IhsAdke.com

फैशन उद्योग में नौकरी कैसे प्राप्त करें

फैशन उद्योग ग्लैमरस हो सकता है, लेकिन यह बहुत प्रतिस्पर्धात्मक और पहुंचना मुश्किल है। क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए प्रतिभा से ज्यादा लेता-यह बहुत धीरज रखता है एक अच्छा पोर्टफोलियो और एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ संपर्क बनाना शुरू करें। अच्छी तैयारी और विनम्रता के साथ चयन प्रक्रिया के माध्यम से जाओ। आप बहुत प्रतिभाशाली हो सकते हैं, लेकिन कड़ी मेहनत की जगह कुछ भी नहीं है

चरणों

भाग 1
क्षेत्र में ज्ञान की मांग करना

चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 1
1
आवश्यकताओं के बारे में पूछें अपने भविष्य के कैरियर की कल्पना करने में, आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि आप किस क्षेत्र का हिस्सा बनना चाहते हैं इस दावे को परिभाषित करने में, पता करें कि शैक्षिक स्तर पर क्या आवश्यक है। कई करियर को एक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन एक लक्षित अध्ययन के अनुभव के बिना उद्योग में बढ़ना बहुत कठिन है।
  • बॉक्स के बाहर सोचो यदि आप नाई के रूप में फैशन उद्योग में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आप कॉलेज कोर्स के बजाय एक तकनीकी पाठ्यक्रम ले सकते हैं। यदि आप एक पत्रिका के संपादक बनना चाहते हैं, तो आदर्श विश्वविद्यालय में पत्रकारिता पाठ्यक्रम लेना है। यदि आप कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं, तो डिज़ाइन कक्षाएं भूल जाएं और प्रशासनिक पाठ्यक्रम लें।
  • शिक्षा की आवश्यकता के बारे में संदेह में, वांछित क्षेत्र में नौकरी रिक्तियों पर नज़र डालें। काम और शिक्षा के लिए आवश्यक शर्तें आमतौर पर विज्ञापन में सूचित की जाती हैं यह भी उन लोगों से बात करने में सक्षम होने पर विचार करें जिनके बारे में पता है कि वे क्या सलाह देते हैं। वे वास्तव में क्या जरूरत है और क्या बचा जाना चाहिए के बारे में अधिक जानकारी है।
  • चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 2
    2
    खर्चों पर विचार करें हर शहर में विश्वविद्यालय फैशन पाठ्यक्रम नहीं हैं सबसे अच्छे लोगों को बड़े शहरों में पेश किया जाता है और आमतौर पर महंगे होते हैं संस्थान के नाम का वजन लागत पर जोर दे सकता है, और संस्थानों के खाते में बड़ी कंपनियों की समान प्रतिष्ठा नहीं होती है। हाथ में सभी व्यय जानकारी के साथ, एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय या कम ज्ञात विश्वविद्यालय में जाने के बीच पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करें।
    • शिक्षा की लागतों का विश्लेषण करते समय, आप जिस चीज़ के लिए भुगतान कर रहे हैं, उसके बारे में ठीक से देखें। आपको सभी खर्चों पर विचार करना चाहिए, जैसे कि ट्यूशन, ट्यूशन, सामग्री और रखने के लिए सभी लागतें, जैसे किराया और भोजन
  • चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 3
    3
    स्कूल का मूल्यांकन करें नामांकन से पहले, संस्थान की प्रतिष्ठा के बारे में पूछताछ करें देखें कि क्या विश्वविद्यालय ज्ञात और सम्मानित है, और यदि आप पहले से पढ़ चुके किसी व्यक्ति को जानते हैं। यह भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि क्या विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम का एमईसी द्वारा अच्छी तरह से मूल्यांकन किया गया है।
    • एक विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा देखने का एक अच्छा तरीका है पूर्व छात्र चित्र का विश्लेषण। यदि आप इस संस्थान में अध्ययन के क्षेत्र में अनुभवी लोगों से मिलते हैं, तो यह एक संकेत है कि स्कूल अच्छा है।
    • सम्मान की संस्था चुनना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। कॉलेज का अध्ययन महंगी और समय लगता है, और एक औसत दर्जे की स्थापना से डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए अपना बहुमूल्य समय और पैसा बर्बाद करना सर्वोत्तम तरीका नहीं है। अपने समय और अपने पैसे का निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्पों में से चुनें
  • भाग 2
    देखा जा रहा है

    चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 4
    1
    पोर्टफोलियो बनाएं एक अच्छा पोर्टफोलियो भविष्य के लिए एक निवेश है, और आपको सबसे अच्छा करना चाहिए। पृष्ठों को आपके कार्य को रखने के लिए एक सुरक्षात्मक प्लास्टिक होना चाहिए और समय-समय पर सामग्री के आदान-प्रदान को सुगम बनाना चाहिए। रुझानों को तेज़ी से बदलने के रूप में सामग्री को तटस्थ रखें आपके पोर्टफोलियो को आपके फैशन ज्ञान का प्रतिबिंब होना चाहिए।
    • पोर्टफोलियो को इकट्ठा करने के लिए एक बजट बनाएं और जब तक आप परिणाम से पूरी तरह संतुष्ट न हों तब तक अपनी सामग्री किसी को न दिखाएं।
    • जिस प्रकार की नौकरी आप प्राप्त करना चाहते हैं और विशिष्ट क्षेत्र के आधार पर, पोर्टफोलियो तटस्थ हो सकता है या फोकस बनाए रख सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप पुरुषों के खेलों में काम करना चाहते हैं, तो आपको गुलाबी गहने पहनने की ज़रूरत नहीं है।
    • आपके पोर्टफोलियो की उपस्थिति और सामग्री के लिए जांच की जाएगी। फैशन उद्योग शैली पर केंद्रित है, इसलिए इसकी सामग्री अच्छी गुणवत्ता वाले सामग्री में प्रस्तुत करना आवश्यक है। अन्यथा, यह हो सकता है कि संभावित नियोक्ता भी इसे खोल नहीं सकता है
    • अपने कौशल पर फोकस यदि आपको वर्तनी के साथ समस्याएं हैं, तो उसे सबमिट करने से पहले किसी को अपने काम की समीक्षा करने के लिए कहें। यदि आप बहुत अच्छे इल्स्ट्रेटर हैं, लेकिन प्रस्तुति तैयार करने की क्षमता नहीं है, तो सहायता के लिए एक ग्राफिक डिजाइनर से पूछें।
  • चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 5
    2
    एक सलाहकार के लिए देखो किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें, जिसे आप प्रेरित करते हैं यह विश्वविद्यालय के माध्यम से हो या जिन कंपनियों को आप काम करना चाहते हैं उन्हें ई-मेल भेजना, एक गुरु ढूंढना एक कठिन काम हो सकता है, इसलिए फैशन के लिए अपने जुनून को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है सामान्यतया, प्रेमी लोगों का व्यस्त जीवन होता है, साथ ही साथ अन्य लोगों को उनकी स्थिति में समान स्थिति में होने पर भी। ध्यान से बाहर खड़े होने की कोशिश करें
    • एक गुरु को अपने आप को सीमित न करें आप उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में मार्गदर्शन करने के लिए कई लोगों की मदद ले सकते हैं। क्या अधिक है, आप उन लोगों की सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं जो फैशन की दुनिया का हिस्सा नहीं हैं। अन्य क्षेत्रों में उनको ज्ञान फैशन क्षेत्र में आपके द्वारा अनुकूलित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक विपणन सलाहकार है, तो आप उस उद्योग में अपने पेशे को सीखने में सक्षम होंगे, जिसमें वह काम करता है।
  • चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 6
    3
    प्रतिस्पर्धी और रचनात्मक रहें फैशन क्षेत्र बेहद प्रतिस्पर्धी है, इसलिए आपके रचनात्मक प्रतिभा के साथ अपने प्रयास को संयोजित करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक नौकरी की पेशकश के लिए, कई उम्मीदवार रुचि रखते हैं। फिर से शुरू करने के लिए सबसे पहले होने की कोशिश करने के लिए दैनिक रिक्तियों की जांच करें।
    • अपनी रचनात्मकता को अपनी दृढ़ता से मार्गदर्शन करने दें, ताकि आप प्रतियोगिता से बाहर खड़े हो सकें। ग्रंथ, जैइन, ब्लॉग या अपनी स्वयं की वेबसाइट के माध्यम से अपनी रचनात्मकता दिखाएं एक उद्यमी बनें तो आपके संभावित नियोक्ता क्षेत्र और आपके व्यवसाय की भावना दोनों के लिए अपने जुनून को देख पाएंगे।



  • चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 7
    4
    उद्योग को जानिए घटनाओं में भाग लेना और अपने आप को विसर्जित करने और लोगों को जानने के लिए फैशन ब्लॉग्स पढ़ें जितने लोग आप से मिलते हैं, उतना आसान होगा कि आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने वाला नौकरी मिल जाए। अपने व्यवसाय कार्डों को वितरित करें या उन सभी के कार्ड के लिए पूछें जो आप से मिलते हैं। यह संभावना नहीं है कि व्यापार में अधिक स्थिरता वाला व्यक्ति सतही बातचीत के बाद उसके लिए खोज करेगा, इसलिए संपर्क को गहरा करने की कोशिश करें
    • घटनाओं में भाग लेने के दौरान यह अच्छी तरह से पेश करना और अपने सभी फैशन संवेदनशीलता दिखाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अवसर के लिए अच्छी तरह से तैयार करें और यह साबित करें कि आप इस दुनिया के हैं।
  • चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 8
    5
    अपने व्यक्तित्व को दिखाएं जब आपको अभी भी उद्योग में अनुभव नहीं है, तो अपने व्यक्तित्व को ध्यान देने की चमक चलो। उदाहरण के लिए, यदि आपने मिलान में अध्ययन किया है या पता है कि कपड़ों में नई प्रौद्योगिकियों को कैसे शामिल किया जाना है, तो इन विशेषताओं को दिखाएं जो आपको अद्वितीय बनाती हैं।
  • भाग 3
    चयन प्रक्रिया के माध्यम से जा रहे हैं

    चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 9
    1
    कंपनी और उन लोगों के बारे में जानकारी देखें, जो आपको साक्षात्कार देंगे। संभव प्रश्नों के उत्तर तैयार करें नौकरी साक्षात्कार के अनुकरण के लिए मित्रों या परिवार के सदस्यों से आपको कुछ प्रश्न पूछने के लिए कहें जैसे कि स्कूल या कॉलेज नौकरी पेश करने में, जब आप तैयार करते हैं और अध्ययन करते हैं, तो इसके रास्ते में होने की संभावना बहुत कम है।
    • यदि आप एक पत्रिका नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, साक्षात्कारकर्ता ऐसा कुछ पूछ सकता है, "क्या विषय आपको पिछले महीने की समस्या के बारे में अधिक पसंद आया और क्यों? क्या प्रकाशक आपको लगता है कि आप में योगदान कर सकते हैं? " यदि आप स्थिति जीतते हैं तो आप कैसे योगदान कर सकते हैं इसका जवाब देने के लिए तैयार करें। नियोक्ता केवल व्यक्तिगत प्रतिभा की तलाश में नहीं हैं, लेकिन वे यह भी चाहते हैं कि ब्रांड के लिए फिट होने वाला कोई व्यक्ति
  • चित्र शीर्षक फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 10
    2
    एक खुले दिमाग रखें सवाल और कंपनी के लिए नौकरी के लिए अपने उत्साह का प्रदर्शन मालिक नहीं चाहते हैं कि लोग जो कंपनी के लिए सबसे अच्छा है पर ध्यान नहीं देते।
    • अन्य शुल्क स्वीकार करने के लिए खुला रहें अगर आप वास्तव में एक फैशन सरगर्म हैं, तो आप जिस स्थान पर आप चाहते हैं, उसमें नौकरी पाने में सक्षम होंगे। प्रसाद पर लचीला रहें, भले ही आपको अपने मालिक की स्थिति में दिखाई देने वाली कोई भी संभावना न दिखाई दे। वह आपके अनुभव की कमी का आकलन कर रहे हैं, लेकिन अपने को फिर से शुरू करने के लिए अधिक ज्ञान जोड़ने के रूप में आगे जाने की आपकी क्षमता को ध्यान में रखते हुए।
  • चित्र शीर्षक में फैशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 11
    3
    एक इंटर्नशिप स्वीकार करें इंटर्नशिप हमेशा भुगतान नहीं किए जाते हैं, लेकिन आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और अपने संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं। कड़ी मेहनत करें और सकारात्मक रहें इसके बाद, यदि आपकी नौकरी इच्छा है, तो इंटर्नशिप आपको एक निश्चित स्थिति हासिल करने के लिए नेतृत्व कर सकती है। भरोसेमंद रहें और टीम के एक अनिवार्य सदस्य के रूप में कार्य करें।
  • युक्तियाँ

    • समर्थन प्राप्त करें चाहे एक सहयोगी के साथ जो क्षेत्र में या बस मित्रों और परिवार के साथ मिलना चाहते हैं, जीवंत और केंद्रित रहें यदि आपको समर्थन और प्रेरणा की कमी है तो दृढ़ता से लुप्त हो सकता है।
    • किसी रिक्ति को कम मत समझो यह शाखा बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है और बहुत से लोग आप के समान अवसर प्राप्त करने के लिए कुछ भी करेंगे।
    • अध्ययन और अपने कौशल और रचनात्मकता में सुधार करने की कोशिश करो।
    • सकारात्मक रहें प्रयास करने से आपको निराश न करें

    चेतावनी

    • लाभ लेने के लिए अपने सहयोगियों का अपमान न करें उद्योग बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, और यह एक बेईमान व्यक्ति की प्रतिष्ठा अर्जित करने के लिए दिलचस्प नहीं होगा।
    • जब आप एक घटना में हों या एक प्रशिक्षु के रूप में काम करते हो तो पुश मत बनें। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और नम्र होना लोग उन लोगों की मदद करना चाहते हैं, जो वे योग्य हैं, और आक्रामक होने पर बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com