IhsAdke.com

फेसबुक पर बदमाशी कैसे खत्म?

जहां भी लोग एक साथ मिलते हैं और शिष्टाचार की भावना और उनकी सीमाएं खो बैठते हैं, हो सकता है। फ़ेसबुक अलग नहीं है, इसके सामाजिक उद्देश्य को देखते हुए - वास्तव में, फेसबुक पर धमकाकर वास्तविक जीवन की तुलना में और भी अधिक पीड़ा और डर का कारण बन सकता है, क्योंकि यह घर की आश्रय पर भी हमला करता है, अपनी पहुंच और अवधि का विस्तार करता है। यदि आप फेसबुक पर धमकाने का शिकार हैं या इस घटना को देखते हुए, इस अभ्यास को समाप्त करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

पटकथा फेसबुक पर बदमाशी रोकें चरण 1
1
जितना संभव हो उतना आपके फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखें। अपने खाते को देखने और आपके साथ इंटरैक्ट करने के लिए केवल ज्ञात मित्रों को अनुमति देकर अपनी सेटिंग्स की सुरक्षा के लिए ध्यान रखें। अगर कुछ वास्तविक जीवन में होता है जो आपको लगता है कि फेसबुक पर रिसाव हो सकता है, तो उसे कुछ भी करने की कोशिश करने से पहले व्यक्ति को हटाने के लिए रोकथाम के उपाय करने पर विचार करें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी स्कूल या काम से जानते हैं और जो आपको उन स्थानों में डराता है तो आपको एक मित्र के रूप में जोड़ता है, अनुरोध को अस्वीकार कर देता है। यदि यह व्यक्ति वास्तविक जीवन में इसे प्रश्न करता है, तो विनम्र रहें और कहें कि आपके पास 20 से अधिक मित्र और रिश्तेदारों के लिए समय नहीं है, और यह कि सभी रिक्त स्थान पहले से ही कब्जा कर रहे हैं।
  • अपनी प्रोफ़ाइल को सीमित करें ताकि आप अपने फेसबुक पेज पर कितने लोग और साथ ही अपने दोस्तों को देख सकें कि आप कितने लोगों को नियंत्रित कर सकते हैं। "गोपनीयता सेटिंग्स" पर जाएं और उन सेटिंग्स से बहुत सावधान रहें जिन्हें आप किसी के लिए दृश्यमान बनाते हैं - अधिकांश आइटम केवल पुष्टि किए गए मित्रों को दिखाई देते हैं - अपने नाम मित्रों या श्रेष्ठ मित्रों के रूप में सूचीबद्ध करें यदि आप चिंतित माता-पिता या माता-पिता हैं, तो अपने बच्चे को एक उपयुक्त प्रोफ़ाइल स्तर का विकास करने में सहायता करें।
  • उन दोस्तों को ब्लॉक करना सीखें, जो इस तरह के व्यवहार नहीं करते हैं। पढ़ना फेसबुक पर किसी को कैसे ब्लॉक करें अधिक जानकारी के लिए
  • पटकथा फेसबुक पर धमकाई रोकें चरण 2
    2
    डराने वाली रणनीति देखें बुलबुला को अलग-अलग लोगों द्वारा अलग-अलग तरीकों से देखा जा सकता है, और जब यह ऑनलाइन होता है, तो किसी व्यक्ति के वास्तविक इरादों को खोजना हमेशा आसान नहीं होता है - कभी-कभी आपको यह आकलन करने की आवश्यकता होगी कि आप क्या पढ़ते हैं, उसे बहुत महत्व दे रहे हैं या नहीं। लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें उत्पीड़न के एक रूप में माना जा सकता है:
    • ऐसे प्रकाशन जो आपके बारे में डराने, क्रूर या अत्यधिक अप्रिय बातें कहते हैं, आपके मित्र, और चीजें जिन्हें आप परवाह करते हैं उदाहरण के लिए: "मार्सिया, मिया और मैं तुमसे नफरत करता हूँ। एक भयानक साँस है। कल स्कूल आने पर परेशान मत करो।"
    • आपके द्वारा पोस्ट की गई चीजों के बारे में अपमानजनक रुख। उदाहरण के लिए: "आप चीजों को इतनी पहचान क्यों रखते हैं ???? आप अंतरिक्ष की बर्बादी है !!!!"
    • डब्ल्यूटीएफ के रूप में, हमेशा की तरह पर्याप्त विस्मयादिबोधक का उपयोग? !!!, किसी भी सूक्ष्मता के बिना संदेश पर बल देने के इरादे से।
    • पूंजी पत्रों का इस्तेमाल धमकी देने वाले दृष्टिकोण को दर्शा सकता है। इंटरनेट के अच्छे तरीके से चिल्लाने के समतुल्य के रूप में पूंजी पत्रों का अधिक उपयोग माना जाता है और यदि संदेश नकारात्मक या अप्रत्यक्ष शब्दों के साथ होता है, तो यह आपको डरा देने का एक प्रयास हो सकता है।
    • इंटरनेट पर आपके द्वारा पोस्ट किए गए फोटो या वीडियो, जो प्रतिकूल हैं, वास्तविक व्यक्ति (जैसे कि आप पर हमला करने वाले लोगों की सेल फ़ोन फ़ोटो) में आपकी ओर से बदमाशी का अभ्यास करने वाले या आप उन फ़ोटो में चिह्नित करते हैं जो नकारात्मक चीज़ों का सुझाव देते हैं
    • जो लोग धमकाने का अभ्यास करते हैं वे अक्सर फेसबुक के चैट में धमकियों, उत्पीड़न या अपमानजनक भाषा का उपयोग करते हैं।
    • आपसे संबंधित साइट पर एक समूह की स्थापना, "बेटी बी से नफरत करने के 10 कारण"
  • पिक्चर स्टॉप बुलिंग फेसबुक पर चरण 3
    3
    एक पैटर्न के लिए देखो सुनिश्चित करें कि बदमाशी की टिप्पणी केवल एक बेवकूफ, तुच्छ या अपमानजनक टिप्पणी नहीं है जो केवल एक बार हुआ और बिना सोच के किया गया था। यदि आपको लगता है कि आपके समयरेखा पर क्रूर संदेश छोड़ दिए जाते हैं, तो यह स्पष्ट है कि वह व्यक्ति रोकना नहीं चाहता है। यह भी विचार करें कि यह व्यक्ति आपको वास्तविक जीवन में कैसे व्यवहार करता है, यदि आप इसे दैनिक आधार पर जानते हैं क्या यह उनके दैनिक (सामान्य) व्यवहार का प्रतिबिंब है?
    • पता है कि यह संभव है कि कुछ भयभीत व्यवहार स्थापित करने के लिए पर्याप्त है, जैसे धमकियां या समझौता करने की पोस्टिंग पोस्टिंग, टिप्पणियां इन्सुएट करने आदि।
  • तस्वीर फेसबुक पर धमकाई रोकें चरण 4
    4
    अभ्यास को रोकने के लिए अपराधी को बताएं सबसे पहले, आपको परेशान करने से रोकने के लिए व्यक्ति से पूछने के लिए पर्याप्त हो सकता है। शुरू में शांत संदेश भेजें अगर वह धमकियों के साथ जारी रहती है, तो एक सार्वजनिक अनुरोध छोड़ दें - यह जानकर कि उसके दूसरे दोस्त इसे पढ़ सकते हैं, उसे उसे रोकने के बिंदु पर शर्मिंदा कर सकता है
    • अगर हमलावर वह व्यक्ति है जिसे आप व्यावसायिक क्षेत्र से जानते हैं, उसे आभासी क्षेत्र में व्यावसायिकता बनाए रखने की उनकी आवश्यकता की याद दिलाएं। आप अच्छी तरह से याद दिलाना चाहते हैं कि आपकी प्रोफ़ाइल कई लोगों द्वारा अच्छी तरह से देखी जाती है और यह अन्य लोगों की धारणा बदल सकती है यदि यह दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियों के साथ जारी रहेगी।
  • फेसबुक पर धमकी देना रोकें चरण 5
    5
    क्या हो रहा है के बारे में भरोसेमंद मित्रों से बात करें वे बंदर को रोकने के लिए कह रहे संदेश भी छोड़ सकते हैं और सार्वजनिक तौर पर इसे स्पष्ट कर सकते हैं कि उनका व्यवहार अवांछनीय है और असहनीय है
    • यदि आप किशोर हैं, तो अपने माता-पिता से बात करें वे दुर्व्यवहार के माता-पिता या स्कूल से संपर्क कर सकते हैं और चर्चा कर सकते हैं कि क्या हो रहा है। अगर वह बदमाशी को रोक नहीं सकता है तो वह दाई के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है।
  • पिक्चर स्टॉप बुलिंग फेसबुक पर चरण 6



    6
    अपना खेल खेलते समय खुद को कम न करें आप अपने कंप्यूटर की रिश्तेदार "सुरक्षा" के माध्यम से एक ही मुद्रा में जवाब देकर अधिक सुरक्षा महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह केवल समस्या को बढ़ाएगा, जो वास्तविक अपरिहार्य व्यापार और वास्तविक जीवन में टकराव का कारण हो सकता है। उस व्यक्ति को फेसबुक पर उस व्यक्ति को जवाब देने और उसे ब्लॉक करने के लिए किसी भी प्रयास को अनदेखा करें। आमतौर पर दुर्व्यवहार की संतुष्टि को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका अनदेखा करना है
  • पिक्चर फेसबुक पर धमकाई रोकें चरण 7
    7
    अपराधी की रिपोर्ट करें यदि आप मैत्रीपूर्ण रहे हैं और चुटकुले बंद नहीं हुए हैं तो सावधानी बरतने की कोई जरूरत नहीं है। बदमाशी की रिपोर्ट करें और जो इसे फेसबुक प्रशासक के लिए प्रथा करते हैं। बदमाशी के रूप वाले तथ्यों और प्रभाव का वर्णन करें कि बदमाशी आपके जीवन में पैदा हो रही है और किसी भी टिप्पणी, पोस्टिंग, समूहों और अन्य सार्वजनिक तत्वों को हटाने सहित कार्यवाही की आवश्यकता है। माता-पिता अपने बच्चों के पक्ष में रिपोर्ट कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए, फेसबुक पर अपने निर्देशों को देखें https://facebook.com/safety/groups/parents/.
    • अगर स्कूल में, कॉलेज में या आपके कार्यस्थल में कोई सलाहकार है, तो आपको अपनी मदद लेने पर विचार करना चाहिए। उनसे पूछें कि वे फेसबुक को कब कवर करते हैं तो उन्हें बदमाशी के खिलाफ संस्था या कंपनी की नीतियों के बारे में पूछें यहां तक ​​कि अगर वे कवर नहीं करते हैं, तो उत्पीड़न के मामले में स्वयं विरोधी बदमाशी और विरोधी-उत्पीड़न नीति का विषय होना चाहिए। सहायता और सहायता प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, और बदमाशी कर लीजिए।
    • यदि आप काउंसलर या किसी अन्य व्यक्ति या फेसबुक से प्रतिक्रिया से खुश नहीं हैं, तो आगे की सलाह के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन पर किसी से बात करने पर विचार करें। वे प्रत्यक्ष रूप से सहायता कर सकते हैं या इसे किसी ऐसे व्यक्ति को भेज सकते हैं जो इसे संभालने में सक्षम है।
    • यदि आपको शारीरिक धमकियों, नस्लीय झुंड या पीड़ित होने वाले फोटो और वीडियो के साथ दुर्व्यवहार, अपमानित या नग्नता का प्रदर्शन किया गया है तो पुलिस को शामिल किया जाना चाहिए।
  • पिक्चर स्टोरी 8
    8
    अपना फेसबुक अकाउंट बंद करें यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट का उपयोग करके वास्तव में नाखुश हैं और चीजें नियंत्रण से बाहर हैं, या यदि आपको भी उजागर महसूस हो रहा है, तो अपना खाता हटाने पर विचार करें। जब भी आप बड़े होते हैं या जब आप बड़े होते हैं तो नया खाता खोलना हमेशा संभव होता है
    • इसे संभालने का एक अन्य तरीका एक अलग नाम का उपयोग करके एक नया फेसबुक खाता खोलने से हो सकता है, जैसे कि आपका पहला नाम या मध्य नाम। आपको अपने "असत्य" नाम से एक खाता खोलने के बारे में प्रशासक से बात करनी पड़ सकती है, लेकिन यदि यह समस्या बदमाशी है तो आपके पास सामान्य नामकरण नीतियों से मुक्त होने का अच्छा कारण है
  • पिक्चर फेसबुक पर धमकाई रोकें चरण 9
    9
    अपने आप पर हमला करके फेसबुक में भाग न लें इसको समाप्त करें साइबर-धमकी फेसबुक के जरिए जब यह गलत है और उन लोगों को याद दिलाते हुए जो इस अभ्यास में भाग लेते हैं तो यह दूसरों को नुकसान पहुंचाता है, जिसमें से कुछ किशोरों ने आभासी वातावरण में बदमाशी के कारण आत्महत्या की है।
  • पटकथा फेसबुक पर धमकाई रोकें चरण 10
    10
    बदमाशी का अभ्यास करने वाले पृष्ठों / समूहों को हटाने के लिए फेसबुक का इंतजार करने के लिए तैयार रहें। आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है दुर्भाग्य से, फेसबुक अपनी स्वयं के दुरुपयोग नीतियों को गंभीरता से नहीं लेती।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी जो व्यक्ति आपको धमकने की कोशिश कर रहा है, हो सकता है आपने नकली खाता खोला हो, आपसे बात करने की कोशिश करें और अपनी दीवार पर संदेश छोड़ दें। उस स्थिति में, अनुमान लगाने की कोशिश न करें कि वह व्यक्ति आपको परेशान क्यों कर रहा है यदि संदेश दुर्भावनापूर्ण और संदिग्ध हैं, तो व्यक्ति को तुरंत फेसबुक पर रिपोर्ट करें और उसे आपके साथ इंटरैक्ट करने से रोकने के लिए उसे ब्लॉक करें। हमेशा उन लोगों के लिए अनुरोध स्वीकार करते समय सतर्क रहें, जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं, किसी को अपने दोस्त के माध्यम से जाना जाता है, जिसे आप वास्तव में जानते हैं लेकिन निश्चित नहीं हैं, इस मित्र को एक ईमेल भेजें और सुनिश्चित करें कि वह वास्तव में आपके मित्र से अनुरोध किया फेसबुक पर दोस्ती
    • अपने फेसबुक प्रोफाइल पर कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान न करें (और यदि आप प्रदान करते हैं, तो उन्हें "मैं केवल" पर सेट करें, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें देख सकते हैं)। व्यक्तिगत जानकारी में आपका घर का पता, फोन नंबर, स्कूल का नाम, काम के स्थान, स्थानचिह्न शामिल हैं, जहां आप रह सकते हैं। (और हमेशा की जाँच करें और अपने माता-पिता / अभिभावक / अन्य विश्वसनीय वयस्क की अनुमति प्राप्त करें यदि आपको किसी भी व्यक्तिगत जानकारी के लिए कहा गया है) और अपने प्रोफाइल को अवरुद्ध करें ताकि आपके वास्तविक जीवन में केवल आपके मित्र और परिवार को पता चल सके कि आपके प्रोफ़ाइल। आप अपनी प्रोफ़ाइल को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि केवल आपके सबसे करीबी दोस्त और परिवार (फेसबुक पर "बेस्ट फ्रेंड्स") आपके प्रोफ़ाइल में जो साझा करते हैं वह देख सकते हैं।
    • कुछ स्कूल साइबर धमकी या पेरेंटिंग व्याख्यान पर सेमिनार प्रदान करते हैं ताकि वे समस्याओं की पहचान कर सकें और पता कैसे जवाब दे सकें अपने ज्ञान का विस्तार और इस तरह पता है कि कैसे अपनी किशोरावस्था या यहां तक ​​कि युवा वयस्कों साइबर-धमकी के नई चुनौतियों से निपटने के मदद करने के लिए आत्मविश्वास महसूस करने के लिए इन सेमिनारों में भाग लेने के लिए समय ले लो।
    • अगर फेसबुक इनबॉक्स वार्तालापों / संदेशों में बदमाशी होती है, तो जवाब न दें और ऑफ़लाइन रहें, और यदि वह व्यक्ति आपको जारी रखता है तो आप दोस्ती पूर्ववत कर सकते हैं और उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।
    • माता-पिता के लिए: अपने बच्चों के फेसबुक के उपयोग की निगरानी करें और फेसबुक उपयोग पर नियम और सीमा निर्धारित करें। यदि आपके बच्चे 13 साल से कम हो तो फेसबुक अकाउंट खोलने की अनुमति न दें फेसबुक नियम साइट का उपयोग करने से 13 साल से कम उम्र के बच्चों को रोकते हैं, और अच्छे कारण के लिए। हालांकि, यह बच्चों को झूठ बोलने से नहीं रोकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बात की निगरानी करें कि आपके उम्र के बच्चे क्या कर रहे हैं। कई वेबसाइटें हैं जो बच्चों के लिए फेसबुक की तरह काम करती हैं, जहां वयस्क मॉडरेशन 24 घंटों के लिए होता है और डरावने व्यवहार को जल्दी से अभिभूत होता है। 13 वर्ष से अधिक की उम्र के बच्चों के लिए, उन्हें पता है कि आप Facebook का उपयोग करने के बारे में किसी भी प्रश्न के बारे में बात करने के लिए उपलब्ध हैं। नियमित रूप से उनसे पूछना एक अच्छा विचार है कि उनके ऑनलाइन अनुभव एक दोस्ताना और निहत्थे तरीके से कैसे चला जाता है। सारा मिगस का मानना ​​है कि उन्हें भी याद दिलाएं: "एक डायरी रहस्यों के लिए उपयुक्त जगह है। प्रौद्योगिकी नहीं है।" एक ध्यान माता पिता एक माता पिता है जो परवाह करता है।

    चेतावनी

    • आप महसूस नहीं करते हैं कि अपने स्कूल समर्थन की पेशकश कर सकते हैं जब आप मदद के लिए देख रहे हैं, एक मनोवैज्ञानिक या परामर्शदाता कि वातावरण के बाहर से बात कर रही पर विचार करें। आप यह भी विचार करना चाहिए कि क्या यह एक स्कूल है कि सख्ती से उनकी धमकी से बचाव नीतियों को लागू नहीं करता है, जब यह मानता है कि आक्रामक प्रथाओं बदमाशी के अन्य रूपों से जांच के कम योग्य हैं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का वैध है। किसी वकील से बात करें और उसे सलाह के लिए कहें, क्योंकि किसी भी कारण से बदमाशी कभी स्वीकार्य नहीं है। यह उन दोनों शिक्षकों पर लागू होता है जिन पर ऑनलाइन हमला किया गया है और जिन छात्रों को धमकाया गया है।
    • फेसबुक प्रशासक को किसी भी व्यक्ति का ब्योरा है जिसका व्यवहार संदेह या अनुचित है यह सर्वोत्तम है कि वे अपनी क्षमता और जिम्मेदारियों के साथ स्थिति से निपटने के लिए यह सुनिश्चित करें कि यह साइट समय बिताने के लिए एक सुरक्षित और सुखद स्थान है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com