IhsAdke.com

बच्चों में सामाजिक कौशल कैसे सुधारें

आपके बच्चे के विकास के लिए सामाजिक कौशल बहुत महत्वपूर्ण हैं। जीवनकाल में, बच्चे इस क्षमता का तेजी से उपयोग करेंगे, और उनके पास और अधिक सामाजिक कौशल, बेहतर आत्मविश्वास।

चरणों

बच्चों में कदम सुधारने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र
1
उन्हें अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए सिखाएं क्योंकि वे अभी भी युवा हैं ऐसा करने से, आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने का प्रयास करते समय सहज महसूस करेगा क्योंकि उन्होंने इससे पहले यह किया है अपने बच्चे को उसी उम्र के अन्य बच्चों के साथ सामाजिक होने के आदी होने में सहायता करें ताकि उन्हें उनके साथ खेल सकें।
  • बच्चों में कदम उठाने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र
    2
    अपने बच्चे के लिए खेल बैठक करें खेल की बैठक तब होती है जब दो या अधिक बच्चे एक साथ मिलते हैं और गतिविधियों करते हैं यदि आपके किसी एक बच्चे का बच्चा बच्चा है जो आपकी उम्र है, तो आप एक नियुक्ति करने पर विचार कर सकते हैं इसके अलावा, अपने बच्चे से पूछने की कोशिश करें कि क्या उनके पास स्कूल / दिन की देखभाल में कोई है जिसे वे मिलना चाहते हैं। अपने बच्चे से मित्र के फोन की मांग करें ताकि आप दूसरे बच्चे के पिता से बात कर सकें। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि आपके बच्चे को यह पता लगाना शुरू हो जाएगा कि डेटिंग गेम बहुत मजेदार हैं और वे चाहते हैं कि वे अक्सर हो जाएं, जिससे उनके सामाजिक कौशल में सुधार होगा।



  • बच्चों में कदम उठाने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने बच्चे को कराटे, बैले, सॉकर या किसी अन्य चीज जैसे गतिविधि में नामांकित करें इस प्रकार, वह अन्य बच्चों को आम हितों से मिलेंगे, उनके सामाजिक कौशल को बढ़ाने
  • बच्चों में कदम उठाने में सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने बच्चों को अच्छे सामाजिक आदतों का विकास करने पर उन्हें इनाम दें कुछ कैंडी की पेशकश के रूप में या बाद में जब तक उन्हें नींद दे सकते हैं, यह उतना आसान हो सकता है इस प्रकार, आप अपने बच्चे को यह संदेश भेजेंगे कि जब वह मिलनसार होगा, तो उसे पुरस्कृत किया जाएगा।
  • चेतावनी

    • यदि वह नहीं करना चाहता है तो किसी बच्चे को मिलनसार न करें। कुछ लोग इसके लिए पैदा नहीं होते हैं या उन्हें पसंद नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com