IhsAdke.com

कैसे मैत्री के बारे में बच्चों को पढ़ाने के लिए

सामाजिक और चरित्र विकास एक बच्चे के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यद्यपि वे अपने दम पर सामाजिक संबंध स्थापित करने में सक्षम हैं, यह सकारात्मक सामाजिक संबंधों को बनाए रखने और रिश्ते बनाए रखने के लिए उन्हें पढ़ाने के लिए भी फायदेमंद और आवश्यक हो सकता है। दोस्ती के बारे में बच्चों को सिखाने के तरीके हैं आप उनसे दोस्ती के लिए उजागर करना शुरू कर सकते हैं, इसका मतलब क्या है, और संघर्षों को हल करने के तरीके के बारे में बताते हुए।

चरणों

विधि 1
दोस्ती करने के लिए बच्चों को उजागर करना

बच्चों में कदम उठाने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 10
1
दिखाएँ कि यह एक अच्छा दोस्त बनने जैसा है बच्चे हमेशा उन चीजों पर ध्यान देते हैं जो हम करते हैं और बात करते हैं, चाहे हम ध्यान दे रहे हों या नहीं। दोस्ती के बारे में सिखाने का एक अच्छा तरीका यह है कि कैसे एक अच्छा दोस्त बनने के लिए दोस्तों के व्यवहार के उदाहरण देते हुए दोस्ती के बारे में अपनी शिक्षाओं को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी।
  • अपने बच्चों को एक सकारात्मक तरीके से दूसरों के साथ आपस में बातचीत करने दें, उदाहरण के लिए, जब एक दोस्त को गर्मजोशी से नमस्कार करते हुए
  • आप कह सकते हैं "मेरा दोस्त थोड़ा दुखी है, इसलिए मुझे एक अच्छा दोस्त बनने की जरूरत है और उसे खुश करने की कोशिश करें।"
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा मित्र बनाना चरण 8
    2
    उन्हें सामाजिक बनाने के अवसर मिलें। सभी उम्र के बच्चे दोस्तों के साथ मिलन करना पसंद करते हैं और सामाजिक विकास उनके विकास का एक महत्वपूर्ण अंग है। क्षणों को सामाजिक बनाने की अनुमति देकर, आप उन्हें दोस्ती के बारे में सिखा सकते हैं इन अवसरों के वास्तविक अनुभवों को लाएगा जो इसे मित्र बनाने और इन दोस्ती को बनाए रखने की तरह है।
    • यदि आपके बच्चे हैं, तो अन्य माता-पिता के साथ एक बैठक की व्यवस्था करें ताकि हर कोई एक साथ खेल सकें। उन्हें एक पल के लिए देखें और देखें कि वे कैसे बातचीत करते हैं।
    • यदि आप एक शिक्षक या संरक्षक हैं और बच्चों के बीच सकारात्मक बातचीत को प्रोत्साहित करना, समूह गतिविधियों की अनुसूची करना और उन्हें एक-दूसरे से खेलना और सीखना है।
  • अपने बच्चे को खोजना के साथ सहल शीर्षक से चित्र आत्महत्या का प्रयास किया गया है चरण 6
    3
    उन्हें अन्य मित्रों को दिखाएं। जैसे-जैसे बच्चों को वयस्कों को देखते हैं, वे अपने आसपास के अन्य लोगों और परिस्थितियों के माध्यम से भी सीखते हैं। सभी जगहों पर दोस्ती के उदाहरण हैं और आप उनसे बच्चों को पढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि सामाजिक बातचीत कैसे करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ टीवी देख रहे हैं, तो कहें "वाह, वे अच्छे दोस्त हैं देखो कि वे एक-दूसरे के लिए कैसे व्यवहार करते हैं। "
  • विधि 2
    दोस्ती के अर्थ के बारे में बात करना

    चित्र शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा मित्र बनाना चरण 7
    1
    भावनाओं के बारे में बात करें समझाएं कि कोई भी बात नहीं है कि उम्र क्या है, स्वार्थी विचार और अन्य नकारात्मक भावनाएं हैं हालांकि, दोस्ती विकसित करने के लिए, हमें ऐसे विचारों को नियंत्रित करने और उन्हें प्यार और सहानुभूति के साथ बदलने की जरूरत है अपने बच्चों से भावनाओं और आत्म-नियंत्रण के बारे में जल्दी से बात करके शुरू करें, और दिखाएं कि उनके आसपास एक सकारात्मक और आत्म-नियंत्रित तरीके से अभिनय करने से वे अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं।
    • जो बच्चे भावनात्मक नियंत्रण के बारे में सीखते हैं और सकारात्मक भूमिका मॉडल के सामने आते हैं, वे आत्म-नियंत्रण, सहानुभूति और समस्या हल करने के लिए बेहतर तरीके से सक्षम होते हैं। यह निस्संदेह उन्हें स्थायी और सुखी दोस्ती स्थापित करने में मदद करेगा।
  • एक शर्मीली बाल चरण 11 में सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    वफादारी के बारे में बात करें दोस्ती के बारे में बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत कुछ करना है जिसका अच्छा दोस्त बनने का क्या मतलब है। उन लोगों के साथ बात करते हुए, समझाएं कि एक अच्छा दोस्त होने के नाते हम उन लोगों के पक्ष में हैं जिनसे हम प्यार करते हैं और जो कुछ भी लेते हैं उन्हें मदद करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "एक अच्छा दोस्त किसी के साथ खेलना बंद नहीं करता क्योंकि एक नया व्यक्ति दिखाई देता है। एक अच्छा दोस्त हर किसी के साथ खेलता है। "
    • या, आप कह सकते हैं, "कभी-कभी एक दोस्ती का अर्थ है दोस्त का बचाव करना अगर कोई उसे परेशान कर रहा है।"
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा मित्र बनाना चरण 3



    3
    किसी के समर्थन के तरीकों के बारे में बात करें दोस्ती के अर्थ को समझाने में, किसी के लिए उपस्थित होना और समर्थन देने के बारे में चर्चा करना उपयोगी हो सकता है। समझाओ कि दोस्तों के साथ अच्छे समय में उपस्थित होना महत्वपूर्ण है, लेकिन बुरे समय में भी।
    • आप कह सकते हैं कि "मित्रता का मतलब है एक दोस्त कंधे की पेशकश करना या अपने दोस्त को सुनना जब वह उदास हो"।
  • अपने बच्चे को ढूँढ़ने के साथ कॉप शीर्षक से चित्र आत्महत्या का प्रयास किया गया है 13
    4
    ईमानदारी पर जोर दें यह मुश्किल है - यदि असंभव नहीं है - लोगों के साथ सच्चाई के बिना एक अच्छा दोस्त बनने के लिए बच्चों को बताएं कि दोस्ती का अधिक हिस्सा दूसरों के साथ ईमानदार होने के साथ करना है ताकि आप कैसा महसूस कर सकें, आप कौन हो, और इतने पर।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "दोस्त एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं और ईमानदार हैं कि वे कौन हैं, वे क्या पसंद करते हैं, अन्य चीजों के अलावा, उन्हें क्या पसंद नहीं है।"
  • विधि 3
    संघर्ष को हल करने के लिए बच्चों को पढ़ाने

    अपने बच्चे को मित्र बनाने में सहायता करें शीर्षक चरण 5
    1
    समस्या हल करने के बारे में बात करें बच्चे अभी भी अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और परिस्थितियों से निपटने के लिए सीख रहे हैं। तो ऐसे समय आएंगे जब वे इतनी मैत्रीपूर्ण व्यवहार नहीं करेंगे। जब आप इस तरह की स्थिति की स्थिति देखते हैं, तो समाधान के साथ आने का मोहक हो सकता है उनके लिए समस्याओं को हल करने की कोशिश करने के बजाय, आप यह दिखाने की कोशिश कर सकते हैं कि वे समस्याओं को अपने दम पर कैसे हल कर सकते हैं, उन्हें गंभीर रूप से सोचने के लिए अध्यापन कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "आप समस्याओं को हल करने में महान हैं यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है कि हर कोई खेल में भाग ले सकता है? "
    • या, आप कह सकते हैं, "मित्रों को इस तरह की स्थिति से निपटना चाहिए?"
  • आपका बच्चा आशावाद 13 कदम शीर्षक से चित्र
    2
    सलाह। जबकि बच्चे अपनी समस्या-सुलझाने और संघर्ष कौशल के साथ एक अच्छा काम करने में सक्षम हैं, कभी-कभी उन्हें सहायता की आवश्यकता हो सकती है आप उन्हें अपनी स्थिति और व्यवहार पर सलाह देकर दोस्ती और समस्या सुलझाने के बारे में पढ़ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि दो बच्चे खिलौने से लड़ रहे हैं तो कहते हैं, "मुझे नहीं लगता कि आप इस स्थिति का समाधान कैसे करना चाहते हैं। चलो एक पल के लिए समाधान खोजने की कोशिश करो? "
    • या, आप कह सकते हैं, "मुझे खुशी है कि आप निष्पक्ष हल ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं। यह कैसे एक समस्या का हल है अच्छा काम! "
  • चित्र शीर्षक से चित्रित किया गया है जब बच्चों को शामिल किया गया कदम 12
    3
    शिक्षण के क्षणों का आनंद लें शिक्षण क्षण प्राकृतिक घटनाएं और परिस्थितियां होती हैं जो आपको पहले से ही सिखाया गया कुछ को मजबूत करने का वास्तविक अवसर प्रदान करते हैं। जब आपके बच्चों को दोस्ती के बारे में पढ़ाते हैं, तो उन क्षणों की तलाश करें, जो दोस्ती के बारे में उन्हें सिखाया गया कुछ बातों पर जोर देने के लिए उदाहरण के तौर पर काम कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ कहीं हैं और दो वयस्क लड़कों को नोटिस करते हैं, तो समस्या हल करने के बारे में बात करने के लिए इस अवसर का उपयोग करें।
    • या, उदाहरण के लिए, अगर आप टीवी देख रहे हैं और दो अक्षर लड़ते हुए एक दृश्य देखते हैं, तो अपने बच्चों से बात करें कि उन्हें स्थिति कैसे हल करनी चाहिए।
    • आप शरीर की भाषा को पढ़कर भी अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं। चेहरे का भाव और शरीर के इशारों के कुछ संदेश कैसे दिखाते हैं यह दिखाकर करो।
  • चित्र शीर्षक वाले बच्चे को ब्रेक अप करते हैं जब बच्चे 5 चरण में शामिल होते हैं
    4
    अधिकार के बदले सम्मान प्राप्त करें सत्ताधारी माता-पिता द्वारा उठाए गए बच्चों को कम आत्मसम्मान, अधिक शत्रुता, क्रोध और नियंत्रित प्रवृत्तियों की संभावना अधिक होती है। इससे आपके सहयोगियों के साथ स्वस्थ और स्थायी दोस्ती के विकास में बाधा आ सकती है, साथ ही साथ भविष्य में मानसिक विकार भी हो सकते हैं।
    • एक सत्तावादी पिता आम तौर पर समस्याओं पर चर्चा करने से बचा जाता है और सजा के माध्यम से केवल एक विशेष व्यवहार या स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश करता है।
    • एक सम्मानजनक अभिभावक आमतौर पर स्नेह और करुणा के साथ स्थितियों को संबोधित करते हैं। वह एक बच्चे के व्यवहार को सावधानीपूर्वक बातचीत के माध्यम से मार्गदर्शन करने में सक्षम है और नियमों के कारणों का कारण बताता है।
    • सम्मान के माहौल में उठाए गए बच्चों को कम नकारात्मक व्यवहार दिखाते हैं, अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, और अच्छी दोस्ती विकसित करने की अधिक संभावना होती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com