IhsAdke.com

सामाजिक आकस्मिक पहचान कैसे करें

सतह पर, सामाजिक आक्रामकता भी आक्रामक नहीं लगता। सामाजिक आक्रामकता पीड़ितों को शारीरिक रूप से हिंसा का उपयोग करने के बजाय, बहिष्कार, गपशप और सूक्ष्म हेरफेर से पीड़ित करता है, और पीड़ित के दूसरे लोगों के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचाता है। यह किशोर लड़कियों के बीच बहुत आम है (लेकिन विशेष रूप से इस समूह के लिए नहीं) कई लोगों के लिए, सामाजिक आक्रामकता केवल स्कूल में अपने अनुभव का एक दुर्भाग्यपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, इस तरह के धमकाने के कारण पीड़ितों पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए छात्रों, माता-पिता और शिक्षकों को इस तरह के व्यवहार को पहचानने और रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है। आप इस विषय पर आगे बढ़कर सामाजिक आक्रमण की पहचान करना सीख सकते हैं, इस तरह के आक्रामकता के लिए बदमाशी की तकनीक सीख सकते हैं और पीड़ितों पर आक्रामक के प्रभाव को पहचान सकते हैं।

चरणों

भाग 1
व्यवहार की पहचान करना

चित्र शीर्षक से संबंधपरक आक्रामकता चरण 1 को पहचानें
1
ध्यान दें कि अगर बच्चों को दूसरों को छोड़ दें समूह से पीड़ित को छोड़कर या छोड़कर सामाजिक आक्रमणकारियों को अधिक शक्ति प्राप्त होती है। किसी के साथ "मौन के कानून" का उपयोग करना बहिष्कार का एक रूप है। अभेद्य अक्सर शिकार के बारे में हंसते हैं या फुसफुसाते हैं जब वह आसपास होती है
  • आक्रमणकारियों के रिश्ते में "उतार-चढ़ाव" से पीड़ित हैं, एक दिन में एक दोस्ताना तरीके से अभिनय कर रहे हैं और पीड़ित को दूसरी ओर धक्का दे रहे हैं।
  • रिचर्नल आकगेशन चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    शाप को देखें हमलावर अक्सर पीड़ितों को उपनाम या शाप देते हैं कपटपूर्ण बोलने का तरीका यह दिखा रहा है कि आपके पास शक्ति है, और व्यक्ति को आपको अलग या नीच महसूस करने के लिए शाप देना है।
    • दंगों, मारियां और अपमान अत्यधिक हानिकारक हैं, लेकिन जब वे सामाजिक आक्रमण का हिस्सा होते हैं, तब भी इससे भी बदतर हो जाते हैं, क्योंकि वे ऐसे लोगों से निकल जाते हैं जिन्हें शिकार ने मित्र को माना है
    • "गूंगा" या "बदसूरत" जैसे नकारात्मक विशेषणों के साथ एक सहयोगी को निकलने के लिए क्रास का एक रूप है।
    • ऐसे शाप में धार्मिक या नस्लीय अपमान भी हो सकते हैं।
  • चित्रित शीर्षक रिलेशनल आकगेशन चरण 3 को पहचानें
    3
    ध्यान दें कि बच्चा गपशप बनाता है या निजी जानकारी साझा करता है अन्य लोगों के बारे में अफवाहों का गपशप करना और प्रसार करना कुछ ऐसी पसंदीदा रणनीति है जो दुर्व्यवहारियों का उपयोग करते हैं ये लोग मित्रों से एहसान प्राप्त करने या उस व्यक्ति पर नियंत्रण की भावना रखने की कोशिश करते हुए दूसरों के रहस्यों को बताते हैं जिस पर विश्वास है। एग्रेसर्स भी अक्सर बेहद नकारात्मक अफवाहें उत्पन्न करते हैं ताकि दूसरे व्यक्ति को बुरे नाम से छोड़ दिया जाए।
    • यदि अपराधी पीड़ित के मित्र होने के लिए इस्तेमाल करता था, तो वह ऐसी कहानियाँ फैल सकता है, जिसे शिकार ने किसी बिंदु पर गुप्त रूप से साझा किया था। इस विश्वासघात पर किसी व्यक्ति पर फिर से भरोसा करने में सक्षम होने पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, और शायद यह स्थिति इन दोनों लोगों के दोबारा दोस्त बनना नामुमकिन बनाता है।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    जोड़-तोड़ दोस्ती से अवगत रहें एग्रेसर्स असली दोस्ती नहीं बनाते हैं वे अक्सर दूसरों को हेरफेर करने या अपनी स्वयं की सामाजिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए गठजोड़ करते हैं।
    • कुछ आक्रमणकारी कुछ लोगों को रणनीतिक रूप से दृष्टिकोण करते हैं जबकि दूसरों को निषेध करते हैं वे "दोस्तों" को भी हेरफेर करते हैं, दोस्ती को खत्म करने या एक क्षण में शांति से काम करने की धमकी देते हैं और दूसरे में शांत रूप से।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    के संकेत के लिए सतर्क रहें साइबर-धमकी. साइबरबुलियिंग धमकाने वाला है जो इंटरनेट और टेक्स्ट मैसेजिंग जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के माध्यम से होता है। आभासी आक्रमणकारियों ने पीड़ित को धमकी देने, अपमानित करने, शर्मिंदा करने या हेरफेर करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया।
    • यहां तक ​​कि अगर यह व्यक्ति में नहीं होता है, तो साइबर धमकी वास्तविक जीवन में बदमाशी के रूप में ही हानिकारक है। इंटरनेट, विशेष रूप से सामाजिक नेटवर्क, अफवाहों को फैलाने और लोगों को बाहर करने के लिए आदर्श माध्यम प्रदान करता है
    • साइबर धमकी, सामाजिक नेटवर्क या फ़ोरम में फैली असभ्य टिप्पणियों के माध्यम से या बहिष्करण के माध्यम से हो सकती है, जहां हर कोई शिकार के अलावा, किसी विशेष समूह का हिस्सा है।
  • भाग 2
    सामाजिक आक्रामकता के परिणामों का पता लगाया

    रिलेशनल एग्रेजन चरण 6 को पहचानें चित्र
    1
    उदासी या अवसाद के लक्षणों पर ध्यान दें। सामाजिक आक्रामकता के शिकार मानसिक विकार से पीड़ित हो सकते हैं, जिसमें अवसाद भी शामिल है। एक बच्चा जो हमेशा शिथिलता, उदास या अन्य बच्चों के साथ गतिविधियों में भाग लेने में बहुत कम दिलचस्पी दिखाता है, वह सहकर्मियों से बदमाशी पीड़ित हो सकता है।
    • निराशा के अन्य लक्षण निराशा, नींद या खाने के पैटर्न में बदलाव, दोस्तों या सामाजिक गतिविधियों से निकलते हैं, चिड़चिड़ापन और बेचैनी।
  • चित्रित शीर्षक रिलेशनल एग्रेजन चरण 7 को पहचानें
    2
    व्यक्ति की दोस्ती देखें सामाजिक आक्रामकता के शिकार में सतही संबंध हैं उनके पास दोस्त नहीं हो सकते हैं, या मित्र बन सकते हैं, और उन्हें जल्दी से त्याग दें। यह दोलन सामाजिक आक्रामकता का संकेत हो सकता है।
    • सामाजिक आक्रमण का सामना करने वाले लोग दोस्तों के समूह द्वारा छोड़े गए या भुला दिए जा सकते हैं। इससे बच्चे के आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे वह दूसरे दोस्तों के साथ पहुंचने की संभावना कम कर सकती है।
  • चित्रित शीर्षक रिलेशनल एग्रेजन चरण 8 को पहचानें



    3
    चिंता के लक्षणों पर ध्यान दें। सामाजिक आक्रामकता से पीड़ित बच्चे अपने साथियों के आसपास परेशान लग सकते हैं। वे स्कूल जाने के लिए या इससे पहले का एक हिस्सा होने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने को रोकने की इच्छा व्यक्त कर सकते हैं अत्यधिक शर्म या असामान्य समाजीकरण की समस्याएं सामाजिक आक्रामकता के लक्षण भी हो सकती हैं।
  • रिचर्नल आकगेशन चरण 9 को पहचानें चित्र
    4
    स्कूल प्रदर्शन ट्रैक करें जो बच्चे सामाजिक आक्रामकता के लक्ष्य हैं वे स्कूल या बाहरी गतिविधियों में कठिनाइयों का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं। नोट्स में एक बूंद हो सकती है या उनके पास ध्यान केंद्रित करने और उत्पादन करने में समस्या हो सकती है। बच्चों को घर पर जिम्मेदारियों के साथ कठिनाइयों का अनुभव भी हो सकता है।
    • अधिक गंभीर मामलों में, स्कूल छोड़ने की संभावना एक संभावना है।
    • अभियोजकों को स्कूल में समस्या होने का भी खतरा होता है।
  • चित्र शीर्षक से संबंधपरक आक्रामकता चरण 10 पहचानें
    5
    इंटरनेट और फोन से बच्चे के रिश्ते को नोट करें सामाजिक आक्रामकता के शिकार इंटरनेट और टेलीफोन का उपयोग छिपाने के लिए शुरू हो सकते हैं। इन सेवाओं में से किसी एक का उपयोग करने के बाद वे अधिक उत्तेजित या परेशान हो सकते हैं, या पाठ संदेश और ईमेल प्राप्त करते समय परेशान हो सकते हैं
  • भाग 3
    सामाजिक आक्रामकता को समझना

    चित्रित शीर्षक रिलेशनल आकगेशन चरण 11 को पहचानें
    1
    अन्य प्रकार के बदमाशी से सामाजिक आक्रमण का भेद। सामाजिक आक्रमण एक बदमाशी का रूप है जो किसी व्यक्ति की सामाजिक स्थिति, दोस्ती और रिश्तों से समझौता कर सकता है। शारीरिक बदमाशी के विपरीत, सामाजिक आक्रामकता सूक्ष्म और पहचानना कठिन है। हेरफेर, सामाजिक बहिष्कार और गपशप इस तरह के आक्रामक उदाहरण हैं।
  • चित्रित शीर्षक रिलेशनल आकग्रेशन चरण 12 को पहचानें
    2
    जोखिम कारकों को जानें बच्चों और किशोरावस्था वयस्कों की तुलना में सामाजिक आक्रामकता में संलग्न होने की अधिक संभावना है। इस तरह की आक्रामकता की उच्चतम दर प्राथमिक और मिडिल स्कूल के बच्चों में पाए जाते हैं, हालांकि बालवाड़ी में बच्चों के बीच इस प्रकार की बदमाशी देखी जा सकती है। लड़कियां लड़कों की तुलना में इस तरह के आक्रामकता के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    • सामान्य तौर पर, किसी को भी सामाजिक आक्रामकता हो सकती है इस रवैये के पीछे कारण भिन्न हो सकते हैं किसी व्यक्ति को उपस्थिति, संवाद स्थापित करने का तरीका, उनके मित्र, मूल स्थान या बस क्योंकि वे पर्यावरण के लिए नए हैं (उदाहरण के लिए स्कूल), इस उपचार को प्राप्त कर सकते हैं। विशिष्ट सामाजिक समूह स्वीकृति के मानदंड निर्धारित करता है।
    • यद्यपि यह बच्चों में अधिक आम है, खासकर पूर्व किशोर लड़कियों और किशोरों, वयस्कों को भी सामाजिक आक्रमण से पीड़ित हैं। लापरवाही या घरेलू दुरुपयोग जैसे कारक, ड्रग्स का इस्तेमाल करने वाले माता-पिता, और नकारात्मक मीडिया के प्रभाव दूसरों के साथ सामाजिक रूप से आक्रामक बनने के लिए एक व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से रिलेशनल एग्रेजन चरण 13 को पहचानें
    3
    सामाजिक आक्रामकता के परिणामों को समझें सामाजिक आक्रामकता किसी बच्चे की स्कूल की दोस्ती और प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जो लोग बदमाशी चेहरा अकेलापन, अवसाद और कम आत्मसम्मान से ग्रस्त हैं। आक्रामक बच्चों को भी नकारात्मक परिणामों का सामना करना पड़ता है। हालांकि समूह में उनकी एक उच्च सामाजिक स्थिति है, उनके पास कम स्वस्थ रिश्ते हैं और सहकर्मियों द्वारा पसंद नहीं है।
    • सामाजिक आक्रमण के शिकार हुए बच्चे भी सामाजिक नियंत्रण हासिल करने के प्रयास में आक्रमणकारी हो सकते हैं।
  • भाग 4
    सामाजिक आक्रामकता से निपटना

    1. 1
      सुनना आपका बच्चा सामाजिक आक्रामकता सूक्ष्म हो सकती है और शिक्षकों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा सकता है और कभी-कभी वयस्कों द्वारा भी ध्यान नहीं दिया जा सकता है शिकार के बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा हो सकता है, इसलिए अपने बच्चे की चिंताओं को गंभीरता से लेने के महत्व को उसे आश्वस्त करें कि घर वह जगह है जहां वह स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सकते हैं और न्याय के बिना। सुनो टिप्पणी के बिना उसे क्या कहना है, खासकर चीजों की तरह "शब्द चोट", "यह सिर्फ एक चरण है" या "मुझे लगता है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं।"
      • पहचानने के बजाय, अधिक विवरण देखें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "यह वास्तव में भयानक है क्या आप मुझे बता सकते हैं कि यह कौन कर रहा था और यह कब तक चल रहा है? "
    2. 2
      समस्या के बारे में स्कूल की दिशा से बात करें किसी सलाहकार के रूप में, स्कूल में किसी को देखो, और क्या हो रहा है इसकी व्याख्या करें। इस विषय पर पूरे वर्ग के साथ संपर्क करने में सक्षम होने के बारे में पूछें और छात्रों को सामाजिक हमले के बारे में जानकारी दें और समस्या से निपटने के लिए कैसे करें। कुछ संगठन शिक्षकों को समझने और समावेश की संस्कृति बनाने के लिए शिक्षकों को प्रोत्साहित करके ऐसे मुद्दों की पहचान करने और उनसे निपटने की कोशिश करने के लिए संसाधनों की पेशकश करते हैं।
    3. 3
      अपने बच्चे को अच्छे आत्म-सम्मान का विकास करने में सहायता करें सामाजिक आक्रामकता विनाशकारी हो सकती है और बच्चे को विश्वासघात, भ्रमित, चिंतित और पृथक महसूस कर सकता है। ऐसे कई चीजें हैं जो आप अपने बच्चे को स्वयं के सम्मान को विकसित करने में मदद करने के लिए एक स्थिति का अनुपालन करने के लिए चर्चा कर सकते हैं कि आपको परामर्शदाता या चिकित्सक के साथ नियुक्ति के लिए उसे कैसे कार्य करना चाहिए। आप बच्चे को उन गतिविधियों में शामिल करने का भी प्रयास कर सकते हैं जहां वे नए लोगों से मिल सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com