IhsAdke.com

बुलेट को कैसे रोकें

बदमाशी, दोहराए जाने वाले और अवांछनीय व्यवहार का एक हिस्सा हो सकता है जिसे बदमाशी के रूप में जाना जाता है। हालांकि धमकाने अक्सर स्कूल-उम्र के बच्चों के बीच व्यवहार को संदर्भित करता है, कई लोग आक्रामक रणनीति किसी व्यक्ति द्वारा मौखिक रूप से, सामाजिक रूप से, या किसी व्यक्ति को शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाया जाता है जो कम शक्तिशाली है (या माना जाता है)

चरणों

विधि 1
अपने आप को धमाके से बचाओ

तस्वीर स्टॉप बुलियों चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या यह बदमाशी है। सिर्फ एक प्रकार की बदमाशी नहीं है- धमकाने वाले व्यवहार के मौखिक, सामाजिक और शारीरिक रूप हैं जिन्हें धमकाने वाला कहा जाता है। लेकिन उन सभी में क्या समान है, यह है कि वे अवांछित और दोहराए गए व्यवहार हैं
  • मौखिक आक्रामकता में ताने, अपमान, अनुचित यौन टिप्पणी या चुटकुले, अपमान और धमकियां शामिल हैं।
  • सामाजिक उत्पीड़न किसी की प्रतिष्ठा या रिश्तों को कमजोर करने के प्रयासों को दर्शाता है, और किसी के बारे में अफवाहों को फैलाने, दूसरों को किसी व्यक्ति के साथ संबद्ध नहीं करने, या सार्वजनिक रूप से किसी पुरुष या महिला को शर्मिंदा करने के लिए कहने में शामिल हो सकता है
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मौखिक और सामाजिक बदमाशी हमेशा व्यक्ति में नहीं होती हैं साइबर धमकी एक प्रकार का धमकाने है जो ईमेल, सोशल मीडिया साइटों, फ़ोन संदेशों या किसी भी अन्य डिजिटल अंतरिक्ष में होता है। साइबर धमकी में धमकी देने वाले संदेश, ऑनलाइन उत्पीड़न, अत्यधिक पाठ या ईमेल, शर्मनाक छवियां या सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई जानकारी, और मौलिक या सामाजिक धमकी की अन्य रणनीतियां डिजिटल स्पेस में उपयोग हो सकती हैं।
  • शारीरिक आक्रमण तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के शरीर या संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है इस तरह के आक्रामकता में थूकना, मारना, धक्का देना, लात मारना, छिद्रण करना, ट्रिप्पिंग करना और खींचना, साथ ही किसी की संपत्ति को चोरी या नष्ट करना शामिल है।
  • ध्यान रखें कि ये सभी व्यवहार हो सकते हैं और उन्हें बदमाशी नहीं माना जा सकता है। यदि एक मध्यम या आक्रामक व्यवहार जैसे पिटाई या गलती एक बार होती है, तो इसे तकनीकी तौर पर बदमाशी नहीं माना जाता है। लेकिन अगर ऐसा बार-बार होता है या यह स्पष्ट हो जाता है कि अपराधी अवांछित व्यवहार को जारी रखने का इरादा रखता है, तो इसे बदमाशी कहा जा सकता है।
  • चित्र स्टॉप बुलिस चरण 2
    2
    शांत रहें और व्यक्ति को रोकने के लिए कहें उस व्यक्ति को देखो जो आपको डराता है और शांत और स्पष्ट आवाज में उन्हें रोकने के लिए कहें, कि यह क्रिया अनुचित है या वह अपमानजनक है।
    • अगर आप दूसरों के साथ खेलने में अच्छा लगे हैं और आपको डर नहीं लग रहा है, तो आप कुछ हद तक टिप्पणी पर हँसते हैं या कुछ कहकर कुछ कह सकते हैं। एक विनोदी प्रतिक्रिया उसे गार्ड के साथ उठाकर हमलावर को निशाना बना सकती है।
    • यदि बदमाशी ऑनलाइन चल रही है, तो संदेश का जवाब देना सबसे अच्छा नहीं है। यदि आपको पता है कि व्यक्ति कौन है और उसे आराम से कहने के लिए आरामदायक महसूस करता है, तब तक इंतजार करें जब तक कि आप ऐसा करने के लिए व्यक्ति में न मिल जाएं।
  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 3
    3
    दूर कदम यदि आप सुरक्षित या शिकायत करने के लिए आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो बस चलें। स्थिति से बाहर निकल जाओ और एक सुरक्षित जगह पर जाएं जहां आप अन्य लोगों के आसपास भरोसा करते हैं।
    • यदि आप साइबरबुली के साथ काम कर रहे हैं, तो दुर्व्यवहार के संदेश का जवाब देना बंद करें या साइट को छोड़ दें। स्थिति से आगे भी प्राप्त करने के लिए, दुर्व्यवहार को अवरुद्ध करें ताकि वह सीधे आपसे संपर्क न कर सके।
  • तस्वीर स्टॉप बुलियां चरण 4
    4
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं एक वयस्क, एक परिवार के सदस्य, एक शिक्षक, एक सहयोगी, जो आप पर विश्वास करते हैं और जो कुछ हुआ उसे समझाओ।
    • किसी से बात करने से आपको कम भयभीत और अकेले महसूस करने में सहायता मिल सकती है, और यह आगे बढ़ने से बचने के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आपको धमकी या असुरक्षित महसूस हो रहा है, तो उस व्यक्ति से बात करना सबसे अच्छा है, जो धमकाने पर अधिकार रखता है और आपकी ओर से हस्तक्षेप कर सकता है, जैसे कि शिक्षक, बॉस या पुलिस अधिकारी
  • तस्वीर स्टॉप बुलियां चरण 5
    5
    भावनात्मक और शारीरिक रूप से सुरक्षित रहने के तरीकों के बारे में सोचें आपको उस व्यक्ति के साथ वापस नहीं लहराया जाना चाहिए, बल्कि उस व्यक्ति की तलाश करें, जिस पर आप विश्वास करते हैं कि क्या होता है। हालांकि, कुछ चीजें जो आप नियंत्रण लेने और अपने आप को मदद करने के लिए कर सकते हैं:
    • यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से बचें जो आपको परेशान कर रहा है या उन जगहों पर जहां उत्पीड़न होता है।
    • अपने आप को अन्य लोगों के साथ चारों ओर से खिसकाएं, खासकर जब आप अकेले हों, तो बदमाशी होने पर।
    • अगर बुलीग ऑनलाइन हो रहा है, तो अपने निचे नाम या अन्य ऑनलाइन पहचानकर्ता को बदलने पर विचार करें, अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को अपडेट कर दें ताकि केवल मित्र और परिवार आपसे संपर्क कर सकें या नया खाता खोल सकें। अपने ऑनलाइन प्रोफाइल से आपके पते या फोन नंबर जैसी जानकारी निकालना और भविष्य में आपके द्वारा साझा की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी की मात्रा को सीमित करें। अपने साथ संपर्क में रहने के लिए धुनों को अन्य तरीकों से न दें।
    • दस्तावेज़ कब और कहां बुलींग होता है और आपके साथ क्या किया जाता है यह एक दस्तावेज प्राप्त करने में मदद करता है कि क्या हुआ है अगर उत्पीड़न जारी रहता है और प्राधिकरण के किसी आंकड़े द्वारा अन्य उपाय किए जाने की आवश्यकता होती है। यदि बुलीग ऑनलाइन हो रहा है, तो सभी संदेश और ईमेल सहेजें और किसी भी संदेश के प्रिंसस्क्रीन लें।
  • विधि 2
    बुलींग से निपटने वाले अन्य लोगों की सहायता करना

    तस्वीर स्टॉप बुलियां चरण 6
    1
    अनदेखी न करें और पीड़ित को "बस अनदेखा" न बताएं। कभी ऐसा अनुमान न करें कि किसी भी प्रकार के आक्रामकता से जुड़ी स्थिति हानिरहित है - अगर किसी को धमकी दी जाती है, तो स्थिति को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, चाहे वह मौखिक उत्तेजना या शारीरिक नुकसान की धमकियां हों
  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 7
    2
    सुनिश्चित करें कि हर कोई हस्तक्षेप करने से पहले सुरक्षित है। यदि कोई हथियार शामिल है, शारीरिक चोट की गंभीर धमकियां या यदि आप स्थिति में असुरक्षित महसूस करते हैं, तो हस्तक्षेप करने से पहले पुलिस या अन्य अधिकारियों को फोन करके सहायता प्राप्त करें।
  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 8
    3
    यदि आप सुरक्षित महसूस करते हैं, तुरंत हस्तक्षेप करें, लेकिन शांत रहें हालात जितनी जल्दी हो सके, हस्तक्षेप करना सबसे अच्छा होता है, इससे पहले कि हालात खराब हो जाते हैं। यदि संभव हो तो स्थिति में शामिल किसी अन्य व्यक्ति से सहायता प्राप्त करें
    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ समूहों को दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम है। जब समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर युवा (एलजीबीटी), विकलांग, या नस्ल, नस्ल या धर्म के आधार पर विकलांगों या विशेष आवश्यकताओं या बुलींग के उद्देश्य से बदमाशी से निपटने पर विशेष विचार किया जाना चाहिए। आप इन समूहों के लिए विशिष्ट जानकारी पा सकते हैं यहाँ।
  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 9
    4
    शामिल लोगों को अलग करें तथ्यों को प्राप्त करें और समाधान करें कि केवल तब क्या हुआ जब आपने उन लोगों को अलग किया है और उन्हें व्यक्तिगत रूप से बात कर सकते हैं। एक ही कमरे में दोनों दलों के साथ क्या हुआ, यह चर्चा करते हुए बदमाशी पीड़ित को दबदबा या शर्मिंदा महसूस कर सकता है।



  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 10
    5
    स्कूल के प्रशासकों को शामिल करें हर स्कूल में धुनों से निपटने की नीतियां हैं, और कई ने साइबरबुलिंग के लिए रणनीतियों को लागू किया है। ये समस्याएं सुलझाने के लिए स्कूल प्रशासन का काम है, लेकिन पहले उन्हें पता होना चाहिए कि क्या हो रहा है।
  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 11
    6
    एक पेशेवर परामर्शदाता या चिकित्सक की सहायता प्राप्त करें बदमाशी के शिकार दीर्घकालिक भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ सकते हैं। पेशेवर मदद की मांग जल्दी इन प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है।
    • बड़े बच्चों और किशोर अक्सर अपने दम पर दमबाजी के भावनात्मक परिणामों से निपटने की कोशिश करते हैं, जिससे अवसाद और चिंता विकार हो सकते हैं।
    • यदि कोई बड़ा बच्चा या किशोर अवसाद या चिंता के लक्षणों को बहिष्कृत या दिखाने के लिए शुरू होता है, जैसे स्कूल के प्रदर्शन में अचानक परिवर्तन, सोना पैटर्न, भोजन या सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए अनिच्छा, पेशेवर सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अपने बच्चे के स्कूल या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर में एक सामाजिक कार्यकर्ता या परामर्शदाता से संपर्क करें
  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 12
    7
    सिर्फ वापस लड़ने के लिए एक बुलींग शिकार कभी नहीं बताओ धमकाने वाला शक्ति का एक वास्तविक या कथित असंतुलन शामिल है - एक व्यक्ति अन्य की तुलना में बड़ा है, लोगों के एक समूह एक ही व्यक्ति को घेर लिया, एक व्यक्ति को एक उच्च स्थिति और नियंत्रण, आदि है वापस लड़ना पीड़ितों को नुकसान के जोखिम में डाल सकता है या उन्हें स्थिति के बारे में दोषी महसूस कर सकता है।
  • विधि 3
    बुलींग समस्या समाप्त करना

    चित्र स्टॉप बुलियां चरण 13
    1
    बदमाशी चेतावनी के संकेत के लिए सतर्क रहें ऐसे कई संकेतक हैं जो आपको अवगत कर सकते हैं कि किसी व्यक्ति को दूसरों से दंड भरा या परेशान किया जाता है इन संकेतों की खोज के लिए आप जितनी जल्दी हो सके बदमाशों को पहचानने और हस्तक्षेप करने में मदद करेंगे।
    • ऐसे लक्षण जो कि कोई व्यक्ति बदमाशी का शिकार हो सकता है:
    1. चोट लगने या चोट लगने वाली किसी व्यक्ति को समझाने की इच्छा नहीं है या नहीं।
    2. चोरी, चोरी या क्षतिग्रस्त व्यक्तिगत संपत्ति, जैसे फाड़ा कपड़े, टूटे कांच, चोरी सेल फोन आदि।
    3. कुछ लोगों या स्थानों से बचने के लिए अचानक या ब्याज की अचानक बदलाव
    4. आहार, आत्मसम्मान, नींद या अन्य नाटकीय भावनात्मक या शारीरिक परिवर्तन में अचानक परिवर्तन
    5. अवसाद, स्वयं विनाशकारी कार्रवाई या अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के बारे में बात करते हैं यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति, खतरे या आत्महत्या में हैं, तो प्रतीक्षा न करें। अब सहायता प्राप्त करें संसाधन पाया जा सकता है यहां
      • ये संकेत हैं कि कोई अन्य लोगों को परेशान कर सकता है:
      1. व्यक्ति तेजी से आक्रामक हो गया है, या तो शारीरिक रूप से या मौखिक रूप से
      2. वह लगातार शारीरिक या मौखिक झगड़े में शामिल रहा है
      3. यह उन लोगों के साथ जुड़ा हुआ है जो दूसरों को धमकाते हैं।
      4. उसे प्राधिकरण के आंकड़ों के साथ अक्सर समस्याएं हैं
      5. वह अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी नहीं लेता है और अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोषी मानता है।
      • यदि आप इनमें से किसी भी चेतावनी के संकेतों को देखते हैं, तो व्यक्ति के साथ बातचीत करें हर किसी को पता है कि बदमाशी स्वीकार्य नहीं है और आप वहां मौजूद हैं ताकि एक बदमाशी के शिकार को बोलने की हिम्मत मिल सके।
  • चित्र स्टॉप बुलियां चरण 14
    2
    पता है कि सबसे अधिक धमकाया जा रहा है। कुछ समूहों में दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम हो सकता है इन समूहों और बदमाशी के संकेतों पर ध्यान देना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
    • समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर युवा (एलजीबीटी)
    • विकलांग लोगों के साथ युवा
    • विशेष जरूरतों वाले युवा लोग, चाहे शैक्षणिक या भौतिक हो।
    • बुल्लियों में जाति, नस्ल, या धर्म पर आधारित हताहतों की संख्या भी हो सकती है।
    • एलजीबीटी युवाओं के निर्देश पर बदमाशी के साथ काम, विकलांग या विशेष जरूरतों, या धमकी के साथ युवा लोगों को जाति, धर्म के आधार पर या धर्म शिकार के संबंध में अतिरिक्त विशेष विचार की आवश्यकता है। इन विशिष्ट स्थितियों से निपटने के तरीके के बारे में जानकारी पायी जा सकती है यहाँ।
  • चित्र स्टॉप बुलियों चरण 15
    3
    जानें जहां बदमाशी होती है। धमकाने अक्सर ऐसे स्थानों में होता है जहां निगरानी या बाहर अवलोकन सीमित या अनुपस्थित है, जैसे कि स्कूल की बस, बाथरूम, आदि।
    • इन जगहों को समय-समय पर जांचने का प्रयास करें जिससे कि धमाकेदार उन्हें हमले के आदर्श स्थानों न देखें।
    • यदि आप माता-पिता हैं, तो वेबसाइटों को जानें जो आपके बच्चे इंटरनेट पर उपस्थित होते हैं। प्लेटफॉर्म्स और उपकरणों का उपयोग करके वे परिचित हों और उन्हें अपने सामाजिक नेटवर्क में जोड़ें।
  • चित्र स्टॉप बुलियाँ चरण 16
    4
    बदमाशी के बारे में बात करें चर्चा करें कि आपके घर, कक्षा, कार्यालय, आदि में क्या बदमाशी है और इसका निपटान करने के तरीके हैं। लोगों को याद दिलाना है कि बदमाशी स्वीकार्य व्यवहार नहीं है और इसका परिणाम इसके लिए होगा।
    • जब लोग बदमाशी की पहचान करने में सक्षम होते हैं, तो वे कार्य करने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए ऐसा करने से पहले इसके बारे में बात करें।
    • दूसरों को ऐसे किसी व्यक्ति से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें, जिस पर वे भरोसा करते हैं, यदि उन्हें धमकाया जाता है या किसी से मिलना है
    • सुरक्षित और उचित तकनीक के उपयोग के बारे में नियमों को स्थापित करना। चर्चा करें कि कौन-से स्थान बच्चे देख सकते हैं और नहीं जा सकते हैं, और कब और जहां तकनीक का उपयोग किया जा सकता है
    • धमकी के खिलाफ खुद को और दूसरों की रक्षा करने के सुरक्षित तरीके के साथ एक योजना बनाएं अगर आप या किसी को धमकाया जा रहा है तो आप किससे बात कर सकते हैं? आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या होगी? यह बदलाव कैसे हो सकता है, आप कहां थे?
  • चित्र स्टॉप बुलियाँ चरण 17
    5
    सम्मान और दयालुता का उदाहरण दें अन्य लोगों को सम्मान और दया के साथ जवाब दें, भले ही एक धमकाने से निपटना हो। जो भी हो रहा है, वह यह देखेगा कि आप स्थिति कैसे संभालते हैं और आपकी प्रतिक्रिया से सीखेंगे। बदमाशी के चक्र को जारी रखने के अलावा, धमकाने का उत्तर केवल आक्रामक स्थिति में ही बढ़ाया जाता है।
  • तस्वीर स्टॉप बुलियां चरण 18
    6
    एक समुदाय रणनीति बनाएं ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो धमकियों से लड़ने और लड़ने और रोकथाम और हस्तक्षेप रणनीतियों पर चर्चा करना चाहते हैं।
    • आम तौर पर जहां बदमाशी होती है, उस पर नजर रखने के लिए एक साथ कार्य करें और अपने आस-पास के लोगों के साथ उत्पीड़न के संकेतों के लिए देखें।
    • स्कूल या कार्यालय में धमकाने वाली राजनीति के बारे में अधिक जानें और दूसरों को इसके साथ परिचित होने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • दूसरों को पता चले कि उन्हें क्या करना है और किसके साथ बलात्कार किया जा रहा है। उनसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें कि क्या वे बदमाशी हैं या दूसरों के साथ ऐसा हो रहा है
  • युक्तियाँ

    • 2012 में, स्कूल में अपराध और सुरक्षा के सूचक पर एक रिपोर्ट से पता चला है, जब वे अपने बच्चे में चेतावनी के संकेत और दूसरों के लिए प्रमुख vezes.É भुगतान ध्यान की केवल 40% धमकाया जा रहा है कि बच्चों को एक वयस्क के साथ बोलते हैं और में हस्तक्षेप जब आवश्यक हो
    • बच्चों और माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित होने वाले एक विरोधी-बदमाशी दस्तावेज़ बनाएं। लोगों को बुलीग-मुक्त वातावरण बनाने के लिए कहें
    • अतिरिक्त संसाधन और बदमाशी से निपटने के तरीके के बारे में जानकारी पाई जा सकती है यहां

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com