IhsAdke.com

फैशन कंपनी में कैसे काम करें

यदि आप फैशन में कैरियर के बारे में भावुक हैं, तो आपको जल्दी शुरू करना और कॉरपोरेट सीढ़ी का काम करना चाहिए। अधिकतर नौकरियों के लिए, इसका मतलब है प्रशिक्षण का पीछा करना, पोर्टफोलियो बनाना, इंटर्नशिप करना और फैशन कंपनी में अपना पहला काम करना। डिज़ाइन, विज्ञापन, प्रशासनिक क्षेत्र, जनसंपर्क आदि सहित फैशन में रुचि रखने वाली किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत से नौकरियां उपलब्ध हैं। आपके लिए सबसे अच्छा कैरियर चुनें और आपके सामने आने वाले किसी भी अवसर के लिए कड़ी मेहनत करें। यह लेख आपको बताएगा कि फैशन कंपनी के लिए कैसे काम किया जाए

चरणों

एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
फैशन के लिए जुनून का विकास करें फैशन उद्योग में बहुत सी नौकरियां हैं, लेकिन एक चीज जो सबसे अधिक श्रमिकों में समान हैं, वह उद्योगों में रुझानों और परिवर्तनों के साथ रहने की इच्छा है। पत्रिकाओं और फैशन ब्लॉगों को पढ़कर और अपने क्षेत्र में परेड के लिए जाकर इस प्यार को खिलाओ।
  • एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपनी ताकत का मूल्यांकन करें आपको फ़ैशन कंपनी के लिए काम करने के लिए एक डिजाइनर बनने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए अपने कौशल और अपने पिछले अनुभव दोनों का मूल्यांकन करें। एक कागज पर, नौकरियों का मूल्यांकन करते समय सबसे अच्छा क्या है यह देखने के लिए अपने कौशल और अनुभव लिखें।
  • एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कैरियर चुनें अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण का रास्ता चुनने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि एक फैशन कंपनी में कौन से विभाग आपके लिए सबसे अच्छे होंगे:
    • फैशन विज्ञापन एक फैशन विज्ञापनदाता एक ब्रांड या कंपनी को अपने संदेश या ब्रांड को लक्ष्य दर्शकों के साथ संवाद करने में मदद करता है। यदि आप एक संचार पेशेवर हैं या आपके पास शब्द और लोगों के साथ एक रास्ता है, तो सार्वजनिक संबंधों में शामिल होने पर विचार करें। पत्रकारों या संगठनों के साथ बोलने, प्रेस विज्ञप्ति बनाने, शब्दों के साथ खेलने में उनका अनुभव, फैशन शो के निर्माता या फैशन कंपनी के लिए ईवेंट समन्वयक के रूप में काम करने में आपकी मदद कर सकता है। फैशन डिजाइन या विज्ञापन में एक प्रमुख के साथ सार्वजनिक संबंधों में स्नातक की डिग्री के लिए देखो
    • फैशन डिजाइनर यदि आप ड्राइंग, सिलाई, और अपने स्वयं के रचनात्मक डिजाइन का आनंद लें, तो आप एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र का हिस्सा होंगे। फैशन उद्योग में जाने वाली अधिकांश ऊर्जा इस रचनात्मक और केंद्रित लोगों के समूह द्वारा प्रदान की जाती है। फैशन डिजाइनर कोर्स में शामिल होने का एक अच्छा विचार है, जहां आप उद्योग के बारे में और डिजाइनर बनने के लिए जिन कौशलों की ज़रूरत सीखेंगे।
    • फैशन मैनेजर यदि आप फैशन के आर्थिक हिस्से के पीछे रहना चाहते हैं, तो फ़ैशन विज्ञापन में कैरियर एक अच्छा विकल्प है। फैशन में एक प्रमुख के साथ व्यापार या विज्ञापन की डिग्री की तलाश करें फैशन कंपनियों, छोटे और बड़े, खाते के अधिकारियों, स्टोर प्रबंधकों, परियोजना प्रबंधकों, उत्पादन समन्वयकों और मानव संसाधन विभाग की आवश्यकता होती है। पेशेवर, अत्यधिक प्रेरित और महत्वाकांक्षी होने की कोशिश करें
    • फैशन स्टोर व्यवस्थापक यदि आपने कपड़ों की दुकानों में और पर्यावरण की तरह काम किया है, तो एक स्टोर, क्षेत्र और सामान्य प्रशासक बनने पर विचार करें। इन पदों में से कई साबित अनुभव और सफलता के आधार पर भरे गए हैं, इसलिए पहला कदम एक दुकान में काम करना और किसी भी पदोन्नति को प्राप्त करना है। व्यवसाय प्रशासन में डिग्री रखने के द्वारा स्टोर प्रबंधक अपने बाधाओं को बढ़ाते हैं।
    • फैशन विज्ञापनदाता इस विभाग में अच्छी तरह से प्रशिक्षित फैशन पेशेवरों का एक समूह है, जो रुझान, कपड़े और उद्योग-विशिष्ट उत्पादन जानकारी जानते हैं। वे किसी डिज़ाइन के उत्पादन की निगरानी करते हैं और लक्ष्य दर्शकों के लिए अच्छी प्रचार करते हैं। एक कला विद्यालय या बिजनेस स्कूल से फैशन विज्ञापन में डिग्री की तलाश करें
    • विजुअल मर्चेंडाइजिंग यह प्रतिस्पर्धी स्थिति दुकानों में शॉप विंडो और ब्रांड विज्ञापन बनाती है। यह उस व्यक्ति को लेता है जिसने फैशन के ज्ञान और उत्पाद के साथ भावनाओं का संचार किया है। कुछ विपणन पृष्ठभूमि के साथ दृश्य कला में डिग्री हासिल करने का यह एक अच्छा विचार है लोगों को उत्कृष्ट पोर्टफोलियो विकसित करने के लिए दुकान की खिड़ियां बनाने के लिए स्वयंसेवी।
    • फैशन फोटोग्राफर या ग्राफिक डिजाइनर फोटोग्राफी या ग्राफ़िक डिज़ाइन में पृष्ठभूमि वाला दृश्य कलाकार फैशन कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं फैशन फोटोग्राफी और फ़ैशन ग्राफिक डिज़ाइन में नवीनतम रुझानों की खोज करें। अपने प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद, एक पेशेवर पोर्टफोलियो रखें जो फैशन कंपनियों के साथ आपके काम पर जोर देती है।



  • एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक फैशन कंपनी में इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें कुछ लोग अनुभव प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप किए बिना फैशन उद्योग में प्रवेश करते हैं। हालांकि इन इंटर्नशिप खराब भुगतान कर सकते हैं या भुगतान करने में विफल रहे हैं, यह प्रयास करना और नीचे की ओर से उद्योग के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • अपनी पढ़ाई के दौरान इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें एक फैशन कंपनी में अपने कैरियर में शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र में काम करना शुरू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पाठ्यक्रम में बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप के साथ समझौता है। यदि आप तुरंत इंटर्नशिप नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो साइन अप करें
    • ध्यान दें कि आप कैसे पोशाक शायद कोई अन्य उद्योग कपड़ों के माध्यम से कंपनी के संस्कृति के अनुकूल होने पर ज्यादा जोर देता है अपने आप को पेशेवर रूप से तैयार करें, लेकिन शैली के साथ, साक्षात्कार के लिए, और फिर अपने कपड़े समायोजित करें, जो आपको कंपनी की छवि का हिस्सा बनने में मदद करेगा।
    • प्रश्न पूछें बड़ी गलती करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप पहली बार कुछ करने से पहले पूछें। कई प्रशिक्षुओं को बहुत अधिक पूछकर फैशन पेशेवरों को परेशान करने की चिंता है प्रश्न पूछें और यह साबित करें कि आप तेजी से सीखते हैं।
    • नियमित काम करने का लाभ उठाएं आपके मूल्य को साबित करने का सबसे अच्छा तरीका छोटी नौकरियां अच्छी तरह से करना बेहतर है यद्यपि आप अधिक सक्षम हैं, इंटर्नशिप का लक्ष्य यह साबित करना है कि आप व्यवसाय के लिए फिटनेस के साथ कड़ी मेहनत करते हैं।
  • एक फ़ैशन कंपनी के लिए कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए नौकरी की तलाश करें ज्यादातर फैशन कंपनियों का एक बहुत ही पारंपरिक संरचना है, जो इंटर्नशिप से शुरू होता है और प्रभावी नौकरियों में जाता है। निम्न कार्य आपके लिए देखने के लिए अच्छे हैं:
    • बिक्री प्रतिनिधि बिक्री के साथ काम करने की तुलना में फैशन व्यवसाय सीखने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। आप व्यवसाय से, ग्राहकों को, विपणन के लिए, जनसंपर्क के लिए, और एक फैशन कंपनी में शामिल होने की आवश्यकता वाले सभी चीजों के बारे में बताते हैं। एक फैशन कंपनी में एक विक्रेता की नौकरी के लिए साइन अप करें और अपने कोटा तक पहुंचने और ग्राहकों को खुश रखने का प्रयास करें।
    • स्टोर व्यवस्थापक अगर आप पुनर्विक्रेताओं या प्रबंधन के साथ काम करना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त है, तो इन नौकरियों के लिए सीधे साइन अप करें सफल स्टोर प्रबंधक कॉर्पोरेट क्षेत्र या क्षेत्रीय व्यवस्थापक पदों पर जा सकते हैं।
    • व्यक्तिगत सहायक कई फैशन अधिकारियों ने उपरोक्त सूचीबद्ध किसी भी विभाग में व्यक्तिगत सहायक को किराए पर लिया है। आपको कार्य पूरा करना होगा, व्यवस्थित करना और कड़ी मेहनत करना होगा। जो लोग इस संपूर्ण कार्य में सफल होते हैं, उन्हें कंपनी के भीतर प्रचारित किया जा सकता है।
    • दृश्य मर्चेंडाइजर जूनियर यदि आप विजुअल मर्चेंडाइजिंग में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको उस नौकरी को प्राप्त करना और एक सीनियर विज़ुअल मर्चेंडाइजर के डिजाइनों को व्यवहार में कैसे लगाया जाना सीखना होगा। संभवतः आप देर रात काम करने के लिए व्यापार के घंटे के लिए तैयार दुकान छोड़ने के लिए होगा। जैसा कि आप अपने मूल्य को साबित करते हैं, आपको छोटी परियोजनाओं को बनाने और पूरा करना होगा।
    • डिजाइनर सहायक एक पूर्णकालिक डिजाइनर बनने से पहले, आपको सहायक के रूप में कुछ साल बिताने की आवश्यकता हो सकती है। आप डिजाइन, स्केच, बनाने और डिज़ाइन का उत्पादन करने में सहायता करेंगे। इस नौकरी में व्यापार शो में यात्रा करने और घटना के उत्पादन के साथ सहायता भी शामिल हो सकती है।
    • विपणन सहायक / कनिष्ठ बाज़ारिया इस स्थिति में, आप फैशन के रुझान और ऑनलाइन के भीतर रहने के लिए जिम्मेदार होंगे। कई जूनियर विपणक को सोशल मीडिया और छोटे मार्केटिंग प्रोजेक्ट्स के साथ काम करना चाहिए, जहां आप अपनी रचनात्मकता और स्थिरता का प्रदर्शन कर सकते हैं।
    • सहायक खरीदार यदि आपके पास फ़ैशन विज्ञापन या समान क्षेत्र में कोई डिग्री है, तो आप एक खरीदार की सहायता के लिए साइन अप कर सकते हैं, जब वह किसी कंपनी के लिए मौसमी फैसले करता है। आप रुझानों के बारे में रिपोर्ट और राय भेज सकते हैं जैसा कि आप अपने मूल्य को साबित करते हैं, आप एक बोली और विभिन्न खरीद परियोजनाओं प्राप्त कर सकते हैं।
    • जनसंपर्क सहायक एक फैशन जनसंपर्क फर्म में अपना स्वयं का खाता रखने से पहले आपको काम करने और प्रचारित करने की आवश्यकता है सहायक, सार्वजनिक संबंध प्रोजेक्ट बनाने और दैनिक आधार पर ग्राहकों को खुश रखने में सहायता करते हैं। आप अपने स्वयं के जनसंपर्क अभियान कैसे सीखेंगे यह जानने के लिए काम करेंगे
  • एक फ़ैशन कंपनी के लिए काम शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    इन-हाउस सौदों की तलाश करें फैशन उद्योग में कई प्रविष्टि नौकरियां प्रबंधकों या अधिकारियों की तुलना में कम वेतन के लिए बहुत सी काम हैं। दिखाएँ कि आप प्रोन्नति प्राप्त करने और संचार करने की कोशिश कर रहे हैं कि आप अपनी कंपनी को समर्पित हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • फैशन में रुचि
    • डिप्लोमा
    • अवस्था
    • प्रविष्टि नौकरी
    • पदोन्नति
    • स्टाइलिश कपड़े
    • पोर्टफोलियो

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com