IhsAdke.com

कक्षा में बदमाशी कैसे लड़ें

कक्षा में धमकियां एक बड़ी समस्या बन सकती हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि दुरुपयोग भावनात्मक या शारीरिक है, यह लोगों पर स्थायी निशान छोड़ सकते हैं। यदि आप एक छात्र के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो खुद को लागू करें और समस्या को समाप्त करें। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो कक्षा में माता-पिता और छात्रों के साथ शिक्षा और संचार के माध्यम से बदमाशी नियंत्रण रखें। कुछ सुझाव हैं जो आपको बदमाशी को रोकने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक छात्र के रूप में बदमाशी से निपटना

चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 1
1
धमकाने पर ध्यान न दें क्योंकि जो लोग दूसरों का दुरुपयोग करते हैं वे ध्यान के लिए करते हैं, उन्हें अनदेखा करते हुए एक महान पहला कदम है। जब उन्हें उसके बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो वह अंततः एक और लक्ष्य को आगे बढ़ाएगा।
  • शरीर की भाषा के माध्यम से उदासीनता प्रदर्शित करें आत्मविश्वास व्यक्त करने के लिए अपने सिर को ऊपर और एक अच्छी मुद्रा रखें। जब धमकाने वाली बात आपको बताती है, तो उस पर ध्यान न देने के स्थान से बाहर निकल जाओ।
  • कुछ लोग दुर्व्यवहार को आभासी वातावरण में लेते हैं-उन्हें अनदेखा भी करते हैं। सामाजिक नेटवर्क, ईमेल और संदेशों पर टिप्पणियों का जवाब न दें
  • कुछ लोगों ने धुनों को अनदेखा नहीं किया क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक कायरतापूर्ण तरीका है। अपने आप से पूछिए: क्या इसके लायक धमकाना है? जितना वह कायर या कमजोर महसूस करना पसंद नहीं करता है, संघर्ष केवल स्थिति को खराब करेगा। व्यक्ति आक्रामक हो सकता है और उत्तेजनाओं को बढ़ा सकता है। किसी व्यक्ति को सप्ताह के लिए अनदेखा करें कि क्या वे हार मानते हैं
  • चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 2
    2
    समर्थन ढूंढें मित्र धमकाने को रोकने के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। उन लोगों को ढूंढें जो आपको प्रतिकूलता से बचाने में सहायता करते हैं यदि धमकाने आपके बारे में अफवाह फैल रहा है, उदाहरण के लिए, उन लोगों के करीब रहें जो विराम, स्कूल और छुट्टियों के दौरान विराम के दौरान झूठ और अफवाहों पर विश्वास करने से इनकार करते हैं। साथ में होने के कारण व्यक्ति को आप से अपमानित करने से रोका जा सकता है
    • आपके मौजूदा मित्रों के करीब रहने के अलावा, समान रुचियों वाले नए लोगों की तलाश करें एक क्लब में शामिल हों जो आपको स्कूल में रूचि लेता है। नए लोगों से मिलने के लिए और व्यस्त होने के लिए टीम के खेल में और स्कूल से बाहर के बाहरी गतिविधियों की जानकारी दें।
    • उन दोस्तों की तलाश करें जो एक-दूसरे के साथ दुर्व्यवहार नहीं करते हैं जो लोग दुर्व्यवहार करते हैं, वे अक्सर मुश्किलों के लिए प्रतिष्ठा वाले दोस्तों की खोज करते हैं। किसी दूसरे के साथ दुर्व्यवहार करने वाले मित्र बनना अक्सर एक जोखिम होता है क्योंकि आप अगले शिकार हो सकते हैं। ऐसे दोस्तों के लिए देखो जो इस तरह के व्यवहारों का अभ्यास नहीं करते हैं ताकि वे भविष्य में किसी भी प्रकार का सामना न करें।
  • चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 3
    3
    समस्या के बारे में बात करें आप दोस्तों, माता-पिता या स्कूल के पेशेवरों से बात करके दुर्व्यवहार को रोकने में सहायता कर सकते हैं। इसके बारे में बात करने से आप डर और कुंठा को दूर कर सकते हैं। बदमाशी से निपटने के लिए बेहतर तरीके खोजने के लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें।
  • चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 4
    4
    लगाया गया है! अगर धमकाने की उपेक्षा करना काम नहीं कर रहा है, तो अपना बचाव करें धमकाने आम तौर पर उन लोगों के लिए दिखता है जो प्रतिशोध नहीं करते - अपने बचाव का प्रयास करें और आप स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • व्यक्ति को रोकने के लिए पूछें इसे ज़ोर से कहो "बस!" और करीब बंद हो जाओ जब आप धमकाने को किसी और को मारकर देखते हैं, तो कुछ कहकर "अरे, उसे अकेला छोड़ दो!" और व्यक्ति को अपने साथ छोड़ने के लिए कहो।
    • नर्वस हो या अपने आप को बचाने के दौरान शारीरिक रूप से कार्य न करें शपथ ग्रहण करना, शपथ ग्रहण करना और हिंसा केवल चीजों को बदतर करेगी। अपने आप को एक कमजोर स्थिति में न रखें या आक्रामक बनें।
  • अपनी कक्षा में धमाका रोकें चरण 5
    5
    एक प्राधिकरण के आंकड़े से बात करें एक निश्चित बिंदु के बाद, दुरुपयोग को किसी वयस्क को लेना आवश्यक है। यदि आपके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है, आपके प्रयासों की परवाह किए बिना, समस्या की रिपोर्ट करें इसे एक कमजोरी के रूप में मत सोचो: अगर आपको दुरुपयोग किया जा रहा है, तो अन्य छात्र होने की संभावना है। बदमाशी हर किसी के लिए एक जहरीले और हानिकारक वातावरण बनाता है और उसे नियंत्रित करने की आवश्यकता है
    • माता-पिता, शिक्षक, मॉनिटर, निदेशक, और अन्य प्राधिकरण के आंकड़े समस्या को नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं। एक वयस्क को ढूंढें, जिस पर आप भरोसा करते हैं कि स्थिति को ठीक ढंग से संभालना है। यदि धमकाने के लिए कोई गवाह है, तो उसे भी बात करने के लिए कहें
    • बैलियां आम तौर पर जैसे ही किसी प्राधिकरण में शामिल हो जाती हैं, क्योंकि वे सजा से बचना चाहते हैं।
    • बैलियां आमतौर पर निजी समस्याओं की वजह से इस तरह कार्य करती हैं। एक धमकाने को घर पर कुछ समस्याएं आ सकती हैं और उसे रिपोर्ट कर सकते हैं, आप उसे जरूरत के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए रास्ता तैयार कर सकते हैं।
    • अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आप अपना वॉलेट बदल सकते हैं यदि वह धमकाने को अनुशासन करने में झिझकता है, तो वह इसे अधिक सुरक्षित और आरामदायक महसूस करने के लिए इसे बदल सकता है।
  • चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 6
    6
    अपने बारे में अच्छा महसूस करने के तरीके खोजें बुली अक्सर कम आत्मसम्मान और आत्मविश्वास वाले लोगों को दुर्व्यवहार करते हैं। बदमाशी को रोकने के लिए अपने बारे में अच्छा महसूस करें आपकी आत्मसम्मान बढ़ाने वाली गतिविधियों में भाग लें
    • आत्मविश्वास को बढ़ाने और मनोदशा में सुधार लाने के लिए शारीरिक गतिविधियों महान हैं, जिससे बदमाशी से निपटने के लिए भावनात्मक भी मजबूत होता है। अपने कुत्ते को पैदल चलने के लिए बाइक की सवारी से दैनिक गतिविधियों का अभ्यास करें।
    • आपको संतुष्ट होने वाली चीज़ों के साथ जुड़ें यदि आप लिखित में रुचि रखते हैं, स्वयंसेवक स्कूल समाचार पत्र के लिए लेख लिखने के लिए। यदि आप प्रकृति से प्यार करते हैं, तो एक लंबी पैदल यात्रा क्लब में शामिल हों एक कौशल सेट विकसित करें जिससे आपके आत्मविश्वास को मजबूत हो।
    • आत्मसम्मान बढ़ाने से दुरुपयोग रोका जा सकता है, लेकिन याद रखें कि धमकाने से परेशान होने पर आपकी गलती कभी नहीं होती है। परिस्थिति की परवाह किए बिना, अपने बारे में बेहतर महसूस करने के तरीके खोजने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आप प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए मजबूत होंगे। न करें लगता है कि आपको आत्मविश्वास की कमी के कारण दुर्व्यवहार किया गया है।
  • विधि 2
    धमकाने वाला एक शिक्षक होने के साथ व्यवहार करना

    चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 7
    1
    देखते रहें यदि आप कक्षा में बदमाशी को रोकना चाहते हैं तो छात्रों को बारीकी से देखें उन्हें कमरों, गलियारों और अन्य वातावरणों में देखें। इस प्रकार, आप व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं जैसा कि ऐसा होता है।
    • गतिविधियों के दौरान छात्रों पर ध्यान दें - उपनाम और अशिष्टता पर नज़र रखने के लिए जिस तरह से वे संवाद करते हैं, उनकी बात सुनो। शारीरिक क्रियाओं जैसे चिपकने वाला, कुहनी और आक्रामकता के अन्य लक्षणों के साथ भी स्मार्ट बनें।
    • उन स्थानों का निरीक्षण करें जहां विद्यार्थी सोचते हैं कि शिक्षक देख नहीं रहे हैं। धमकाने आमतौर पर टॉयलेट, सीढ़ियों और हॉलवे में होता है जितना जितना भी आप हर समय छात्रों को नहीं देख सकते हैं, जब आप निशुल्क हैं तो इन वातावरणों के माध्यम से चलें। अन्य शिक्षकों को ऐसा करने के लिए पूछें और बदमाशी के लक्षणों की रिपोर्ट करें।
  • चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 8
    2



    लेबल का उपयोग किए बिना व्यवहार को नियंत्रित करें कुछ छात्रों को धमाकेदार होने के बारे में आशंका महसूस हो सकती है माता-पिता जब उनके बच्चों पर धमाके का आरोप लगाया जाता है तो रक्षात्मक हो सकते हैं। जब एक छात्र बदमाशी, नियंत्रण व्यवहार का अभ्यास कर रहा है, लेकिन "धमकी" शब्द का हवाला देने से बचें, क्योंकि यह अनावश्यक प्रतिरोध का कारण बन सकता है और समस्या के प्रभावी समाधान को रोक सकता है।
    • आपके द्वारा देखे गए विशिष्ट व्यवहार की चर्चा करें और बताएं कि यह समस्या क्यों है उदाहरण के लिए, "कार्लोस की तरह कुछ मत कहो, मुझे एहसास हुआ कि मैं शारीरिक शिक्षा वर्ग के दौरान मार्कोस के साथ बदमाशी का अभ्यास कर रहा था"। मैं बजाय समस्या व्यवहार के बारे में सीधे बात करूँगा, जैसे "कार्लोस, मैंने देखा कि मैं शारीरिक शिक्षा वर्ग के दौरान मार्क के वजन पर ध्यान आकर्षित कर रहा था।"
    • छात्र को यह समझने दो कि व्यवहार गलत था और परिणाम क्या थे। उदाहरण के लिए: "वजन एक बहुत संवेदनशील विषय है, दूसरों के वजन के बारे में बात करने से व्यक्ति के लिए शर्मनाक और हानिकारक अनुभव हो सकता है।" छात्र बताओ अगर वहाँ बदमाशी के लिए किसी भी सजा है, की तरह कुछ कह रही है "हमारे मार्गदर्शक शिक्षकों के अनुसार, आप स्कूल मनोविज्ञानी से बात और मार्क से खेद प्रकट करते लिखने के लिए की जरूरत है।"
    • यह भी याद रखें कि बदमाशी के अभ्यास करने वाले छात्रों के पास अलग-अलग कहानियां हैं एक छात्र को घर पर समस्याएं हो सकती हैं जिसके कारण यह हो सकता है। सावधानी के साथ जाओ और एक व्यक्ति के रूप में सुधार करने के लिए छात्र के लिए अवसर प्रदान करें। उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि आप दूसरों को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं। यह वार्तालाप हमें अपने बारे में अधिक जानने का मौका देगा और हम दूसरों के साथ बेहतर कैसे बातचीत करेंगे।"
  • चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 9
    3
    प्रशंसा सकारात्मक व्यवहार यह कहना बहुत आसान है कि जब दूसरों ने कुछ गलत किया है, लेकिन छात्रों को सकारात्मक सुदृढीकरण की आवश्यकता है। इस कार्य में बदमाशी पर चर्चा करें, लेकिन सकारात्मक व्यवहार पर नज़र रखें। कक्षा के लिए एक उदाहरण के रूप में इसका प्रयोग करते हुए वह दया और करुणा व्यक्त करते हुए छात्र की स्तुति करें
    • युवा लोग निराश हो जाते हैं, जब उन्हें बुरे व्यवहार के लिए निंदा की जाती है लेकिन उचित व्यवहार के लिए प्रशंसा नहीं की जाती है। जितना अधिक आप नहीं सोचते कि आपको क्या करने के लिए पुरस्कृत किया जाना चाहिए, याद रखें कि जो लोग बदमाशी करते हैं वे हमेशा अपनी सीमाओं का परीक्षण कर रहे हैं और समझ नहीं सकते कि उचित व्यवहार क्या है। यह सिखाया जाना चाहिए!
    • जब आप विद्यार्थी को सकारात्मक व्यवहार दिखाते हैं, तो इसे उजागर करें। "कार्लोस कुछ ऐसा कहना है, मैं उसे दूसरे दिन गणित की समस्या के साथ इलियास की मदद करने को देखा। मैं उसे मुश्किल से एक छात्र को प्रोत्साहित करने को देखने के लिए पसंद आया। मेरा मानना ​​है कि यह उसके आत्मसम्मान के साथ मदद कर सकते हैं, क्योंकि यह अभ्यस्त के साथ कठिनाई होती है शर्मिंदा होना बात "
    • अच्छे व्यवहार की ओर इशारा करते हुए छात्रों को उचित आचरण सीखना चाहिए। जब उनकी प्रशंसा की जाती है, तो छात्रों को अन्य छात्रों के प्रति दयालु व्यवहार में बदमाशी और संलग्न होने से बचने की प्रवृत्ति होती है।
  • चित्र अपने कक्षा में बदमाशी रोकें चरण 10
    4
    माता-पिता को शामिल करना अगर छात्र बंद न हो स्थिति जटिल है क्योंकि कई माता पिता यह स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हैं कि बच्चे को एक समस्या है। फिर भी, उन्हें संलग्न करना कक्षा में बदमाशी को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • "बदमाशी" से जुड़े शब्दों से बचें, क्योंकि उनका बहुत ही नकारात्मक अर्थ है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह धमकाने वाला है, तो इस शब्द का उपयोग आपको स्थिति को प्रभावी रूप से प्रभावित करने में मदद नहीं करेगा विशिष्ट व्यवहारों पर बातचीत को ध्यान में रखें, न कि
    • माता-पिता के साथ समस्या के बारे में चर्चा करते हुए एक बहुमुखी दृष्टिकोण का उपयोग करें स्कूल, दोस्तों, कक्षा और ग्रेड में व्यवहार के प्रति छात्र के दृष्टिकोण पर चर्चा करें ये सभी कारक प्रभावित करते हैं कि छात्र दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करता है - सवाल पूछने और सकारात्मक बदलाव कैसे करें, यह जानने के लिए माता-पिता को सुझाव दें
    • जब माता-पिता से बात कर रहे हो, तो अपने आप को एक सहयोगी के रूप में पेश करें, एक आधिकारिक व्यक्ति के रूप में नहीं। बातचीत को सकारात्मक बनाते रहें और यह सुदृढ़ करें कि आप अपने बच्चे को अपनी भावनाओं के साथ एक सकारात्मक तरीके से कैसे निपटना चाहते हैं। जैसे कुछ के साथ वार्तालाप प्रारंभ करें "मैं अपने सभी छात्रों की परवाह करता हूं और मैं चाहता हूं कि आपका बच्चा सकारात्मक बदलाव लाए जो आपको बेहतर छात्र बनाये।"
  • अपनी कक्षा में धमकी देकर रोकें चरण 11
    5
    कक्षा में और बाहर खुले संचार स्थापित करें चिंताओं के बारे में बात करने के लिए छात्रों और अभिभावकों को आपको एक विश्वसनीय व्यक्ति के रूप में देखना चाहिए। यह आपको कक्ष के अंदर बदमाशी पर नजर रखने में मदद करेगा।
    • समस्याओं के बारे में चर्चा करें जैसे वे पैदा होते हैं। माता-पिता को अपने बच्चे के साथ समस्या की सूचना मिलने पर कॉल करें। यदि कोई छात्र नाराज या असहज महसूस करता है, तो उससे पूछें कि उसके साथ क्या गलत है। विद्यार्थियों को सुनना और समझने के लिए क्या कहना है, इसे दोहराकर एक भावनात्मक सुनवाई रखें।
    • माता-पिता के साथ खुलें स्कूल वर्ष की शुरुआत में, अपने फोन और ईमेल पते के साथ पैरेंट सूचना बुलेटिन भेजें। समझाओ कि उन्हें आपके बच्चे की शिक्षा से संबंधित किसी भी समस्या के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस प्रकार माता-पिता तुरंत आपसे संपर्क कर सकते हैं यदि उनके बच्चे को धमकाया जा रहा है। जितना आप पर नजर रखेंगे उतना जितना भी उतना ही होगा, कमरे में हर मामले की पहचान करना हमेशा संभव नहीं होता है
  • विधि 3
    बदमाशी को रोकना

    चित्र अपने कक्षा में धमकाने को रोकें चरण 12
    1
    जानें कि बदमाशी क्या है समस्या को रोकने के लिए, आपको यह समझना होगा कि यह विशेष रूप से किस प्रकार है धमकाव सूक्ष्म हो सकता है - यह छात्र या शिक्षक हो, अपने आप को समस्या की सबसे विविध अभिव्यक्तियों पर शिक्षित करें।
    • कक्षाओं में चिढ़ा बहुत आम है- कई मामलों में, वे हल्के होते हैं और इसे गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए दुर्भावनापूर्ण, हानिकारक और निरंतर उत्तेजनाओं को बदमाशी माना जाना चाहिए।
    • धमकाने शारीरिक हो सकता है - चलना, किक और अन्य आक्रामकता शामिल है - और मौखिक - उपनाम और अन्य प्रकार के उत्तेजनाएं शामिल हैं यह सामाजिक नेटवर्क पर आक्रामक पदों के माध्यम से इंटरनेट पर भी हो सकता है।
    • बहुत से लोग अक्सर बदमाशी की उपेक्षा करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह "दूर" होना है। बचपन के दौरान शिक्षकों की स्थिति कुछ सामान्य है। हल्के उत्तेजना सामान्य होते हैं, लेकिन अगर किसी कारण से छात्र असुविधाजनक या असुरक्षित महसूस करता है, तो समस्या को नियंत्रित किया जाना चाहिए। स्कूल एक ऐसा वातावरण होना चाहिए जहां सभी को सुरक्षित रूप से अध्ययन करने के लिए स्वतंत्र महसूस हो।
    • रिश्ते अक्सर बदमाशी में भाग ले सकते हैं धमकाने धमकाने की तुलना में एक उच्च शक्ति स्थिति में हो सकता है, वृद्ध हो रहा है या क्लब या स्कूल टीम में प्राधिकारी का आंकड़ा है। इससे पीड़ित को स्थिति की रिपोर्ट करने में संकोच हो सकता है।
  • चित्र अपने कक्षा में धमकी देना रोकें चरण 13
    2
    स्कूल में बदमाशी का मूल्यांकन करें स्कूल में बदमाशी की पहचान करने का प्रयास करें, क्योंकि बहुत से छात्र कमजोरी दिखाने के डर के लिए समस्या की रिपोर्ट करने में संकोच करते हैं। छात्रों को अनाम रूप से बदमाशी की रिपोर्ट करने की अनुमति देने के तरीके ढूंढें
    • अनुसंधान कक्षा में बदमाशी पहचानने में मदद कर सकता है बदमाशी के बारे में कई विकल्प वाले विद्यार्थियों के लिए एक शीट बाहर निकाल दें। एक और विकल्प यह है कि यह पता लगाने के लिए अन्य स्कूल के अधिकारियों के साथ अनुसंधान करना है कि क्या वे पहले ही कक्षा या अन्य स्कूल की सेटिंग में बदमाशी देख रहे हैं।
    • स्कूल में वृद्धि की निगरानी बढ़ाएं अन्य शिक्षकों और पेशेवरों से बात करें, प्रिंसिपल को बदमाशी की रिपोर्ट करने के लिए कहें
  • अपनी कक्षा में धमाके को रोकें चरण 14
    3
    बदमाशी को रोकने के लिए उदाहरण सेट करें दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं बदमाशी को हतोत्साहित करने के लिए दूसरों के साथ धीरे-धीरे और अनुष्ठानपूर्वक व्यवहार करें
    • छात्रों के साथ हमेशा धीरज रखो कक्षा में अन्य वयस्कों के साथ बातचीत करते समय दयालु रहें फील्ड ट्रिप के दौरान बस चालक को शिक्षित करें जब कोई पेशेवर कक्षा के अंदर कुछ ठीक कर रहा है, तो हमेशा "कृपया" और "धन्यवाद" कहें दूसरों के साथ व्यवहार करने के लिए छात्रों को दिखाएं
    • एक छात्र के रूप में, धमकाना मत करो अगर किसी को मजाक या अपमानित किया जा रहा है, तो उसे धीरे से व्यवहार करें गपशप मत बनो! जब आप एक छात्र को दूसरों पर रूढ़ीपूर्वक टिप्पणी करने के लिए कहते हैं, तो यह कहें कि यह गलत है: "आपको ऐसा कैसे लगेगा जब कोई आपके जैसा कुछ कह रहा है"?
  • चित्र अपने कक्षा में धमकाता है चरण 15
    4
    विरोधी बदमाशी सबक सिखाना छात्रों को बदमाशी पहचानने और इसे गलत क्यों समझने के लिए सिखाओ। उन्हें धमकाने को कम करने में मदद करने वाली गतिविधियों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • ऐसी कई गतिविधियां हैं जो छात्र दूसरों के साथ व्यवहार करने के तरीके सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें एक काल्पनिक ग्रह के लिए एक अधिकार प्राइमर तैयार करने के लिए मिलें - हर किसी के लिए एक पहिया बनाओ, जब उन्हें धमकाया गया था।
    • कक्षा के लिए आचरण का एक सख्त कोड सेट करें अगर स्कूल में पहले से कोड है, तो छात्रों को इसे अगले कक्षा में चर्चा करने के लिए होमवर्क के रूप में पढ़ने के लिए कहें।
  • चेतावनी

    • धमकाने के गंभीर परिणाम हैं, चाहे शारीरिक या मौखिक। यदि यह ज्ञात हो जाता है कि धमकाने वाला है, तो तुरंत इसे निंदा करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com