IhsAdke.com

कैसे बेहतर तकनीकी पाठ लिखने के लिए

ठीक है, आपने शायद कुछ अनुदेशात्मक ग्रंथों को लिखा है, या आपको उन्हें लिखने की जरूरत है, लेकिन आप अपनी क्षमताओं के बारे में निश्चित नहीं हैं, क्या आप हैं? यह सुझाव आपके तकनीकी लेखन को पूर्ण करना है

इन युक्तियों के बाद बहुत अधिक समय नहीं लगेगा और आपके पुनरारंभ में प्रस्तुत कौशल की सूची में "तकनीकी लेखन" शामिल हो सकता है।

चरणों

अपनी तकनीकी लेखन कौशल सुधारने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
1
स्थानीय कॉलेज में विस्तार पाठ्यक्रमों में दाखिला करें। कई पॉलिटेक्निक और कॉलेज तकनीकी और व्यावसायिक लेखन पर ध्यान केंद्रित करने वाले विस्तार पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। आप इस प्रोग्राम की पेशकश करने वाले दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम भी पा सकते हैं। कुछ दूरी सीखने के पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान किया जा सकता है - अन्य नहीं करते हैं
  • नोट: तकनीकी लेखन में रुचि एक बहुत विविध अकादमिक ब्रह्मांड को शामिल करता है, जिसमें सेना और / या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से स्वीडिश साहित्य और / या थिएटर शामिल हैं। यदि आप सटीक या प्रशासनिक विज्ञान के क्षेत्र में हैं, तो आप अपने संचार कौशल पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अगर, हालांकि, आप कला ब्रह्मांड में हैं, अपने तकनीकी कौशल पर ध्यान केंद्रित करें। कोर्स करें, प्रमाणन कार्यक्रमों में भर्ती कराएं, या आत्म-सिखाया जाए
  • अपने तकनीकी लेखन कौशल में सुधार शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    किताबों की दुकानों या पुस्तकालयों पर तकनीकी लेखन पुस्तकें देखें। तकनीकी संचार के क्षेत्र के बारे में जितनी अधिक जानकारी मिलती है, उतना ही एक उत्कृष्ट तकनीकी लेखक बनने की आपकी संभावना। इस विषय में विशेष रूप से किताबें, तकनीकी लेखन की विभिन्न शैलियों की विशिष्टताओं को इंगित करने के अलावा, इस कौशल के अतिरिक्त के साथ अपने कैरियर को बनाने और प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका दिखा सकता है और अन्य कीमती टिप्स प्रदान कर सकता है।
  • अपनी तकनीकी लेखन कौशल को सुधारने का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    अपने आप को सूचना प्रौद्योगिकी से परिचित कराएं तकनीकी संचार डिजिटल युग में है यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एडोब फ़्रेममेकर, एडोब फोटोशॉप और एडोब रोबो सहायता जैसे कार्यक्रमों को जानना और मास्टर करना है। लिंक्डइन, यम्हर, ट्विटर, और वर्डप्रेस जैसे सामाजिक नेटवर्कों को आपके डोमेन के साथ-साथ मार्कअप भाषाएं - एचटीएमएल, एक्सएमएल, और सीएसएस का हिस्सा होना चाहिए। विशिष्ट क्षेत्रों को डीआईटीए, ड्रीमइवेर, जावा, डाटाबेस, ऑटोकैड और जैसे जैसे अन्य कार्यक्रमों के बारे में ज्ञान की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने तकनीकी लेखन कौशल में सुधार शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    उस लेखन तकनीक के प्रकार को परिभाषित करें जिसे आप मास्टर करना चाहते हैं और कौन इसे प्रदान करेगा अपने आप से पूछें: क्या मैं इमारत उद्योग के लिए लिखूंगा और संपादित करूं? कुछ पागल वैज्ञानिक के लिए? तहखाने हैकर्स या साधारण लोगों के लिए? क्या मैं ऑनलाइन सहायता के साथ काम करना चाहता हूं? भागों / उत्पाद मैनुअल लिखें? या मेमो और कॉरपोरेट ईमेल लिखिए? क्षेत्रों के प्रकार और संचार के प्रकार जो कि तकनीकी लेखन कवर अंतहीन हैं
  • अपने तकनीकी लेखन कौशल में सुधार शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अभ्यास करें कि आप क्या सीख रहे हैं सामान्य लेखन की क्षमता, एक बार महारत हासिल है, आमतौर पर बनी हुई है। पहले से ही विशेष लेखन अभ्यास मांग और सुधार के लिए खोज। इस अभ्यास में डालने का एक अच्छा तरीका विकीव लेखों को विकसित और रखरखाव करना है



  • अपनी तकनीकी लेखन कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    अन्य लेखकों के तकनीकी ग्रंथों का संपादन करना यह आपकी विस्तृत जानकारी के लिए आपके इंद्रियों को तेज करने में मदद करेगा, साथ ही साथ विभिन्न तकनीकी ग्रंथों की शैलियों और बारीकियों का पालन करने की अनुमति प्रदान करता है - उदाहरण के लिए, वैज्ञानिक लेख, अनुदेश मैनुअल, रिपोर्ट, कैटलॉग आदि।
  • 7
    सम्बंधों या तकनीकी लेखकों के समूह से जुड़ें यह आपको अपने पेशेवर विकास के लिए दरवाजे खोलने, प्रतियोगिताएं लिखने में भाग लेना, सुधार कार्यक्रमों में शामिल होने, स्वयंसेवक गतिविधियों में भाग लेने, नौकरी की पेशकश प्राप्त करना, करियर से संबंधित लाभों के बारे में जानने और विशेषकर , अपने नेटवर्किंग का विस्तार करने के लिए इस प्रकार के एक संगठन का हिस्सा बनने से आपके भविष्य या वर्तमान नियोक्ता को भी दिखाई देगा कि आप अपने करियर को गंभीरता से लेते हैं।
  • आपका तकनीकी लेखन कौशल सुधारने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    शब्दकोशों, विश्वकोषों और तकनीकी पुस्तकों को अपने सबसे लगातार साथी बनाएं मत भूलो, तकनीकी लेखन कई शब्दों, भाषा और सूचना के ब्रह्मांड के साथ बहुत अंतरंगता और सटीक अनुपालन करती है - जैसे कि सरल।
  • अपने तकनीकी लेखन कौशल में सुधार शीर्षक, शीर्षक चित्र 9
    9
    इस में क्रिया का प्रयोग करें और सरल वाक्यांश बनाएं। जानकारी के स्पष्ट और आसान प्रसारण के लिए ये दो नियम अनिवार्य हैं। ध्यान रखें कि आपके पाठकों को पढ़ने और शाब्दिक समझ के विभिन्न स्तरों को प्रस्तुत किया जा सकता है। इसके अलावा, यदि आप विदेशी पाठकों के लिए लिख रहे हैं, तो "ब्लैक नारियल के राजा" या "पहिया पर हाथ" जैसे मुहावरों का इस्तेमाल करने से बचें- इस तरह की अवधारणाएं गैर-देशी वक्ताओं द्वारा समझना बहुत मुश्किल हैं।
  • अपने तकनीकी लेखन कौशल में सुधार शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    अपनी गलतियों के नोटों के साथ एक नोटबुक रखें और सीखा युक्तियों के साथ। प्रयास और त्रुटि सर्वोत्तम शिक्षण विधियों में से एक है- अतः आपको गलती करने और आलोचना करने से डरो मत। समय और अभ्यास आपको पूर्णता के लिए प्रेरित करेगा।
  • अपने तकनीकी लेखन कौशल में सुधार शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    11
    अपनी पढ़ाई के कौशल को दूसरी भाषा में विकसित करना, साथ ही अपने खुद के अलावा अन्य देशों के कॉर्पोरेट ब्रह्मांड का ज्ञान। यदि आप एक बहुसांस्कृतिक या बहुभाषी वातावरण में काम करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है। यह दरवाजे खुलता है और आपके और आपके ग्राहकों और / या नियोक्ताओं के बीच बाधाओं को दूर करता है, साथ ही साथ तकनीकी पाठ अनुवाद की गुणवत्ता का विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है। यह आपको एक तकनीकी पाठ अनुवादक बनने में भी मदद कर सकता है जर्मन, स्पैनिश, फ्रेंच, रूसी और यहां तक ​​कि जापानी जैसे उच्चतम तकनीकी, वैज्ञानिक और अकादमिक अभिव्यक्ति वाले विशेष ध्यान और प्राथमिकताएं दें!
  • युक्तियाँ

    • तकनीकी लेखन को "तकनीकी संचार" भी कहा जाता है, जो संबंधित क्षेत्रों, जैसे वैज्ञानिक लेखन, चिकित्सा लेखन, तकनीकी संपादन, तकनीकी अनुवाद आदि को कवर करने में एक अधिक व्यापक शब्द है। तकनीकी लेखकों को तकनीकी तकनीकी भी कहा जा सकता है।
    • तकनीकी संचार हमेशा विकसित होता है अपने ज्ञान को स्थिर न होने दें यदि आपको लगता है कि तकनीकी ग्रंथ लिखने के लिए आपकी प्रेरणा कम हो रही है, तो संपादक, समीक्षक या शोधकर्ता जैसे अन्य कैरियर के हथियारों की कोशिश करें।
    • यदि आप सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हैं, तो सिस्टम डेवलपमेंट लाइफसायकल (एसडीएलसी) की अपनी समझ को प्राथमिकता दें।
    • विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र के आधार पर तकनीकी संचार अक्सर व्यापार लेखन और समीक्षा के साथ उलझन में है। क्या आप को सूचित करने के लिए अपना लेखन होगा अंतर होगा, यह एक अनुदेश पुस्तिका में होगा, एक उपभोक्ता समर्थन मंच या एक कॉर्पोरेट ईमेल में
    • तकनीकी तौर पर सक्षम और अनुभवी होने के नाते कोई अच्छा तकनीकी लेखक नहीं माना जाता है कई इंजीनियरों, डिजाइनरों और वैज्ञानिकों ने तकनीकी भाषा में तकनीकी भाषा को पारित करने / सामान्य भाषा में अनुवाद करने के कार्य के लिए तकनीकी लेखक में लंगर डालना है। यह अक्षमता को निरूपित नहीं करता है इसके विपरीत - यह प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता का केवल अच्छा उपयोग दिखाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com