IhsAdke.com

एक अभ्यास क्षेत्र का चयन

कैरियर का चयन डरावना लग सकता है, लेकिन जब आप अपने बारे में सोचने के लिए बहुत सारे विकल्पों और समय के साथ खुद को पेश करते हैं तो यह आसान होता है। यद्यपि "जीवन के लिए नौकरी" का विचार जल्दी से अतीत की बात हो रहा है, क्षेत्र

आपके लिए अभिनय करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित करेगा कि आप अपने व्यावसायिक जीवन का कितना खर्च करेंगे और यह भी परिभाषित करेंगे कि आपको अपने बुनियादी कौशल सेट से कितने अवसरों का चयन करना होगा। तो बुद्धिमानी से चुनें और एक ऐसा इलाका चुनें जहां आपकी जितनी संभव हो उतनी प्रतिभाएं शामिल हो सकें, ताकि आपको अधिक से अधिक स्वतंत्रता और क्षेत्र को आगे बढ़ने की सुविधा मिल सके, अपने मूल कौशल के साथ अलग-अलग नौकरी कर सकें अपने मूल्य और कौशल में आत्मविश्वास

चरणों

एक कैरियर फील्ड चरण 1 पर फैसला शीर्षक वाला चित्र
1
आपको क्या करना पसंद है इसकी पहचान करके प्रारंभ करें बहुत से लोग दूसरों को अपने व्यावसायिक पथ निर्धारित करने के लिए मुड़ते हैं: शिक्षक, अभिभावक, पड़ोसी और सहकर्मियों। उन लोगों के बारे में सोचें जो आप सम्मान करते हैं और उनके व्यवसाय क्या हैं। अपनी इच्छाओं को मैप करने और अपने कौशल को कौशल के साथ संयोजित करने के लिए समय निकालें जो काम के कुछ क्षेत्रों में सक्रिय रूप से मांगे गए हैं। इसमें कुछ शोध शामिल होंगे, लेकिन इसके लायक है।
  • कैरियर फील्ड चरण 2 पर फैसला शीर्षक वाले चित्र
    2
    उन कौशल की पहचान करें जो आप करते हैं जब आप जो चाहें करते हैं। उन चीजों पर ध्यान दो, जिनकी आप पहले से ही अच्छी तरह से करते हैं। इससे आप का अच्छा संकेत मिलेगा कि आप पेशेवर होने के कारण आनंद ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप जानवरों के साथ होने का आनंद ले सकते हैं यह सरल लेकिन महत्वपूर्ण आनन्द आपके लिए बहुत व्यापक काम का क्षेत्र खोलता है जिसमें जानवरों की देखभाल में शामिल इन संभावित नौकरियों को शामिल किया गया है: पशु चिकित्सा, पशु रक्षा, पशु सामान का उत्पादन, पालतू दुकानें, आदि। एक बार जब आप एक संभावित क्षेत्र की पहचान कर लेते हैं, तो आप अपने कौशल से मिलान करने के लिए तैयार हैं।
  • कैरियर फील्ड्स चरण 3 पर फैसला शीर्षक वाले चित्र
    3
    बड़े क्षेत्रों के बारे में सोचो एक व्यावसायिक कार्रवाई का क्षेत्रफल पेशे से ही ज्यादा है यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां कई व्यवसायों या ट्रेडों संभव हो रहे हैं और आप एक कैरियर है कि आप एक मौका नौकरियों है कि उस क्षेत्र के भीतर उपलब्ध हैं की कम से कम पांच संबंधित प्रकार दे देंगे की तलाश के मामले में उनके प्रशिक्षण और हितों पर विचार करने के लिए सक्षम होना चाहिए । उदाहरण के लिए, यदि आप इंजीनियरिंग जानने के लिए, आप एक इंजीनियर जो (तेल उत्पादन के रूप में) बाहर काम करता है, एक इंजीनियरिंग काम करता है, कार्यालय इंजीनियर, इंजीनियरिंग के एक शिक्षक / प्रशिक्षक और इंजीनियरिंग में एक सलाहकार होने के लिए विचार कर सकते हैं। या, यदि आप कानून की पढ़ाई, आप एक बड़े कार्यालय कानून में एक वकील, एक गैर-लाभकारी संगठन के लिए एक वकील, एक किसी भी कार्यालय में एक दल के नेता होने के लिए (यहां तक ​​कि कानून के क्षेत्र में किया जा रहा बिना), चाहते हो सकता है एक किसी कंपनी के वकील या कॉरपोरेट अनुपालन पुस्तिकाओं के लेखक ध्यान दें कि की चौड़ाई क्षेत्र आपके द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण द्वारा और आपके स्वयं के व्यक्तित्व, आपके "कौशल" के साथ-साथ नई चीजों की कोशिश करने और फिर से अध्ययन करने की इच्छा के तहत निर्धारित किया जाएगा।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 4 पर फैसला शीर्षक वाला चित्र
    4
    दो क्षेत्रों को पार करने का विचार करें इस बात पर निर्णय लेने के लिए कि आप क्या चाहते हैं और इस बिंदु पर जाने के लिए आपको क्या अध्ययन करना चाहिए, उदाहरण के लिए: कई शिक्षक शब्द कौशल के साथ अच्छे हैं और इसलिए उत्कृष्ट प्रकाशक और प्रकाशक स्पष्ट जानते हैं और इस बारे में सोचें कि आपका शीर्षक आपको इसके साथ सामान्य रूप से क्या काम से परे प्रदान कर सकता है।
  • कैरियर फील्ड्स चरण 5 पर फैसला
    5



    जिन क्षेत्रों में आप रुचि रखते हैं, उनके लिए आवश्यक योग्यता के बारे में जितना भी हो उतना अधिक जानें इंटरनेट, पुस्तकालयों और सीधे संपर्क सर्वेक्षण की आवश्यकता होगी अपने स्कूल, स्थानीय सामुदायिक सेवाओं, विश्वविद्यालय, आदि से पूछने में सहायक भी है, कैरियर विकल्प और व्यावसायिक विकास में सहायता के लिए। आपका पूरा शोध आपको जल्दी से यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप कौन से क्षेत्र का अध्ययन करना चाहते हैं और साथ ही अध्ययन की गहराई भी आवश्यक है। अच्छी तरह से अनुसंधान और पाठ्यक्रम और लंबी अवधि के कॉलेजों मिल जाए, आप आप के लिए इंतज़ार किसी भी अप्रिय आश्चर्य, अतिरिक्त समय या अधिक कठिन आवश्यकताओं कि अपने हितों या कौशल से मेल नहीं खाते के रूप में भी नहीं मिलता है के लिए।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 6 पर शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    6
    उन लोगों को खोजें जो क्षेत्र में कार्य करते हैं और उनसे सीखते हैं। एक बार जब आपको पता चला कि कौन से विशिष्ट व्यवसाय आपको रुचि रखते हैं, तो उन लोगों से बात करें जो पहले से ही इन क्षेत्रों में काम करते हैं। इससे आप अपने सुझावों को सुनने के लिए और पूछेंगे कि वे उस क्षेत्र में क्या पसंद करते हैं और नापसंद करते हैं जिससे वे काम करते हैं। कभी-कभी आपके पास कहीं भी कुछ काम का अनुभव करने का अवसर हो सकता है जो आपकी रुचि रखते हैं, ताकि आपको काम में शामिल होने के "विचार प्राप्त करें"
  • एक कैरियर फील्ड चरण 7 पर फैसला शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी खुद की धारणाओं और आपके द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी के अनुसार आपके क्षेत्र की पसंद का मूल्यांकन करें। प्राप्त टिप्पणियों का मूल्यांकन करें, उन्हें अपने अनुसंधान से तौलना और अपने संभावित कैरियर के बारे में अपनी भावनाओं को शामिल करें। यह अब तय करने का समय है कि क्या यह कैरियर आपको आकर्षित करना जारी रखता है इस समीकरण में आप जिस तरह का जीवन जीना चाहते हैं उसे शामिल करने के लिए मत भूलना यदि आप जिस तरह की ज़िंदगी चाहते हैं, जैसे आप बड़ी रियायतें बनाते हैं, अंत में आप नाखुश हो सकते हैं और अफसोस मना सकते हैं। इससे बचने के लिए, यह आपके कैरियर विकल्प = छोटे प्रतिबद्धताओं या अल्पकालिक के साथ, बड़े और लंबे समय तक के बजाय एक जीवन शैली के साथ मैच के लिए प्रयास करने के लिए बुद्धिमान है।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 8 पर फैसला शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक कॉलेज या अपनी पसंद के तकनीकी पाठ्यक्रम में दाखिला लिया। अध्ययन करते समय, अपने व्यावसायिक क्षेत्र में संपर्क और काम के अवसरों का लाभ लेना सुनिश्चित करें, या तो स्वयंसेवक या अस्थायी और भुगतान किए गए इंटर्नशिप में। ये अवसर आपको नौकरी के सर्वोत्तम संभावित नमूने और उस क्षेत्र के लोगों के प्रकार देंगे जहां आप काम करेंगे। इससे आप सभी अनावश्यक अध्ययन क्षेत्रों को फ़िल्टर कर सकते हैं और अतिरिक्त विषयों और कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं जो सहायक हो सकते हैं और आपके क्षितिज को व्यापक बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • कैरियर फील्ड चरण 9 पर फैसला शीर्षक वाला चित्र
    9
    सकारात्मक रहें जब आप अंततः गठित होते हैं और अपने सपनों के जीवन में कार्य करने के लिए तैयार होते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें और परिवर्तनों और आपके आराम क्षेत्र में बदलाव के लिए तैयार रहें। यह एक वास्तविक दुनिया है और जल्दी से बढ़ रहा है, सकारात्मक बदलाव के दृष्टिकोण से बदलाव करना, अवसरों में चुनौतियों को बदलना महत्वपूर्ण है। बहरहाल, हमेशा जो आपके पास विशिष्ट है, हमेशा रखिए, क्योंकि अंत में, यह कुछ खास है कि कई नियोक्ता उन लोगों के लिए उपलब्ध कुशल और कुशल श्रमिकों को चुनने पर विचार कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी पसंद के क्षेत्र में नौकरी की तलाश करते समय, अपने संभावित मालिकों के बारे में हमेशा जितना संभव हो सके, यह सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप उनके साथ काम करते समय खुश रहें। एक साक्षात्कार एक दो तरह की प्रक्रिया है।
    • उस क्षेत्र में पेशेवर संगठनों के लिए इंटरनेट खोज करने में सहायक हो सकता है जो आपकी रुचि रखते हैं अपने खोज मापदंड के रूप में "xxx व्यावसायिक संघ" का उपयोग करें (अपने इच्छित व्यवसाय के साथ एक्स भरें) जितनी जल्दी आप एक पेशेवर सहयोग में शामिल हो सकते हैं, आपके हित के करियर में काम करने वाले लोगों के साथ एक नेटवर्क को पूरा करने का बेहतर मौका, ऑनलाइन चर्चा में शामिल होने, व्यक्तिगत रूप से भाग लेना या संगठन के न्यूजलेटर या पत्रिका को पढ़ना।
    • अपनी रुचि के विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों की एक सूची में खोजें उन सभी वस्तुओं को मंडल करें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। अपनी पसंदों को वर्गीकृत करें और देखें कि क्या आपकी रुचियों के समान क्षेत्र की प्रवृत्ति है।

    चेतावनी

    • मत मानना ​​है कि आपने गलती की है और आपको अपनी पसंद को बदलने की जरूरत है। यह मुख्य कारण है कि आपके कौशल से मेल खाने वाले एक विस्तृत क्षेत्र का चयन करना इतना महत्वपूर्ण है कि आप जब तक आपके पास काम नहीं करते तब तक आप जो काम कर रहे हैं उस प्रकार को बदलने के लिए किसी क्षेत्र या कई क्षेत्रों में जा सकें एक आला जो अच्छी तरह से फिट बैठता है अयोग्य घोषित कैरियर के साथ अपने आप को बर्बाद मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com