IhsAdke.com

इंटरनेट पर धमकाने से आपका बच्चा कैसे रोका जा सकता है

बदमाशी की अवधारणा अच्छी तरह से ज्ञात है: लड़कों और लड़कियों ने अक्सर उन पर अपनी आक्रामकता और उनकी असुरक्षाओं को छूट देते हैं जिन्हें वे कमजोर या अलग-अलग समझते हैं। तकनीक की उन्नति के साथ, हालांकि, इस तरह की अभ्यास भी आभासी दुनिया तक पहुंची, अक्सर दुखद परिणामों के साथ। वर्चुअल बदमाशी (साइबर बदमाशी) तब होती है जब युवा लोग किसी अन्य व्यक्ति को उत्पीड़न, धमकाने, शर्मिंदा करने या लक्षित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। यह साइबर बदमाशी के शिकार होने से माता-पिता को शामिल करने और अपने बच्चों को रोकने के लिए है।

चरणों

भाग 1
आभासी दुनिया के बारे में अपने बच्चे से बात कर

चित्र शीर्षक बुलाई के शिकार के रूप में रोकें चरण 18
1
आभासी दुनिया के संभावित खतरों के बारे में अपने बच्चे से बात करें अक्सर युवा लोग सोचते हैं कि इंटरनेट "विश्वास" का स्थान है, असली दुनिया के परिणामों से अनजान है। एक बार जब आपका बच्चा इंटरनेट पर आने के लिए पर्याप्त है, तो यह गलती को ठीक करने के लिए आपके ऊपर निर्भर है आभासी बदमाशी के खतरे के बारे में बात करें - इसके अलावा, अपने बच्चे को अच्छी तरह से बताएं कि आप अजनबियों से बात नहीं करें या इंटरनेट पर मिलने वाले लोगों के साथ बैठकों का समय निर्धारित करें।
  • बुलीइंग चरण 15 के शिकार की रोकथाम शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपके बच्चे की सूचनाओं पर सीमाएं रखें इंटरनेट पर अपना नाम, पता या अन्य व्यक्तिगत जानकारी न दें। ये महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों हैं और यह भी दिखाता है कि असली और आभासी दुनिया एक दूसरे से जुड़ी हुई है, कि ऑफ़लाइन दुनिया में ऑनलाइन होने पर जो भी परिणाम सामने आए हैं।
  • चित्र शीर्षक बुलाई के शिकार के रूप में रोकें चरण 16
    3
    इंटरनेट पर कुछ छवियों को पोस्ट करने के जोखिमों पर चर्चा करें बच्चों और किशोरों ने कभी-कभी इंटरनेट पर पोस्ट की गई तस्वीरों को अनदेखा कर दिया है - वे उन पर नियंत्रण खो देते हैं जो उन्हें देख सकते हैं और खुद को खतरों में उजागर कर सकते हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि आपको शर्मनाक, सेक्सी फोटो या किसी भी फ़ोटो में नग्न दिखाई नहीं देनी चाहिए।
  • पिक्चर स्टॉप अपने कंप्यूटर पर पोर्न देखना 12
    4
    अपने बच्चे को अपने पासवर्ड याद दिलाने के लिए याद दिलाएं उसे पता चलिए कि वह अपने पासवर्ड किसी को भी नहीं बताए, उसके सबसे अच्छे दोस्त भी शामिल हों जब आप एक पासवर्ड साझा करते हैं, तो आप निजी खातों से जो पोस्ट किया गया है उसका नियंत्रण खो देते हैं।
    • अपने बच्चे के पासवर्ड पूछने की कोशिश करें, खासकर यदि आप अभी तक परिपक्व नहीं हैं और / या वर्चुअल दुनिया के लिए पर्याप्त जिम्मेदार नहीं लगते हैं। अपने बच्चे के पासवर्ड के साथ आप अपनी गतिविधियों को ऑनलाइन निगरानी कर सकते हैं।
  • पिक्चर अनुशासन एक बच्चा प्रभावी रूप से पिटाई के बिना चरण 4
    5
    जैसे ही आपका बच्चा इंटरनेट का उपयोग करना शुरू करता है, जैसे ही शिष्टाचार नियमों का ऑनलाइन पालन करने के विचार को मजबूत करें एक तरह से, इंटरनेट का इस्तेमाल करना वास्तविक दुनिया में बातचीत करना है: आपको विनम्र होना चाहिए और अन्य लोगों का सम्मान करना चाहिए।
    • विशेष रूप से, अपने बच्चे को इंटरनेट पर चीज़ों को पोस्ट करने से पहले यह कहने का इरादा रखता है कि वह क्या कहना चाहता है। ऑनलाइन गतिविधियों में शामिल सामाजिक दूरी बच्चों और किशोरों को उन चीजों को कहने के लिए प्रेरित कर सकती है जो वे व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं कहेंगे खुद को याद दिलाएं कि इंटरनेट पर आप जो भी करते हैं वह "वास्तविक" है। उससे पूछो गुस्से के समय में संदेश भेजना या चोट लगाना।
  • चित्र शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 6
    6
    एक खुली बातचीत को प्रोत्साहित करें अपने बच्चे को बताएं कि आप जानना चाहते हैं कि क्या वह किसी इंटरनेट की समस्या का सामना कर रहा है। यदि आप साइबर धमकाने का अनुभव कर रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि वह आपको इसके बारे में बताता है।
  • भाग 2
    एक वर्चुअल धमाका पहचानने के लिए अपने बच्चे को पढ़ाने

    चित्र शीर्षक में खड़े हो जाओ बिना मुसीबत में कदम 7
    1
    उसे बताएं कि अपमानजनक संदेश और ईमेल साइबर बदमाशी सेट करते हैं आपके बच्चे को यह महसूस नहीं हो सकता है कि कुछ व्यवहार बदमाशी को यह स्पष्ट किए बिना बदमाश विशेषताएँ हैं। उसे बताएं कि अपमानजनक या आक्रामक संदेश भेजने, ईमेल, वास्तविक या गलत, साइबर बदमाशी का एक रूप है।
  • चित्र शीर्षक पाठ संदेश T9Word चरण 5 का उपयोग कर
    2
    इस तथ्य पर बल दें कि इंटरनेट पर किसी को शर्मिंदा करने की कोशिश करना अस्वीकार्य है। साइबर बुली ग्रंथों, ईमेल या सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से अपमानजनक सामग्री पोस्ट कर सकती हैं - वे शर्मनाक फ़ोटो और वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं, कभी-कभी अश्लील सामग्री के साथ। इस तरह के व्यवहार पूरी तरह अस्वीकार्य हैं
  • चित्र शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 4
    3
    अपने बच्चे को बताएं कि किसी अन्य व्यक्ति को परेशान करने, शर्मिंदगी या बदनाम करने का एकमात्र उद्देश्य वेबसाइटों या पोस्ट बनाने से आभासी बदमाशी का एक रूप है। परेशान करने, शर्मिंदा करने या किसी को धमकी देने के उद्देश्य के लिए आभासी रिक्त स्थान बनाना, बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।
  • चित्र आपके माता-पिता को एक स्मार्टफ़ोन प्राप्त करने के लिए शीर्षक 14
    4



    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि साइबर बुली अन्य लोग हो सकते हैं नकली प्रोफाइल बनाने या किसी अन्य व्यक्ति की ओर से संभावित शर्मनाक या असुविधाजनक चीजों को पोस्ट करना चाहिए साइबर धमकाने के रूप में माना जाना चाहिए।
  • भाग 3
    साइबर बदमाशी को संबोधित करते हुए

    चित्र 14 से लड़ने वाले अपने माता-पिता के साथ डील शीर्षक
    1
    नियम सेट करें के साथ शुरू करने के लिए, अपने बच्चे को टिप्पणी है अगर वह ऑनलाइन बदमाशी जाने के लिए जाना जाता है
    • यह आपके बच्चे पर ज़ोर देना अच्छा होगा कि अगर आपको ये समस्या है तो आपको दंडित नहीं किया जाएगा। यदि कहते हैं, तो आप कहते हैं, आपकी प्रतिक्रिया आपको आपके कंप्यूटर का उपयोग करने से मना करना है, यह केवल आपको कभी भी आपके साथ कुछ भी साझा नहीं करेगी।
  • चित्र शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 9
    2
    साइबर धमकाने के सभी लक्षण गंभीरता से ले लो। यदि आपके बच्चे को इंटरनेट पर दंड किया जा रहा है, तो आपको कुछ करना होगा समस्या की अनदेखी न करें या कार्रवाई करने के लिए अधिक मात्रा लेने की अपेक्षा करें।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 17 चालू करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने माता-पिता या स्कूल के प्रिंसिपलों से संपर्क करें यदि आप जानते हैं कि आपके बच्चे को कौन धमकाने वाला है, तो उस व्यक्ति के माता-पिता या स्कूल प्रबंधन से संपर्क करने का प्रयास करें पहले अपने बच्चे के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
    • अधिक से अधिक विद्यालय आभासी धमकाने के बारे में विशिष्ट मानदंड पेश करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के स्कूल में इसके साथ कुछ भी नहीं है
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 42 चालू करें चित्र शीर्षक
    4
    अपने बच्चे को आग में ईंधन डालने के लिए प्रोत्साहित न करें। भले ही वह बदमाशी का लक्ष्य है या नहीं, आपके बच्चे को उन उत्तरों को नहीं देना चाहिए, जिन्हें साइबर धमकाने के रूप में देखा जा सकता है। जोर देते हैं कि वह जवाब देने की कोशिश नहीं करता है, "परिवर्तन दे" - यह केवल चीजों को अधिक से अधिक अनुपात देगा।
  • पटकथा शीर्षक बुद्धिमत्ता के शिकार के रूप में रोकें चरण 13
    5
    रक्षात्मक उपाय करें अगर आपका बच्चा आभासी बदमाशी का सामना कर रहा है, तो उसे संभवत: जब भी संभव हो तो साइबर बैली की दोस्ती रद्द कर दें। किसी अन्य फ़ोल्डर में संदेशों को पुन: निर्देशित करें, उन्हें न पढ़ें, और जवाब न दें यदि संभव हो, तो इन लोगों के ईमेल पते और फ़ोन नंबरों को ब्लॉक करें।
  • पति-पत्नी का शिकार होने का शिकार
    6
    साइबर बदमाशी के सबूत रिकॉर्ड करें। संदेश, फोटो और एसएमएस सहित सभी साक्ष्य सहेजें।
  • चित्र शीर्षक बुलाई के एक शिकार होने के नाते रोकें चरण 11
    7
    अपने बच्चे को दोष न दें अपने बच्चे को दिखाएं कि इंटरनेट पर पीड़ित होने पर उनकी गलती नहीं है प्रस्ताव की मदद करें, फैसले करें, और अपने बच्चे के हिस्से पर भावनात्मक परिवर्तन के संभावित लक्षणों पर नज़र रखें। आपको जो भी समर्थन की आवश्यकता है उसे दो।
  • चित्र शीर्षक से बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने के नाते चरण 17
    8
    साइबर बदमाशी को निंदा करना अगर आपका बच्चा बदमाशी का अनुभव कर रहा है, तो उसे अपने इंटरनेट प्रदाता, अपनी टेलीफोन कंपनी और धमकाने वाली साइटों पर सहायता कर्मचारियों को रिपोर्ट करें।
  • चित्र शीर्षक बुलाई के शिकार के रूप में रोकें चरण 10
    9
    औपचारिक कार्रवाई करने की कोशिश करें कानूनी सलाह लें और, हाथ में साइबर धमकाने के प्रमाण के साथ, पुलिस को रिपोर्ट करने के बारे में सोचें। यौन सामग्री, धोखाधड़ी, धमकियों और जबरन वसूली के मामले में पुलिस को अपील करना विशेष रूप से उचित है।
  • युक्तियाँ

    • शब्द "साइबर बदमाशी" विशेष रूप से बच्चों और किशोरों के लिए है इस तरह के अभ्यास में शामिल वयस्कों को आभासी उत्पीड़न और पीछा, आपराधिक मुकदमा चलाने और यहां तक ​​कि कारावास की कोशिश की जा सकती है।
    • यदि साइबर बैली के शिकार हैं तो बच्चों और किशोरों को गंभीर भावनात्मक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप सोच सकते हैं कि "बच्चे इस तरह हैं," लेकिन यह आपके बच्चे पर गहरा असर हो सकता है, इसलिए चिंता और अवसाद के संकेतों के लिए देखें और यदि आवश्यक हो, तो परामर्श लें।

    चेतावनी

    • साइबर बदमाशी बहुत गंभीर है और अनदेखी नहीं की जानी चाहिए क्योंकि यह आभासी दुनिया में होती है और वास्तविक जीवन में नहीं। ऐसे युवा लोगों के मामले हैं जिन्होंने आत्महत्या की है क्योंकि वे क्रूर साइबर बदमाशी से शर्म की बात, अकेलापन, भय और अलगाव की भावनाओं से सामना नहीं कर पा रहे हैं। यदि आपका बच्चा ऐसे हमलों से पीड़ित है, तो आपको तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com