IhsAdke.com

कैसे बढ़ने पर आप क्या चाहते हैं यह निर्णय कैसे करें

बचपन में, सपने कोई सीमा नहीं जानते हैं एक बच्चा एक फायर फाइटर, अंतरिक्ष यात्री, अभिनेता, डॉक्टर, पॉप गायक, एक ही समय में सभी का सपना देख सकता है! जैसा कि आप बड़े होते हैं और अपने पेशेवर भविष्य को अधिक गंभीरता से विचार करना शुरू करते हैं, उस जुनून और आत्मविश्वास को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है। कन्फ्यूशियस कहने का अधिकार था, "एक नौकरी चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और आपको अपने जीवन में एक दिन काम नहीं करना पड़ेगा।"

चरणों

भाग 1
अपनी प्रतिभा की खोज

शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहना चाहते हैं चरण 1
1
इसे ले जाएं क्या आप अलग-अलग खेलों का आनंद ले रहे हैं या क्या आप खेल के मैदान में चढ़ने के लिए खर्च करने का आनंद लेते हैं? क्या एक बच्चा थोड़ा और अधिक व्यावहारिक है और समय बिताने के लिए मजबूत बनाने और दोस्तों के साथ मज़े करना पसंद है? या कौन जानता है, शायद वह स्कूल में सबसे मजबूत और सबसे तेज़ छात्र है! मानो या न मानो, इन सभी मजेदार और शारीरिक गतिविधियों को आप भविष्य में करियर बनने के लिए बंद कर सकते हैं।
  • पेशेवर एथलीट अपने पसंदीदा खेल का अभ्यास करने के लिए पैसा कमाते हैं, और अन्य लोगों, जैसे कोच, रेफरी और खेल डॉक्टर, खेल के आसपास करियर का निर्माण करते हैं। मैकेनिक्स और निर्माण कार्यकर्ता अपने हाथों से पूरे दिन काम करते हैं, चीजें निर्माण और फिक्सिंग करते हैं संभावनाएं अनंत हैं
  • "कार्य" का मतलब यह नहीं है कि कंप्यूटर के सामने बैठे दिन बिताने का मतलब! ऐसे लोगों के लिए कई मजेदार और सक्रिय व्यवसाय हैं जो इस कदम पर बने रहना पसंद करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें तो क्या चुनें चरण 2
    2
    विज्ञान और गणित के लिए अपने जुनून को स्वीकार और विकसित करें हालांकि यह सलाह उबाऊ लग सकती है, ऐसे मामलों में आपको भविष्य में नौकरी मिल सकती है। कुछ बच्चे गणित वर्ग से प्यार करते हैं और यहां तक ​​कि सबसे मुश्किल सिर समस्याओं को हल करने में सक्षम हैं, अन्य लोग विज्ञान वर्ग के दौरान दुनिया के बारे में और अधिक जानने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। क्या आप तर्क और तथ्यों को पढ़ने और उनका उपयोग करना पसंद करते हैं? नोट लें! गणित या अन्य विज्ञान की महारत एक अविश्वसनीय कौशल है जो एक पेशे में बदल सकती है।
    • सभी आविष्कारक, वैज्ञानिक, अर्थशास्त्री, इंजीनियर और प्रोग्रामर आपके जैसे छात्र रहे हैं, और अब वे संख्या, तथ्यों और तर्क के साथ काम करते हैं। ये कौशल आपको सभी प्रकार के व्यवसायों में मदद कर सकते हैं, भले ही आपका भविष्य कैरियर विज्ञान या गणित न हो।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहना चाहते हैं चरण 3
    3
    बनाएँ और अपनी कल्पना जंगली चलाने दो। ड्रा, लिखें, पेंट करें, बनाएं और मनोरंजन करें अगर आप तथ्यों और फ़ार्मुलों को सीखने के बजाय डेड्रीम, शिल्प, कहानियों को बताना और गाने लिखना पसंद करते हैं, ठीक है, तो भी! अपने सपनों को स्वीकार करें और आप क्या कर रहे हैं पर कड़ी मेहनत करते हैं। आपके जैसे लोगों के लिए कई करियर हैं
    • कला, नाटक, संगीत और डिजाइन कुछ ऐसे व्यवसाय हैं जिनकी रचनात्मकता की आवश्यकता है एक सपने देखते हुए और एक कलाकार होने के नाते कौशल है जो आपको भविष्य में अच्छी नौकरी पाने में मदद कर सकता है!
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहना चाहते हैं चरण 4
    4
    सब कुछ आप बिना शर्त प्यार का आनंद लें यदि आप अपने माता-पिता के साथ अपने सभी खाली समय पर खाना पकाना, यार्ड में कुत्ते के साथ खेलना, या अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल करना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें। जब तक आप कड़ी मेहनत करते हैं और हितों को पनपने की इजाजत देते हैं, तब तक शौक और जुनून किसी एक दिन करियर में बदल सकते हैं हमारी पसंदीदा चीजें हम उन चीजों के महान संकेतक हो सकते हैं जो हम प्यार करते हैं और बहुत अच्छी तरह करते हैं।
    • उन कारणों के बारे में सोचो जो आपको एक विशेष शौक पसंद करते हैं। यदि आप अपने पालतू जानवरों के साथ खेलना पसंद करते हैं, तो आपके पास अन्य लोगों की देखभाल करने के लिए प्रतिभा हो सकती है और भविष्य में एक महान पशुचिकित्सा या पशु ट्रेनर बन सकता है। यदि आप अपने छोटे भाइयों की देखभाल करना चाहते हैं, तो आप बड़े होकर नानी, शिक्षक या गुरु के रूप में काम कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक युवा वयस्क के रूप में आपके विकल्पों का विश्लेषण करना

    शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहना चाहते हैं चरण 5
    1
    आस पास की दुनिया का अन्वेषण करें जितना अधिक हम देखते हैं और जीवित रहते हैं, उतना ही रास्ता हम यात्रा के दौरान पा सकते हैं। अपने जवानी के दौरान, आप अपने समय बिताने का फैसला करने के लिए बहुत अधिक आजादी रखते हैं, इस तरह सब कुछ करने की कोशिश करें और उन सभी चीजों के बारे में जानें जो आपको रुचि रखते हैं हम कभी नहीं जानते हैं कि जब हम वास्तव में प्यार करेंगे तो हमें कुछ मिलेगा।
    • सुविधा क्षेत्र को छोड़ने से डरो मत। उस वलय के पाठ्यक्रम में नामांकित करें, जो आपको धमकाने, या उस इंटर्नशिप के लिए आवेदन करते हैं जो आपको लगता है कि आपको कभी भी नहीं मिलेगा। एक अप्रत्याशित अवसर आपके सपने की नौकरी के लिए दरवाजा हो सकता है सबसे बुरी बात यह है कि किसी को भी डर और डर से पहले कदम उठाने से रोक सकता है।
    • लियो मिशेल, हर्ष की श्रृंखला के प्रसिद्ध स्टार, ने ब्रॉडवे कैरियर शुरू किया आकस्मिक. वह किसी अन्य व्यक्ति को एक ऑडिशन के साथ जाने के लिए गई और उसने टेस्ट भी लेने का फैसला किया, बस मजाक कर रहा था। इस तरह, ली ने मौका से अपना व्यवसाय पाया है, और आप भी ऐसा कर सकते हैं यदि आप जोखिम लेने का निर्णय लेते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहना चाहते हैं चरण 6
    2
    अपनी सहजता को सुनो दूसरों की राय सुनने के लिए या दूसरों के लिए आपके द्वारा किए गए योजनाओं का पालन करना बहुत आसान है हमेशा आपकी पसंद का निर्णय करने के लिए कोई व्यक्ति होगा, परिवार के सदस्यों, शिक्षकों, मित्रों और यहां तक ​​कि अजनबी, जो आपको बताएंगे कि आपको क्या करना है। हालांकि, केवल आप अपने पेशे को जानता है
    • इसका मतलब यह नहीं है कि प्रियजनों की सलाह को अनदेखा करना चाहिए। प्रियजनों को सिर्फ अपने सबसे अच्छे और बेहतर जीवन अनुभव चाहिए, इसलिए उनके सुझाव निश्चित रूप से सहायक हो सकते हैं। लेकिन अंततः, केवल आप ही यह निर्धारित कर सकते हैं कि जब आप बड़े हो जाते हैं तो आप कौन और कौन होंगे। एक सपने को मत छोड़ो या किसी उद्देश्य को अनदेखा न करें, क्योंकि दूसरों को इसमें विश्वास नहीं होता है।



  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहना चाहते हैं चरण 7
    3
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास अगर आपको कुछ पसंद है जो आपको पसंद है, लेकिन इतना अच्छा नहीं करते हैं, अभ्यास करें यदि आप कुछ गतिविधि पाते हैं जो स्वाभाविक रूप से खड़ा है, तो भी अभ्यास करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पूरी तरह से शुरुआती या कौतुक हैं, आपकी प्रतिभा को तेज करना महत्वपूर्ण है कोई भी विशेष क्षेत्र में किसी भी समय और ऊर्जा को समर्पित किए बिना विशेषज्ञ कर सकता है क्षमता के बावजूद, अपनी प्रतिभा को पूर्ण रूप से पूर्ण करने के लिए महत्वपूर्ण है
    • जब आपकी प्रतिभा की पहचान करने की बात आती है, तो रचनात्मक होने में संकोच न करें हो सकता है कि यह एक खेल, एक स्कूल विषय या कुछ बहुत स्पष्ट नहीं है। क्या आपके दोस्त हमेशा सलाह की तलाश में आते हैं? क्या आप सभी जानवरों से प्यार करते हैं? क्या आप स्कूल के काम का नेतृत्व करना पसंद करते हैं? ये सब ताकत हैं जो आपको पेशेवर दुनिया में मदद कर सकते हैं!
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहना चाहते हैं चरण 8
    4
    यथार्थवादी और रोगी रहें बड़ा ड्रीम और भविष्य के बारे में आशावादी रहें, लेकिन याद रखना कि हम जहां कहीं भी चाहते हैं, वहां बहुत धैर्य और समर्पण के साथ ही हम मिल सकते हैं। बहुत से लोग जो अपने करियर से प्यार करते हैं, अब जब वे शुरू करते हैं तो वे बहुत खुश नहीं थे। पहली बार सपने की नौकरी पाने के लिए बहुत अच्छा होगा, लेकिन अक्सर हमें पता होना चाहिए कि हम किस उद्योग में रहना चाहते हैं और फिर पेशे के कदमों पर चढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करना शुरू करना चाहिए।
  • भाग 3
    प्यार करता है एक नौकरी ढूँढना

    शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चुनें कि आप कैसा बढ़ना चाहते हैं चरण 9
    1
    व्यावसायिक परीक्षाएं लें ये परीक्षण उन लोगों के लिए एकदम सही हैं, जो निश्चित नहीं हैं कि कैरियर चुनने की प्रक्रिया में कहां शुरू करें ऐसे कई प्रकार के परीक्षण हैं जो आपके कौशल और रुचियों का आकलन कर सकते हैं, जो उपयुक्त व्यवसायों का संकेत दे रहे हैं। टेस्ट के परिणाम आपके एकमात्र विकल्प नहीं हैं, लेकिन आपको सही रास्ते पर लाने के लिए उपयोगी सुझाव उपलब्ध करा सकते हैं।
    • कुछ व्यावसायिक परीक्षण आपकी प्राकृतिक क्षमताओं का विश्लेषण करते हैं, उद्देश्य के उत्तर के साथ प्रश्न पूछते हैं, दूसरों के पास अधिक खुले प्रश्न होते हैं, और आपके व्यक्तित्व का विश्लेषण करते हैं। कुछ कोशिश करो!
    • त्वरित Google खोज के साथ, आप कई ऑनलाइन व्यावसायिक परीक्षण पा सकते हैं। यदि आप और विकल्प चाहते हैं, तो मदद के लिए अपने शिक्षक या परामर्शदाता से पूछें विकल्प की कमी नहीं है!
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें, तो क्या चुनें चरण 10
    2
    कागज पर अपने सभी जुनून और ताकत रखो। प्रत्येक आइटम के नीचे, उस विशेष कौशल का उपयोग करने वाले विभिन्न नौकरियों या करियर शामिल होते हैं। इस तरह, आप अपने विचारों को व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे और उपलब्ध सभी विभिन्न अवसरों को बेहतर ढंग से कल्पना करेंगे। ऐसे व्यवसायों को हटा दें जो आपके लिए पूरी तरह अनुचित ध्वनि करें और उन सभी को मंडल करें जिन्हें आप बेहतर जानना चाहते हैं उन व्यवसायों पर ध्यान दें जो सूची में एक से अधिक बार प्रदर्शित होते हैं - दूसरे शब्दों में, ऐसे करियर जिन्हें आपके कई कौशल या हितों की आवश्यकता होती है
    • सूची आइटम व्यापक या अधिक विशिष्ट हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "संवेदनशील" लिखकर शुरू कर सकते हैं इस तरह के लक्षण के तहत, आप डॉक्टर, शिक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता जैसी चीजों की सूची कर सकते हैं। सूची में अगले आइटम "विज्ञान में बहुत अच्छा" हो सकता है और इसके नीचे आप केमिस्ट, डॉक्टर, प्रोग्रामर आदि जैसे व्यवसायों की सूची कर सकते हैं। बहुत ज्यादा मत सोचो- यह देखने के लिए बहुत अच्छा है सब संभावनाएं
    • प्रतिबिंबित करें कि ताकत विभिन्न व्यवसायों में कैसे अनुवाद कर सकती है। उदाहरण के लिए, आप बहुत अच्छी तरह गा सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक प्रसिद्ध गायक बनने की ज़रूरत है। अन्य संबंधित कार्यों जैसे संगीत निर्माता, संगीत शिक्षक, स्काउट और अधिक के बारे में सोचें।
  • शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चुनें कि आप बढ़ने पर क्या चाहते हैं चरण 11
    3
    जब आप बड़े होते हैं, तो उस जीवन शैली के बारे में सोचें जो आप चाहते हैं। क्या आप एक नौकरी चाहते हैं, जहां आपको सप्ताह में सात दिन यात्रा करना पड़ता है, या दूरदराज के श्रम की स्वतंत्रता का सपना? नौकरी या कैरियर में अपनी प्राथमिकताओं पर विचार करें और ईमानदारी से उत्तर देने के लिए शर्म न करें। कुछ लोग ऐसे कैरियर का पीछा करने के लिए तैयार हैं, जिनके लिए उनके पास कोई निजी हित नहीं है, जब तक नौकरी बहुत अच्छा वेतन लाती है। दूसरों को पैसे से ज्यादा खुशी मिल सकती है। हर कोई अलग है, इसलिए तय करें कि क्या सबसे महत्वपूर्ण है आप.
    • समय के साथ हर एक की प्राथमिकताएं बदल सकती हैं अलग रास्तों का पता लगाने के लिए डरो मत।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें तो क्या चुनें चरण 12
    4
    जिन उद्योगों में आप रुचि रखते हैं, उनके बारे में विशिष्ट जानकारी खोजें एक विशेष उद्योग के बारे में जो कुछ भी आप कर सकते हैं वह सीखने में आपकी सहायता कर सकती है कि यह आपके लिए सही विकल्प है या नहीं। पहचानें कि कौन से कौशल क्षेत्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं और उन्हें विकसित और परिष्कृत करने के लिए काम करते हैं। इसके अलावा, शिक्षा के स्तर और आवश्यक प्रमाणपत्र निर्धारित करें। आगे शोध करना, आप एक निश्चित उद्योग में अपना रोजगार योग्यता पा सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि आपको "योजना B" की आवश्यकता है या नहीं।
  • शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चुनें कि आप कब आगे बढ़ना चाहते हैं 13
    5
    एक संरक्षक खोजें सबसे रोचक नौकरियों और करियर को कम करने के बाद, ऐसे व्यक्ति ढूंढने का प्रयास करें जो इन उद्योगों में काम करता है। किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना जो आपके लिए इच्छित कैरियर है, बहुत मददगार है, और अपने सभी संदेह प्राप्त करना भी उपयोगी है। पता करें कि ये लोगों को यह कहां मिल गया कि वे कहां हैं और वे क्या काम करना शुरू कर चुके हैं, जब उन्होंने काम करना शुरू किया था। पूछें कि एक ठेठ कार्य दिवस कैसा दिखता है और यदि संभव हो तो उसे एक दिन का पालन करें। अपने "सपने की नौकरी" वाले एक पेशेवर का पालन करके, आप इसके बारे में अधिक जान सकते हैं और तय कर सकते हैं कि यह कैरियर वास्तव में आपके जीवन के लिए उपयुक्त है या नहीं।
    • चुने हुए क्षेत्र में संरक्षक ढूंढना भी एक मौलिक अवसर प्रदान करेगा नेटवर्किंग. नौकरी खोज से संबंधित एक पुरानी कहावत है: "यह आप नहीं जानते, यह वही है जो आप जानते हैं।" हालांकि यह हमेशा मामला नहीं हो सकता है, जब संपर्क साक्षात्कार लेने का प्रयास करने के लिए समय आ जाता है तो संपर्क उम्मीदवार स्टैक के शीर्ष पर अपने फिर से शुरू करने में सक्षम होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com