IhsAdke.com

व्यावसायिक लेखक कैसे बनें

एक पेशेवर के रूप में लेखन, पूरा समय या अंशकालिक भुगतान किया जा रहा है, संपादकों और उनके पाठकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए आप को शुरू करने और बढ़ने के लिए एक महान प्रकार का काम है आप एक लेखक के रूप में शुरू कर सकते हैं फ्रीलांसर

घर पर, या एक लेखक के रूप में नौकरी अगर आपके पास ऐसा करने के लिए ज्ञान, प्रशिक्षण और अनुभव है गैर-कथा (लेख या पुस्तक) या एक उच्च गुणवत्ता वाले कल्पित कथा (एक टुकड़ा, एक कहानी, एक उपन्यास या कविता) लिखने के लिए आधे से ज़्यादा प्रयासों को लेता है जो कि बेचना होगा इसमें कुछ कौशल हैं जो आपको विकसित करना होगा।

चरणों

एक प्रोफेशनल राइटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
खोज! देखें कि कौन सी पढ़ता है सफल और जो नहीं हैं। आपको अपने शब्दों, विचारों और मानसिक छवियों को पढ़ने की ज़रूरत या मजबूत इच्छा मिलनी चाहिए ... जानना कि दूसरों को क्या दिलचस्प मिलेगा, आपके लेखन को बेहतर बना देगा और आपको अधिक के लिए इच्छा पैदा करने में मदद मिलेगी ! आपको एक प्रकार की नौकरी और वास्तविक ब्याज और ज्ञान के क्षेत्र में विशेषज्ञ होने की आवश्यकता हो सकती है एक बार जब आप अपने लिखने के उद्देश्य के आधार पर रखे हैं, तो अपनी शैली (लेखन के प्रकार) के अच्छे कामों को पढ़ें, जो पुरस्कार जीते हैं, प्रेरित हो सकते हैं, और आप जितना भी कर सकते हैं, उतना अधिक जानने के लिए कि आपको अपने काम में क्या शामिल करना चाहिए एक उत्पाद बनाने के लिए जो मांग पैदा करता है और आप अपने कौशल के साथ बाजार को "ईंधन" कर सकते हैं।
  • लिखने और प्रकाशित करने के लिए अच्छे सुझावों के लिए ऑनलाइन देखो!
  • एक प्रोफेशनल राइटर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना काम प्रकाशित करने के लिए प्रकाशन या मनोरंजन उद्योग का अपना हिस्सा चुनें: (गैर-कथा) (पत्रकार, तकनीकी लेखक, जीवनीकार, विज्ञान, सामाजिक और दार्शनिक) या कथा (कहानियों, किताबों सहित) बेशक कविता, गीत गीत, भाग और फिल्म स्क्रिप्ट दोनों वास्तविक और काल्पनिक हो सकती हैं।
    • अपने लेखन कौशल की प्रशिक्षण और आलोचना प्राप्त करने पर विचार करें: पुर्तगाली कक्षाएं, विश्वविद्यालय में रचनात्मक लेखन करें, या यदि आपको लगता है कि आपको प्रशिक्षकों और शिक्षकों की सहायता की आवश्यकता है, तो लगातार पालन करें। रचनात्मक सुझावों को पढ़ने, पढ़ने और स्वीकार करने और "साहित्यिक आलोचना" के लिए खोज करने के लिए ज्ञान के साथ किसी को लिखना है: यह व्यक्तिगत आलोचना नहीं है चोट मत करो या बहस मत करो। सुनो, मुस्कुराओ, अच्छा हो और शुक्रिया। शायद आलोचक एक बाज़ार के साथ तारीख तक नहीं है जो आपको लगता है कि आपका स्थान है - इसलिए मुस्कान और पकड़ रखें यदि आप एक विशेषता को लक्षित कर रहे हैं
  • एक प्रोफेशनल राइटर के चरण 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    विपणन योग्य विचारों के साथ एक कुशल लेखक बनें अपने कौशल में सुधार, तकनीकों का विकास, अपने प्रकार के साहित्य का चयन करें और सबसे रचनात्मक और जटिल कार्य करके अपना सर्वोत्तम उत्पाद बनाएं:
    • अपने काम की योजना या रूपरेखा: क्या यह एक छोटा नाटक या एक लंबा खेल है, आपको एक उद्देश्य और संरचना की आवश्यकता है - जैसे एक खेल के लिए एक मंच और साजिश, एक प्रासंगिक कहानी, या एक किताब। अपनी कहानी या जीवनी आदि में कुछ वर्णों का प्रोफ़ाइल बनाएं - और धीरे-धीरे अपनी अलग-अलग "भूमिकाएं" बनाएं
    • एक विशिष्ट ऑडियंस चुनें (बच्चों, पूर्व-किशोर, किशोर, युवा वयस्क, वयस्क, या परिपक्व / बुजुर्ग नागरिक)। वे जो पढ़ना चाहते हैं, लिखकर शुरू करें!
    • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वाक्य स्याही के लायक है, जो पहले आया था और जो आगे आएगा उससे जुड़ा हुआ है, ताकि सभी एक "मोड़-पृष्ठ" बन सकें, जो कलात्मक भाषा का एक तरल पदार्थ है। आपके काम में कोई बेकार वाक्यांश (विषय से भटकती) नहीं होना चाहिए! सीधे बिंदु पर जाना सुनिश्चित करें और कुछ छोटे विवरणों की थोड़ी कम जरूरत को दर्शाएं।
    • संवाद प्रभावी ढंग से प्रयोग करें, और यदि अक्षर हैं: पात्रों को उनके गंदे काम करते हैं (ताकि आपको बहुत सारे कथन की ज़रूरत नहीं है ताकि आप सब कुछ बताते हुए कथाकार / कथाकार के प्रकार से बच सकें)। वर्ण सनकी या शानदार दर्शनशास्त्र समझा सकते हैं और जटिल कहानियों को पेश कर सकते हैं या छोटी छोटी चीज़ों को छोड़ सकते हैं - संघर्ष बना सकते हैं, चर्चा कर सकते हैं और उन गलतियां कर सकते हैं जिन्हें हल करना होगा: वे एक दूसरे के साथ अपने विचारों पर चर्चा कर सकते हैं। अन्य पात्रों और परिदृश्य से बात करें, विभिन्न संवादों को बताने के लिए उनके संवाद का उपयोग करें।
      • प्रत्येक चरित्र की भूमिका निभाने के लिए और उनकी स्वाद, अपनी ताकत और कमजोरियों को प्रतिबिंबित करना जैसे कि कहानी की प्रगति होती है, एक बार में सब कुछ नहीं।
    • अपने विषय और ऑडियंस प्रकार के लिए पर्याप्त जानकारी का उपयोग करें, उदाहरण के लिए: एक रहस्य बनाएं, प्रेरित करें, एक तर्क बनाएं, आत्म-सहायता प्रदान करें, वर्णों के लिए, रोमांस करें या अपना मूड पेश करें अन्यथा, यदि आप आवश्यक जानकारी नहीं देते हैं या जानकारी दे देते हैं, तो पाठकों को निराश किया जाएगा, दिमाग घूमेंगे, वे जल्दी से ऊब हो जाएंगे और अब आपकी कहानी में शामिल नहीं होना चाहते हैं।
    • संकेत दें, विचारों का मतलब है, लेकिन रीडर की कल्पना को कुछ ब्योरा छोड़ दें जब तक आपको गहराई तक जाने की आवश्यकता नहीं होती।
    • न करें एक बार में बहुत अधिक विवरण डालें या उन्हें धूर्त चरित्र प्रकार के रूप में परिपूर्ण करें (जब तक कि यह एक ड्राइंग या उपन्यास नहीं है)! कुछ विवरण सुझाव या एक बड़ी मानसिक तस्वीर का हिस्सा हो सकते हैं - लेकिन कुछ केवल घटनाओं, जगह और समय की अवधि, आयात करने या अपने काम के बनावट और स्वाद का हिस्सा होने की एक परिभाषा का विवरण हैं।
    • यह पता लगाने के लिए कि आपको कुछ घटना या सोचा, बदलना या नया विचार जोड़ने के लिए नोट कार्ड, पृष्ठ संख्याओं वाला सूचकांक, सामग्री की एक विस्तृत तालिका या "बबल मानचित्र" (दलों के बीच का तार के साथ) का उपयोग करें
  • एक प्रोफेशनल राइटर के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ओवरलोड न करें- फिर अपना उत्पाद विभाजित करें: अध्यायों, इकाइयों, छंदों, कहानियों, एपिसोड में लिखें या इसे अधिक व्यवहार्य बनाने के लिए कार्य करें।
  • एक प्रोफेशनल राइटर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    लिखित में धीरज रखो या "खोज" करने की कोशिश कर रहे हैं - हर योजना, मानचित्र, संरचना या साजिश एक बार में नहीं आ जाएगी। आपके प्रयासों से होने वाली कहानी को आकार देने में कुछ सप्ताह, महीनों, शायद एक साल लग सकता है! पता है कि एक बार आपने शब्दों को लगाया है, तो आप अंततः एक अद्भुत फसल पा सकते हैं, और यदि आप अपना वाक्य बनाते हैं, तो पैराग्राफ / छंद ठीक ही चरमोत्कर्ष तक ले जाते हैं या दूसरे लक्ष्य - तो अपने खर्च पर स्वयं-विज्ञापन करें - या एक को ढूंढें प्रकाशक!



  • एक प्रोफेशनल राइटर के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने संसाधनों और स्रोतों का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करें आपके उत्पाद में हतोत्साहित लेखन के कोई संकेत नहीं होना चाहिए। सब कुछ प्रवाहित होना चाहिए और रीडर पर असर पड़ेगा। अपनी सामग्री संपादित करें और इसे बेहतर बनाने के लिए कुछ चीज़ों को बदलने से डरो मत! एक अच्छा विचार जब एक अध्याय या एक बड़ा खंड को दोबारा लिखना है तो पुरानी संस्करण की एक प्रति रखने के लिए यदि आपको लगता है कि मूल नए संस्करण से बेहतर है। जितनी बार आपको आवश्यकता होती है, उतनी बार संपादित करें, लेकिन उस से अधिक नहीं! वर्तनी त्रुटियों और व्याकरण संबंधी त्रुटियों की जांच करें अगर आपके काम में कई त्रुटियां हैं, तो पाठक निराश हो सकते हैं और इसे छोड़ सकते हैं!
    • जब आप सुनिश्चित हों कि आपका निर्माण तैयार है, तो आपको कोई मदद या स्रोत होने पर, सूत्रों और प्रस्तावनाओं को उद्धृत करना सुनिश्चित करें! आपको उन लोगों को क्रेडिट देने की आवश्यकता है जिन्होंने आपको अपना विचार दिया या अपना विचार सुना और अपने आप को सारी महिमा न दें (साहित्यिक चोरी से बचें - कॉपीराइट उल्लंघन)!
  • एक प्रोफेशनल राइटर के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपने काम के लिए कॉपीराइट का आरक्षित करें: एक कॉपीराइट अटॉर्नी से परामर्श करें एक सामान्य कॉपीराइट कानून अपने आप को एक काम भेज कर स्थापित किया जाता है, जो एक अच्छा विचार हो या न हो। कॉपीराइट एक देश के कानूनों द्वारा निर्मित एक संपत्ति है जो मूल प्रयोजन के निर्माता को उसके उपयोग और वितरण के लिए विशेष अधिकार प्रदान करता है, आम तौर पर सीमित अवधि के वर्षों (जो नवीनीकृत किया जा सकता है) के लिए, अनुमति के इरादे से निर्माता (उदाहरण के लिए, एक तस्वीर या एक पुस्तक के लेखक के फोटोग्राफर) उनके बौद्धिक प्रयास के लिए क्षतिपूर्ति प्राप्त। कॉपीराइट कहा जाता है बौद्धिक संपदा अधिकारों के एक विचार या जानकारी है कि मूल और असतत है व्यक्त करने के लिए एक तरह से (जैसे पेटेंट, ट्रेडमार्क और व्यापार रहस्य के रूप में भी कर रहे हैं)।
  • एक प्रोफेशनल राइटर के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    उपयोग करने के लिए एक चुनने के लिए याहू या Google का उपयोग करके एक ऑनलाइन प्रकाशक या "प्रकाशन सेवा" देखें सुनिश्चित करें कि यह वह है जो आप पसंद करते हैं और विश्वास करते हैं देखें कि क्या आपको पसंद की प्रकाशन सेवा के बारे में समीक्षाएं हैं और लोग क्या कह रहे हैं। यदि सबसे अच्छा रेटिंग देने के लिए लगता है, तो यह एक ऐसी सेवा हो सकती है जिसे आप चाहते हैं! यदि ऐसा नहीं है, तो अपने काम को प्रकाशित करने के तरीके के अन्य विकल्प देखें:
    • एक महान पारंपरिक प्रकाशक के लिए देखो एक महान पुस्तक लिखें और एजेंटों और संपादकों से सलाह लें, जब तक कि इसे आपके द्वारा इसे प्रकाशित करने के लिए स्वीकार नहीं किया जाता।
    • छोटे विशिष्ट प्रकाशकों तक आपकी पहुंच को सीमित करें। अगर आपके पास एक आला (एक विशेष रुचि) है, तो एक प्रकाशक की तलाश करें जो केवल इसके बारे में पुस्तकों को प्रिंट करता है। छोटे प्रकाशकों को अपनी श्रेणी फिट करने के लिए काम करने की आवश्यकता होती है: रोमांस, बच्चों, इतिहास, कार और गर्म छड़, चक्र, कंप्यूटर विषय, आतंक, रहस्य और इस तरह के
    • ऑटोपब्लिक - एक प्रकाशन सेवा या नकल की दुकान के लिए प्रतियां प्रजनन और अपनी पुस्तक बाँध, या एक स्वयं सेवा कॉपी की दुकान पर जाएँ और सेवा खुद के लिए भुगतान करें इस तकनीक के कई रूपांतर हैं और सभी अपनी जेब से अपनी खुद की छपाई, बाध्यकारी और विपणन के लिए भुगतान करने के लिए उबालें हैं:
      • एक ईबुक प्रकाशित करें - इसे अपने कंप्यूटर पर बनाएं और इसे वितरण और / या ऑनलाइन के लिए सीडी पर रखें। खरीदारों कंप्यूटर से "केवल-पढ़ने के लिए" फ़ाइल (फाइलें) डाउनलोड करने के लिए भुगतान करते हैं। आप अपनी किताब ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं या जलाने पर!
      • डिमांड पर प्रकाशित करें - अपनी टाइप की गई कुंजी / कंप्यूटर फ़ाइलों को सहेजने और प्रतिलिपि बनाने के लिए एक एडिटर का भुगतान करें (जैसे कि ई-पुस्तक को कागज़ पर रखा गया है), पहली कॉपी छपाई करने के लिए किताब तैयार करना (लागत का आकार और जटिलता पर निर्भर करता है जो शामिल है) - वे एक स्वचालित प्रणाली में अंतिम पेज वाला फॉर्म प्राप्त करते हैं जो एक समय में एक या एक से अधिक प्रतियां भी बाँध सकते हैं। "मांग पर" का अर्थ है मुद्रण जब कोई इसकी मांग करता है यदि आप कभी-कभी प्रतियां चाहते हैं, तो आप बस किसी भी किताब खरीदार के लिए पूछना चाहते हैं और भुगतान करें, लेकिन आपको एक प्रतिशत या रॉयल्टी आदेश पर
      • व्यर्थ प्रकाशन - अपने परिवार, सहयोगियों, ग्राहकों, मित्रों और ग्राहकों की संभावनाओं (और कुछ बेचने) को उपहार देने के लिए कुछ पुस्तकों को कवर कला और इसके साथ एक बाध्य पुस्तक बनाएं।
  • एक प्रोफेशनल राइटर हो
    9
    अपने उत्पाद को बाजार! एक विपणन योजना बनाओ लेखकों के समूह में शामिल होना, या किसी एजेंट को किराए पर लेना, अनुभव लिखना या प्रकाशन करने वाला व्यापारी, इस हिस्से के साथ आपकी मदद करने के लिए यह एक अच्छा विचार है। आप अपने कामों को प्रकाशकों को भेज सकते हैं, जो कि उन्हें प्रकाशित करने और भुगतान करने का प्रयास करने के लिए, ज़ाहिर है।
  • युक्तियाँ

    • केवल जो लोग अंत तक प्रयास करते हैं, वे लक्ष्य प्राप्त करते हैं। शुरू करना और कभी समाप्त नहीं करना बहुत ज्यादा नहीं है
    • हार कभी नहीं! आपको कुछ प्रतिभा की जरूरत है, लेकिन दृढ़ता कुंजी है
    • प्रकृति की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है प्रेरणा और प्रेरणा के लिए चारों ओर देखें
    • अन्य अच्छे लेखकों के कामों को पढ़ने की कोशिश करें यह आपको भी प्रेरणा देगा!

      एक प्रोफेशनल राइटर के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    • आप अपने वास्तविक जीवन के उदाहरण भी दे सकते हैं, क्योंकि यह आपके काम के लिए एक विशेष स्पर्श जोड़ सकता है, और बाद में इसे इसके कारण सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जा सकता है।

    चेतावनी

    • मूल रहें कभी भी किसी अन्य लेखक द्वारा किसी अन्य लेखक की प्रतिलिपि नहीं करें।
    • अगर कोई आपकी उपेक्षा करता है, "घृणा करता है" या आपके काम का उपहास करता है, तो अपने प्रयासों को कम मत करो! आगे बढ़ो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com