IhsAdke.com

डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे के साथ कैसे काम करना

डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चा को कई चुनौतियों का सामना करना होगा, दोनों पढ़ने के कौशल और भावनात्मक चुनौतियों के साथ। हालांकि, आपके बच्चे से निपटने के लिए और इन चुनौतियों को कम डरावनी बनाने के तरीके हैं। सकारात्मक सीखने के माहौल को बनाने, भावनात्मक रूप से आपके बच्चे का समर्थन करने और आपकी सहायता करने वाली प्रौद्योगिकियों के बारे में सीखने में मदद करके, आप अपना जीवन बेहतर बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक डिस्लेक्सिक बच्चे को एक शिक्षक के रूप में व्यवहार करना

कक्षा में बच्चे के साथ व्यवहार करना आमतौर पर शिक्षक का कर्तव्य है हालांकि, आपके बच्चे को अपने डिस्लेक्सिया से सफलतापूर्वक दूर करने के लिए, माता-पिता और शिक्षक के बीच एक खुली बातचीत होनी चाहिए।

सकारात्मक सीखना पर्यावरण बनाना

  1. 1
    अपने बच्चे के लिए एक सहायता टीम बनाएं डिस्लेक्सिया से निपटने के लिए संबंधित लोगों की एक टीम लेती है इसे आम तौर पर छात्र समर्थन दल कहा जाता है, जिसमें माता-पिता, प्रिंसिपल, स्कूल मनोवैज्ञानिक, शिक्षक, भाषण चिकित्सक, पढ़ना और भाषण चिकित्सक होते हैं, और अन्य पेशेवरों को यह जानने में सहायता करने के लिए सक्षम हैं कि बच्चे को स्कूल में क्या चाहिए, उनकी विशेष आवश्यकताओं को डिस्लेक्सिक होने की आवश्यकता है यदि वे पहले से ही एक विशेष शिक्षण कार्यक्रम प्राप्त कर रहे हैं तो यह टीम नियमित रूप से बच्चे की सीखने की समस्याओं और उनकी प्रगति पर चर्चा करेगी।
  2. 2
    डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे को पढ़ाने के दौरान महत्वपूर्ण न हो माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के बाद, शिक्षकों को वयस्कों में से एक बच्चा एक उदाहरण के रूप में देखता है। शिक्षक अपने छात्रों को प्रोत्साहित, प्रेरित और समर्थन करते हैं। यदि कोई बच्चा कक्षा में भाग लेना चाहता है, लेकिन स्कूल के काम के दबावों से सामना नहीं कर सकता है, तो उसे नहीं लगता कि उसके दृष्टिकोण में कोई समस्या है। उसे पढ़ने, लिखने, वर्तनी या अच्छी तरह से बोलने में असमर्थता हो सकती है।
    • यदि आपको पता चलता है कि एक छात्र को परेशानी हो रही है, तो अपने माता-पिता के साथ बैठक की व्यवस्था करें ताकि समस्या पर चर्चा की जा सके।
  3. 3
    धीरज रखो बच्चों को अनुभव वाली समस्याओं को समझने की कोशिश करें, जैसे निर्देशों को समझना या काम या अन्य छात्रों के साथ काम करना। एक वातावरण प्रदान करने की कोशिश करें जो उसके लिए योगदान देता है, जिसमें कोई उत्तेजक, उपहास और अपमान नहीं होता है। उसे संगठित रहने के लिए सरल उपकरण जैसे फ़ोल्डर्स और कुछ अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  4. 4
    डिस्लेक्सिया के बारे में अन्य छात्रों को शिक्षित करें डिस्लेक्सिया के साथ बच्चे के लिए स्कूल जा रहे एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है - वह डर सकती है कि दूसरे बच्चे उसके साथ चुटकुले करेंगे, या उसे महसूस हो सकता है कि उसके साथ कुछ गलत है। अगर आपको पता है कि यह बच्चा सामाजिक रूप से पीछे हो रहा है, तो अन्य विद्यार्थियों को उन्हें अधिक समझ बनाने के लिए शिक्षित करने का प्रयास करें।
  5. 5
    उसे बच्चे के कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करें वह क्या कर सकता है उसके लिए उसकी प्रशंसा करें - यह अपने आत्मसम्मान को प्रेरित करेगा और जब वह करता है, तो वह अधिक ज़िम्मेदारी लेने और सीखने के लिए अधिक से अधिक कदम उठाने में संकोच नहीं करेगा।
  6. 6
    अपना आत्मविश्वास प्राप्त करें इसे अपने डेस्क के पास एक कुर्सी पर रखो - यह आपको अपनी गलतियों को मॉनिटर करने और उनके साथ अन्य वर्गों के सामने उनकी घोषणा करने के बजाय उनके साथ चर्चा करने की अनुमति देगा। उसे आराम से छोड़ना महत्वपूर्ण है और उसे उन परिस्थितियों में शामिल करने से बचें जहां उन्हें असहज महसूस होता है।
    • उदाहरण के लिए, अगर गलती किए बिना उसे पढ़ने में कठिनाई हो रही है, तो उसे पूरी कक्षा में जोर से पढ़ने के लिए मत कहो।
  7. 7
    एक गतिविधि को पूरा करने के लिए बच्चे को अधिक समय दें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे कुछ और घंटे दें ताकि वह यह सुनिश्चित कर सके कि वह गतिविधि कर सकती है। यदि आपके पास समय है, या यदि आपकी कक्षा में शिक्षक का सहायक है, तो उससे पूछें कि वह कुछ समय बिताने के लिए बच्चे के साथ काम कर रहा है।

डिस्लेक्सिया से लड़ने के लिए तकनीक का शिक्षण

  1. 1
    विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से मेमोरीकरण सिखाओ यह तकनीक बच्चों को पूरा शब्दों के साथ पत्रों को जोड़ने में मदद करती है, पत्रों के साथ आकृति बना रही है। डिस्लेक्सिया वाले बच्चे को एक साथ शब्द डालकर और याद रख सकते हैं कि उन्हें वाक में कैसे व्यवस्थित किया जाता है। उन्हें वाक्यों को चार शब्दों में से एक के रूप में संक्षिप्त रूप में याद रखने में गंभीर समस्याएं हैं। इस के साथ उनकी सहायता करने के लिए, उन्हें स्वरों का एक ग्राफिकल प्रस्तुतीकरण दें और इस तरह उन्हें पत्रों को हर दिन उपयोग किए जाने वाले शब्दों के साथ जोड़ने दें। उदाहरण के लिए:
    • एक "सी" एक तरह से लिखा जा सकता है जो दिल की तरह दिखता है
    • अंडे के बच्चे को याद दिलाने के लिए "ओ" में अधिक अंडाकार आकार हो सकता है
  2. 2
    उन्माद के साथ बच्चे की सहायता करें फोनेटिक्स पढ़ने के कौशल में किसी का ध्यान नहीं जा सकता है ज्यादातर बच्चे किसी भी समस्या के साथ ध्वन्यात्मक नहीं सीखते हैं। यह डिस्लेक्सिया वाले बच्चों के लिए नहीं है ध्वन्यात्मकता, जिसका अर्थ है "जीभ की आवाज़", अक्षरों के साथ समस्याओं वाले बच्चों के लिए अधिक कठिन है। निम्न चरणों में सूचीबद्ध के अनुसार आपके बच्चे को ध्वन्यात्मक के साथ मदद करने के तरीके हैं
  3. 3
    डिस्लेक्सिया के साथ अपने बच्चे के लिए छद्म कहानियों को पढ़ने की आदत बनाएँ। इससे आप उन शब्द परिवारों के स्पष्ट विचार प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं जो पत्र की पहचान करने के लिए एक ब्लॉक होगा, जो बाद में प्रकट होता है। छद्म कहानियों की सहायता से, यह बच्चा उन शब्दों की अपनी समझ को जोड़कर आसानी से इसी तरह के शब्दों को समूहित कर सकता है और कौन से पत्र उन शब्दों को बना सकते हैं।
  4. 4
    ध्वनियों के अनुसार अपने बच्चे को शब्दों के परिवार का निर्माण करने में सहायता करें जब आपका बच्चा कविता के शब्दों के विचार को समझता है, तो उसे शब्दों के परिवार का निर्माण करने में मदद करें, जो कि छोटी और सरल हो सकती है जब यह आपके बच्चे के लिए आसान लगता है, तो अधिक कठिन शब्द परिवारों का उपयोग करें। कठिनाई स्तर धीरे-धीरे बढ़ाएं क्योंकि आपका बच्चा इन शब्दों और अक्षरों के सहयोग को समझता है।
  5. 5



    शब्दों के बिना अपने बच्चे को खुद व्यक्त करने के तरीके बताएं एक निबंध लिखना आपकी प्राथमिकता नहीं हो सकता है, किसी विषय पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए एक छवि या पोस्टर बनाना, सर्वोत्तम काम कर सकता है ऐसी परियोजनाएं बनाएं, जो लिखित शब्दों पर ध्यान केंद्रित न करें, जैसे कला या निर्माण परियोजनाएं
  6. 6
    लेखन के अलावा मौखिक परीक्षाएं भी लें। यदि आपके क्लास में एक डिस्लेक्सिक छात्र को लिखित परीक्षा में बहुत मुश्किल हो रही है, तो उसे मौखिक परीक्षाएं करें। मौखिक परीक्षणों के साथ वैकल्पिक लिखित परीक्षण, या कम से कम प्रत्येक परीक्षा का मौखिक हिस्सा लेते हैं।

विधि 2
माता-पिता के रूप में एक डिस्लेक्सिक बच्चे के साथ व्यवहार करना

डिस्लेक्सिक बच्चे के साथ व्यवहार करना समाप्त नहीं होता है, जब वह हर दिन कक्षा छोड़ती है - आप अपने बच्चे को घर पर भी मदद करते हैं। प्यार करो, उदार हो और उसका सम्मान करें, इसलिए वह जानती है कि जब उसे चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, तो वह आप पर भरोसा कर सकती है।

  1. 1
    अपने बच्चे को फैसले का हिस्सा बनाएं उसे उस शिक्षा कार्यक्रम के बारे में निर्णय लेने में आपकी सहायता करें जो वह दर्ज करेंगे या वह सीखने के उपकरण जो उन्होंने उपयोग किए हैं आपको निर्णय लेने में भाग लेने से आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा मिलेगा और आपकी समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ जाएगी। अधिक समझ के साथ, वह यह भी देख पाएगा कि उनके पास उन चुनौतियों से मुकाबला करने की क्षमता है जो वह हैं।
  2. 2
    अपनी विकलांगता के बारे में अपने बच्चे से बात करें अपने बच्चे को डिस्लेक्सिया समझाओ उसी समय, अपने बच्चे से वह क्या हो रहा है, उसके बारे में बात करें। उसे खुद के बारे में बात करें, वह क्या सामना कर रहा है और वह इसके बारे में कैसा महसूस करता है। आप अपनी विकलांगता का विश्लेषण करने में भी मदद कर सकते हैं, अपनी ताकत देख सकते हैं, और अपनी चुनौतियों पर काबू पाने के लिए एक योजना बना सकते हैं।
  3. 3
    सम्मान के साथ अपने बच्चे का इलाज करें अपने बिना शर्त प्यार उसे बढ़ाएँ एहसास है कि पहले से ही उसके चारों ओर के लोग जिन पर भरोसा कर सकते हैं, वे बहुत ही आरामदायक हैं। उसे गर्व करने में मदद करें कि वह कौन है और उसने क्या हासिल किया है। प्रेम और समर्थन के साथ उसे प्रेरित करें

विधि 3
एक डिस्लेक्सिक बाल सहायता के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना

  1. 1
    पढ़ने-जोर से ऐप्स खरीदें ऐसे अनुप्रयोग हैं जो ग्रंथों को भाषणों में कनवर्ट करते हैं ताकि आप पढ़ने के बजाय किताबें सुन सकें। यह आपके बच्चे के लिए उपयोगी हो सकता है जिसे पढ़ने में कठिनाई हो रही है, लेकिन अच्छे श्रोताओं हैं, और जो सुनते हैं उसके साथ रह सकते हैं। ये एप्लिकेशन अलग-अलग फ़ॉन्ट और रंग सेटिंग्स में आते हैं जो आपके बच्चे की पहचान शब्द की पहचान करते हैं। उनके पास कई ध्वनि और आवाज विकल्प भी होते हैं, जिससे बच्चे को वह पसंद करने के लिए चुनना पड़ता है।
    • जलाने, read2go, क्लारोस्पैक, वेब रीडर, और श्रव्य ऑडियो पुस्तकों में से कुछ ऐसे एप्लिकेशन हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।
  2. 2
    एक भाषण मान्यता एप्लिकेशन प्राप्त करें ऐसे ऐप्स हैं जो भाषण मान्यता सॉफ्टवेयर के साथ काम करते हैं जो स्क्रीन पर पाठ में भाषण को रूपांतरित करते हैं। यह डिस्लेक्सिया वाले बच्चों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिन्होंने सही वर्तनी और व्याकरणिक रूप से उचित वाक्यों का उपयोग करके सही ढंग से लिखने में कठिनाई होती है।
  3. 3
    एक ऐसे एप्लिकेशन का उपयोग करें जो शब्द पहचान में मदद करता है। ऐसे भी अनुप्रयोग हैं जो आपके बच्चे को एक ध्वन्यात्मक प्रोग्राम बनाकर अपने बच्चे को पहचानने और उच्चारण करने में सहायता करते हैं जो पढ़ने के कौशल को बेहतर बनाता है। ये अनुप्रयोग आपके बच्चे को शब्दों, अक्षरों की आवाज़ और पढ़ने की मदद करते हैं।
  4. 4
    क्विज़ में सहायता के लिए ऐप्स प्राप्त करें ये अनुप्रयोग विशेष रूप से उन शिक्षकों के लिए उपयोगी होते हैं, जिनके पास कक्षा में डिस्लेक्सिक छात्र होते हैं। कुछ एप्लिकेशन शिक्षकों को पढ़ने वाले बच्चों के लिए टेस्ट प्रश्न का रिकॉर्ड करते हैं। ऐसे आवेदन जैसे कि विद्यार्थियों को प्रश्नों को सुनकर परीक्षा लेने के लिए कठिनाइयों को पढ़ने में मदद मिलती है।

युक्तियाँ

  • अपने बच्चे को खराब मत करो उनकी विकलांगता हो सकती है, लेकिन आपके बच्चे को खुद का समर्थन करने और चुनौतियों पर काबू पाने के लिए सीखना चाहिए।
  • अपने बच्चे के शिक्षक के साथ नियमित संपर्क में रहें पता करें कि उसे क्या मुश्किल है और यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाएं कि आपके बच्चे को उस क्षेत्र में सहायता की आवश्यकता हो।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com