IhsAdke.com

कैसे एक संपादक बनें

प्रकाशक प्रकाशनों की गुणवत्ता की पुष्टि करने के लिए जिम्मेदार हैं, चाहे मुद्रित या ऑनलाइन हों व्याकरण और तथ्यात्मक दृढ़ता के लिए जांच करने के लिए संपादक प्रकाशन की शैली में फिट होने के लिए पांडुलिपियों को पढ़ते हैं। वे प्रकाशित किए जाने वाले कार्य का चयन कर सकते हैं, प्रकाशन के डिजाइन में सहायता कर सकते हैं और प्रकाशन से संबंधित अन्य मुद्दों से निपट सकते हैं। यदि इस तरह के काम के हितों में आप, एक संपादक बनने के लिए यहां कदम हैं I

चरणों

  1. 1
    तय करें कि आप किस प्रकार का संपादक बनना चाहते हैं आप किस प्रकार के उद्योग पर काम करना चाहते हैं और आप जिस प्रकार के संपादन करना चाहते हैं, उसे पहचानने में आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आपको किस प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी
    • आपको उस क्षेत्र को पसंद करना चाहिए जिसे आप एक संपादक बनना चाहते हैं, जैसे साहित्य को प्यार करना और साहित्यिक संपादक बनना या खेल प्रकाशनों का प्रकाशक बनने के लिए खेल करना। आपको इस क्षेत्र में अपने ज्ञान का विकास और सुधार भी करना चाहिए।
    • संपादन के प्रकारों को जानने से आप यह निर्धारित करने में भी मदद कर सकते हैं कि किस प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी सामग्री संपादक बनने के लिए, आपको दूसरों के लेखन की समीक्षा करने में सक्षम होने के लिए अपने लेखन कौशल में सुधार करना होगा। एक पाठ संपादक बनने के लिए, आपको व्याकरण संबंधी त्रुटियों और विराम चिह्न त्रुटियों की पहचान के लिए अपने व्याकरण कौशल में सुधार करने की आवश्यकता होगी।
    • कुछ विशेष क्षेत्रों में, जैसे कानूनी, तकनीकी या चिकित्सा प्रकाशन, विशेष ज्ञान की आवश्यकता हो सकती है अन्य क्षेत्रों को अतिरिक्त कौशल की आवश्यकता होती है - एक डिजाइन संपादक के रूप में काम करने के लिए, आपको ग्राफिक डिजाइन कौशल विकसित करने की आवश्यकता होती है।
  2. 2
    गंभीर रूप से पढ़ने के लिए जानें एक प्रकाशक बनने के लिए, आपको एक पेटी पाठक होना चाहिए और अच्छे व्याकरण, विराम चिह्न और वाक्य-रचना के साथ ही पाठ प्रवाह की धारणा के लिए आंख विकसित करना चाहिए।
    • एक कॉलेज में औपचारिक अध्ययन निश्चित रूप से उपयोगी होता है, लेकिन एक संपादक बनने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं होता। साहित्य में एक डिग्री, पत्रकारिता या संचार एक कंपनी में एक संपादक की स्थिति को प्राप्त करने के लिए उपयोगी है, और वहाँ प्रमाणीकरण कार्यक्रम लेखन और संपादन कर रहे हैं हालांकि, अगर आप लिखते हैं और अच्छी तरह से संपादित करते हैं, तो आप नौकरी में ट्रेन कर सकते हैं।
    • एक फ्रीलान्स संपादक बनने के लिए, डिग्री प्राप्त करने की तुलना में संपादन की क्षमता को प्रदर्शित करना अधिक महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आपको एक फ्रीलांसर बनने से पहले नौकरी की तलाश हो, तो आपको डिग्री की आवश्यकता हो सकती है।
  3. 3



    सभी प्रकार के विषय पर बहुत कुछ पढ़िए। कई प्रचारक अपने क्षेत्र के बाहर बड़ी संख्या में विषयों पर भ्रामक और उत्सुक हैं। अक्सर, एक संपादक बनने का मतलब एक उत्कृष्ट शोधकर्ता बनने के साथ-साथ लेखकों के तर्कों के लिए एक जवाब दे मशीन भी होता है।
  4. 4
    स्वयं सेवा या इंटर्निंग द्वारा आरंभिक अनुभव प्राप्त करें यदि आप अभी भी कॉलेज में हैं, तो इंटर्नशिप देखें जो आपको "आटा में हाथ" डालकर अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देता है। यदि आप पहले से ही कॉलेज छोड़ चुके हैं, गैर-लाभकारी या सहकारियों में स्वयंसेवक हैं, या अपनी सेवाओं के उन लोगों के साथ बदले हैं जिनकी आपको ज़रूरत होती है।
    • कुछ नियोक्ता इंटर्न का उपयोग करते हैं लेकिन वे आपको सीधे संपादन से संबंधित कार्य नहीं देते हैं। यदि संदेह है, तो इंटर्नशिप स्वीकार करने से पहले इंटर्नशिप पूरा करने वाले लोगों से बात करें।
  5. 5
    अन्य लेखकों और संपादकों के साथ संपर्क करें अन्य संपादक आपको बता सकते हैं कि उनकी प्रक्रिया एडिटर्स बनने के लिए कैसी थी, या जब वे बहुत सारे काम करते हैं या एक परियोजना है जो वे संभाल नहीं सकते हैं
    • अपने नेटवर्क का निर्माण करने का एक शानदार तरीका पेशेवर प्रकाशक संगठनों में शामिल होना है। आपके पास ऐसे कई प्रकाशक डायरेक्टर हैं जो पहले से ही उस बाजार में स्थापित किए गए हैं, जिन्हें आप दर्ज करना चाहते हैं।
    • अपने नेटवर्क को सुधारने का एक अन्य तरीका उन क्षेत्रों से लेखकों के सम्मेलनों और सम्मेलनों में भाग लेने के लिए है, जिन्हें आप दर्ज करना चाहते हैं
    • आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे लिंक्डइन में अपने संपर्कों के नेटवर्क को भी बढ़ा सकते हैं।
  6. 6
    अपने प्रशिक्षण को अनुमति देने वाले अधिकतम नियोक्ताओं के लिए स्वयं का परिचय दें
    • जब आपको उस संपादन कार्य के प्रकार को परिभाषित करने की आवश्यकता होती है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं, तो आप अपने कौशल की आवश्यकता वाले नियोक्ताओं और ग्राहकों के साथ काम करने के लिए कई विकल्प पाएँगे।
    • उदाहरण के लिए, आप इच्छुक लेखकों के क्षेत्र में और साथ ही पुस्तक प्रकाशन के क्षेत्र में या यदि आप विज्ञापन एजेंसियों या ग्राफिक डिज़ाइन कंपनियों में अपने संपादन कौशल पेश करते हैं, तो अपने कार्य को प्रस्तुत कर सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com