IhsAdke.com

बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए

सफलता हासिल करने के लिए आत्मविश्वास होना महत्वपूर्ण है बच्चों को जानने के लिए संवेदनशील और आवश्यक प्रोत्साहन है उन्हें संतुलित करने के लिए माता-पिता और वयस्कों के समर्थन की आवश्यकता होती है, और उनका विश्वास वयस्कों के सकारात्मक प्रोत्साहन से आता है।

चरणों

छवि बिल्ड शीर्षक बच्चों` class=
1
बच्चों के लिए स्वयं की एक सकारात्मक छवि विकसित करना महत्वपूर्ण है एक सकारात्मक छवि रखने का मतलब है आत्मविश्वास होना, अपनी सीमाओं को जानना, और अपनी क्षमताओं पर निर्भर करना। जिन लोगों के पास एक सकारात्मक छवि है, वे जीवन का आनंद लेते हैं और कठिन परिस्थितियों को दूर कर सकते हैं। तो बच्चों को करो - और उनकी मदद करने के लिए, उनके माता-पिता को यह दिखाने की जरूरत है कि उनका विश्वास है। यह भावना उनके साथ पैदा नहीं होती है, लेकिन पर्यावरण में विकसित होती है जिसमें वे रहते हैं। विश्वास के संदेश भेजने के लिए मौखिक और गैर-मौखिक संकेत महत्वपूर्ण हैं। जब यह किया जाता है, बच्चों को नई चुनौतियों और गतिविधियों से निपटने की क्षमता विकसित होती है।
  • छवि बिल्ड शीर्षक बच्चों` class=
    2
    बच्चे को जिस तरह से वह है, उसे स्वीकार करें। जब उसे कुछ सही, प्रशंसा और विशिष्ट होने पर उसे प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, मत कहो, "आप एक अच्छे लड़के हैं," कहते हैं, "मुझे अपने कमरे को साफ करने का तरीका पसंद है। आपके पास अच्छा संगठनात्मक कौशल है। " यदि बच्चा कुछ गलत करता है, तो इसे सही (बिना चिल्लाए) के साथ किया जाना चाहिए। उन्हें यह जानना चाहिए कि सीखने के बिना कोई सीख नहीं है



  • छवि बिल्ड शीर्षक बच्चों` class=
    3
    बच्चों को खुद के लिए काम करने की कोशिश कर बहुत कुछ सीखते हैं, हालांकि यह अधिक समय लगता है और अव्यवस्था पैदा करता है धैर्य और आत्मविश्वास से बहुत मदद मिलती है कुछ समय के लिए बच्चे को समय और स्थान दें और अपनी गलतियों से सीखें। अगर उसे सफल नहीं होने के बावजूद उसे मदद करें, और उसके बारे में गर्व करें। आत्मविश्वास वाले बच्चे नए अनुभवों या सीखने की स्थिति से डरते नहीं हैं
    • बच्चों को अपने स्वयं के पहेलियाँ या परियोजनाओं को पूरा करने की अनुमति दे रही है (यदि वे इसके लिए पूछते हैं तो आप उनकी मदद करेंगे) उनके आत्मविश्वास को मजबूत करेंगे।
  • छवि बिल्ड शीर्षक बच्चों` class=
    4
    एक उदाहरण बनें बच्चे अपने व्यवहार से बहुत कुछ सीखते हैं क्योंकि वे अपने दृष्टिकोणों में वयस्कों की नकल करते हैं, वे अच्छे या खराब होते हैं। यदि वे तुम्हें शाप देते हैं, तो वे आपको भी शाप देंगे। अगर वे तुम्हें प्रार्थना करते देखते हैं, तो आप भी प्रार्थना करेंगे। यदि वे आपको अन्य लोगों की सहायता करते हैं, तो वे भी मदद करने का प्रयास करेंगे। जिन बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है, वे जब बड़े हो जाते हैं, तो बच्चे के दुर्व्यवहार बनने का खतरा अधिक होता है।
    • बच्चों में आत्मविश्वास का निर्माण करना उन्हें वयस्क के रूप में सफल बनाने में मदद करेगा
  • युक्तियाँ

    • बच्चों और उनके बच्चों के व्यवहार को समझना उन्हें आसानी से आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद करेगा

    चेतावनी

    • बच्चों पर ज्यादा दबाव डालने से बचें, क्योंकि इससे आपके आत्मविश्वास में बाधा आ गई है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com