षण में और अधिक उन्नत होता है, जिसकी एक ही ठोस रंग श्रृंखला होती है, लेकिन अभी तक अगले स्तर के रंग में प्रगति नहीं हुई है ये धारियां आम तौर पर सफेद होती हैं या स्नातक प्रणाली के निम्नलिखित रंग के होते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र किसी स्कूल से संबंधित होता है, जिसका रंग पीले से नारंगी तक होता है, तो उसे एक ठोस पीले पट्टी होना चाहिए। कुछ महीनों बाद वह नारंगी पट्टियों के साथ एक पीले पट्टी पा सकते हैं।
    • ब्लैक बेल्ट पर सफेद या लाल पट्टियों के साथ कुछ डोजो ग्रेजुएट डैन स्तर सफेद या लाल युक्तियां या समाप्त भी कभी-कभी उपयोग किए जाते हैं
  • भाग 2
    लोकप्रिय कराटे शैलियों के पटरियों को सीखना

    चित्र कराटे बेल्ट्स चरण 5 की पहचान करें
    1
    वाडो-रे शैली के रंगीन क्रम को याद करें रंगों का सामान्य क्रम सफेद, लाल, पीला, नारंगी, हरा, नीला, बैंगनी, भूरा, हल्का भूरा, गहरे भूरा और काले रंग का है। हालांकि, शैली के भीतर कई वैकल्पिक ग्रेडिंग सिस्टम विशेष रूप से रंगों को छोड़ देते हैं, जबकि समान सामान्य क्रम बनाए रखते हैं। सभी प्रणालियों में एकमात्र स्थिर रंग सफेद, हरा, भूरा और काला है।
  • कराटे बेल्ट्स चरण 6 को पहचानें चित्र
    2
    शोटोकन शैली के रंगीन क्रम से मिलो इंटरनेशनल शोटोकान कराटे फेडरेशन के अनुसार रंगों का क्रम है: सफेद, नारंगी, हरा, बैंगनी, भूरा और काली हालांकि, डोजो में कोई मानकीकृत आदेश नहीं है जो इस शैली का अभ्यास करते हैं और उस संगठन के नहीं होते हैं कुछ स्कूलों में कुछ रंगों को नजरअंदाज किया जा सकता है, जबकि अन्य में अतिरिक्त रंग बैंड शामिल हो सकते हैं, जैसे कि नीला।
  • कराटे बेल्ट्स चरण 7 को पहचानें चित्र
    3
    Isshin-ryu शैली का रंगीन आदेश जानें तीसरी सबसे लोकप्रिय शैली में अभी भी एक और सामान्य आदेश है, जिसके बाद ज्यादातर स्कूलों में सफेद, पीले, नारंगी, नीले, हरे, बैंगनी, भूरा और काले रंग के होते हैं। इस शैली के कुछ विद्यालय बैंगनी या भूरे रंग के बैंड को छोड़ देते हैं दूसरों नारंगी बैंड की उपेक्षा करते हैं ट्रैक को छोड़ने के बावजूद, समग्र क्रम एक समान रहता है।
  • युक्तियाँ

    • रंगों का सबसे सार्वभौमिक और सामान्य क्रम (सफ़ेद, पीला, हरा, भूरा और काली) को याद रखने का एक आसान तरीका यह है कि इसके संभावित उत्पत्ति को ध्यान में रखना चाहिए। ऐसा लगता है कि पुराने कराटे स्कूलों के चिकित्सकों ने क्रमश इसलिए जबकि हरे रंग की पीली पट्टी डाई आसान हो सकती है, वही हरे रंग की पीले रंग की पट्टी के साथ ऐसा नहीं होता है। एक और अवधारणा, हालांकि कम संभावना है, यह है कि रंगीन प्रगति एक ऐसे छात्र से आता है जिसने शुरुआत से ही कभी सफेद बैंड धोया है। थकाऊ प्रशिक्षण के वर्षों के बाद, ट्रैक अंततः गंदगी के साथ काला हो गया। यहां तक ​​कि अगर यह परिकल्पना दिलचस्प है, तो कई कराटे चिकित्सक इसे एक शहरी कथा मानते हैं।
    • कराटे की कई शैलियों हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने स्वयं के संगठन और परंपराएं हैं।
    • यह मत भूलो कि बैंड के रंग उन्नयन प्रणालियां एक डोजो से दूसरे तक भिन्न हैं। इस आलेख में स्पष्टीकरण सिर्फ एक सामान्य गाइड है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com