IhsAdke.com

कैसे अपने बच्चे को प्यार खेल की मदद करने के लिए

संगठित खेल का आयोजन बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य और भावनात्मक विकास के कई प्रकार के लाभ प्रदान कर सकता है। हालांकि, कई कारणों से - कई कारणों से बस खेल नहीं पसंद करते हैं - और उन लाभों का आनंद नहीं लेंगे हालांकि यह संभव नहीं है उन्हें इस तरह की गतिविधियों से लेकर भूरी, वहाँ कैसे उनके साथ काम करने की स्थिति है कि छोटों के लिए अच्छे हो सकता है बनाने के लिए मजबूर करने के लिए। आपको एक या अधिक खेल खोजना चाहिए कि बच्चे को मज़ेदार और संतोषजनक मिलेगा, सही परिप्रेक्ष्य बनाए रखने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
ढूँढना क्या बच्चे को प्रसन्न

अपने बच्चे को आनंद लें खेल चरण 1
1
यथार्थवादी रहें कई माता-पिता यह मानना ​​चाहते हैं कि बच्चा टेनिस या भविष्य के सितारों के फुटबॉल मैदानों की अगली सनसनी है, लेकिन संभावना है कि कोई बच्चा बढ़ेगा और खेल के लिए प्रसिद्धि और भाग्य हासिल कर सकता है, सबसे अच्छा सपनों को कुचलने का कोई कारण नहीं है कि छोटे लोग युवाओं की महिमा को प्राप्त करने के लिए मजबूर करते हैं, लेकिन किसी खास गतिविधि के मार्ग में उन्हें मार्गदर्शन करके बच्चे के शारीरिक और भावनात्मक उपहारों का वास्तविक आकलन करने की कोशिश करें।
  • एक मजबूत, कम शरीर वाला बच्चा बास्केटबॉल खेलने के लिए आदर्श नहीं है, जबकि एक लंबा, लंगड़ा लड़का को कसरत करने में कठिनाई होने की संभावना है। कम मांग वाले खेलों के साथ अधिक वजन वाले या आउट-ऑफ-साइज वाले बच्चों का आनंद ले सकते हैं (कम से कम शुरुआत में) - उदाहरण के लिए फुटबॉल की बजाय शूटिंग। कहा है कि, बहुत कम बच्चों को बास्केटबॉल खेलना है, इसलिए सामान्य नहीं है
  • आपका बच्चा आनंद लें खेल चरण 2 में सहायता
    2
    बच्चे को अपनी राय दें। यहां तक ​​कि अगर आप टेनिस को प्यार करते हैं और अपनी बेटी को देखने का सपना देखते हैं तो अदालतों पर खड़े हो जाते हैं - जो आप युवा नहीं होने पर नहीं कर सकते थे - ऐसा न करें कि आप किस खेल को खेलना चाहते हैं, यह निर्णय लेने से आपको रोकना नहीं चाहिए। जब आप इस प्रक्रिया के बारे में कोई राय दे सकते हैं, तो बच्चे की पसंद गतिविधि बढ़ाने पर न त्यागें और न दें।
    • आम तौर पर, 13 वर्ष की आयु से पूर्व-किशोरावस्था वे खेल के अभ्यास के "बीमार" हो जाते हैं, और वे अन्य खेलों की कोशिश करने के लिए अपनी सारी गतिविधियों को छोड़ देते हैं। अपने बच्चे की उम्र के बावजूद, अलग-अलग खेलों में आपकी दिलचस्पी के बारे में उतार-चढ़ाव के लिए खुद को तैयार करें, हमेशा कुछ और करने की अपनी इच्छा को स्वीकार कर लें, यदि आप करेंगे
  • आपका बच्चा आनंद लें खेल चरण 3
    3
    आवश्यक प्रतिबद्धता और तकनीशियनों और शिक्षकों की गुणवत्ता का आकलन करें जैसे ही आप बच्चे से बात करते हैं और जानते हैं कि वे किस खेल का अभ्यास करेंगे, माता-पिता उनके लिए सबसे अच्छी स्थिति जानने के लिए अतिरिक्त शोध कर सकते हैं। एक स्कूल या लीग के दूसरे के संबंध में कौशल और समय की प्रतिबद्धता के स्तर का विश्लेषण करें, और प्रशिक्षकों और शिक्षकों के व्यक्तित्व का भी पता लगाएं।
    • उदाहरण के लिए, आपका बच्चा बास्केटबॉल खेलना शुरू कर रहा है और खेल के साथ पहचानता है। इसलिए हर सप्ताह के अंत में खेल खेलने के लिए टीम के साथ यात्रा करना उसके लिए अभी भी बहुत उन्नत है। मस्ती के लिए बास्केटबॉल खेलना सबसे अच्छा हो सकता है, चाहे वह क्लब में हो या आप जहां रहते हों
    • इसी तरह, यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपके बच्चे को एक मांग तकनीशियन के साथ काम करने का आनंद नहीं मिलेगा, जो आलोचना करता है और "अपने पैरों को पकड़ता है", तो दूसरा विकल्प ढूंढना सबसे अच्छा है। बेशक, खेल के फायदों में से एक पर प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए सीखना है, इसलिए इसे किसी भी मुश्किल स्थिति से उत्पन्न नहीं हो सकती है।
  • आपका बच्चा आनंद लें खेल चरण 4
    4
    तनाव के संकेत के लिए देखो यह कुछ सकारात्मक भी हो सकता है, लोगों को उन चीज़ों को प्राप्त करने में लाभ पहुंचा सकता है जो उन्हें नहीं पता कि वे क्या कर सकते हैं, चाहे खेल के मैदान में, शिक्षाविदों या जो भी हो हालांकि, अत्यधिक तनाव व्यक्ति को मज़ा और सफल होने से रोकता है, जो खेल के क्षेत्र से परे अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करता है। नकारात्मक तनाव से बचने और मुकाबला करने से खेल के लिए बच्चे की संभावना बढ़ जाती है।
    • यह महसूस करते हुए कि उनके बेटे को ही सही ठहराने के लिए कारण है कि यह ट्रेन नहीं जा सकते, कभी नहीं एक खेल के दौरान खुश होने के लिए दिखाई बहाने देता है, सामान्य से कम एक प्रदर्शन है जब दबाया या कठिनाइयों है कि करने के लिए या तो संबंधित हो में सामाजिक रूप से बातचीत करने के लिए लग रहे हैं प्रस्तुत करता है अकादमिक रूप से या अन्य क्षेत्रों में, तनाव अपराधी हो सकता है
    • इस बात पर विश्वास करते हुए कि चीजें समस्या पैदा कर रही हैं, विश्वास करके चीजें रखने की जरूरत पर चर्चा करें। समस्या से निपटने के लिए व्यायाम, जैसे गहरी साँस लेने, मांसपेशियों की छूट और शांत वातावरण का दृश्य विकल्प हैं कभी-कभी, समस्या गतिविधि का अति-प्रथा है या खेल बदलने की आवश्यकता है।
  • आपका बच्चा आनंद लें खेल चरण 5
    5
    अन्य विकल्पों की समीक्षा करें अंत में, कुछ बच्चों को विशेष रूप से खेल या टीम खेल पसंद नहीं है किसी टीम की गतिशीलता में भाग लेने के लाभ के बावजूद, समस्याएं मजबूत हो सकती हैं इन मामलों में, अपने स्वास्थ्य के लाभ के लिए अपने बच्चे के लिए एक और विकल्प तलाशें।
    • यदि आपका बच्चा टीम की गतिविधियों को पसंद नहीं करता है तो टेनिस या गोल्फ जैसे व्यक्तिगत फ़ोकस के साथ खेल अच्छा विकल्प हो सकता है हालांकि, यदि समस्या प्रतिस्पर्धी है, तो स्वास्थ्य लाभ सुनिश्चित करने के लिए एरोबिक व्यायाम जैसे तैराकी, साइकिल चलाना या चलाना ज़ोर देना है।
  • भाग 2
    लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए




    आपका बच्चा आनंद लें खेल चरण 6
    1
    खेल मजेदार होना चाहिए। ज्यादातर बच्चे, जो दोस्तों के साथ रहना, अच्छी वर्दी और मज़ेदार होने जैसी गतिविधियों का आनंद लेते हैं - अगर उन्हें अभ्यास को उबाऊ लगता है, तो इससे गुस्सा दिलाना या छोड़ने का मौका बहुत अधिक है। अगर आपके हाथों में "उबाऊ लड़का" है, तो प्राथमिकताएं थोड़ा अलग हो सकती हैं, लेकिन कुल मिलाकर, मुख्य लक्ष्य आपके बच्चे के लिए खेल का मज़ा बनाने के लिए होना चाहिए।
    • उसे बताएं कि जीत हासिल करना और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करना अच्छा है, लेकिन आपको मज़े करना पड़ता है कि इसके परिणाम क्या हैं। हमेशा पूछें कि क्या बच्चा ने खेल को न छूने के बिना मज़ा आया?
  • आपका बच्चा खेल खेलना चरण 7 में सहायता करता है
    2
    खेल के लाभों के बारे में बात करें अगर बच्चा शारीरिक गतिविधि के अभ्यास के बारे में झिझकता है, तो उसे समझाएं कि वह उसे प्रोत्साहित क्यों करता है। यह छाप देने के लिए अच्छा नहीं है कि आप बस किसी अच्छे स्पष्टीकरण के बिना कुछ करने के लिए मजबूर कर रहे हैं - आपके बच्चे को खेल में अपने अनुभवों के बारे में पता होना चाहिए, लेकिन एक अच्छी तरह से सक्रिय जीवन शैली उन्हें ध्यान में ला सकता है।
    • आप शायद पहले से ही पता है कि खेल में मदद ऐसी प्रेरणा, अनुशासन, प्रतिबद्धता, सहयोग, दृढ़ता और लचीलापन के रूप में महत्वपूर्ण गुणों, सिखा सकते हैं। , कैसे विकसित करने के लिए इस तरह के कौशल स्कूल, दोस्तों के साथ मदद कर सकता है के बारे में अपने बच्चे से बात करें अच्छे और बुरे दिन और रोजमर्रा की जिंदगी के दूसरे के अनुभवों से निपटने के। उदाहरण के लिए अधिक ऊर्जा के रूप में, स्वास्थ्य लाभों का भी उल्लेख नहीं करना भूलें।
  • चित्र शीर्षक में सहायता करें आपका बच्चा खेल का आनंद लें चरण 8
    3
    एक सकारात्मक प्रभाव बनें। कुछ माता-पिता अपने बच्चों में एथलेटिक जीवन को "डिज़ाइन" करना चाहते हैं, जिससे वे सफलता हासिल करने का अवसर देख रहे हैं, जिनके पास नहीं है। इससे बच्चे को एक निश्चित खेल का अभ्यास करना, खेल के दौरान नकारात्मक चीजें चिल्लाने शुरू करना और बाद में कठोर आलोचना प्राप्त करना जारी रखने के लिए बाध्य हो सकता है। बच्चे को अपने दम पर अभ्यास करना चाहिए, माता-पिता, समर्थक और सकारात्मक प्रभाव के रूप में हमेशा की तरह।
    • एक बुरे खेल के बाद, यह मत कहो कि "आपने उस लक्ष्य को कैसे खोया?" इसके बजाय, एक ही समय में सकारात्मक और शिक्षाप्रद बनें: "मुझे यह पसंद आया कि आप अपने लक्ष्य को खोने के बाद खुद को कैसे नहीं निकाल पाए और अच्छी तरह खेलते रहे।" ऑन-लैंड फाइनल को प्रशिक्षित करने का प्रस्ताव देते हैं और कहते हैं कि समर्पण और प्रयास परिणामों के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। "विन या विन" केवल पेशेवरों के लिए है
  • आपका बच्चा आनंद लें खेल चरण 9
    4
    सिखाओ, आलोचना मत करो। बच्चों के लिए टीम कोच शिक्षकों और प्रशंसकों के लिए होना चाहिए, न कि सार्जेंट यदि आप अपने बच्चे की टीम के कोच हैं या बच्चे की टीम के लिए संभावित कमांडरों का मूल्यांकन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह अधिक प्रशंसा देता है ("यह मारे गए!" और "अच्छा, मुझे प्रयास पसंद आया!") रचनात्मक आलोचना की तुलना में इन अंतिमताओं को थोड़ा और अधिक काम! ") दोनों आवश्यक हैं, लेकिन प्रशंसा अधिक उपस्थित होना चाहिए।
    • बच्चे के कोच से बात करने से डरो मत, अगर वह बहुत नकारात्मक हो या बच्चे के लिए अनुभव परेशान कर रहा हो। कुछ टीम के कोच "कठिन लोग" होने की प्रतिष्ठा को अपनाते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि सभी टीम कमांडरों को होना चाहिए, जो बच्चों के खेल के प्रदर्शन के लिए काम करना भूल जाते हैं। कभी-कभी सबसे अच्छा विकल्प यह है कि टीम से छोटे से एक को पाने के लिए और उसके लिए कोई अन्य स्थान मिल जाए - समझाएं कि यह क्यों जरूरी है और यह उतना ही उतना नहीं है जितना देना है।
  • आपका बच्चा आनंद लें खेल चरण 10
    5
    कुछ शर्तों के साथ, बच्चे की वापसी को स्वीकार करें। कभी-कभी, यहां तक ​​कि अगर आप और आपका बच्चा अपनी सबसे कठिन कोशिश करते हैं, तो आप पाएंगे कि खेल का अभ्यास उनके लिए सही नहीं है। यदि बच्चा सचमुच छोड़ना चाहता है, तो सीज़न के अंत तक (टूर्नामेंट में) अपने टीम के साथी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करने के लिए पहले खेलने के महत्व के बारे में पहले बात करें। तुरंत छोड़ना कुछ ऐसा है जिसे केवल तब किया जाना चाहिए जब आपका मानसिक या शारीरिक स्वास्थ्य खतरे में हो।
    • छोटे से एक व्यक्ति के साथ ईमानदार रहें, कह रही है कि अगर वह निकलता है, तो शारीरिक गतिविधि पर बिताए जाने वाले वक्त को किसी अन्य लाभकारी गतिविधि से बदला जाएगा, सोफे पर बैठे नहीं। अन्य खेलों का मूल्यांकन करें या यहां तक ​​कि नृत्य कक्षाएं, आइस स्केटिंग आदि जैसे अभ्यास करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com