IhsAdke.com

कैसे पहचानें यदि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया है

डिस्लेक्सिया एक सीखने की अक्षमता है जो कि हल्के से लेकर गंभीर तक होती है इसका एक बच्चे की बुद्धि के साथ कुछ भी नहीं करना है डिस्लेक्सिया वाले बच्चे के पास शब्द को देखते हुए सूचना प्रसंस्करण में समस्याएं होती हैं कई माता-पिता उलझन में जब बच्चा स्कूल में गलत हो जाता है, पढ़ने के लिए संघर्ष और सबसे बुनियादी कौशल माहिर करना कठिन होता है। आमतौर पर, डिस्लेक्सिया के लक्षणों में लेखन, बोलने, वर्तनी और लेखांकन में समस्याएं शामिल होती हैं। डिस्लेक्सिया वाले बच्चे निराश हो सकते हैं, और लोग उन्हें गलत समझ सकते हैं। आज, समाज इस स्थिति के बारे में और अधिक जानता है, और युवा उम्र में डिस्लेक्सिया की पहचान करना आसान है।

चरणों

शीर्षक वाला चित्र पहचानें कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया कदम 01 है या नहीं
1
बच्चों को मॉनिटर करें जो कान के संक्रमण से ग्रस्त हैं और जिनके पास भोजन या रसायनों की संवेदनशीलता है। डिस्लेक्सिया वाले बच्चों में ये लक्षण हो सकते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र पहचानें कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया चरण 02 है
    2
    भाषण विलंब पर ध्यान दें डिस्लेक्सिया के लक्षणों में शब्द, कविता या वाक्यों में शब्दों के उच्चारण में उच्चारण शामिल हो सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र पहचानें कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया चरण 03 है या नहीं
    3
    अपने बच्चे के विकास की तुलना करें, विशेष रूप से अपने मोटर कौशल, मानक उपाय करने के लिए। डिस्लेक्सिया वाले बच्चों में बीमारी के बिना बच्चों के मुकाबले अविकसित मोटर कौशल हो सकते हैं।
    • एक बाल रोग विशेषज्ञ आपको कुछ संदर्भों पर अपने बच्चे को सामान्य संदर्भ कौशल के बारे में जानने में मदद कर सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र पहचानें कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया चरण 04 है
    4
    यदि बच्चा कठिनाई के साथ सीखता है तो मूल्यांकन करें डिस्लेक्सिया के लक्षणों में वर्णमाला सीखने में असमर्थता, सप्ताह के दिनों, संख्याएं या रंग शामिल हो सकते हैं।



  • शीर्षक वाला चित्र पहचानें कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया चरण 05 है
    5
    डिस्लेक्सिया की पहचान करने वाले लक्षणों की जांच करें एक बच्चे को लगातार अक्षरों या संख्याओं वापस आगे, मिश्रण "डी" और "बी" लिखता है, शब्दों में अक्षरों के क्रम को भ्रमित या समझने में परेशानी या याद क्या वह सुनता है, वह डिस्लेक्सिया हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र पहचानें कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया चरण 06 है
    6
    टेस्ट करें यदि आपका बच्चा अनुक्रम, तथ्यों और ऑर्डर ईवेंट के साथ काम कर सकता है। डिस्लेक्सिया वाले बच्चों में ऐसे कार्यों के साथ समस्या हो सकती है
  • शीर्षक वाला चित्र पहचानें कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया कदम 07 है
    7
    ध्यान घाटे सक्रियता विकार, या एडीएचडी के लक्षणों के लिए देखें। यह अनुमान है कि dyslexics के 25% एडीएचडी के लक्षण दिखाई है, और आप इस हालत के लक्षण देख सकते हैं इससे पहले कि आप डिस्लेक्सिया के लक्षण देखते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र पहचानें कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया कदम 08 है
    8
    जब आप अपने बच्चे में डिस्लेक्सिया के इन लक्षणों में से एक या अधिक नोटिस करते हैं तो एक बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें
    • डॉक्टर डिस्लेक्सिया की पहचान करने के लिए कई परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं। यदि परीक्षण अनिर्णीत हैं, तो वह अतिरिक्त परीक्षणों का अनुरोध कर सकता है।
    • डिस्लेक्सिया की पहचान करने के लिए एक परीक्षा यह जांच सकती है कि आपका बच्चा कितनी अच्छी तरह पढ़ सकता है। परीक्षण मस्तिष्क के दाहिनी ओर का मूल्यांकन करेगा, जबकि बच्चा गलत वर्तनी वाले शब्दों का एक समूह पढ़ता है।
    • एक अन्य परीक्षा आपके बच्चे के कॉर्पस कॉलोसम की स्थिति की जांच कर सकती है, जिसे स्पर्श स्थान (एलटी) भी कहा जाता है। परीक्षण के दौरान, आपका बच्चा श्रुतलेख से एक नमूना लिख ​​देगा। विश्लेषण में गलत वर्तनी, चूक, उल्टे अक्षरों और स्पष्ट त्रुटियों वाले शब्दों पर विचार किया जाएगा।
  • चेतावनी

    • बाल रोग विशेषज्ञ की सहायता के बिना डिस्लेक्सिया की पहचान न करें कई स्थितियां विकास की समस्या पैदा कर सकती हैं, और कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com