IhsAdke.com

तकनीकी लेखक कैसे बनें

तकनीकी लेखक प्रक्रिया दस्तावेज़ या ट्यूटोरियल बनाते हैं, प्रायः उस उपयोगकर्ता के लिए, जो इन दस्तावेज़ों को मैन्युअल प्रारूप या ऑनलाइन डेटाबेस में एक्सेस कर सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि तकनीकी लेखकों की मांग बढ़ रही है जब भी कोई सॉफ़्टवेयर या उत्पाद एप्लिकेशन विकसित होता है, तो अतिरिक्त दस्तावेज़ीकरण तुरंत आवश्यक होता है। दस्तावेजों को बनाने के लिए तकनीकी लेखकों की भारी मांग है जो उपयोगकर्ताओं को सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का तरीका दिखाती है। उद्योगों में शामिल हैं: उच्च प्रौद्योगिकी कंपनियों, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, चिकित्सा और दवा कंपनियों, कॉल सेंटर और कई अन्य अच्छी तरह से प्रशिक्षित तकनीकी लेखक के लिए नौकरी के अवसरों की कोई कमी नहीं है।

चरणों

एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
1
तकनीकी लेखन की आवश्यकताओं को जानिए यदि आप इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो यह जानने के लिए थोड़ा और अधिक जानें कि क्या यह वास्तव में आपके लिए है तकनीकी लेखन आपके क्षेत्र का हो सकता है यदि आपको लेखन और प्रौद्योगिकी में रुचि है और दूसरों को प्रशिक्षण का आनंद लें यदि आप प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह भी अच्छी शुरुआत है
  • चित्र शीर्षक से एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 16 बनें
    2
    एक विविध लेखन पाठ्यक्रम ले लो। संचार के अन्य रूपों के साथ तकनीकी लेखन को जोड़ना एक ऐसा पाठ्यक्रम खोजने में अक्सर दुर्लभ होता है। हालांकि, आप तकनीकी लेखन पर जोर देने के साथ शीर्ष संचार पाठ्यक्रम के बाद जा सकते हैं। तकनीकी लेखकों में अक्सर एक कॉलेज की डिग्री होती है। क्षेत्र में एक प्रासंगिक डिप्लोमा या प्रशिक्षण लेने से तकनीकी लेखक के रूप में रोजगार पाने की संभावना बढ़ सकती है।
  • चित्र शीर्षक से एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 28 बनें
    3
    तकनीकी लेखन का एक क्षेत्र चुनें। तकनीकी लेखन पाठ्यक्रम आमतौर पर तकनीकी, चिकित्सा और वैज्ञानिक क्षेत्रों में प्रशिक्षण का विकल्प देते हैं। आपको उस विकल्प का चयन करना होगा जो आपको सबसे ज्यादा रूचियाँ पसंद करते हैं ताकि आप उस विशिष्ट क्षेत्र की शैली, शब्दावली और प्रवृत्तियों को समझ सकें।
    • यदि आपको एक पाठ्यक्रम में नामांकित नहीं किया जाता है जिसमें तकनीकी लेखन शामिल है, तो दोहरी लेखन प्रशिक्षण और ब्याज की अन्य क्षेत्र, जैसे जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, ग्राफिक डिजाइन, कानून, इंजीनियरिंग, या मैकेनिक की कोशिश करें। अगर दोहरी प्रशिक्षण आपके लिए एक विकल्प नहीं है, तो हमेशा अपने आप से सीखने का एक तरीका है।



  • एक बैंक टेलर चरण 5 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    4
    प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनें हालांकि कंप्यूटर कक्षाएं तकनीकी लेखन कैरियर में बहुत मदद कर सकती हैं, आपको विभिन्न सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट, एडोब फ़्रेममेकर, मैडैक फ्लैयर, एडोब क्रिएटिव सूट, लोटस नोट्स और माइक्रोसॉफ्ट विजिओ, साथ ही साथ एचटीएमएल कोड में फोकस रखने वाले महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर के बीच। इन कार्यक्रमों में कुशल होने के नाते आमतौर पर एक शर्त है जब आप एक तकनीकी लेखन नौकरी के लिए स्वयंसेवा करते हैं।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    एक अल्पावधि डिप्लोमा या प्रमाणीकरण प्राप्त करें अपने प्रशिक्षण को लगातार अद्यतन रखें यह आपको तकनीकी लेखन के क्षेत्र में एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देगा। जितना अधिक ज्ञान आप प्राप्त करेंगे, उतना ही यह आपके लिए बेहतर होगा। इसका मतलब तकनीकी लेखन बाजार में अधिक रोजगार के अवसर और अधिक प्रासंगिकता है।
  • एक बैंक टेलर चरण 11 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अनुभव हासिल करने के लिए स्वयंसेवक काम करते हैं अनुभव करने के लिए आपके लिए कई जॉब के अवसर खोल सकते हैं। अनुभव हासिल करने के लिए अपने प्रशिक्षण को समाप्त करने के लिए इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। आप स्थानीय कंपनियों से पूछ सकते हैं कि उन्हें अपनी तकनीकी दस्तावेज लिखने के लिए किसी की आवश्यकता हो। ज्यादातर कंपनियां कम लागत के लिए या नि: शुल्क के लिए योग्य व्यक्ति से लिखित अपनी पुस्तिका लिखने को तैयार होंगी
  • युक्तियाँ

    • हमेशा समीक्षा करने के लिए समय ले लो यह न केवल त्रुटियों को समाप्त करता है, बल्कि आपको अपना काम सुधारने के लिए नए विचार भी देता है।
    • एक अच्छे लेखक बनने के लिए, आपको एक अच्छा पाठक बनने की ज़रूरत है। नए रुझानों और घटनाओं पर खुद को अपडेट करने के लिए अक्सर पढ़ें
    • अपने दर्शकों को जानिए और तदनुसार अपनी सामग्री का अनुकूलन करें।

    चेतावनी

    • प्रमाणित पाठ्यक्रमों के लिए देखें अगर आप गुणवत्ता मानकों के बारे में अनिश्चित हैं तो डिग्री या पाठ्यक्रम शुरू न करें।
    • यश मांगने से बचें, अन्यथा आपको पीछे छोड़ दिया जाएगा। सूचित रहो, यह क्षेत्र में सफल होने का एकमात्र तरीका है।
    • जब किसी कंपनी में स्वयंसेवा करने के लिए स्वयंसेवा करते हैं, तो अग्रिम क्षेत्र और आपके लिए उनके लिए मुफ्त में काम की मात्रा निर्धारित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com