IhsAdke.com

पुस्तक संपादन में नौकरी कैसे प्राप्त करें

पुस्तक प्रकाशन में कैरियर विकल्प में कंप्यूटर भाग के साथ संपादन, बिक्री, ड्राइंग और काम करना शामिल है। कई बड़े प्रकाशकों के पास ऐसे विभाग होते हैं जो इनमें से प्रत्येक क्षेत्र से संबंधित होते हैं। इस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
प्रकाशन क्षेत्र में अपने आदर्श नौकरी की पहचान करें

पुस्तक प्रकाशन शीर्षक में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 1
1
विभिन्न व्यवसायों, भूमिकाओं और प्रकाशन उद्योग के कार्यों का अन्वेषण करें। लेखन, संपादन, चित्रण और उत्पादन करना सबसे आम कार्य हैं। बिक्री योग्य शीर्षक लिखना, विज्ञापन रणनीतियों का निर्माण करना, और बुकस्टोर्स को बेचना अन्य कार्य हैं।
  • पुस्तक प्रकाशन के बारे में जानकारी एकत्र करें उन लोगों के लिए जानकारी मांगें जो पहले से ही इस बाजार में काम कर रहे हैं, उनके कार्यों और काम के माहौल के बारे में। इस क्षेत्र को समझने का नौकरी विज्ञापन पढ़ना भी एक अच्छा तरीका है।
  • पुस्तक प्रकाशन पुस्तक 2 में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक
    2
    किसी व्यवसाय का चयन करें जो आपकी ताकत, रुचियों और व्यक्तित्वों में फिट बैठता है। अगर आपके पास भाषा के साथ एक उपहार है और अकेले काम करने का मजा लेना है, तो शायद लेखन आदर्श है। एक विस्तृत और महत्वपूर्ण व्यक्ति जो अच्छी तरह से संचार करता है, उसे संपादित करना पसंद कर सकता है। यदि आपके पास चित्र प्रतिभा है, तो आप पुस्तक कवर का एक चित्रकार होना पसंद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    प्रकाशक के प्रकार के साथ काम करने के लिए चुनें

    पिक्चर का शीर्षक पुस्तक प्रकाशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 3
    1
    प्रकाशक के प्रकार के अनुसार अपनी प्राथमिकताओं का निर्धारण करें एक छोटा प्रकाशक सिर्फ एक विशेष प्रकार की पुस्तक पर ध्यान केंद्रित कर सकता है एक अकादमिक प्रकाशक अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों से किताबें प्रदान कर सकता है। मेजर प्रकाशक आमतौर पर कई अलग-अलग शैलियों की कथा के बजाए उपन्यास प्रकाशित करते हैं
  • पुस्तक प्रकाशन में एक नौकरी प्राप्त करें
    2
    विभिन्न प्रकाशकों की संरचना खोजें। छोटे प्रकाशकों को एक ही पेशेवर से अधिक कार्य की आवश्यकता हो सकती है, जबकि एक बड़े प्रकाशक के पास केवल एक काम करने के लिए एक पूरी टीम हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक छोटे प्रकाशक की बिक्री पर काम करना शामिल हो सकता है जिसमें विज्ञापन योजना और बाजार अनुसंधान शामिल हैं। एक बड़े प्रकाशक में, ये कार्य दो क्षेत्रों में विभाजित हैं: विज्ञापन और बिक्री
  • विधि 3
    प्रिंट और डिजिटल प्रकाशकों से चुनें




    पिक्चर का शीर्षक पुस्तक प्रकाशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 5
    1
    प्रिंट और डिजिटल प्रकाशकों के बीच अंतर बनाओ अधिकांश बड़े प्रकाशक ईपुस्तक और किताबें मुद्रित करते हैं I कुछ, हालांकि, मुद्रित पुस्तकों या ई-पुस्तकों पर या तो ध्यान केंद्रित करते हैं। भेद बहुत महत्वपूर्ण है, विशेषकर यदि आपके पास प्रौद्योगिकियों के साथ अनुभव है और ई-किताबों के साथ काम करना चाहते हैं।

    विधि 4
    काम के लिए योग्यता

    पुस्तक प्रकाशन पुस्तक 6 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक
    1
    नौकरी के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करें डिप्लोमा, प्रशिक्षण, अनुभव आपको अपने भविष्य की नौकरी के लिए की आवश्यकता होगी। आपको आमतौर पर साहित्य, पत्रकारिता या संचार के साथ ही अनुभव में डिग्री प्राप्त करनी होगी। यदि आप आर्थिक और प्रशासनिक क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो आपका डिप्लोमा अर्थशास्त्र में होना चाहिए, उदाहरण के लिए

    विधि 5
    उम्मेदवार

    पुस्तक प्रकाशन में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 7
    1
    क्षेत्र के लोगों के संपर्क में रहें कुछ पद बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं एक संपादक या डिजाइनर के रूप में काम करना बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, आमतौर पर मांग को दिया जाता है उस क्षेत्र में लोगों के साथ संबंधों का विकास करें जो आपकी सिफारिश कर सकते हैं।
  • पुस्तक प्रकाशन में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 8
    2
    प्रकाशक साइटों पर जाएं बड़े प्रकाशक आमतौर पर अपनी वेबसाइट पर अपने स्पॉट पोस्ट करते हैं
    • इंटर्नशिप विकल्पों का पता लगाएं यह प्रकाशन बाजार में प्रवेश करने का एक तरीका है इस प्रकार की स्थिति आपको प्रकाशन प्रक्रिया के लगभग हर चरण के बारे में बताती है यह आपको रिश्ते बनाने और आपकी क्षमता दिखाने की भी अनुमति देता है।
    • रिक्त घोषणा को सावधानीपूर्वक पढ़ें चाहे वह प्रकाशक की वेबसाइट पर या एक खोज इंजन पर पोस्ट हो, विज्ञापन में आमतौर पर नौकरी का विवरण होता है। स्थिति के आधार पर, इसमें उच्च शिक्षा, क्षेत्र अनुभव या विशिष्ट कौशल की आवश्यकता हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक पुस्तक प्रकाशन में नौकरी प्राप्त करें चरण 9
    3
    अपना फिर से शुरू और ब्याज की एक पत्र भेजें प्रकाशक ज्यादातर पाठ के साथ काम करते हैं, इसलिए वे जानना चाहेंगे कि आप कैसे लिखते हैं यह एक लेखक और विज्ञापनदाता के रूप में स्थिति के लिए और भी महत्वपूर्ण है
    • अपने आवेदन की समीक्षा करें। पुर्तगाली और सामग्री दोनों में, अपने फिर से शुरू और कवर पत्र की पर्याप्तता की समीक्षा करें
    • किसी को प्रकाशन बाजार में पूछें अगर आप अपने पुनरारंभ पर एक नज़र डाल सकते हैं एक अनुभवी प्रकाशक या विज्ञापनदाता द्वारा और अधिक गहन समीक्षा आपकी दृष्टि बदल सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com