IhsAdke.com

एक शर्मीली बालिका को मित्र बनाने में मदद कैसे करें

कुछ बच्चे स्वाभाविक रूप से शर्मी हैं और अन्य लोगों की उपस्थिति में आराम महसूस करने में अधिक समय लेते हैं। समझें कि शर्मीले बच्चों के पास अधिक बहिर्मुखी से जुड़े रहने का एक अलग तरीका है और इसमें कोई समस्या नहीं है। अन्य लोगों के लिए अधिक आत्मविश्वास और सहज महसूस करने में सहायता करने के लिए सहायता और प्रोत्साहन प्रदान करें अपने बच्चे को दूसरों के साथ सहभागिता करने के अवसर बनाएं, लेकिन मित्रों को बनाने के लिए उन्हें अपने आप में कुछ खोज करने दें।

चरणों

भाग 1
अवसर बनाना

चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीय बच्चा बनाओ मित्र चरण 1
1
देखें कि क्या आपके बच्चे को मित्र बनाने में मदद की ज़रूरत है जबकि कई बच्चे इस बात को स्वीकार करने में संकोच करते हैं कि उन्हें मदद की ज़रूरत है, अगर इस बात पर जोर दें कि यदि सीमित मित्रों की संख्या अपने बच्चे को परेशान कर रही है शर्मीली या अंतर्मुखी लोगों को कुछ या कोई दोस्त से खुश लग रहा है।
  • बच्चे को मदद करने से दोस्तों को चिंता पैदा हो सकती है। अपने बच्चे के व्यवहार और शरीर की भाषा पर ध्यान दें। वह अपने प्रयासों से निराश या अभिभूत हो सकता है
  • नोटिस अगर वह आम तौर पर खुश दिखता है यदि आपके बच्चे के पास कुछ या कोई मित्र नहीं है, लेकिन खुश दिखता है, तो विचार करें कि क्या वह और अधिक स्वतंत्र गतिविधियों को पसंद नहीं करता है। यह हो सकता है कि वह अकेला होने की कमी है।
  • कोई भी कार्रवाई करने से पहले उसकी राय सुनें
  • चित्र शीर्षक से मदद शर्मीले बच्चों को मित्र बनाएं चरण 2
    2
    दोस्तों के महत्व के बारे में बात करें कम से कम एक को समझें कि दोस्ती क्या है बताएं कि अच्छे दोस्त आमतौर पर क्या करते हैं, और ऐसे व्यवहारों को कैसे बदला जाए। समझाएं कि अधिक या कम मित्र होने के लिए ठीक है क्योंकि यह दोस्ती की गुणवत्ता है जो मायने रखता है।
    • समझाओ कि दोस्ती अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है जैसे लोग बढ़ते हैं, और ये मित्र हमारी खुशी में योगदान करते हैं और योगदान देते हैं।
    • चर्चा करें कि किसी व्यक्ति को एक अच्छा या बुरा दोस्त क्या बनाता है
    • बच्चे को अच्छे दोस्त बनने के लिए गुणों की पहचान करने में सहायता करें, जैसे कि विश्वास, दया, समझ और रुचियां या समान व्यक्तित्व
  • चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 3
    3
    खेलने के लिए एक समय में एक बच्चे को आमंत्रित करें अपने बच्चे को एक ही समय में कई बच्चों को खेलने के लिए बुलाकर अपने बच्चे को ओवरलोड करने से बचें, खासकर यदि वह शर्मीली है। समूह, भले ही उनके पास तीन या चार लोग हों, एक अंतर्मुखी बच्चे को भयभीत कर सकते हैं। खेलने के लिए एक समय में एक को आमंत्रित करें, चाहे पड़ोस में या स्कूल में।
    • यदि बच्चा सात या आठ साल से कम है, तो आप इंटरैक्शन में अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं।
    • पुराने बच्चों को कम प्रत्यक्ष तरीके से प्रोत्साहित करें कुछ कहें "क्या आप अपने दोस्त को सप्ताहांत में अपने घर पर बिताने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं? हम एक पिज्जा का ऑर्डर कर सकते हैं। "या" आज आप हमारी फिल्म सत्र के लिए फिल्म चुनते हैं? क्या आप किसी मित्र को हमारे साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं? "
  • चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीय बच्चों को मित्र बनाएं चरण 4
    4
    अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए छोटे बच्चों को आमंत्रित करें कभी-कभी शर्मीले बच्चों को एक ही उम्र के बारे में व्यथित या चिंतित महसूस होता है, और युवाओं के साथ अधिक सहज महसूस कर सकता है। आपके बच्चे को और अधिक आरामदायक स्थिति में महसूस हो सकता है क्योंकि छोटे लोग अपने बड़ों की प्रशंसा करते हैं।
    • उसे छोटे बच्चों के साथ पड़ोस में खेलने के लिए प्रोत्साहित करें पड़ोसियों को एक भेदभाव के लिए आमंत्रित करें और अपने बच्चे को अन्य बच्चों को पेश करें।
    • आपका बच्चा छोटे भाई बहन, चचेरे भाई, या रिश्तेदारों के साथ बातचीत करने में अधिक सहज महसूस कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 5
    5
    अतिरिक्त गतिविधियों की खोज करें। शर्मीली बच्चों को टीम की गतिविधियों में शामिल होने के लिए अधिक प्रोत्साहन की आवश्यकता है। कुछ ऐसी गतिविधि की तलाश करें जो आपके बच्चे के पास पहले से ही रूचि है, आपको कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करने की बजाय जो आपको सबसे दिलचस्प लगता है
    • वह बाहरी गतिविधियों का आनंद ले सकता है, उदाहरण के लिए। आप एक फुटबॉल स्कूल चुन सकते हैं, लेकिन वह प्रकृति में वृद्धि करना पसंद कर सकते हैं। उस मामले में, स्काउट्स का एक समूह ढूंढें।
    • यहां तक ​​कि अगर गतिविधियों को हमेशा सामूहिक रूप से लक्षित नहीं किया जाता है, तो वे आपके बच्चे को सामाजिक संबंधों में सहायता कर सकते हैं। बर्तनों, तैराकी या जिम कक्षाओं जैसे गतिविधियों पर विचार करें।
  • भाग 2
    बिल्डिंग ट्रस्ट

    चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 6
    1
    सार्वजनिक स्थितियों में सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए बच्चे के लिए अवसर प्रदान करें। इस प्रकार की गतिविधि को घर पर पहले कार्य करें एक सुरक्षित माहौल में अग्रिम रूप से व्यवहार करना, बच्चे को जनता में बोलने के लिए और अधिक आरामदायक छोड़ देगा।
    • किराने की दुकान में, पार्क में, स्कूल में, खेल के मैदान में, और परिवार के समारोहों में अपने बच्चे के साथ परिस्थितियों को समझाएं। अधिक या कम अनुकूल बच्चों और वयस्कों के अनुकरण के लिए विभिन्न परिदृश्यों का उपयोग करें
    • अपने बच्चे को बताएं कि उन्हें क्या कहना चाहिए या किसी स्थिति में उन्हें कैसे कार्य करना चाहिए। हालांकि, अधिकांश सिमुलेशन में, सकारात्मक परिस्थितियों को शामिल करना चाहिए ताकि बच्चे को सार्वजनिक रूप से कार्य करने में अधिक आरामदायक बनाया जा सके।
    • जब आपका बच्चा सार्वजनिक होता है, उसे याद रखकर उसकी मदद करें कि उसने क्या सीखा है और कैसे अधिक ग्रहणशील और मैत्रीपूर्ण तरीके से कार्य करना।
  • चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 7



    2
    शिक्षित और आउटगोइंग व्यवहार के लिए एक उदाहरण सेट करें बच्चों को अपने माता-पिता और अन्य वयस्कों के बारे में बताते हैं कि क्या करना है और कैसे कार्य करना है अपने परिस्थितियों में, घर और सार्वजनिक दोनों में, अपने बच्चे के लिए एक सकारात्मक और सम्मानजनक उदाहरण बनें
    • चीजों को विभाजित करने और लोगों की सहायता करने का तरीका दिखाएं अन्य लोगों के लिए दयालुता का उदाहरण बनें अपने बच्चे को समझाइए कि दूसरों की मदद करने के लिए दोस्ती कैसे करें।
    • सभी से बात करें लोगों पर नाराज महसूस करने के बजाय, अपने बच्चे को आराम से और स्नेही होने के लिए सिखें। एक प्रतीक्षा लाइन में लोगों से बात करें सुपरमार्केट में अन्य ग्राहकों के साथ वार्तालाप में खींचें प्रश्न पूछें और जनता में सहायता प्रदान करें
  • चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 8
    3
    जीवन में नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें यदि आप लगातार अपने बच्चे की शर्म या दोस्तों की अनुपस्थिति का उल्लेख करते हैं, तो वह पानी से बाहर मछली की तरह अधिक महसूस कर सकता है। नकारात्मक परिस्थितियों के बारे में बात करने से बचें
    • उदाहरण के लिए, स्कूल में अपना बच्चा उठाते समय, सवाल पूछने से बचें जैसे "क्या आप अकेले फिर से चले गए हैं?" या "क्या आप फिर से घंटों के दौरान कमरे में रहते थे?"
    • और अधिक विस्तृत उत्तरों को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक खुला प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए पूछें, "क्या आपका दिन कानूनी था?" या "आज कैसे मुक्त समय था?" फिर, "क्या आपके दिन को मुश्किल बना दिया?" जैसे प्रश्नों के साथ पूरा करें या "आप ने घंटों के दौरान क्या किया?"
  • चित्र शीर्षक से मदद शर्मीले बच्चों को मित्र बनाएं चरण 9
    4
    प्रोत्साहित करें और अपने बच्चे को विश्वास दें बच्चों को जो प्यार करता है, समर्थित और पोषित होता है, वे नए चीजों को करने और अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करने में अधिक विश्वास रखते हैं। अगर वे आत्मविश्वास महसूस करते हैं तो नए लोग या वातावरण कम डरावनी दिखेंगे।
    • प्रोत्साहन के शब्दों के साथ अपने बच्चे के आत्मविश्वास का विकास करें, जैसे "आप महान कलात्मक प्रतिभाएं हैं और मैं शर्त लगाता हूं कि अन्य बच्चों को आपका काम देखना पसंद है" या "आप बहुत दयालु हैं - खेल के मैदान में लोगों की मदद करना एक बढ़िया विचार है।"
    • हगों के माध्यम से शारीरिक स्नेह प्रदर्शित करें अपने बच्चे को शान्ति महसूस करें और कई हग्बों से प्यार करें।
  • भाग 3
    शील का विश्लेषण

    चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 10
    1
    एक नकारात्मक चीज़ के रूप में शर्मिंदा लेबलिंग से बचें बहुत से लोग शर्मीले हैं क्योंकि वे इस तरह से पैदा हुए थे। यह सोचने से बचें कि बच्चे की शर्मिंदगी एक समस्या है। जबकि कुछ बच्चे अधिक व्यस्त हैं, दूसरों को शामिल करने में अधिक समय लगता है
    • शिशु के व्यक्तित्व के भाग के रूप में शर्म देखें कुछ लोग बाहर जा रहे हैं और अन्य अंतर्मुखी हैं किसी भी तरह से, यह ठीक है
    • स्वीकार करें कि सभी बच्चे समान नहीं हैं शर्मीले बच्चे बेहतर श्रोताओं के रूप में होते हैं और स्कूल में कम समस्याएं होती हैं।
  • चित्र शीर्षक से मदद शर्मीले बच्चों को मित्र बनाएं चरण 11
    2
    उन स्थितियों को ध्यान में रखें जिनमें बच्चे अधिक अंतर्मुखी हो। समझे कि सामाजिक वातावरण आपके बच्चे के व्यवहार को प्रभावित कर सकता है परिस्थितियों पर विचार करें जो आपको और अधिक डरपोक बनाते हैं और जो आपको अधिक संचार करते हैं हालात को उत्तेजित करने के लिए हालात पैदा करने में सहायता करें, जब वह अधिक मिलनसार हो जाता है
    • ध्यान दें कि वह कैसे घर पर, स्कूल में, परिवार के साथ और सार्वजनिक रूप से व्यवहार करता है जब वह अधिक आराम और ग्रहणशील लगता है? जब वह अधिक अंतर्मुखी हो जाता है?
    • उसे फिर से पैदा होने वाली परिस्थितियों में सहायता करें, जिसमें वह अधिक मिलनसार और रुचि रखता है उसे अनजाने में उसे स्थानांतरित करने के बजाय गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित करें
  • चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीले बच्चों को मित्र बनाएं चरण 12
    3
    आपको आउटगोइंग होने के लिए बाध्य करने से बचें यदि आप अपने बच्चे को दबाते हैं, तो प्रभाव विपरीत हो सकता है यदि आप एक निवर्तमान और संचार व्यक्ति हैं, तो यह स्थिति आपके लिए भी कठिन हो सकती है बच्चे को उजागर न करें उसे अपनी गति से खुद को व्यक्त करने का मौका दें
    • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, कि दोस्तों या परिवार आपके घर पर जा रहे हैं आपका बच्चा पियानो सबक ले रहा है और आप अपने मेहमानों को अपने नए कौशल दिखाना चाहते हैं चेतावनी के बिना, आप अपने बच्चे से लोगों के लिए खेलना चाहते हैं यह बहुत संभावना है कि वे भाग नहीं जाएंगे या नाटक करने में सक्षम नहीं होने के कारण परेशान होंगे।
    • उस स्थिति में उसे मजबूर करने के बजाय जहां उसे दूसरों के द्वारा देखा जा रहा है, उससे पहले से बात करें पूछें कि क्या वह खेलना चाहते हैं, और यदि वह तैयार नहीं है, तो उसे एक व्यक्ति के सामने दूसरे समय खुद को पेश करने के लिए प्रोत्साहित करें। समय के साथ, वह एक बड़े समूह के सामने खेल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सहायता शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 13
    4
    देखें कि उसे अतिरिक्त सहायता चाहिए कुछ शर्मीले बच्चे बहुत सावधानीपूर्वक और विचारशील हैं, लेकिन स्वयं की एक ठोस अवधारणा भी है अन्य शर्मीली बच्चों को डर और लंबी उम्र से निपटने में अतिरिक्त सहायता और मार्गदर्शन की आवश्यकता है आपको अपने बच्चे के लिए कुछ पेशेवर मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है, या तो अपने स्कूल काउंसलर के साथ या किसी बाहरी पेशेवर के साथ। कुछ व्यवहारों को मनाया जाना चाहिए:
    • स्कूल जाने या स्कूल की घटनाओं में भाग लेने में उदासीनता
    • आँख से संपर्क न करें या अपनी उपस्थिति में लोगों को असहज न करें।
    • चिंता या क्रोध से शर्म, शायद कुछ आघात या दुरुपयोग के कारण।
    • चिंता और अवसाद के नियमित मामलों के साथ कम आत्मसम्मान
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com