IhsAdke.com

सिविल इंजीनियर कैसे बनें

सिविल इंजीनियरिंग कई क्षेत्रों में अवसरों के साथ एक उत्कृष्ट कैरियर है। कुछ सिविल इंजीनियर क्षेत्र में काम करते हैं, कुछ डिज़ाइन कार्यालयों में काम करते हैं, और अन्य इन के संयोजन के साथ काम करते हैं। यहां कुछ कदम हैं जो सिविल इंजीनियर के रूप में अपना कैरियर शुरू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

चित्र सिविल इंजीनियर बनें चरण 1
1
सिविल इंजीनियर क्या करता है यह समझें: असल में, यह इंजीनियरिंग पक्ष है जो सार्वजनिक कार्यों के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव की परवाह करता है। सिविल इंजीनियर संरचनाओं और सुविधाओं जैसे कि परिवहन मार्ग, सुरंगों, पुल, ओवरपास, हवाईअड्डा, सार्वजनिक भवनों (जैसे कि पुलिस या आग स्टेशन), और अन्य संरचनाओं के क्षेत्र में कार्य करते हैं, जिनके लिए बड़े दर्शकों की आवश्यकता होती है। कुछ देशों में, संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, सिविल इंजीनियरिंग में सैन्य इंजीनियरिंग भी शामिल है एक सिविल इंजीनियर क्या करता है यह समझने का एक और तरीका है कि इसे विचारों की जटिलता को कम करने और उन्हें वास्तविक बनाने के तरीके के रूप में देखें।
  • सिविल इंजीनियरिंग एक नौकरी है जो कौशल और ज्ञान की आवश्यकता के स्तर के कारण अच्छी तरह से भुगतान करती है, और सुरक्षा, सटीकता और उत्पादक परिणामों की चिंता करने वाली बड़ी जिम्मेदारियां।
  • सिविल इंजीनियरों ऐसे ठेकेदारों, सलाहकार के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र सहित वातावरण,, की एक किस्म में काम कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि कुछ फर्म है कि आउटसोर्स सेवाओं नगर पालिका या सरकारी काम देता है के भाग के रूप। सिविल इंजीनियर भी स्थापत्य और निर्माण कंपनियों के साथ काम करते हैं। एक सिविल इंजीनियर के जीवनकाल में, आपके काम के विकल्पों में बदलाव करने का अवसर काफी अधिक है आपकी आवश्यकताओं और हितों पर: आपकी योग्यता आपको बहुत अधिक लचीलेपन की अनुमति देती है
  • सिविल इंजीनियरिंग के भीतर आपके लिए कई विकल्प खुले हैं जब आप पढ़ाई कर रहे हैं और पाठ्यक्रम के दौरान दी गई विकल्पों को जानने के लिए उस पर विचार करने के लिए आपका व्यक्तिगत रुचि जहां पर ध्यान देना है, वह होगा। तो अपने क्षेत्र में जो भी उपलब्ध है, उसे ढूंढना सुनिश्चित करें।
  • एक सिविल इंजीनियर चरण 2 के नाम से जाना जाने वाला चित्र
    2
    अपने कौशल का मूल्यांकन करें: सिविल इंजीनियरिंग के लिए गणित, डिजाइन, और प्राकृतिक विज्ञान में अच्छे ज्ञान की आवश्यकता है। सिविल इंजीनियरिंग में सफल कैरियर सुनिश्चित करने के लिए, एक उर्वरनीय कल्पना, रचनात्मकता, टीमवर्क कौशल, बड़ी जिम्मेदारियों से निपटने, अपने विचारों को स्पष्ट रूप से स्केचेस और आरेखण के उपयोग के माध्यम से सम्प्रेषण करने के साथ-साथ सभी बहुत महत्वपूर्ण हैं।
    • यदि आप अभी भी स्कूल में हैं, अध्ययन विषयों है कि गणित, प्रौद्योगिकी, भौतिकी, अर्थशास्त्र, भूगोल, और भूविज्ञान पर ध्यान केंद्रित। उनमें से सभी बहुत मददगार होंगे।
    • विश्वविद्यालय में, इंजीनियरिंग प्रतियोगिताओं में भाग लें, जैसे पुल मॉडलिंग ये प्रतियोगिताएं आपके ज्ञान को बढ़ा सकती हैं कि चीजें संरचनात्मक रूप से कैसे काम करती हैं और आप एक टीम के रूप में काम करने का विचार दे सकते हैं।
    • उन विश्वविद्यालयों से संपर्क करें, जो सिविल इंजीनियरिंग की पेशकश करते हैं और पता लगाएं कि पाठ्यक्रम क्या है। नई प्रौद्योगिकियों और तरीकों को प्रतिबिंबित करने के लिए ग्रिड लगातार अपडेट किए जाते हैं।
    • यदि आप आवश्यक सामग्री को ठीक से सीखने के बिना स्कूल समाप्त कर चुके हैं, तो आपको पूरक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की आवश्यकता हो सकती है या यह साबित करने के लिए कि आप सिविल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में दी जाने वाली विषयों को सीख सकते हैं, योग्यता परीक्षण कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सिविल इंजीनियर चरण 3
    3
    अध्ययन का एक कार्यक्रम चुनें: सामान्य तौर पर, कई देशों में सिविल इंजीनियरिंग के अभ्यास में कम से कम एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, जिसे प्राप्त करने में 4 से 5 वर्ष लगेगा। आप जहां अध्ययन के आधार पर यह भी पाठ्यक्रम के अंत में एक प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है सकते हैं, और कुछ देशों में, एक लाइसेंस एक शर्त क्षेत्र में काम करने के लिए और एक सिविल इंजीनियर के नाम से जाना की अनुमति दी है।
    • एक ऐसे प्रोग्राम का चयन करें जिसमें विशिष्ट क्षेत्रों में पाठ्यक्रम हैं जिनमें आपकी रुचि है वे डिजाइन, हाइड्रोलिक्स, निर्माण, भूकंप इंजीनियरिंग, मृदा यांत्रिकी, अभिकलन विधियों, निर्माण प्रबंधन, संरचनात्मक यांत्रिकी, आदि शामिल कर सकते हैं।
    • विचार करें कि क्या आप अपने देश के बाहर का कोर्स करना चाहते हैं: विश्वव्यापी सिविल इंजीनियरिंग में जो हो रहा है, उसके बारे में अपने ज्ञान का विस्तार करना बहुत महत्व है क्योंकि अन्य देश अपने देश के विभिन्न भौगोलिक पहलुओं को पेश करेंगे। यह ऐसा करने में सक्षम होने के लिए किसी अन्य भाषा में प्रवीणता ले सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने क्षेत्र के हित के बाहर सामग्रियां हैं: आपको एक ऐसा क्षेत्र मिल सकता है, जिसे आप पसंद करते हैं, इसलिए व्यापक रूप से उन क्षेत्रों को चुनने की कोशिश करें जो कि सिविल इंजीनियरिंग के भीतर मौजूद हैं।
  • चित्र का शीर्षक सिविल इंजीनियर बनें चरण 4
    4



    अपने कोर्स के हिस्से के रूप में यात्राएं करें: वास्तविक जीवन के उदाहरणों में सिद्धांत को लागू करने का अवसर होने से आप सिद्धांतों को और अधिक तेज़ समझने में मदद करेंगे और शायद आपके चुने हुए कैरियर के लिए उत्साह में वृद्धि करेंगे।
  • चित्र सिविल इंजीनियर बनें चरण 5
    5
    अपनी पढ़ाई के दौरान विशेषज्ञ होने के बारे में सोचना शुरू करें: शुरुआत से, आप विभिन्न सिविल इंजीनियरिंग विकल्पों के बारे में सब कुछ ढूंढ सकते हैं, ताकि आप हमेशा उस क्षेत्र में अध्ययन करने के लिए सचेत रहें जो आपके हित को पैदा होता है। विशेषज्ञों में तटीय इंजीनियरिंग, पर्यावरण संबंधी मुद्दों, यातायात और परिवहन, स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, रखरखाव और मोटरवे के निर्माण शामिल हो सकते हैं।
  • एक सिविल इंजीनियर बनें चित्र 6
    6
    एक इंटर्नशिप प्राप्त करें: विश्वविद्यालय में होने पर, यदि संभव हो तो नागरिक क्षेत्र में एक इंटर्नशिप प्राप्त करें जो आपको अधिकतर रूचि रखते हैं। ज्यादातर कंपनियों के पास किसी तरह का इंटर्नशिप कार्यक्रम है आपके द्वारा प्राप्त किए गए अनुभव न केवल अपने करियर के लक्ष्यों को स्थापित करने और स्पष्ट करने के लिए अमूल्य है, बल्कि मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने और काम के माहौल में आपको अधिक वांछित पेशेवर बनाने के लिए भी है। अपने क्षेत्र के हित में इंटर्नशिप में प्राप्त अनुभव आपके डिग्री के अच्छे परिणाम के रूप में आपके करियर के भविष्य के लिए या अधिक मूल्यवान हो सकते हैं।
  • 7
    अपने देश में सिविल इंजीनियर्स संगठनों से जुड़ें: एक बार जब आप एक सिविल इंजीनियर के रूप में काम करना शुरू कर देते हैं, तो इन प्रकार के संगठनों का मतलब हमेशा से तकनीकी वातावरण में होने का मतलब है, नौकरी के अवसर बढ़ाना, सेमिनार, बैठकों, आदि के माध्यम से आपके और दूसरे इंजीनियरों के बीच ज्ञान का निरंतर आदान प्रदान करना।
  • युक्तियाँ

    • बड़ी संख्या में व्यावसायिक इंजीनियरिंग संघों (एएससीई, उदाहरण के लिए) छात्रों को सदस्यता प्रदान करते हैं, खासकर जब वे स्वामी या डॉक्टरेट कर रहे हैं इन एसोसिएशनों के अवसरों का लाभ उठाएं, जैसे नवाचार, विशेषज्ञता, और नौकरी के अवसर।
    • सिविल इंजीनियरिंग एक उच्च तकनीकी क्षेत्र है, जबकि, अन्य कौशल की उपेक्षा मत करो। इंजीनियरिंग कौशल में संचार और लेखन बेहद वांछित है, क्योंकि नियोक्ताओं, कर्मचारियों, ग्राहकों और अन्य लोगों के साथ प्रभावी काम करने के लिए प्रभावी संचार महत्वपूर्ण है, जिनके साथ आपको काम करना है।
    • यदि आप अभी भी स्कूल में हैं और एक सिविल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको निम्न विषयों पर ध्यान देना चाहिए: गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान (समझना कि मिट्टी भवनों के निर्माण के लिए उपयुक्त है, आदि)।

    आवश्यक सामग्री

    • प्रवेश परीक्षा पास करें
    • गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान जैसे विषयों पर अच्छा मत बनो

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com