IhsAdke.com

बहिष्करण के साथ काम करना

बहिष्कार के साथ काम करना एक जटिल स्थिति है। मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि सामाजिक बहिष्कार के कारण भावनात्मक दर्द शारीरिक दर्द के रूप में मजबूत हो सकता है। सौभाग्य से, कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो आपको परिप्रेक्ष्य के तहत बहिष्कार को रोकने में मदद कर सकती हैं और चोट को दूर करने के लिए सीख सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अक्सर बहिष्कार के साथ सौदा करते हैं या यदि आप किसी विशेष मामले से पीड़ित हैं, तो आप नए दोस्तों को बनाने और विश्वास पैदा करने के लिए खुद को प्रेरित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बहिष्कार के एक समय के साथ लेनदेन

चित्र शीर्षक से बाहर निकालना चरण 1 के साथ डील
1
क्या हुआ यह स्वीकार करें आप बहिष्कार के लिए जिम्मेदार नहीं हैं - दोस्ती समाप्त करने का यह अर्थ नहीं है कि आप एक असफलता हैं या फिर आप दोबारा दोस्त कभी नहीं पा सकते हैं। उल्टा यह है कि यह एक अपेक्षाकृत अस्थायी स्थिति है। एक बार जब आप स्वीकार कर लेते हैं, तो अनुभूति गायब हो जाती है, आप प्रतिक्रिया में कार्य करने के लिए स्वतंत्र हो जाते हैं।
  • क्रोधित होने की भावना को पहचानें और उस व्यक्ति की ओर चोट लगी जिसने आपको बाहर रखा है, लेकिन आप जो महसूस कर रहे हैं उसे अधिक मत करना। याद रखें कि भावनाएं स्थायी नहीं हैं और सामाजिक दुनिया के बारे में आपको कुछ महत्वपूर्ण सिखाने के लिए सेवा प्रदान करती हैं।
  • दर्द अस्थायी रूप से दूसरों के साथ जुड़ने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करेगा - जितनी जल्दी आप अपने बहिष्कार के साथ जुड़े सभी भावनाओं को महसूस करने की अनुमति देते हैं, जितनी जल्दी आप रचना और कार्य करने में सक्षम होंगे।
  • अस्वीकृति के दर्द को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसे एक नई दोस्ती तलाशने के लिए एक आवेग या विशेष रूप से कुछ को छोड़ने के प्रोत्साहन के रूप में उपयोग करें
  • पिक्चर शीर्षक से अपवाद के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    स्थिति को एक और दृष्टिकोण से देखें कभी-कभी घटनाएं हमें यह समझने में मदद करती हैं कि हमारे कुछ व्यवहार समस्याग्रस्त हैं। समस्या यह है कि हम अक्सर निजी पक्ष को अस्वीकार करते हैं एक नौकरी नहीं मिल रही है या एक उपन्यास ने अस्वीकार कर दिया है आपके व्यक्तित्व के आंतरिक भागों के साथ कुछ नहीं करना है
    • एक तबाही में अनुभव न करें। यहां तक ​​कि अगर यह बहिष्कार या अस्वीकृति की पहली घटना नहीं है, तो याद रखें कि स्थिति हमेशा चरित्र निर्णय के साथ नहीं होती है वास्तव में, यह असंगति का संकेत है
    • यदि विषय पर प्रतिबिंबित करने के बाद, आपको पता है कि आप बहिष्कार के योग्य हैं, माफी मांगें यह एक ऐसा विकल्प है जो निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा, क्योंकि आपको लगता होगा कि आपने कुछ सामाजिक किया है और आपने स्थिति को ठीक करने की कोशिश की है।
  • चित्र शीर्षक से बाहर निकालना चरण 3 के साथ डील
    3
    विकल्पों की समीक्षा करें अस्वीकृति के प्रारंभिक चरण के बाद, आमतौर पर मूल्यांकन आता है। आप आगे क्या करेंगे इसके बारे में सोचने के लिए आनंद लें दर्द को दूर करने के लिए उपाय करना स्वाभाविक है: आप भी अधिक महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं? बहिष्कार कनेक्शन के लक्षण, सामाजिक संकेतों पर ध्यान देने, और खुश करने की इच्छा के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है। नए कनेक्शन बनाने के लिए इस संवेदनशील क्षण का लाभ उठाएं अपने आप से यह जानने के लिए निम्नलिखित पूछें कि क्या आप वास्तव में उन लोगों के लिए काम करना चाहते हैं जिनके लिए आप को शामिल नहीं किया गया है:
    • क्या स्थिति एक संयोग है, जो मेरे दोस्तों के प्रयासों की परवाह किए बिना मुझे शामिल करने के लिए हुई थी?
    • क्या मैं खुद को इन लोगों के साथ एक वास्तविक और पूर्ण संबंध स्थापित कर रहा हूं?
    • अगर मैं उसके बारे में बात करता, तो क्या मैं उससे बेहतर होगा? क्या दूसरों को उनके पक्ष की व्याख्या करने के लिए तैयार हो?
  • चित्र शीर्षक से अपवाद के साथ डील शीर्षक 4
    4
    हिंसा के साथ काम करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें जब हम अपवर्जन से निपटते हैं, तब आक्रामकता और गुस्सा अक्सर उत्पन्न होते हैं। कुछ लोग दूसरों पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं ताकि वे स्थिति पर नियंत्रण हासिल कर सकें।
    • जानने के लिए क्रोध को नियंत्रित करें तनाव के क्षणों में जब आप उन लोगों के पास होते हैं जो आपको बहिष्कार करने की याद दिलाते हैं, तो क्रुद्ध होने के भौतिक संकेतों पर नज़र रखें ताकि दूसरों को चोट न पहुंचा दें।
    • आक्रामकता एक दुष्चक्र बन जाएगी हिंसा के साथ काम करने वाले लोग अक्सर इसे सामाजिक रूप से स्वीकार करने के लिए और भी मुश्किल लगते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ शीर्षक चरण 5
    5
    कहीं और शामिल करना चाहते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसने फैसला किया कि आपने किसने इसे हटा दिया, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि दूसरे दोस्त हैं लोग अक्सर कहीं और शामिल किए जाने की मांग करके अस्वीकृति का जवाब देते हैं
    • उन लोगों के बारे में सोचें जो आपको महसूस करने में शामिल हैं आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने के लिए कनेक्शन के जरिए भरोसा करना बहुत ही महत्वपूर्ण है, भले ही आप अभी भी नए दोस्त बनाने की उम्मीद कर रहे हों।
    • उदाहरण के लिए, भले ही परिवार अपने सामाजिक जीवन की जगह न हो, उनके साथ अधिक समय बिताना।
  • पिक्चर शीर्षक से बाहर निकालना चरण 6
    6
    संगठन पर जाएं अगर आपने उन लोगों के साथ सामाजिककरण नहीं छोड़ा है, जिन्होंने आपको बाहर रखा है, तो शामिल करने की भावना को फिर से हासिल करने का प्रयास करें। किसी भी चीज़ को मजबूर करने की कोई ज़रूरत नहीं है: एक मजेदार सवारी का आयोजन करें और अपने साथ जाने के लिए उन्हें आमंत्रित करें। एक गतिविधि चुनें जिसके साथ आप सहज महसूस करेंगे (जैसे आपका घर या कॉफी शॉप जहां आप आमतौर पर जाते हैं)।
  • पिक्चर शीर्षक से बाहर निकालना चरण 7 के साथ डील
    7
    यदि बहिष्कार है तो बदमाशी, इसकी रिपोर्ट करें वही व्यक्ति (या समूह) द्वारा बार-बार बाहर रखा जा रहा है बदमाशी है। यह एक गंभीर समस्या है जो खतरनाक अनुपात तक पहुंच सकती है, इसलिए वयस्कों और अधिकारियों से संपर्क करें जो इस मुद्दे से निपटने में आपकी सहायता करेंगे। समस्या की पहचान करने के लिए, इस पर नजर रखें:
    • अन्य दुर्भावनापूर्ण कृत्यों जैसे कि धमकियां, अफवाहें और हमलों (शारीरिक या मौखिक) को शामिल बहिष्करण
    • ऐसे दोहराए गए व्यवहार, जो संकेत नहीं दिखाते हैं कि वे अंत में आ रहे हैं।
    • जो लोग खतरनाक हैं क्योंकि उनकी भौतिक ताकत, लोकप्रियता, या उन तक पहुंच होती है जो बिखरे हुए अगर उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है
  • भाग 2
    बहिष्कार के भावनात्मक दर्द के साथ काम करना




    पिक्चर शीर्षक से अपील के साथ डील शीर्षक 8
    1
    अपने आप को पीड़ित करने की अनुमति दें बहिष्कार न केवल कलंक और शर्म की बात करता है बल्कि दर्द भी करता है निकाला जा रहा है की दर्द शारीरिक दर्द के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के एक ही हिस्से को प्रभावित करता है - बहिष्कार सिर्फ अहंकार के लिए एक झटका नहीं है! असुविधा महसूस करते हुए और इस स्थिति में अपने आप को पीड़ित करने की अनुमति देने के लिए एक टूटे हुए हाथ को स्थिर करने के लिए महत्वपूर्ण है। आप अगले दिन बास्केटबॉल खेल रहे नहीं हैं, क्या आप हैं?
    • क्या हुआ, इस पर कार्रवाई करने के लिए एक दिन का समय लें। अगर आपको क्रोध और हताशा का सामना करने के लिए, रोना, दुखी गाने सुनना या तकिए के लिए चिल्लाने की ज़रूरत है जब आप उन्हें जाने देते हैं, तब भावनाएं पारित हो जाएंगी!
  • चित्र शीर्षक से बाहर निकालना चरण 9
    2
    स्वस्थ रिश्तों की तलाश करें विकासशील पर ध्यान केंद्रित प्रयास दोस्ती जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, एक विश्वासपात्र खोजें जिसके साथ आप गंभीर व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं - जाहिर है, आपको उस व्यक्ति का भी समर्थन करना चाहिए और जब उसे इसकी ज़रूरत होती है, तो उन्हें सुनना चाहिए। तो भले ही आप कुछ सामाजिक जोखिम लेते हैं, आप जानते हैं कि हमेशा किसी के पास जाने के लिए होगा
  • चित्र शीर्षक से बाहर निकालना के साथ डील शीर्षक चरण 10
    3
    मूल्य की गुणवत्ता, मात्रा नहीं अस्वीकृति का दर्द कभी-कभी सामाजिक जीवन के बारे में कठोर मानकों से उठता है। याद रखें कि यह मित्रों के कई समूहों की अपेक्षा करने के लिए सही नहीं है imploring अपने समय के लिए सामाजिक संतुष्टि के कई रूप हैं और रिश्तों की गुणवत्ता मात्रा से अधिक मायने रखती है।
    • कई लोगों के लिए, जिन 10 दोस्तों से आप अलग-अलग नहीं जुड़ते हैं, उनमें से एक या दो गहरे, परवाह रखने वाले दोस्त ही अधिक महत्वपूर्ण होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बाहर निकालना के साथ डील शीर्षक 11
    4
    अपने आप में विश्वास करो. ट्रस्ट कम सामाजिक समारोहों को कम करता है जैसे दिखते हैं भले ही आपको पहले की तरह ही आमंत्रणों की संख्या मिलती है। यह मन की एक अवस्था है जिसमें यह समझना शामिल है कि हमेशा आपके और आपकी अनूठी विशेषताओं के लिए जगह होगी, फिर भी हालात कितनी भी बुरी स्थिति में हैं। याद रखें कि दुनिया अप्रत्याशित है और इसे जानने से सीखना चाहिए! मुश्किल भाग की अपेक्षाओं को नियंत्रित करना है कि किस प्रकार चीजों को "होना चाहिए"
    • अतीत की सफलताओं और उन गुणों के बारे में सोचो जो उनके लिए योगदान करते हैं। जीवन के अन्य पहलुओं को बेहतर बनाने और नए दोस्त बनाने के लिए उनका उपयोग करें
    • पीड़ित होने की भूमिका नहीं खेलना यह एक बहुत ही आम और अप्रिय प्रतिक्रिया है। पीड़ित होने के कारण दूसरों को यह पता चलता है कि प्रतीक्षा उनके साथ दोस्त बनाओ, जो अप्रिय है चूंकि आप ऐसा होने की उम्मीद करते हैं, आप दोस्ती जीतने का प्रयास भी रोक सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बाहर निकालना के साथ डील शीर्षक चरण 12
    5
    उन लोगों को भूल जाओ जिन्हें आपने बाहर कर दिया है अगर आप लगातार पर्यावरण (जैसे स्कूल या काम) या लोगों के समान समूह में नजरअंदाज कर रहे हैं, तो चीज़ें छोड़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जाहिर है, आप सब कुछ नहीं भूल सकते हैं - और आपको इसके लिए बहुत मुश्किल नहीं करना चाहिए - लेकिन विशिष्ट लोगों के साथ रिश्तों को दूर करने या बहिष्कार के स्थानों पर वापस जाने के लिए आपकी पूरी कोशिश करें।
    • क्योंकि यह एक भावनात्मक घटना है, क्योंकि बहिष्कार की यादें सतह को दूर करने के बाद भी समस्या को दूर कर सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप को सहपाठियों द्वारा बाहर रखा गया था, तो आप उनसे बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। हालांकि, संभव है कि ब्रेक के दौरान और स्कूल के बाद जितना संभव हो सके उतना संपर्क से बचें।
  • पिक्चर शीर्षक से अपील के साथ डील शीर्षक चरण 13
    6
    इसे ले जाओ! हृदय क्रियाकलापों के अभ्यास के दौरान जारी एंडोर्फिन मूड को सुधारने में सहायता करते हैं। शारीरिक व्यायाम तत्काल भावनात्मक राहत का कारण बनता है, खासकर यदि बहिष्कार एक निहित घटना है दिन-प्रतिदिन लंबी पैदल यात्रा से जुड़े और जॉगिंग, साइकिलिंग और तैराकी जैसी अधिक गहन गतिविधियों को भी देखें। उच्च तीव्रता योग भी एक बढ़िया विकल्प है, इसके अलावा छूट प्रदान करता है
  • चित्र शीर्षक से बाहर निकालना चरण 14
    7
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर देखने के लिए कुछ मामलों में, जब सोने और उठने पर एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) का सुझाव दिया जाता है तो सामाजिक अस्वीकृति के दिल का दर्द को नियंत्रित करने में बहुत मददगार हो सकता है दर्दनाशक दर्द से तंत्रिका सेंसर की संवेदनशीलता कम हो जाती है
    • ओवर-द-काउंटर दवाइयों के भी दुष्प्रभाव होते हैं - किसी भी दवा लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर जब यह पैकेज के नुस्खे में सूचीबद्ध न होने वाली समस्याओं का इलाज करने के लिए, जैसे कि भावनात्मक दर्द।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ छोड़ने चरण 15
    8
    थेरेपी लें जब अपवर्जन अक्सर होता है या एक विशिष्ट मामला बहुत लंबे समय के लिए सिर में रहता है, तो आपको शक्तिशाली प्रभाव पड़ सकता है लंबी अवधि के बहिष्कार से पीड़ित लोगों में अवसाद, मादक द्रव्यों के सेवन और आत्महत्या सामान्य समस्याएं हैं। जितनी जल्दी हो सके अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए प्रयास करें। मनोवैज्ञानिक आपको स्थिति का ध्यान रखने और व्यवहारिक परिवर्तन करने में मदद कर सकते हैं जो आपके सामाजिक सफलता में निश्चित रूप से वृद्धि करेंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com